IhsAdke.com

कैसे एक महान शतरंज मास्टर बनने के लिए

शतरंज एक क्लासिक रणनीति गेम है जो प्रीपेड, धैर्य, रणनीतिक सोच और विरोधी के दिमाग को समझने की क्षमता का परीक्षण करती है। ग्रैंड मास्टर की स्थिति एक प्रतिष्ठित सम्मान है जो कई खिलाड़ियों ने सालाना प्राप्त करने के लिए किया है। शीर्षक एक अंतरराष्ट्रीय संगठन द्वारा नियंत्रित किया जाता है और खिलाड़ी को कुछ विशिष्ट उपलब्धियों को प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
कौशल में सुधार

एक ग्रैंडमास्टर चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
रणनीति जानें रणनीति उस आंदोलन के दृश्य हैं जो सेवा करते हैं ताकि खिलाड़ी को विशिष्ट लाभ मिल सके और टुकड़ों को पकड़ने या बचाव कर सकें। रणनीति रणनीति के समान नहीं है, क्योंकि रणनीति में दीर्घकालिक टुकड़े के विकास को संदर्भित किया गया है जो कि मन में अंत है। अवसरों की पहचान करना और रणनीतियां निष्पादित करना सीखें
  • "कांटा", जिसे दोहरे हमले के रूप में भी जाना जाता है, में एक टुकड़ा की स्थिति होती है, जिससे प्रतिद्वंद्वी के दो अलग-अलग टुकड़ों पर हमला किया जाता है और मुकाबला करने में असमर्थ होते हैं। कोई टुकड़ा छाल कर सकता है, लेकिन घोड़ा इस मामले में बहुत उपयोगी है, क्योंकि यह एकमात्र टुकड़ा है जो क्षैतिज, लंबवत और तिरछे हमला कर सकता है।
  • ओवरड्राफ्ट हमलों में एक आक्रामक टुकड़ा का उपयोग दूसरे को कवर करने के लिए किया जाता है। उदाहरण: जब रानी के विकर्ण रेखा पर एक टावर होता है, लेकिन संबद्ध घोड़े द्वारा कवर किया जाता है, तो आप घोड़े को रास्ते से बाहर ले जा सकते हैं और रानी के लिए हमला करने के लिए उसे मुक्त कर सकते हैं। प्रतिद्वंद्वी विचलित हो सकता है और उस भाग को नहीं देख सकता जिसे वह कवर कर रहा है, जिससे वह सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ों को जोखिम में डाल सकता है।
  • नेलिंग में रास्ते पर एक और टुकड़े का उपयोग करके राजा के खिलाफ हमले की रेखा पर एक टुकड़ा डाल दिया जाता है। विरोधी पक्ष राजा को उजागर किए बिना आगे बढ़ सकता है और बलिदान किया जाना चाहिए। उदाहरण: रास्ते पर घोड़े के साथ राजा की विकर्ण पर बिशप रखने से प्रतिद्वंद्वी को घोड़े का त्याग करने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • एक ग्रैंडमास्टर स्टेप 2 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    अपने सामरिक ज्ञान का विकास करें जब आप उन्नत स्तर तक पहुंचते हैं, तो आपको ध्यान में एक बड़ी रणनीति के साथ प्रत्येक मैच शुरू करना होगा। मुख्य रणनीतियों बोर्ड के कुछ हिस्सों को नियंत्रित करने के सामान्य प्रयास हैं जो आपके लिए भविष्य में अंत-प्रभावी रणनीति निष्पादित करने के लिए इलाके तैयार करेगा। आपको निमोजो डिफेंस और सिसिली डिफेंस जैसी अधिक विशिष्ट रणनीतियों, भी सीखने की ज़रूरत है, जो आपको गेम में चलते समय अधिक सटीक निर्देश देगा। यहां तक ​​कि अगर आप इन रणनीतियों का उपयोग कैसे नहीं करते हैं, तो इन्हें पहचानना सीखें, जब वे अन्य खिलाड़ियों द्वारा उपयोग किए जाते हैं
    • शुरुआती रणनीतियों विरोधियों के युद्धाभ्यास को सीमित करने के लिए अधिकांश बोर्डों को जीतने का प्रयास कर रहे हैं उद्घाटन के रूप में संभव के रूप में टुकड़े लेने के लिए नहीं है, लेकिन धीरे धीरे अन्य खिलाड़ी के क्षेत्र में कई आक्रामक टुकड़े को स्थानांतरित करने के लिए, खुद को बचाने और अन्य टुकड़ों का समर्थन करने के लिए प्यादे आगे बढ़ रहा है।
    • मुख्य रणनीतियों का उद्देश्य बोर्ड के केंद्र को नियंत्रित करना है। केंद्रीय क्षेत्र चार स्थानों (डी 4, ई 4, डी 5 और ई 5) से बना है और ऐसी रणनीतियों विशेष रूप से हमले के टुकड़ों के समर्थन से केंद्र की तरफ बढ़ने वाले पैदल चलने वालों पर ध्यान केंद्रित करती हैं।
    • जब आप खुद को बचाए रखें, अधिक स्थान खोलने के लिए स्वैप टुकड़े करें। बदलने का मतलब समान मूल्य के टुकड़ों का त्याग और आदान प्रदान करना है।
  • एक ग्रैंडमास्टर चरण 3 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    अभ्यास में अंतिम स्थितियों को रखें अंत एक खेल का अंतिम भाग है, जब केवल कुछ टुकड़े बोर्ड पर रहते हैं। अंत की स्थिति रणनीतियों से अलग होती है जो मैच के पहले या मध्य में इस्तेमाल होती है क्योंकि टुकड़ों को स्थानांतरित करने के लिए बहुत सारे कमरे हैं। एक मजबूत दीर्घकालिक रणनीति एक ऐसा लाभ प्रदान करती है जिसे नष्ट कर दिया जा सकता है यदि आप नहीं जानते कि कैसे अपने आप को अनूठे अंत की ओर से कामयाबी से बचाने के लिए।
    • अंतिम चरण में प्यादे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि उन्हें बोर्ड की अंतिम पंक्ति तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। जब तक आप मोहरे को बढ़ावा नहीं दे सकते, तब तक आपत्तिजनक टुकड़ों के करीब संबंधों (आंदोलन की असंभव) रखने के लिए यह एक महान लाभ है
    • यद्यपि अधिक से अधिक खेल के लिए राजा को छोड़ने के लिए अधिक दिलचस्प है, क्योंकि बोर्ड को खाली किया जाता है, इसलिए उसे खेल के बीच में ले जाएं ताकि वह चेक से बचने के लिए और अन्य टुकड़ों को मदद करने के लिए अधिक प्रयास कर सके। आठ संभव दिशाओं में जाने की राजा की क्षमता उसे एक आक्रामक टुकड़े के रूप में बहुत मूल्यवान बनाती है जब बोर्ड अधिक खुला होता है।
  • एक ग्रैंडमास्टर चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    4



