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कैसे एक जादू घन हल करने के लिए

यह एक जादू क्यूब को हल करने के लिए शुरुआत की मार्गदर्शिका है, परत द्वारा परत। आंदोलनों के लंबे अनुक्रमों को याद करने की आवश्यकता को कम करने के अलावा, यह अन्य तरीकों की तुलना में अपेक्षाकृत आसान है। इस पद्धति का अभ्यास करके, आप उन्नत विधि फ्रिड्रिच के लिए एक चिकनी संक्रमण की तैयारी कर रहे हैं, जो 20 से कम सेकंड में क्यूब को पूरा करने के लिए व्यवस्थित रूप से प्रयोग किया जाता है। पर्याप्त धैर्य और दृढ़ संकल्प के साथ, आप एर्नो रुबिक द्वारा बनाई गई भयानक पहेली को हल कर सकते हैं। गुड लक!

चरणों

भाग 1
शब्दों को सीखना

1
तीन भाग प्रकारों को पहचानें क्यूब में उनकी स्थिति के अनुसार जादू क्यूब में तीन प्रकार के हिस्सों होते हैं:
  • केंद्र: ये टुकड़े प्रत्येक चेहरे के केंद्र में स्थित हैं, जो एक और आठ टुकड़े से घिरे हैं। उनके पास केवल एक दृश्य चेहरा है और आगे बढ़ना नहीं है
  • कोना: ये भाग क्यूब के कोनों में स्थित हैं प्रत्येक में तीन दृश्यमान चेहरे हैं
  • एज (एज): कोने के टुकड़ों के बीच स्थित हैं। प्रत्येक में दो दृश्यमान चेहरे हैं
  • टिप्पणी: टुकड़े एक अलग प्रकार के लिए कभी नहीं बदल सकते हैं एक कोने टुकड़ा हमेशा एक कोने में होगा
  • 2
    छह चेहरे का नाम जानने के लिए जानें जादू क्यूब में छह चेहरे (पक्ष) होते हैं, प्रत्येक केंद्र में एक अलग रंग के साथ। उदाहरण के लिए: "लाल चेहरा" लाल केंद्र के साथ चेहरा है, भले ही लाल रंग दूसरी तरफ हो। हालांकि, आम तौर पर उन चेहरे के नाम पर अधिक व्यावहारिक होते हैं जिनके चेहरे आप देख रहे हैं के संबंध में हैं। नीचे दिए गए नियम हैं जो इस मार्गदर्शिका का उपयोग करेंगे:
    • एफ (सामने): आंख के स्तर पर घन को पकड़ो। आप सामने के चेहरे पर सीधे दिखेंगे।
    • बी (वापस): आप के सामने का चेहरा (दिखाई नहीं)।
    • यू (शीर्ष): छत की ओर, ऊपर की तरफ।
    • डी (नीचे): नीचे की तरफ, मंजिल की तरफ
    • आर (दाएं): आपके दाईं तरफ।
    • एल (बाएं): आपके बाईं ओर की तरफ
  • 3
    प्रति घंटा और वामावर्त रोटेशन को समझें। "समय" और "वामावर्त" शब्दों का उपयोग करके, आप सीधे उस चेहरे पर दिखने के लिए अनुमान लगाया जाता है जिसे आप कार्य कर रहे हैं इस बात को ध्यान में रखते हुए, एक अनुदेश जिसमें एक पत्र (जैसे एल), तो आपको उस चेहरे को 90 डिग्री (पूर्ण मोड़ का एक चौथाई) पर घुमाया जाना चाहिए। एक पत्र और एक एपॉस्ट्रॉफ़ (जैसे कि एल`) इसका मतलब है कि आपको इस चेहरे को 90 डिग्री वामावर्त की बारी चाहिए। कुछ उदाहरणों का पालन करें:
    • एफ`: सामने का मुखिकारक दिशा में घुमाएँ
    • आर: चेहरे को सही दिशा में घुमाएं यह सही चेहरे को अपने आप से दूर करने के बराबर है। यह कैसे काम करता है यह समझने के लिए, सामने की ओर की ओर घुमाएँ और फिर हब को स्थानांतरित करें ताकि सामने का चेहरा सही चेहरा बन जाए।
    • एलवाम चेहरे को दक्षिणावर्त घुमाएं यह आपके लिए वाम चेहरे की ओर मुड़ने के बराबर है।
    • यू`: छत के परिप्रेक्ष्य के अनुसार, शीर्ष अंकित घुमावदार दिशा में घुमाएं यह आप की ओर मुड़ के बराबर है
    • बी: पीछे की दीवार के परिप्रेक्ष्य के अनुसार, रियर फेस को दक्षिणावर्त घुमाएं। उलझन में नहीं होने के लिए सावधान रहें, क्योंकि यह फ्रंटला फेस परिप्रेक्ष्य के अनुसार वामावर्त होना दिखाई देगा।
  • 4
    अनुदेश दोहराने के लिए संख्या 2 जोड़ें। एक बयान के बाद संख्या "2" का मतलब है कि आपको 90 डिग्री के बजाय चेहरे को 180 डिग्री करना चाहिए। उदाहरण के लिए, डी 2 180 डिग्री से नीचे के घूर्णन (एक मोड़ के दो चौथाई) के बराबर है।
    • यह निर्दिष्ट करने की कोई आवश्यकता नहीं है कि इस मोड़ की दिशा दक्षिणावर्त या वामावर्त के विपरीत है आप जिस तरह से स्पिन करते हैं, उसके बावजूद आप उसी स्थिति में समाप्त हो जाएंगे।
  • 5
    घन के एक विशिष्ट भाग का जिक्र करते हुए निर्देश भी जादू क्यूब के विशिष्ट टुकड़ों को देखेंगे। ऐसा करने के लिए, प्रत्येक चेहरे का टुकड़ा हिस्सा सूचीबद्ध किया जाएगा। कुछ उदाहरणों का पालन करें:
    • BD = किनारे का हिस्सा जो पीछे और नीचे चेहरे से आता है
    • UFR = शीर्ष, सामने, और दायां चेहरे पर एक वर्ग के साथ कोने का टुकड़ा।
    • नोट: यदि निर्देश एक को देखें वर्ग (एक रंग वाला स्टिकर), पहला अक्षर बताता है कि किस वर्ग की ओर है उदाहरण के लिए:
      • वर्ग LFD → कोने के टुकड़े का पता लगाएं जो वाम, फ्रंट और निचला चेहरे का हिस्सा है। उस टुकड़े में, वाम साइड पर वर्ग की पहचान करें (चूंकि यह पहला अक्षर है)।
  • भाग 2
    ऊपरी चेहरे को हल करना

