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शुरुआती के लिए शतरंज कैसे खेलें

शतरंज एक अविश्वसनीय रूप से मजेदार और नशे की लत खेल है जिसमें कौशल और रणनीति की आवश्यकता होती है। यह बुद्धिजीवियों और शिक्षाविदों के लिए शताब्दी के रूप में अस्तित्व में है - फिर भी यह इसे प्रतिभाशाली बनाने के लिए प्रतिभाशाली नहीं है - यहां तक ​​कि एक बच्चा भी खेल सकता है, कभी-कभी कई वयस्कों की तुलना में बेहतर होता है इस प्राचीन खेल को जानने के लिए पढ़ें, सर्वश्रेष्ठ बोर्ड गेम में से एक माना जाता है।

चरणों

विधि 1
खेल, बोर्ड और भागों को समझना

पटकथा शीर्षक के लिए प्ले शतरंज शुरुआती चरण 1
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जानें कि प्रत्येक टुकड़ा क्या मतलब है और यह कैसे चलता है प्रत्येक टुकड़ा अलग ढंग से चलता है। निम्नलिखित प्रत्येक भाग के नाम हैं और वे कैसे आगे बढ़ते हैं (एक या दो अपवादों के साथ, जो कि शीघ्र ही समझाया जाएगा):
  • प्यादा: खेल का सबसे बुनियादी टुकड़ा है (उनमें से 8 हैं)। इसके प्रारंभिक आंदोलन में, यह एक या दो स्थान आगे बढ़ सकता है - इसके बाद, केवल एक स्थान को आगे बढ़ाने की अनुमति दी जाती है पैदल चलने वाले केवल दूसरे टुकड़ों से इसके विकर्णों पर हमला कर सकते हैं, और पीछे की ओर नहीं जा सकते हैं।
  • टॉवर: इसमें एक महल के टॉवर का रूप है यह रिक्त स्थान के माध्यम से क्षैतिज और अनुलंब रूप से स्थानांतरित कर सकता है इसके अलावा, आप उन टुकड़ों पर हमला कर सकते हैं जो आपके रास्ते में आते हैं।
  • घोड़ा: एक घोड़े द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है, और सबसे जटिल टुकड़ा है। यह एक "एल" प्रारूप में स्थानांतरित करता है, जिसमें क्षैतिज में दो स्थान और फिर एक जगह क्षैतिज में ऊर्ध्वाधर- या एक जगह में होती है, और फिर किसी भी दिशा में ऊर्ध्वाधर में दो स्थान हैं। घोड़ा है केवल एक हिस्सा जो अन्य भागों को छोड़ सकता है. वह उन स्थानों में केवल टुकड़े पर हमला करता है जहां उनका आंदोलन समाप्त होता है।
  • बिशप: यह केवल तिरछे स्थानांतरित कर सकता है, लेकिन हमला करने तक तक असीमित रिक्त स्थान में। इसमें बिशप के मुकुट का आकार है
  • रानी: सबसे शक्तिशाली टुकड़ा है (आमतौर पर एक महिला मुकुट के आकार में)। यह किसी भी संख्या में क्षैतिज रूप से, लंबवत या तिरछे स्थानांतरित हो सकता है, और इन दिशाओं में से किसी पर हमला कर सकता है।
  • राजा: यह किसी भी दिशा में किसी स्थान पर एक स्थान को स्थानांतरित कर सकता है, और उसी तरह हमला कर सकता है। वह टुकड़ा है कि आप आप किसी भी परिस्थिति में खो नहीं सकते, क्योंकि इसका मतलब है कि खेल का अंत है।
  • प्रत्येक टुकड़े की ताकत याद रखें।
    • राजा अमूल्य है और हमेशा संरक्षित होना चाहिए।
    • रानी अन्य टुकड़ों को समर्थन करने के लिए सबसे बहुमुखी और सबसे उपयोगी टुकड़ा है, और अक्सर "कांटा" नामक एक रणनीति में प्रयोग किया जाता है। रानी एक टुकड़े में बिशप और टॉवर की शक्तियों को जोड़ती है उसे राजा के बगल में सबसे मूल्यवान टुकड़ा माना जाता है
    • आश्चर्यजनक हमलों और कांटे के लिए घोड़े उत्कृष्ट हैं आंदोलन के उनके पैटर्न अक्सर नौसिखिए खिलाड़ियों के बीच भूल गए या उलझन में हैं।
    • बिशप्स एक खुली स्थिति में उत्कृष्ट होते हैं। हालांकि, कई नए लोग बिशपों को कम करके देखते हैं, और उनका पूरा उपयोग नहीं करते हैं।
    • टावर मजबूत होते हैं और लंबे आंदोलन होते हैं। वे ओपन नाटकों पर सबसे अच्छा काम करते हैं
    • पैदल चलने वालों के लिए महत्वहीन लग सकता है, लेकिन वे एक महान मूल्य पर कब्जा करने के लिए एक टुकड़े का त्याग करते समय महान नुकसान होते हैं यदि अच्छी तरह से शोषण किया जाता है, तो मोहरा राजा का भी सामना कर सकता है!
