IhsAdke.com

शतरंज में नाटकों की गणना कैसे करें

क्या आप सोच सकते हैं कि शतरंज में 3 कदम आगे हैं? हालांकि यह लगता है की तुलना में कठिन है, बहुत अभ्यास के साथ, आप इसे करने के लिए सीख सकते हैं। इस साधारण विज़ुअलाइज़ेशन व्यायाम के साथ, आप जो कुछ भी कभी सपना नहीं देखा उसके आगे आप अधिक चाल की गणना करने में सक्षम होंगे, और आप एक समय में एक कदम के बारे में सोचने के लिए अब सामग्री नहीं लेंगे!

चरणों

चित्र शीर्षक शतरंज रणनीति कदम 1
1
बीजीय संकेतन के साथ एक शतरंज तैयार करें बीजीय संकेतन एक खेल में सभी कदमों का ट्रैक रखने का एक आसान तरीका है ताकि शतरंज व्यवसायी एक खेल का अध्ययन कर सकें जो एक साल पहले हुआ था।
  • क्षैतिज रूप से, लोअरकेस अक्षरों "ए" से "एच" को छोड़ा जाना चाहिए। ऊर्ध्वाधर में, 1 से 8 की संख्या छोड़ दी जाती है
  • बोर्ड पर प्रत्येक घर का अपना पता होता है। उदाहरण के लिए, पहला घर, टावर के प्रारंभिक स्थान को "ए 1" के रूप में दर्शाया गया है
  • एक आंदोलन के रूप में निम्नानुसार नोट किया जाना चाहिए: खेलने का कैपिटल अक्षर खेला जाता है, जिसके बाद वह घर चला गया। अगर एक ही पत्र से शुरू होने वाले दो अलग-अलग टुकड़े एक ही घर में जा सकते हैं, तो उस टुकड़े के मूल घर को शामिल करना होगा।
  • प्रत्येक टुकड़ा आपके नाम के पहले अक्षर से शुरू होता है मोहरे के मामले में, बस उस स्थान की स्थिति लिखें जहां इसे स्थानांतरित किया गया है राजा की ओर की चट्टान 0-0 मानी जाती है, और रानी पक्ष 0-0-0 है।
  • शतरंज के खेल को कैसे पढ़ा जाए, लेकिन अब इन निर्देशों का पालन करने के अन्य दृश्य भी हैं, यह विचार प्राप्त करने के लिए कि विज़ुअलाइज़ेशन कसरत कैसे काम करती है
  • चित्र शीर्षक शतरंज रणनीति चरण 2 की गणना
    2
    निम्नलिखित चालें खेलें 1. ई 4 एक सफेद आंदोलन है 1. ए 5 एक काले रंग का आंदोलन है। इस नाटक का नोट होना चाहिए: 1. e4 e5
    • फिर 2 बीसी 4 डीएफ 6 खेलते हैं।
    • तब 3.Cf3 DG6। 4. सीसी 3 डीएक्स 2 लोअरकेस अक्षर "x" इंगित करता है कि एक पकड़ थी तब रानी (या महिला, क्योंकि आर पहले से ही राजा के लिए उपयोग की गई है) जी 2 घर में प्यादा खा गया।
  • चित्र शीर्षक शतरंज रणनीति चरण 3 का शीर्षक
    3
    व्यायाम शुरू करो हालांकि आपको सफेद चाल की गणना करनी चाहिए, आपको दोनों पक्षों पर बोर्ड देखना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक शतरंज रणनीति कदम 4
    4