    बहुत अभ्यास करें जितना संभव हो उतना प्रशिक्षित करना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है अन्य उच्च स्तरीय शतरंज खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने के लिए जो रणनीति और उन्नत रणनीतियों को जानते हैं, एक बार जब आप को चुनौती मिलती है और आप यह देख सकते हैं कि सबसे अधिक पेशेवर खिलाड़ी आपकी रणनीतियों पर कैसे प्रतिक्रिया दें।
    • एक मनोरंजक शतरंज क्लब में शामिल हों ज्यादातर क्लब खिलाड़ी खेल के उन्नत हिस्सों के बारे में बहुत कुछ जानते हैं और अपने कौशल को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं, जिससे उन्हें प्रतिस्पर्धा करने और "शिक्षकों" के रूप में काम करने के लिए आदर्श खिलाड़ी बनाते हैं, जहां वे इस खेल के बारे में अधिक जान सकते हैं। इंटरनेट पर यह देखने के लिए खोजें कि क्या आप जहां रहते हैं, उसके पास ऐसे किसी भी क्लब हैं।
    • शतरंज खेलने के लिए वेबसाइट का उपयोग करना, जैसे Chess.com, जो मुफ़्त है जैसा कि आप मैचों जीते हैं, आप सकारात्मक परिणाम बनाते हैं और अन्य अनुभवी खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं।
  • भाग 2
    ग्रैंड मास्टर का खिताब हासिल करना

    एक ग्रैंडमास्टर चरण 5 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    FIDE का सदस्य बनें ग्रैंड मास्टर के शीर्षक को अनुदान देने वाले संगठन का हिस्सा होना जरूरी है फैडियेशन इंटरनेशनल डेस एचेक्स (एफआईडीईई), जिसे भी के रूप में जाना जाता है विश्व शतरंज महासंघ (विश्व शतरंज संघ) आपको सदस्य बनने के लिए न्यूनतम अनुभव नहीं होना है और आप फेडरेशन की अपनी वेबसाइट के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं FIDE के प्रीमियम संबद्धता को प्रति वर्ष € 10.00 की लागत (केवल रूपांतरित, लगभग 40 यूरो घूमती है) है।
  • एक ग्रैंडमास्टर चरण 6 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    FIDE टूर्नामेंट में तीन नियम प्राप्त करें ग्रैंड मास्टर खिताब के लिए आवश्यकताओं में से एक के रूप में इन प्रतियोगिताओं में तीन उच्च स्तरीय मानकों को पूरा करना है, आपको अपने स्कोर को बढ़ाने के लिए FIDE- पंजीकृत टूर्नामेंट में भाग लेने की आवश्यकता है
    • क्वालीफाइंग टूर्नामेंट की आधिकारिक सूची खोजें इन टूर्नामेंट में आमतौर पर पंजीकरण शुल्क शामिल हैं, इसलिए सब कुछ सावधानीपूर्वक पढ़ें।
    • मानक प्राप्त करने के लिए आवश्यक अंतिम वर्गीकरण को टूर्नामेंट के आकार और गुणवत्ता के द्वारा परिभाषित किया जाता है जो कि FIDE द्वारा रेफ्रिच किया जाएगा। उदाहरण: एक बड़ा टूर्नामेंट केवल आपको एक मानक तक पहुंचने के लिए क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने के लिए आवश्यक हो सकता है, जबकि एक छोटी टूर्नामेंट आपको पहली जगह जीतने की आवश्यकता कर सकता है।
  • एक ग्रैंडमास्टर चरण 7 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    FIDE पर 2500 का स्कोर प्राप्त करें आप पंजीकृत प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा के रूप में FIDE स्कोर बढ़ते हैं। यह अंकों के इतिहास, विरोधियों के स्कोर और टूर्नामेंट की गुणवत्ता के आधार पर गणना की जाती है। आप FIDE वेबसाइट पर अपने सदस्य आईडी या नाम की खोज करके अपने स्कोर को ट्रैक कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com