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    जानें कि "शीक" का क्या अर्थ है जांच में एक राजा अपने विरोधी के टुकड़ों से हमला कर रहा है। जब राजा चेक में है, तो आप और धन्यवाद उसे छोड़ने के लिए अगले कदम पर. तीन तरह से चेक छोड़ना संभव है:
    • राजा को एक सुरक्षित घर में ले जाया जा रहा है घर सुरक्षित वह वह है जिसमें राजा जांच में नहीं होगा।
    • प्रतिद्वंद्वी का टुकड़ा कैप्चर करता है जो शेक करता है
    • प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े को एक टुकड़े के साथ अवरुद्ध करना कि मत करो पैदल चलने वालों और घोड़ों के मामले में काम करता है
      • यदि आप नहीं कर सकते उपरोक्त में से कोई भी नहीं करें, और आपका राजा अभी भी जांच कर रहा है, खेल समाप्त हो गया है और आप हार गए
        पटकथा शीर्षक के लिए प्ले शतरंज शुरुआती कदम 10
  • चित्र शीर्षक के लिए प्ले शतरंज शुरुआती कदम 2
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    अवधारणाओं को समझें शतरंज में, आप विरोधी के राजा को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं, और वह, आपके। हालांकि यह मुख्य लक्ष्य है, माध्यमिक लक्ष्य को अपने राजा को कब्जा होने से बचाने के लिए है। यह संभव के रूप में प्रतिद्वंद्वी के कई टुकड़ों को पकड़कर और अपने स्वयं के टुकड़ों पर कब्जा करने से बचने के द्वारा किया जाता है।
    • शतरंज खुफिया और रणनीति का एक खेल है कई चाल और नियम हैं जो शुरुआती भविष्यवाणी या समझने में सक्षम नहीं हैं। धैर्य रखें! जैसे ही आप खेलते हैं, यह गेम अधिक मजेदार हो जाता है
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    ट्रे तैयार करें अब जब आप प्रत्येक टुकड़े को जानते हैं, तो आप उन्हें बोर्ड पर रख सकते हैं। बोर्ड की स्थिति बनाएं ताकि प्रत्येक खिलाड़ी के निचले दाएं कोने में हल्के रंग का वर्ग हो। टुकड़ों को व्यवस्थित करने का तरीका यहां बताया गया है:
    • अपने सामने दूसरी पंक्ति में सभी प्यादे रखो, इसलिए आपके और आपके प्रतिद्वंद्वी के बीच एक प्यादा दीवार है
    • प्रत्येक टॉवर को बोर्ड के किनारे पर कोने में रखें।
    • प्रत्येक टावर के बगल में एक घोड़ा रखें, और प्रत्येक घोड़े के बगल में एक बिशप।
    • रानी को अपने रंग के अनुसार दो शेष स्थानों में रखें (यानी, यदि आपकी एक काली रानी है, तो यह काले वर्ग पर होना चाहिए - अगर यह सफेद है, तो यह सफेद वर्ग पर होना चाहिए)।
    • अंत में, पिछले शेष अंतरिक्ष में राजा को रखें। सुनिश्चित करें कि आपके प्रतिद्वंद्वी को टुकड़ों की एक ही व्यवस्था है। राजाओं की तरह राइन एक-दूसरे के विपरीत होनी चाहिए