    चित्रित करें एक रूबिक को हल करें` class=
    1
    हब को चालू करें ताकि सफेद केंद्र यू-फेस पर हो। हब इस स्थिति में रहेगा जब तक कि अन्यथा निर्दिष्ट नहीं किया जाएगा। इस खंड का उद्देश्य सफेद केंद्र के चारों ओर सीमा के सफेद टुकड़े को स्थान देना है, ताकि यह सफेद चेहरा पर एक "+ चिन्ह" या क्रॉस बना सके।
    • ये निर्देश मानते हैं कि आपके पास एक साधारण जादू क्यूब है, पीले चेहरे के विपरीत सफेद चेहरा। यदि आपके पास पुराने जादू क्यूब है तो आपको इन निर्देशों का पालन करना मुश्किल होगा।
    • ऊपरी चेहरे के सफेद केंद्र को न हटाएं यह इस खंड में सबसे आम त्रुटि है
  • 2
    क्रॉस बनाने के लिए शीर्ष सीमा तक सफेद सीमाएं ले जाएं प्रारंभिक सेटिंग्स के लिए कई संभावनाएं हैं, इसलिए आप एक कदम-दर-चरण विधि नहीं दिखा सकते हैं, लेकिन निम्न प्रक्रिया आपको मदद करनी चाहिए:
    • यदि आर या एल फ़ैज़ की निचली पंक्ति में सफेद बॉर्डर चौराहें हैं, तो उस पंक्ति को एक बार फिर से मध्य पंक्ति में सफेद वर्ग बनाने के लिए घुमाएं चरण 3 पर जाएं
    • यदि आर या एल चेहरे की मध्य पंक्ति में एक सफेद बॉर्डर स्क्वायर है, तो एफ या बी की तरफ घुमाएं, जो भी सफेद वर्ग के निकटतम है जब तक सफेद स्क्वायर नीचे की ओर नहीं है तब तक घुमाएं। चरण 3 पर जाएं
    • अगर बॉटम साइड पर एक सफेद बॉर्डर स्क्वायर है, तो नीचे की ओर घुमाएं जब तक कि सफेद वर्ग सीधे ऊपर की ओर एक खाली (गैर-सफेद) सीमा के विपरीत होता है। पूरे हब को घुमाएं ताकि "रिक्त स्थान" यूएफ (शीर्ष फेस, फ्रंट फेस के बगल में) स्थिति में स्थित हो। UF की स्थिति में सफेद वर्ग को लाने के लिए F2 (180º) घुमाएं।
    • प्रत्येक सफेद बॉर्डर स्क्वायर के लिए उसी को दोहराएं जब तक कि सभी शीर्ष फेस पर न हों।
  • 3
    कोनों को क्रॉस बढ़ाएं। Faces F, R, B और L पर शीर्ष किनारे के टुकड़ों को देखें, आपका लक्ष्य एक ही रंग के केंद्र के बगल में रखा जाना है। उदाहरण के लिए, यदि बॉर्डर स्क्वायर एफयू (फ्रंट फेस), नारंगी है, तो फ्रंट स्क्वायर एफयू (फ्रंट फेस), नारंगी है, तो केंद्र स्क्वायर एफ भी नारंगी होना चाहिए। यह जानने के लिए कि यह कैसे चारों चेहरे में मिलता है, अगले कदम देखें:
    • फेस यू घुमाएँ जब तक कम से कम इन दो चेहरों में एक केंद्र और एक ऊपरी सीमा होती है जो मैच (यदि सभी चार मैच, इस चरण के बाकी हिस्सों को छोड़ दें)।
    • हब को पूरी तरह से घुमाएं ताकि गलत किनारों में से एक एफ पक्ष पर हो (और सफेद पार अभी भी यू बाजू पर है)।
    • एफ 2 घुमाएं और सुनिश्चित करें कि एक सफेद सीमा अब फेस डी पर है। एक ही टुकड़ा (एफडी स्थिति) पर दूसरे रंग की जांच करें। इस उदाहरण के लिए हम मानते हैं कि स्क्वायर लाल है
    • जब तक लाल वर्ग सीधे लाल केंद्र से नीचे नहीं होता तब तक फेस डी घुमाएं
