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बीजगणित शतरंज नोटेशन कैसे पढ़ें

शतरंज बीजीय संकेतन, फिलिप स्तम्मा द्वारा पेश की गई प्रणाली के आधार पर, शतरंज आंदोलनों को रिकॉर्ड करने के लिए एक प्रणाली है। अधिक संक्षिप्त और कम अस्पष्ट, बीजीय संकेतन होने से पहले लोकप्रिय वर्णनात्मक संकेतन की जगह, शतरंज नाटकों को दर्ज करने के लिए मानक विधि बन गई है।

यदि आप शतरंज को गंभीरता से लेते हैं, तो यह जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि शतरंज संकेतन को सही तरीके से कैसे पढ़ें और प्रयोग करें ताकि आप विषय पर उपलब्ध विशाल साहित्य का लाभ उठा सकें और अपने खुद के खेलों का अध्ययन कर सकें। कई प्रतियोगिताओं के लिए आपको नाटकों को लिखना पड़ता है और बाद में आपके गेम का विश्लेषण करने और अपनी तकनीक में सुधार करने में सक्षम होने के लिए यह फायदेमंद है। यह लेख आपको दिखाएगा कि कैसे बीजीय शतरंज नोटेशन पढ़ें

चरणों

चित्र शीर्षक से पढ़िए बीजगणित शतरंज नोटेशन चरण 1
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एक शतरंज ले लो और इसे साफ करो यद्यपि बिल्कुल जरूरी नहीं है, आपके सामने शतरंज होने से आपको चाल का नोडना पढ़कर मदद मिलेगी।
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    घरों का प्रतिनिधित्व कैसे करें, जानें। बोर्ड पर 64 घर हैं (32 साफ, 32 अंधेरे) और प्रत्येक में बीजीय संकेतन में एक अद्वितीय पहचान है:
    • स्तंभों को ए के माध्यम से ए के द्वारा दर्शाया जाता है, बाएं से दाएं से सफेद-
    • लाइनों को 1 से 8 तक गिने जाते हैं, जो कि सफेद-
    • बोर्ड पर एक निश्चित घर कॉलम के पत्र से पहचाना जाता है, उसके बाद कतार की संख्या। उदाहरण के लिए, G5 कॉलम जी और पंक्ति 5 के अनुरूप बॉक्स है
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    जानें कि प्रत्येक भाग का प्रतिनिधित्व कैसे किया जाता है। आम तौर पर, प्रत्येक टुकड़ा को अपने नाम के पहले अक्षर से, राजधानी अक्षरों में, उपयोग की जा रही भाषा में पहचाना जाता है। आलंकारिक संकेतन में, प्रत्येक टुकड़ा के लिए एक विशिष्ट प्रतीक का उपयोग किया जाता है
    • राजा = आर (अंग्रेजी में, के, राजा का) या ♔ या ♚
    • रानी = डी (रानी के लिए, क्योंकि आर पहले से अंग्रेजी में रानी द्वारा उपयोग किया गया है, क्यू, रानी) या ♕ या बारिश
    • टॉवर = टी (अंग्रेज़ी में, आर, रॉक का) या ♖ या टोरे
    • बिशप = बी (अंग्रेजी में आईडीई, बिशप का) या ♗ या ♝
    • घोड़ा = सी (अंग्रेजी में, एन, नाइट का, क्योंकि कश्मीर राजा द्वारा पहले से उपयोग किया गया है) या ♘ या ♞
    • प्यादे = (कोई पत्र नहीं) - मोहरे एक पत्र या ♙ या ♟ के अभाव के कारण पहचाने जाते हैं
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    नाटकों के लिए अंकन लिखना सीखें:
    • आंदोलन। गंतव्य के घर के निर्देशांक के बाद भाग के पत्र लिखें। उदाहरण के लिए, घर घूमते हुए एक घोड़ा एफ 3 के रूप में ध्यान दिया जाएगा Nf3- घर e4 के लिए एक मोहरा चलती बस उल्लेख किया जाएगा E4 (याद रखें, पैदल चलने वालों के पास पत्र नहीं है)।
    • कब्जा। प्रत्येक कैप्चर की पहचान पहलू के अक्षर से की जाती है, एक एक्स के बाद, और फिर गंतव्य घर का समन्वय। उदाहरण के लिए, एक बिशप को सी 4 में एक टुकड़ा कैप्चर किया जाएगा Bxc4.