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    यदि आप गंभीर खेलना चाहते हैं, तो वर्गीकरण और बीजीय प्रणाली सीखना बोर्ड के प्रत्येक वर्ग के एक इसी पत्र और संख्या है। जब कोई ऐसा कुछ कहता है: "सी 3 के लिए घोड़ा", तो सी 3 प्रणाली का हिस्सा है, और एक संदर्भ बहुत आसान बना देता है
  • विधि 2
    खेल रहे हैं

    चित्र शुरुआती के लिए प्ले शतरंज शीर्षक चरण 5
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    सफेद टुकड़े के खिलाड़ी पहले कदम बनाता है। वह कुछ टुकड़ा चुनने के लिए चुनता है और पहला हमला शुरू करता है, जिसे उद्घाटन कहा जाता है। वह एक टुकड़ा, और प्रतिद्वंद्वी counterattacks चाल। उद्घाटन खेल के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। उद्घाटन करने का कोई "सही" रास्ता नहीं है - प्रत्येक की अपनी शैली है, और आप अपना मिल पाएंगे लेकिन ध्यान में रखने के लिए कुछ चीजें हैं:
    • अब के लिए हमला करने का लक्ष्य नहीं है उद्घाटन में, आप टुकड़ों को सबसे उपयोगी पदों में डालते हैं। आप उन्हें वर्गों में रहने के लिए की जरूरत है। अच्छा और सुरक्षित
    • आमतौर पर पैदल चलने वालों को केवल 1 या 2 बार ले जाएं फिर सबसे शक्तिशाली टुकड़ों पर ध्यान केंद्रित करें - बिशप, घोड़े, क्वीन और टावर। विकास (सक्रिय वर्गों में टुकड़े डालकर, जैसे कि केंद्र में) सभी टुकड़ों तक चलने तक पूरा नहीं होगा
    • खुली चालें कई आपके प्रतिद्वंद्वी पर निर्भर करती हैं - आपको खेल के मूड को महसूस करना होगा। तो देखो और देखें कि क्या आप अपने विरोधी की योजना अनुमान लगा सकते हैं। इस गेम में कुछ और की तुलना में चाल के खतरों और पूर्वानुमान की अधिक प्रत्याशा शामिल है
  • चित्र शुरुआती के लिए प्ले शतरंज शीर्षक चरण 6
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    "एन पासेंट" नियम दर्ज करें क्या आप चाहते हैं, ज़ाहिर है। कई शुरुआती इस बारे में परवाह नहीं करते हैं लेकिन अगर आप जानना चाहते हैं कि इस गेम को थोड़ा और फ्रांसीसी बनाने के लिए और पहले से ही थोड़ी अधिक जटिल है, तो यहां यह जाता है:
    • अगर आपको याद है, मोहरा आपके पहले कदम पर 2 वर्गों को आगे बढ़ा सकते हैं। मान लीजिए कि आप ऐसा करते हैं, एक ही पंक्ति पर एक प्रतिद्वंदी के मोहरे के पास खड़े होते हैं। अगले चरण में - और केवल अगले चरण में - आपका प्रतिद्वंदी मोहरा कब्जा कर सकता है रास्ते में (जो शाब्दिक रूप से "पासिंग" के रूप में अनुवादित होता है) आम तौर पर, पैदल चलने वाले केवल विकर्ण पर एक वर्ग पर हमला कर सकते हैं - लेकिन यह एक असाधारण मामला है, जिसमें कोई भी पारित हो सकता है और अभी भी एक ही विकर्ण अंतरिक्ष में स्थित है।