    • लाल चेहरा 180º मुड़ें सफेद सीमा को फेस यू पर वापस जाना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि फेस डी के पास एक नया सफेद बॉर्डर स्क्वायर है एक ही टुकड़े से जुड़ा दूसरे रंग को फिर से देखें मान लीजिए कि यह हरा है
    • जब तक ग्रीन स्क्वायर हरे रंग की केंद्र से नीचे नहीं होता तब तक फेस डी घुमाएं।
    • हरी चेहरे को 180 डिग्री मुड़ें सफेद क्रॉस अब फेस यू पर वापस होना चाहिए। एफ, आर, बी, और एल के चेहरे को केंद्र के टुकड़े और ऊपरी किनारे का मिलान होना चाहिए।
  • 4
    सफेद चेहरे पर एक सफेद कोने ले लो अब यह मुश्किल हो रहा है, इसलिए निर्देश सावधानी से पढ़ें। इस चरण के अंत में, सफेद चेहरे का एक सफेद कोने होना चाहिए, जो कि केंद्र और सफेद किनारों से परे है।
    • फेस डी पर एक कोने वाला टुकड़ा ढूंढें, जिसमें सफेद भी शामिल है कोने के टुकड़े में तीन रंगों का वर्ग होना चाहिए, जिसे हम सफेद, एक्स और वाई (उस समय तक, सफेद चेहरे को फेस डी पर नहीं हो सकता है) पर कॉल करेंगे।
    • जब तक सफेद / एक्स / वाई का कोने वाला टुकड़ा एक्स और वाई चेहरों (चेहरे के बीच में है, याद रखें, "एक्स चेहरे" चेहरे का स्थान है जहां एक्स केंद्र टुकड़ा है) चेहरा डी घुमाएँ।
    • पूरे हब को घुमाएं ताकि सफेद / एक्स / वाई का कोने टुकड़ा डीएफआर स्थिति में हो - उस भाग पर प्रत्येक रंग की सटीक स्थिति के बारे में चिंता न करें। केंद्र वर्ग एफ और आर एक्स और वाई रंगों से मेल खाना चाहिए। ध्यान दें कि शीर्ष चेहरा अभी भी सफेद है
    • यहां से कोने के टुकड़े के लिए तीन संभावनाएं हैं:
      • यदि सफेद वर्ग फ्रंट फेस (एफआरडी स्थिति) पर है, तो एफ डी एफ `आंदोलन करें।
      • यदि सफेद चौरस दाएं चेहरा (स्थिति आरएफडी) पर है, तो आंदोलन आर `डी` आर करें
      • यदि सफेद स्क्वायर नीचे की ओर (डीएफआर स्थिति) है, तो एफ डी 2 एफ `डी` एफ डी एफ `को स्थानांतरित करें
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें` class=
    5
    शेष कोनों के साथ इसे दोहराएं। सफेद चेहरे पर दूसरे तीन सफेद कोने के टुकड़े लाने के लिए उसी प्रक्रिया का उपयोग करें। इस चरण के अंत में, आपको पूरी तरह से सफेद ऊपरी चेहरा होना चाहिए। एफ, आर, बी और एल के चेहरे तीन वर्गों की ऊपरी पंक्ति होनी चाहिए जो कि केंद्र के रंग से मेल खाते हैं।
    • कभी कभी एक सफेद कोने में पहले से ही फेस यू (सफ़ेद) पर होता है, लेकिन गलत स्थिति में, ताकि दूसरे दो वर्ग एक ही चेहरे के केंद्र से मेल न हो। यदि ऐसा होता है, तो हब को बारी करें ताकि यह कोने यूएफआर स्थिति में हो, और फिर एफ डी एफ `आंदोलन करें। अब सफेद वर्ग फेस डी पर होगा और आप इसे ऊपर वर्णित सही स्थिति में ले जा सकते हैं।
  • भाग 3
    मध्य स्तर को पूरा करना

