1
प्यादे के साथ ही खेलें केवल इन भागों के साथ ट्रे माउंट। आपका लक्ष्य दूसरे पक्षों के रूप में संभवतः उनमें से कई लेना होगा। यदि दो प्याद मिलते हैं और आगे बढ़ नहीं सकते हैं, तो इसका कारण यह है कि वे फंस गए हैं। अपने बच्चे को याद दिलाएं कि ये टुकड़े केवल आगे बढ़ते हैं, जब तक कि वे विरोधी नहीं खा रहे हों - उस स्थिति में, वे तिरछे चलते हैं
- यदि आप चाहें तो आप बच्चे के साथ खेल सकते हैं कि बोर्ड के दूसरी तरफ एक मोहरे कौन ले सकता है।
- अपने बच्चे को याद दिलाएं कि सफेद मोहरे पहले कदम उठाते हैं और ये टुकड़े पहली बार दो घर चल सकते हैं।
- तो बच्चे को पैदल चलने वालों का उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाएगा
2
प्रस्थान पर बिशप जोड़ें जब आपका बच्चा पूरी तरह से समझता है कि प्यादे कैसे उपयोग करें, तो बिशप को अपने उद्देश्य को बदलने के बिना इस कदम पर डाल देना है। युवक को याद दिलाएं कि यह टुकड़ा केवल तिरछे चलता है। वह सीख लेगा:
- बिशपों की रक्षा के लिए प्यादे का उपयोग करें
- पैदल चलने वालों के सामने बिशप लगाने के लिए सबसे अच्छा समय तय करें
- प्रतिद्वंद्वी के प्यादे के पीछे बिशप रखें
- केवल तिरछे स्थानांतरित करने में सक्षम होने की सीमाओं को समझें
3
प्रस्थान पर टावरों को जोड़ें बोर्ड पर टावर, बिशप, और प्यादे रखें। आपका लक्ष्य अभी भी पैदल चलने वालों को दूसरी तरफ प्राप्त करना होगा। अपने बच्चे को याद दिलाएं कि टॉवर जितना चाहे उतना घरों में चल सकता है, जब तक कि यह आगे, पिछड़े या बग़ल में है इसके अलावा, वह दूसरों को नहीं छोड़ सकता
- अपने बच्चे को यह बताएं कि खेल के अंत तक टावरों को संरक्षित करना कितना महत्वपूर्ण है।
- इस बिंदु पर, बच्चे को प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े खाने और अंतर के बीच अंतर को समझना भी शुरू करना चाहिए जीतने के लिए प्रस्थान
4
घोड़ों को बोर्ड पर रखो। अपने बेटे को खाली घरों में चलने दें। "एल" में आंदोलन अजीब है और बच्चे को इस्तेमाल करने के लिए ले जा सकते हैं। उस घर का चयन करें जिससे उसे उस स्थान तक पहुंचने की संख्या के बारे में अच्छी तरह से सोचने के लिए प्रोत्साहित करें।
- जब आपके बच्चे को घोड़ों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, बोर्ड को प्यादे जोड़ दें और एक सामान्य खेल खेलते हैं, जैसा कि आप दूसरे टुकड़ों के साथ करते थे
5
घोड़ों, टावर, बिशप और पैदल चलने वालों के साथ खेलते हैं। इन सभी टुकड़ों के साथ बोर्ड को व्यवस्थित करें आपका लक्ष्य अभी भी कम से कम एक मोहरा दूसरी तरफ लेना होगा। यह गेम जटिल है, लेकिन आपका बच्चा तैयार हो जाएगा क्योंकि उसने धीरे-धीरे प्रशिक्षित किया है।
- नौजवान को अलग-अलग कदम सीखना शुरू करना चाहिए और टुकड़ों को एक-दूसरे से कैसे मेल खाना चाहिए।
- यदि उसे परेशानी हो रही है, तो प्रक्रिया के सरल चरणों में वापस जाएं। बच्चे को अपनी गति से प्रगति करना चाहिए
6
महिला, राजा, मोहरे और टावरों के साथ खेलते हैं। इस प्रकार, आपका बच्चा शेख (जब राजा खतरे में है) और चेतना (जब राजा का कोई रास्ता नहीं है) की अवधारणाओं को समझना शुरू हो जाएगा। प्रत्येक खिलाड़ी को केवल चार प्याड्स दें
- अपने बच्चे को याद दिलाएं कि सफेद टुकड़े हमेशा पहले कदम उठते हैं और जब वे अपना हाथ लेते हैं तो वे वापस नहीं जा सकते।
- राजा और रानी के लिए नाटकों के बारे में सोचो
7
एक पूर्ण गेम खेलते हैं। जब आपका बच्चा प्रत्येक टुकड़े के आंदोलनों के आदी हो जाता है, उसे एक सामान्य खेल खेलने के लिए आमंत्रित करें जिसमें वह प्रतिद्वंद्वी के राजा को खाने की कोशिश करता है बच्चे को याद दिलाएं कि अगर वह इस स्तर पर बोर्ड के दूसरी तरफ मोहर ला सकता है, तो वह महिला बन जाएगी (या दूसरा टुकड़ा)।
- अंत में, बच्चे को सरल चरणों में वापस आने दें, अगर उन्हें कठिनाई होती है