    • फिर, यह केवल होता है तुरंत मोहरा के बाद 2 घरों की अपनी पहली चाल की है यदि आप इस कदम को याद करते हैं, तो अवसर खो जाता है। यह आंदोलन पैदल चलने वालों के लिए अद्वितीय है, और कोई दूसरा टुकड़ा ऐसा नहीं कर सकता है। तो आप नहीं कर सकते रानी या एक घोड़े को पासेंट पर कब्जा करना
  • पिक्चर स्प्रिंग फॉर बिगिनर्स चरण 7
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    चालें टॉगल करें और इसलिए यह खेल इस प्रकार है! आप और आपके प्रतिद्वंद्वी एक-दूसरे के राजा को पाने की कोशिश करते हैं और रास्ते में टुकड़ों को पकड़ते हैं। यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी रानी या राजा को धमकी दे सकते हैं और रक्षात्मक पर रख सकते हैं, तो आप एक लाभ में होंगे, लेकिन जीतने के लिए अंतहीन संभावनाएं हैं।
    • ऐसा लग सकता है कि पैदल चलने वाले बस रास्ते में गड़बड़ कर रहे हैं, लेकिन उनको अभी तक बलिदान करने का मोह न उठाएं। अगर उनमें से एक बोर्ड के दूसरी तरफ पहुंचता है, तो यह एक अलग टुकड़ा (सिर्फ राजा नहीं) बन जाएगा! लोग आमतौर पर रानी को चुनते हैं, लेकिन आप उन्हें एक टावर या घोड़े या बिशप में बदल सकते हैं यदि आप प्रतिद्वंद्वी को महसूस किए बिना अपने मोहरे दूसरी तरफ ले जा सकते हैं, तो संभव है कि खेल के ज्वार को पूरी तरह बदल दें।
  • चित्र शीर्षक के लिए प्ले शतरंज शीर्षक चरण 8
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    हमेशा एक या दो आगे बढ़ना लगता है। अगर आप उस घर को नाइट ले जाएं, तो क्या होगा? क्या यह आपके प्रतिद्वंद्वी के अगले कदम पर अन्य टुकड़ों को उजागर करेगा? क्या आप पर हमला करने का समय है, या क्या आपका राजा (या शायद महारानी भी) सुरक्षा की आवश्यकता है? आपके प्रतिद्वंद्वी के बिल्ली में क्या विचार प्रतीत होते हैं? आप अगले कदमों में कहां खेल देख रहे हैं?
    • यह एक खेल नहीं है जिसमें आप सोचने के बिना टुकड़ों को स्थानांतरित करते हैं - ये सभी एक-दूसरे या किसी अन्य तरीके से प्रभावित होते हैं। आपके पास बिशप के हमले के बीच में एक प्यादा होगा, और आपके पास राजा का बचाव करने वाला एक घोड़ा होगा, और यदि आप इसके बारे में कुछ नहीं करते हैं तो प्रतिद्वंद्वी का टावर आपकी रानी पर कूदने वाला है। तो, यदि आप भी कर सकते हैं, तो अपने अगले कदम और अगले - प्लस अपने विरोधी की चाल की योजना बनाएं जीतने के लिए, आपको रणनीति और रणनीति की आवश्यकता है!