    चित्रित करें एक रूबिक को हल करें` class=
    1
    चेहरा डी पर चेहरे का टुकड़ा ढूंढें मत करो पीला है सफेद चेहरा ऊपरी स्थिति में अभी भी है, और अधूरा पीला चेहरा कम स्थिति में है चेहरा डी को देखो और एक सीमा टुकड़ा है कि खोजने के लिए मत करो पीला है इस किनारे के टुकड़े पर दो रंगों का एक मानसिक ध्यान दें:
    • फेस डी पर रंग एक्स रंग है
    • एक ही टुकड़े में अन्य रंग वाई रंग है।
    • यह किनारे का एक टुकड़ा होना चाहिए एक कोने टुकड़ा से शुरू न करें।
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें` class=
    2
    संपूर्ण क्यूब को चालू करें जब तक एक्स के केंद्र सामने का चेहरा नहीं है। पूरे क्यूब को अपनी ऊर्ध्वाधर अक्ष पर घुमाएं (जैसे कि एक पृथ्वी घुमाएगी)। बंद करो जब रंग X के केंद्र वर्ग का चेहरा नया फ्रंट फेस है
    • इस आंदोलन के दौरान यू और डी को स्थिर रहने चाहिए।



  • 3
    चेहरा घुमाएँ डी किसी भी दिशा में अंकित डी घुमाए, जब तक एक्स / वाई किनारे का टुकड़ा डीबी की स्थिति में न हो। एक्स फेस बी और फेस बी पर होना चाहिए।
  • 4
    Y रंग की स्थिति के आधार पर क्यूब को समायोजित करें आवश्यक सटीक आंदोलन उस पर निर्भर करेगा जहां Y रंग के साथ केंद्र स्थित है:
    • यदि रंग Y अंकित आर के केंद्र से मेल खाती है, तो आंदोलन एफ डी एफ `डी` आर `डी` आर करें
    • यदि रंग वाई फेस एल के केंद्र से मेल खाती है, तो आंदोलन एफ `डी` एफ डी एल डी एल `करें
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें` class=
    5
    इस चरण को दोहराएं जब तक कि दोनों शीर्ष परत तैयार न हों। पीला चौराहों के बिना फेस डी पर एक नए टुकड़े को ढूंढें इसे सही स्थिति में ले जाने के लिए ऊपर दिए गए चरणों को दोहराएं। जब यह समाप्त हो जाता है, चेहरे एफ, आर, बी, और एल में शीर्ष और मध्यम पंक्तियों के मिलान होने चाहिए।
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें` class=
    6
    समायोजन करें ताकि सभी डी-किनारे के हिस्सों में पीला हो। चेहरा डी के किनारों के सभी चार टुकड़ों की जांच करें। प्रत्येक में दो रंगीन वर्ग हैं, और दोनों उस कार्य के चरणों में चरण के लिए पीले नहीं हो सकते हैं। अगर कोने के टुकड़े में से कोई भी उस विवरण को फिट नहीं करता (और ऊपर की दो परतें नहीं बनाई गई हैं), तो निम्न समायोजन करें:
    • एक सीमा टुकड़ा चुनें जिसमें पीले होते हैं
    • पूरे हब को घुमाएं ताकि किनारे का टुकड़ा एफआर स्थिति में हो, फिर भी सफेद चेहरा ऊपर रखना (कुछ भी मत छूएं: हब को घुमाएं)
    • कदम एफ डी एफ `डी` आर `डी` आर करें
    • अब आप फेस डी पर एक गैर-पीला बॉर्डर टुकड़ा होना चाहिए और आप ऊपर दिए गए निर्देशों के अनुसार उसे स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • भाग 4
    पीले चेहरे को पूरा करना

