IhsAdke.com

कैसे चीनी चेकर्स में जीतने के लिए

चीनी चेकर्स का खेल अपेक्षाकृत सरल है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि जीतना आसान है। किसी भी गेम की तरह, जितना अधिक आप खेलेंगे, उतना ही अच्छा होगा कि आपका प्रदर्शन बेहतर होगा। हालांकि, कुछ उन्नत रणनीतियों पर विचार करने के लिए आपके विरोधियों से एक कदम आगे बढ़ना दिलचस्प है।

चरणों

भाग 1
सही खोलने के आंदोलन बनाना

चीनी चेकर्स चरण 1 में जीतने वाली तस्वीर
1
अपने दो टुकड़े को केंद्र की ओर ले जाएँ चीनी चैकरबोर्ड में एक तारा आकार है जब खेल शुरू होता है, तो आपके पास अपने स्टार के आधार पर चार टुकड़ों में से एक को स्थानांतरित करने का विकल्प होता है टुकड़े को दाएं से मोर्चे पर ले जाएं, फिर बाईं तरफ अपने अगले कदम पर, टुकड़े को बाएं से मोर्चे पर ले जाएं, फिर दाएं पर जाएं तो आपके पास दो टुकड़े हैं जो दूसरों के सामने हैं, किनारे से।
  • इस तरह से खेल शुरू करने के पीछे बोर्ड के केंद्र को प्रत्यक्ष मार्ग बनाने का विचार है। इसके अलावा, आप एकल टुकड़े छोड़ना नहीं चाहते हैं, इसलिए उन्हें एक तरफ रखकर केवल एक टुकड़े के साथ खेलना जारी रखने से बेहतर है।
  • चीनी चेकर्स चरण 2 पर जीतने वाला चित्र शीर्षक
    2
    अपने पहले दो को विपरीत दिशाओं में ले जाएं एक और आम उद्घाटन आंदोलन केंद्र के सामने उद्घाटन आंदोलन के समान है। दो टुकड़े आगे और एक दूसरे के करीब जाने के बजाय, आंदोलन को आगे बढ़ाएं ताकि वे आगे बढ़ें, जैसे आगे बढ़ते हैं। इसका मतलब यह है कि दायीं ओर का टुकड़ा आगे और दाहिनी ओर बढ़ेगा, और बायीं ओर का टुकड़ा आगे बढ़ेगा और बाईं ओर होगा यह रणनीति कम आम है लेकिन व्यवहार्य है।
    • अपने टुकड़ों को विपरीत दिशा में ले जाना भी एक महान प्रारंभिक आंदोलन है। यह बोर्ड के केंद्र को सीधे मार्ग प्रदान करता है जबकि अपने टुकड़े को एक-दूसरे के करीब रखते हुए
  • चीनी चेकर्स चरण 3 में जीतने वाली तस्वीर
    3
    आंदोलन खोलने के किसी अन्य भिन्नता का उपयोग करने से बचें जब हम वास्तव में अच्छे चीनी चेकर्स को देखते हैं, तो हम देखेंगे कि वे हमेशा एक या दो खोलने की चाल से शुरू करते हैं - ऊपर उद्धृत गति। यदि आप इनमें से किसी एक आंदोलन के साथ शुरू नहीं करते हैं, तो आप तुरंत एक रणनीतिक नुकसान पर हैं।
  • भाग 2
    एक बुनियादी रणनीति के साथ खेलना