    • यदि संभव हो तो हमेशा एक वापसी आंदोलन है यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी के बिशप के निपटारे में एक मोहरा रख सकते हैं, तो उसके बिशप को आपके घोड़ों में से एक के साथ कब्जा कर लिया जा सकता है। कभी-कभी बलिदान की योजना बनाई जाने की आवश्यकता होती है।
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    जानें कि कैसे करें कैसलिंग. एक विशेष आंदोलन है जिसमें टॉवर और राजा शामिल है यह एकमात्र समय है जब आप एक ही कदम में दो टुकड़े ले जा सकते हैं। मोहरा एन पैसेंटर के अतिरिक्त, एक और विशेष आंदोलन को रॉक (जिसे राजा के एन्केस भी कहा जाता है) है ऐसा तब होता है जब टॉवर और राजा स्थान बदलते हैं - यह कदम राजा की रक्षा करता है और कार्यवाही करने के लिए टॉवर को तैयार करता है यह आम तौर पर राजा को नकद करने के लिए उपयोगी है।
    • आप रॉक चला सकते हैं अगर:
      • न तो राजा और न ही टावर ले जाया गया है-
      • राजा जांच में नहीं है
      • राजा और टावर के बीच कोई टुकड़े नहीं हैं;
      • जब दुश्मन के टुकड़े चट्टान की प्रारंभिक और अंतिम स्थिति के बीच के घरों को नियंत्रित नहीं करते हैं।
        चित्र शुरुआती चरण 9 के लिए शतरंज शीर्षक
    • एक कदम में, आप राजा और टॉवर दोनों को स्थानांतरित कर सकते हैं यदि पत्थर राजा के किनारे पर है, तो राजा दो स्थान दाहिनी ओर ले जाएगा और टावर राजा के पास रखा जाएगा (जो दो घरों में चले गए)। यदि रुक ​​रानी के पक्ष में है, तो राजा दो जगहों को बायीं ओर ले जाएगा और टावर राजा के पास रखा जाएगा (जो तीन घरों को दाएं चले गए थे)।
  • पटकथा शीर्षक के लिए प्ले शतरंज शुरुआती चरण 11
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    प्रतिद्वंद्वी के राजा में चेतना द्वारा गेम जीतें इसका मतलब है कि आप अपने राजा को चेक में देखते हैं, लेकिन इस बार कोई बच निकलने नहीं है जब ऐसा होता है, "चेतना" की घोषणा स्वीकार्य होती है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है। इस बिंदु पर, प्रतिद्वंद्वी राजा के खेल को हिट कर देता है ताकि वह गिर जाए, हार का संकेत दे।
    • स्लॉट होते हैं - जब खेल समाप्त होता है, मूल रूप से, एक ड्रा में ऐसा तब होता है जब आप राजा से बाहर हमेशा राजा प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन चारों ओर घूमने के लिए कोई भी सुरक्षित घर नहीं है।
    • कुछ अन्य तरीके हैं जिसमें खेल को बंधे समाप्त होता है।
      • व्यवस्था के अनुसार यदि दोनों खिलाड़ी इस बात से सहमत हैं कि उनमें से कोई भी जीतने के लिए कोई विधि जीत सकता है या उसे लागू कर सकता है, तो वे ड्रॉ से सहमत हैं
      • दोहराव से अगर वही ठीक बोर्ड पर टुकड़ों की व्यवस्था एक खेल में तीन अलग-अलग बिंदुओं पर होती है, टाई घोषित की जाती है। उदाहरण के लिए: यदि दोनों खिलाड़ी एक ही घरों में आगे और पीछे घोड़ों की आवाजाही दोहराते हैं, तो इसे एक ड्रॉ घोषित किया जाता है
      • 50 आंदोलनों के शासन के अनुसार यदि कोई खिलाड़ी मोहर को स्थानांतरित नहीं करता है या 50 से लगातार चाल में एक टुकड़ा कब्जा करता है, तो इसे एक ड्रॉ घोषित किया जाएगा यह खिलाड़ियों को कभी भी गेम समाप्त करने से रोकता है, या एक खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी को टायर करने के लिए।