    1
    हब को घुमाएं ताकि फेस यू का पीला केंद्र हो। हल होने तक क्यूब इस स्थिति में रहेगा।
  • 2
    पीला चेहरा पर एक अतिरिक्त संकेत करें। फेस यू पर पीले किनारों की संख्या को नोट करें (याद रखें, कोने के टुकड़े किनारे से अलग हैं) यहां से चार संभावनाएं हैं:
    • अगर फेस यू पर बिल्कुल दो विरोधी पीले किनार हैं: फेस यू घुमाएं जब तक कि दोनों किनारों यूएल और यूआर पदों में नहीं हैं। बी एल यू एल यू `बी` को स्थानांतरित करें
    • अगर दो सन्निकट पीले टुकड़े, यूएफ और यूआर (बाएं ओर पीछे की तरफ एक तीर की तरह): बी यू एल यू `एल` बी `चलें।
    • अगर कोई पीले बॉर्डर नहीं हैं: उपरोक्त गति दृश्यों में से कोई भी लागू करें। यह दो पीले किनारों को ऊपर ले जाना चाहिए सीमाओं के किनारे स्थित हैं पर निर्भर करता है, ऊपर दिए गए अनुक्रमों में से किसी एक का उपयोग करें।
    • यदि चार सीमाएं हैं: ठीक है, आपने पहले से ही पीला क्रॉस बनाया है अगले चरण पर जाएं
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    3
    शीर्ष चेहरा पर एक पीला कोने ले लो पूरे घन को घुमाए, जब तक कि नीले चेहरे मोर्चे के सामने न हों और पीले चेहरे अभी भी शीर्ष चेहरे पर बने रहें। निम्न निर्देशों के अनुसार पीले रंग के कोनों को ले जाएं:
    • UFR कोने टुकड़ा तक चेहरे यू घुमाएँ मत करो ऊपरी चेहरे पर पीले रंग
    • इस गीत के लिए दो संभावनाएं हैं:
      • अगर इस कोने के टुकड़े को फेस एफ पर पीला है, तो चालें एफ डी एफ `डी` एफ डी एफ `डी` करें
      • यदि यह टुकड़ा फेस आर पर पीला है, तो डी एफ डी एफ `डी एफ डी` एफ `को स्थानांतरित करें।
    • टिप्पणी: इस बिंदु पर, क्यूब सब गड़बड़ हो जाएगा चिंता मत करो इसे बाद में मिला दिया जाएगा
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें` class=
    4
    पिछले पीले कोनों के साथ पिछले प्रक्रिया को दोहराएं। फिर भी फ्रंट फेस पर नीले रंग के साथ, यू-फेस को यूएफआर स्थिति में एक और कोने लाने के लिए घुमाएं। ऊपरी चरण को पीला को शीर्ष चेहरे पर ले जाने के लिए दोहराएं। पूरे ऊपरी चेहरे को पीला होने तक दोहराएं।
  • भाग 5
    पहेली को खत्म करना