    चीनी चेकर्स चरण 4 में जीतने वाली तस्वीर का शीर्षक
    1
    अपने टुकड़े सही ढंग से व्यवस्थित करें अपने क्षेत्र से कुछ टुकड़े निकालने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि टुकड़े को अपने प्रतिद्वंद्वी के टुकड़ों की ओर त्रिकोण के दाएं या बायीं ओर ले जाने के लिए। तब आपको त्रिकोण के कोने से एक टुकड़े का उपयोग करना होगा और तीसरे और पांचवें टुकड़े कूदना होगा।
  • चीनी चेकर्स चरण 5 पर जीतने वाली तस्वीर
    2
    अपने टुकड़े को बोर्ड के केंद्र की ओर रखें शतरंज के नियमों के अनुसार, यदि आप अपने टुकड़े को किनारों से दूर रखते हैं, तो वे कम होने की संभावना नहीं रखते हैं बोर्ड के बीच में टुकड़ों को रखने का एक शानदार तरीका है उनके साथ एक हराविका रेखा बनाना। इस तरह आप पंक्ति के अंतिम भाग को चुन सकते हैं और इसे दूसरे टुकड़ों के आगे छोड़ सकते हैं। चीनी चेकर्स के गेम में आप इसे आगे के टुकड़े पर कूद कर एक टुकड़ा आगे बढ़ सकते हैं। इसलिए यदि आपके पास बोर्ड पर अन्य टुकड़ों के एक झिझक के अंत में एक टुकड़ा है, तो आप इसे अन्य सभी टुकड़ों के सामने छोड़ सकते हैं।
  • चीनी चेकर्स चरण 6 पर जीतने वाला चित्र शीर्षक
    3
    देर से रहने वालों से बचें आप अपने टुकड़ों को एक टुकड़े के प्रमुख या एक दूसरे के पीछे फंसे होने के बजाय समूह में स्थानांतरित करना चाहिए। यदि आपके पास एक टुकड़ा बहुत आगे है या वहां वापस फंसे हैं, तो आप आगे बढ़ने के लिए अन्य टुकड़ों का उपयोग नहीं कर पाएंगे। इसी तरह, एक टुकड़ा दूर आगे होने से अन्य टुकड़े पीछे छोड़ने में मदद नहीं करेंगे। बोर्ड पर चलने के लिए आप एक-दूसरे पर टुकड़े छोड़ सकते हैं, लेकिन यह केवल तभी काम करता है जब वे एक-साथ चलते हैं।
    • हमेशा अपने आखिरी टुकड़े को आगे बढ़ने की कोशिश करें ताकि वह पीछे नहीं गिर सके।
  • भाग 3
    उन्नत रणनीतियों का उपयोग करना