      • अपर्याप्त भागों के लिए यदि खिलाड़ियों में से कोई भी राजा के साथ मिलन करने के लिए पर्याप्त टुकड़े नहीं हैं, तो यह एक टाई माना जाता है। उदाहरण के लिए, एक शूरवीर और अकेले राजा एक अकेला राजा का सामना नहीं कर सकता।
      • यदि अन्य सभी टुकड़े, राजाओं को छोड़कर, कब्जा कर लिया और खेल से बाहर हैं। यह अपर्याप्त टुकड़ों का एक उदाहरण है, केवल एक राजा के लिए दूसरे राजा की जांच या जांच नहीं की जा सकती है। खेल समाप्त हो गया।
  • विधि 3
    शामिल रणनीतियाँ

    पटकथा शीर्षक के लिए प्ले शतरंज शुरुआती कदम 12
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    अपने सभी टुकड़ों का उपयोग करें सिर्फ एक घोड़े को स्थानांतरित न करें क्योंकि यह आसानी से जांच सकता है अपनी पूरी सेना का उपयोग करें! शुरुआती लोगों की सबसे बड़ी गलतियों में से एक ही टुकड़ों में से कुछ का उपयोग करना है जब ऐसा होता है, शेष टुकड़े पीछे गिरते हैं, और वे प्रतिद्वंद्वी के लिए आसान शिकार देखते हैं इसलिए बोर्ड को व्यस्त रखें, अपने प्रतिद्वंद्वी को अंडे पर कदम रखें।
    • अपने शुरुआती समय में, एक या दो जगहों पर कुछ मोहरे लगा दें, फिर दूसरे टुकड़ों को आगे बढ़ाएं। यह आगे पंक्ति के टुकड़े को पार करने देता है और आसानी से खेलने के क्षेत्र में प्रवेश करती है, अधिक आक्रामक शक्ति दे रही है।
  • चित्र शुरुआती चरण 13 के लिए शतरंज नामक चित्र
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    केंद्र की देखभाल करें चूंकि भागों (मोहरे को छोड़कर) सभी दिशाओं में स्थानांतरित कर सकते हैं, केंद्र नियंत्रण पार्श्व नियंत्रण से अधिक लाभकारी माना जाता है। जब आप केंद्र का मालिक होते हैं, तो आपके टुकड़ों के किनारों या कोनों से अधिक गतिशीलता होती है। एक उदाहरण के रूप में, घोड़े के पास केवल दो एक कोने में स्क्रॉलिंग विकल्प, लेकिन है आठ केंद्र में एक घर जाने के लिए विकल्प! जितनी जल्दी हो सके केंद्र को नियंत्रित करें।
    • यही कारण है कि कई लोग केंद्र प्यादे के साथ खेल शुरू करते हैं सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप राजा को किसी बिशप या एक रानी द्वारा शुरूआती अधिकार के साथ किसी चेतना में नहीं दिखा सकते हैं!
  • पटकथा शीर्षक के लिए प्ले शतरंज शुरुआती चरण 14
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    अपने हिस्से को अनावश्यक रूप से न खोलें यह काफी स्पष्ट है, लेकिन कई खिलाड़ियों को मुक्त, यहां तक ​​कि महान स्वामी के लिए खो देते हैं! यदि आपको एक बलिदान करना है, तो वह दूसरे प्रतिद्वंद्वी के लिए है कभी भी लापरवाही से एक टुकड़े की उपेक्षा न करें - ये सभी का कुछ मूल्य है, यह मोहरे या रानी हो। यदि आप जानना चाहते हैं तो एक बिंदु प्रणाली है जितना अधिक मूल्यवान टुकड़ा, उतना अधिक अंक वे लायक हैं:
    • Pawns 1 बिंदु के लायक हैं
    • घोड़े 3 अंक के लायक हैं
    • बिशप 3 अंक के लायक हैं
    • टोरेस 5 अंक के लायक हैं
    • रानी 9 अंकों के लायक है।
      • राजा बेकार है - आखिरकार, यदि आप उसे खो देते हैं, तो आप गेम भी खो देते हैं।
  • पिक्चर स्प्रिंग फॉर शुरुआती चरण 15