    1
    फेस यू घुमाएं जब तक केवल एक किनारे का टुकड़ा उस केंद्र रंग से छूता है जो इसे छूता है। उदाहरण के लिए, यदि फेस एफ में एक नीला केंद्र होता है, तो फेस यू घुमाएं जब तक कि नीले रंग के केंद्र के ऊपर का वर्ग भी नीला न हो। आपके पास होना चाहिए केवल एक किनारे का टुकड़ा जो केंद्र से मेल खाता है, मत करो दो या तीन
    • यदि सभी चार किनारे के टुकड़े संगत केंद्र के साथ गठबंधन कर रहे हैं: उन्हें संरेखित करें और "पूर्ण घन" कदम पर जाएं।
    • अगर यह संभव नहीं है: चालें आर 2 डी `आर` एल एफ 2 एल `आर यू 2 डी आर 2 करें और पुनः प्रयास करें।
  • 2
    शेष सीमा के टुकड़े की स्थिति। जब चार किनारे के टुकड़ों में से एक को गठबंधन किया जाता है, तो नीचे वर्णित हब को समायोजित करें:
    • हब को घुमाएं ताकि यह किनारे बाएं साइड पर हो।
    • सुनिश्चित करें कि एफयू स्क्वायर केंद्र से मेल खाता है R:
      • यदि आप गठबंधन करते हैं, तो चालें आर 2 डी `आर` एल एफ 2 एल `आर यू 2 डी आर 2 करें और अगले चरण पर जाएं। कोनों को कोनों को छोड़कर अब अंतिम रूप दिया जाना चाहिए
      • यदि यह मेल नहीं खाता है, तो यू 2 गति करें और पूरे घन को एक ग्लोब की तरह बदल दें, जिससे कि फेस एफ मुड़ता है। आंदोलन आर 2 डी `आर` एल एफ 2 एल `आर यू 2 डी आर 2
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें` class=
    3
    क्यूब को पूरा करें अब केवल कोनों गायब हैं:
    • यदि कोनों में से एक सही स्थिति में है, तो अगले चरण पर जाएं। अगर कोने में से कोई भी सही स्थिति में नहीं है, तो एल 2 बी 2 एल एफ `एल` एल 2 एल एल एफ एफ `` ले जाएं। जब तक आपके पास सही स्थिति में एक कोने न हो, दोहराएं।
    • हब को घुमाएं ताकि सही कोने में फूर की स्थिति में हो और वर्ग FUR केंद्र रंग एफ से मेल खाता हो।
    • प्रस्ताव एल 2 बी 2 एल `एफ` एल बी 2 एल `एफ एल` करें
    • यदि क्यूब पूर्ण नहीं है, तो एल 2 बी 2 एल `एफ` एल बी 2 एल `एफ एल एल एक बार आगे बढ़ें। अब आप जादू घन हल किया है!
  • युक्तियाँ

    • आप अपने हब स्लाइड को इसे अलग करके और भीतरी भागों में लुब्रिकेंट डाल कर या हब के आंतरिक किनारों को रेत कर सकते हैं। सिलिकॉन तेल सबसे अच्छा समाधान है पाक कला तेल भी अच्छा है, लेकिन प्रभाव लंबे समय तक नहीं रहता है।
    • यह आसान और तेज़ है जब आप अक्षरों और संख्याओं जैसे याद किए गए अनुक्रमों के बारे में सोचना बंद कर देते हैं और मांसपेशी मेमोरी के साथ भागों को चलाना शुरू करते हैं इसके लिए आपको थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता होगी
    • इस विधि से आप क्यूब को 45 से 60 सेकंड में हल कर सकते हैं यदि यह तेज़ हो। यदि आप इसे 1 मिनट और 30 सेकंड के आसपास हल कर सकते हैं, तो आप फ्रिड्रिच विधि के लिए खोज शुरू कर सकते हैं। हालांकि, उपरोक्त सिखाई गई इस पद्धति से यह अधिक कठिन है। पेट्रस, रूक्स और वॉटरमैन पद्धतियाँ वैकल्पिक हैं ZB सबसे तेज़ तरीका है, लेकिन यह बेहद मुश्किल है।

    चेतावनी

    • दोहराव के आंदोलनों मस्तिष्ककोशिका संबंधी विकार (उदाहरण के लिए, कलाई या अंगूठे की समस्याएं) हो सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • सफेद घन के साथ सफेद क्यूब, जो कि पीले रंग के विपरीत है (कुछ पुराने क्यूब्स में अलग-अलग कॉन्फ़िगरेशन हैं)।
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