    चीनी चेकर्स चरण 7 में जीतने वाली तस्वीर का शीर्षक



    1
    सीधा मार्ग का उपयोग करेंलक्ष्य अपने प्रतिद्वंद्वी के सितारों के पूरे अंत को अपने टुकड़ों से भरने के लिए भरना है इससे पहले कि वह ऐसा करता है क्योंकि गति महत्वपूर्ण है, आपको अपने टुकड़ों को बोर्ड के केंद्र की ओर सीधे संभव के रूप में स्थानांतरित करना चाहिए। यह स्पष्ट रूप से आपके प्रतिद्वंद्वी की चाल पर निर्भर करता है, लेकिन अपने टुकड़ों को बोर्ड के खाली क्षेत्रों में स्थानांतरित करना आपका लक्ष्य नहीं है।
    • आप पा सकते हैं कि आप अपने टुकड़े सुरक्षित रख रहे हैं, लेकिन वास्तव में आप केवल उन्हें खेल से बाहर रख रहे हैं और खुद के लिए चीजें मुश्किल बना रहे हैं।
  • चीनी चेकर्स चरण 8 में चित्र शीर्षक से चित्र
    2
    एक रक्षा रणनीति की कोशिश करोकुछ खिलाड़ियों में रहने की रणनीति का इस्तेमाल होता है, अर्थात, स्टार की नोक पर एक टुकड़ा रखें, इस प्रकार प्रतिद्वंदी को अपने स्टार पर हावी होने से रोकना याद रखें कि आप इस तरह से जीत नहीं पाएंगे, क्योंकि कुछ बिंदु पर आपको प्रतिद्वंद्वी के स्टार पर हावी करने के लिए अपने टुकड़े को स्थानांतरित करना होगा।
    • कुछ लोग इस अनुच्छेद के समान रणनीति को मानते हैं।
  • चीनी चेकर्स चरण 9 में जीतने वाली तस्वीर
    3
    अपने प्रतिद्वंद्वी की चाल की आशा करो आपको एक खेल में कई बार टुकड़ों को छोड़ने का अधिकार है हालांकि, यह हमेशा सबसे अच्छी रणनीति नहीं है। केवल अपनी रणनीति के बारे में न जानने का प्रयास करें बल्कि इसके साथ ही, जो आपके विरोधी को करने का प्रयास कर रहे हैं। अपने विरोधी को अवरुद्ध करना चीनी महिलाओं के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। अपने प्रतिद्वंद्वी के जूते में खुद को रखो और कल्पना करें कि आपका अगला कदम क्या होगा। अब अन्य अच्छी चालों के बारे में सोचें और अनुमान लगाने का प्रयास करें कि आप कौन सोचेंगे कि वह क्या करेंगे।
    • एक चाल में कुछ चालें करने के लिए और फिर अपने प्रतिद्वंदी को ब्लॉक करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है ताकि वह वह जगह नहीं ले जा सकें जो वह चाहता था लगातार अपने विरोधी के इरादों का मूल्यांकन करें
  • चीनी चेकर्स चरण 10 में जीतने वाली तस्वीर
    4
    प्रतिद्वंद्वी के क्षेत्र को भरने के लिए अंतःस्थापित पंक्तियों में अपने टुकड़ों को स्थानांतरित करें पीछे की ओर काम करने की तुलना में यह रणनीति अधिक कुशल है आप प्रतिद्वंद्वी के क्षेत्र को कम चाल के साथ भर सकते हैं, क्योंकि आप अपने खुद के टुकड़ों पर कूदना जारी रख सकते हैं। यदि आप प्रतिद्वंद्वी के क्षेत्र में अधिक तेज़ी से कब्जा कर सकते हैं, तो आपके पास जीतने का एक बेहतर मौका है।
  • भाग 4
    अभ्यास

    चीनी चेकर्स चरण 11 में जीतने वाली तस्वीर
    1
    मित्रों के साथ अभ्यास करें जितना अधिक आप खेलते हैं, उतना ही सहज आपको गेम के साथ मिलेगा और आपके अंतर्ज्ञान का विकास होगा। यदि आप उन्हें पहले देख चुके हैं तो यह बहुत आसान है। जितना संभव हो उतना खेलें।
  • चीनी चेकर्स चरण 12 में जीतने वाली तस्वीर
    2
    कंप्यूटर के खिलाफ ऑनलाइन खेलें।अगर आपको किसी के साथ खेलने के लिए कोई भी नहीं मिलता है, तो ऑनलाइन गेम खेलने के लिए हमेशा संभव है। कई साइटों में चीनी चेकर्स उपलब्ध हैं अपनी क्षमताओं के लिए उपयुक्त कठिनाई का एक स्तर चुनें
  • चीनी चेकर्स चरण 13 पर जीतने वाली तस्वीर
    3
    खुद के खिलाफ खेलते हैं यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन अपने आप के खिलाफ खेलना आपको हर तरह की चाल के बारे में सोचने के लिए मजबूर कर देगा जो आप सामान्य रूप से करते हैं।
    • यदि आप खुद के खिलाफ खेलते हैं, तो आप जानते होंगे कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को कैसे हमला कर सकते हैं। आपको यह भी पता चल जाएगा कि जब आप वास्तव में खेल रहे हैं तो वे आपकी पसंदीदा चालों पर हमला कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पिछड़ड़ों से सावधान रहें - अपने टुकड़ों को एक साथ ले जाएं।
    • जल्दी मत करो अपनी चालें शांति से तय करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com