    विश्लेषण करें कि पहले क्या हुआ है रानी ने मोहरा लिया यह हिस्सों (यहां तक ​​कि पैदल चलने वालों) को खोना अच्छा नहीं है, लेकिन आम तौर पर यह भी उद्घाटन में दो बार एक ही टुकड़ा ले जाने की अनुशंसा नहीं की जाती है। इसके अलावा, खेल की शुरुआत में रानी को स्थानांतरित करने का कोई अच्छा विचार नहीं है क्योंकि वह अपने सबसे मूल्यवान टुकड़ों में से एक को उजागर कर रही है। लालच समस्याएं पैदा कर सकता है, खासकर अगर यह अन्य भागों के विकास के पहले हमले करता है शतरंज की दुनिया में एक ऐसा कह आता है कि "ढीले टुकड़े गिर जाते हैं," जिसका मतलब है कि उनको किसी के प्रतिद्वंद्वी के हमले के आसान लक्ष्य बनने से बचाने के लिए कोई नहीं है। इसलिए, यह जानकर, चलो देखते हैं कि क्या आप अपनी गलतियों के लिए काली महिलाओं को सज़ा देने का एक रास्ता खोज सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक शतरंज रणनीति कदम 5
    5
    पांचवें दौर के लिए सर्वश्रेष्ठ खेल की गणना करने का समय। एक चाल चुनें और मूल्यांकन करें कि कुछ आगे क्या होगा। यही ठीक है कि आगे बढ़ने की गणना करने का क्या मतलब है? आपको सिर्फ पहला कदम नहीं बनाना चाहिए जो दिमाग में आता है। आपके द्वारा किए जाने वाले कई कदमों का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है: अपने प्रतिद्वंद्वी का जवाब देना और उसका मूल्यांकन करने का सबसे अच्छा तरीका जानने की कोशिश करें, अगर आपकी चाल के खिलाफ आपके पास कोई अच्छी प्रतिक्रिया है ऐसे प्रेमी खिलाड़ियों के बीच एक नियम है जो कहते हैं, "सभी चेक और कैच विकल्प देखें।" हमारे उदाहरण में, एक ऐसी चाल है जो दोनों शर्तों को संतुष्ट करती है बोर्ड की समीक्षा करने के लिए कुछ समय व्यतीत करें और देखें कि क्या आप अगले कदम पर जाने से पहले खुद को ढूंढ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक शतरंज रणनीति कदम 6
    6
    देखने को प्रारंभ करें क्या आपको बीएक्सएफ 7 मिला है? यह नाटक है। तो अब पूर्वावलोकन भाग आता है। भागों को न छूएं - अपने दिमाग में सब कुछ करें।
    • विज़ुअलाइज़ करें कि आप Bxf7 को चलाने के बाद बोर्ड कैसे दिखेगा। वहाँ टुकड़ा की कल्पना करो
    • उसके बाद, अपने आप से पूछें "जांच के बाहर आने के लिए ब्लैक के सभी विकल्प क्या हैं?" क्या आप बता सकते हैं कि वे कितने हैं? वहाँ तीन संभावनाएं हैं: राजा F7 में बिशप को पकड़ कर सकते हैं, वह उस स्थान पर जा सकते हैं जहां रानी डी 8 में थी या घर e7 में ले जाया गया था।
    • राजा ने कल्पना की कि यह टुकड़ा एफ 7 में कैप्चर करता है। देखें, अपने दिमाग में, इन दो बोलियों के बाद बोर्ड का नया लेआउट बनाया गया है। छवि को यथासंभव तेज और स्पष्ट रखने की कोशिश करें।
    • अगला कदम यह है कि यहां से सफेद लोग क्या कर सकते हैं। क्या अब वे कर सकते हैं कि काला राजा F7 में है? कई संभव नाटकों की कल्पना करें, लेकिन सबसे पहले, जांच करने वाले लोगों की जांच करें: हमेशा अपने चेक की जांच करें और पहले को पकड़ें। कोई अच्छी चालें? आप सीजी 5 के साथ एक चेक दे सकते हैं, लेकिन एक समस्या है: रानी इस घर की रक्षा कर रही है और घोड़े को कब्जा करेगा। तो हम रानी को कैसे दूर कर सकते हैं? कॉलम जी में टॉवर लगाने के बारे में कैसे? Tg1 गति को विज़ुअलाइज़ करें और अब, रानी कहाँ जा सकती है? यदि आप ध्यान देते हैं, तो आप देखेंगे कि केवल एक ही विकल्प है रानी को एच 3 की ओर इशारा करते हुए देखें वहां, हम घोड़े की चाल कर सकते हैं सीजी 5 के परिणामों पर ध्यान दें। यह सही है: आप अपने आप रानी जीतते हैं - इस "जाल" को एक कांटा कहा जाता है। हमने रानी को जीतने के लिए बिशप का त्याग किया
    • क्या आप काले रानी के लिए कोई बेहतर चाल देख रहे हैं? नहीं। शायद ही एकमात्र विकल्प नुकसान कम करने के लिए जी 1 पर टावर खाने के लिए होगा। क्या इन आंदोलनों के आदेश को उलट करना संभव है, ताकि अश्वेतों ने स्वयं का बचाव नहीं किया? कैसे के बारे में, पहले Bxf7 खेलने के बजाय, चलो यह रानी को h3 को हटाने के बाद करते हैं। इस तरह, हम कम से कम संभव नुकसान के साथ महिला को पकड़ने जाहिर है, आपका विरोधी आपके इरादों को देख सकता है क्योंकि आप अपनी रानी को कांटा की स्थिति में स्थानांतरित करने का प्रयास करते हैं।
  • चित्र शीर्षक शतरंज रणनीति कदम 7
    7
    अभ्यास करना जारी रखें इस अभ्यास के साथ, आपने अभी तीन कदम आगे देखा है एक वास्तविक गेम में, एक से अधिक चाल का विश्लेषण करने का प्रयास करें। प्रत्येक चाल के लिए इसी प्रक्रिया का पालन करें, जिसे आप विकल्पों के रूप में मानते हैं जितना आगे आप कल्पना कर सकते हैं और आप अधिक स्पष्ट और सटीक रूप से बोर्ड (2, 3 या यहां तक ​​कि 4 आगे बढ़ सकते हैं) देख सकते हैं, एक बेहतर शतरंज खिलाड़ी होगा।
  • युक्तियाँ

    • सभी चेक और सभी कैप्चर की समीक्षा करें
    • उन नाटकों की कोशिश न करें जो केवल तभी काम करें जब आपके प्रतिद्वंदी खराब चालें हमेशा यह निष्कर्ष निकालना है कि आपके प्रतिद्वंद्वी को आपके जाल की खोज करने का मौका मिलेगा, क्योंकि यदि आपका प्लान विफल हो जाता है, तो आप गेम खो देंगे। यदि वे आपकी स्थिति में सुधार करते हैं, तो आपके जाल के चलने के बावजूद फेशों की कोशिश करें
    • अपने विरोधी की योजनाओं की कल्पना करने की कोशिश करें ताकि आप उन्हें समय पर रोक सकें।
    • "ढीले भागों गिर जाते हैं" - जब आप असुरक्षित टुकड़े देखते हैं, तो उस पर हमला करने के तरीकों की खोज करें।

    आवश्यक सामग्री

    • बीजगणितीय संकेतन के साथ एक शतरंज बोर्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com