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    अपने राजा की रक्षा करें आपको इस पर ध्यान देना चाहिए यदि आप कुछ भी नहीं करते हैं - अगर आप हमला करने के लिए बहुत दूर नहीं जाते हैं - आपको राजा की रक्षा करना होगा उसे एक चट्टान बनाकर कोने में रखिए, उसके आस-पास के टुकड़ों का गढ़ बनाओ, प्रतिद्वंद्वी एक चेक बनाकर भागने के घर छोड़ने के लिए सुनिश्चित करें। अपने प्रतिद्वंद्वी को जितनी जल्दी हो सके आप पर हमला करने के बजाय भागने के लिए सबसे अच्छा काम करना है।
    • राजा बहुत कम अकेला कर सकता है, लेकिन वह अभी भी खड़ा हो सकता है। खेल के शुरूआती और मध्य में, उन्हें लगभग एक या दो टुकड़ों की जरूरत होती है जो शेख से लड़ने के लिए तैयार होती हैं। हालांकि, खेल के अंतिम चरण में, जब कुछ टुकड़े और मोहरे बोर्ड पर होते हैं, तो राजा युद्ध का हिस्सा बन जाता है और इसे केंद्रीकृत होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा बोर्ड के केंद्र में कई उन्नत टुकड़े याद रखें। जितने अधिक प्यारे आप पीछे छोड़ते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि वे राजा की रक्षा करें।
    • अपने प्रतिद्वंद्वी आंदोलनों के लिए करीब ध्यान देना सुनिश्चित करें वे निर्धारित करेंगे कि आपको क्या करना चाहिए, न कि आपकी योजना में क्या है
    • चार केंद्रीय घरों टुकड़ों की स्थिति के लिए सबसे अच्छी जगह है, क्योंकि वे कोनों की तुलना में केंद्र में अधिक चालें कर सकते हैं। संभव चाल की संख्या में वृद्धि करके, आप अपने प्रतिद्वंद्वी के विकल्पों को भी सीमित करते हैं।
    • चुपके हमलों को अंजाम देने के लिए कुछ शतरंज जाल जानें और एक डरपोक प्रतिद्वंद्वी के जाल से बचें!
    • यदि आप बहुत अधिक खो देते हैं तो निराश मत हो मास्टरीज़ शतरंज का समय लगता है - कई स्वामी के पास 10 से अधिक वर्षों का अनुभव है!
    • जल्दी से जांच करने की कोशिश मत करो यह काफी संभव है कि आपका प्रतिद्वंद्वी आपके लिए झटके का प्रदर्शन करेगा और जल्दी से जांच करने की कोशिश करेगा।
    • शतरंज के खेल के लिए कोई निश्चित मैनुअल नहीं है, क्योंकि शतरंज में जीतने का कोई विशिष्ट तरीका नहीं है।
    • कभी-कभी roque विनाशकारी हो सकता है और चेतना में समाप्त हो सकता है। दूसरी तरफ, रोके का विरोध प्रतिद्वंद्वी के चेतना में हो सकता है! पदों का विश्लेषण करें और सर्वोत्तम संभव कदम बनाएं।
    • गलतियों से जानें जब हम शुरुआती होते हैं तो हम सब गलतियां करते हैं। यहां तक ​​कि सबसे पुरस्कार विजेता दादाजी धोखा देते हैं और खेल खो देते हैं।
    • जब आप राजा को बंदी बनाते हैं तो आप पूरी तरह से संगठित हो सकते हैं, बिशप और घोड़े चले गए हैं और टॉवर जुड़े हैं।
    • पैदल चलने वालों को बुद्धिमानी से आगे बढ़ें अन्य टुकड़ों के विपरीत, पैदल चलने वालों को घर लौटने का कोई अधिकार नहीं है। वे खेल के बहुत अधिक स्थिर रहते हैं, और खेल की शैली निर्धारित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • त्वरित शतरंज शुरुआती के लिए नहीं है शुरुआती लोगों के लिए यह कठिन, प्रतिस्पर्धी और बेहद निराशाजनक है।
    • शतरंज के टुकड़े खतरनाक होते हैं, खासकर छोटे बच्चों के लिए।
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