      • जब एक मोहरा कैप्चर करता है, तो वह कॉलम जिसमें मोहरा विभाजित होता है, उसका इस्तेमाल टुकड़ा के प्रारंभिक के बजाय किया जाता है। इस प्रकार, ई 5 में एक मोहरे डी 5 में एक टुकड़ा कैप्चरिंग के रूप में एनोटेट किया जाएगा exd5, या बस DI5 के बाद से एक्स अक्सर छोड़ा जाता है
      • आंदोलनों और पैसों की पहचान मोहर के स्रोत स्तंभ द्वारा की जाती है जिसे वह कब्जा करता है, उसके बाद जिस घर पर वह चलता है, उसके बाद वैकल्पिक रूप से "ईपी।" इस प्रकार, ई 5 कैप्चरिंग में एक मोहरा रास्ते में डी 5 में एक समान टुकड़ा के रूप में उल्लेख किया है exd6 या exd6 e.p..



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    विशेष स्थितियों को रिकॉर्ड करने के लिए जानें
    • यदि दो या अधिक टुकड़े एक ही घर में जा सकते हैं, तो इसके बाद के पत्र निम्नलिखित हैं:

      • स्रोत कॉलम, यदि वे हैं
      • स्रोत पंक्ति, यदि कॉलम समान हैं लेकिन विभिन्न पंक्तियों-
      • दोनों स्तंभ और पंक्ति, यदि उनमें से कोई भी अकेला टुकड़े को पहचानता है
      • उदाहरण के लिए, अगर डी 2 और एफ 2 में दो घोड़े ई 4 में जा सकते हैं, तो इस मामले को सीडी 4 या सीएफडी 4 के रूप में रिकॉर्ड किया जाता है, मामले पर निर्भर करता है। अगर डी 2 और डी 6 में दो घोड़े दोनों ई 4 में स्थानांतरित हो जाते हैं, तो आंदोलन को सी 2 डी 4 या सी 6 डी 4 के रूप में दर्ज किया जाता है, जैसा कि मामला हो। अगर डी 2, डी 6 और एफ 2 में तीन घोड़ों को ई 4 पर स्थानांतरित किया जा सकता है और दूसरा टुकड़ा कैद कर सकता है, तो आंदोलन को सीडी 2xe4, सी 6 एक्स 4 या सीएफxई 4 के रूप में दर्ज किया जाएगा, जैसा कि मामला हो।
    • पैदल चलने वालों को बढ़ावा देने के लिए, जिस टुकड़े को प्रचारित किया जाता है वह गंतव्य के घर के बाद लिखा जाता है। उदाहरण के लिए, ई 7 में ई 8 में एक मोहरा और घोड़े को बढ़ावा देने के लिए ई 8 सी के रूप में पंजीकृत किया जाएगा। कभी-कभी ई 8 (सी) के रूप में, ई -8 (सी) में, या स्लेश (/) के रूप में ई 8 = सी के रूप में, ई 8 / सी के रूप में, बराबर चिन्ह (=) का उपयोग किया जाता है। केवल मानक संस्करण मानक FIDE मानक में उपयोग किया जाता है।

    • Roque के लिए, हे-ओ राजा के टॉवर के साथ roque का मतलब है, जबकि ओ-ओ-ओ रानी के टॉवर के साथ roque मतलब है

    • एक शेख की पहचान के बाद + इस कदम के संकेत के बाद डबल चेक का ++ द्वारा प्रतिनिधित्व किया जा सकता है
    • चेमिट को स्थानांतरित होने के बाद # के द्वारा पहचाना जाता है। प्राचीन शतरंज साहित्य में, ++ को चेकमेट का प्रतिनिधित्व मिल सकता है।
    • एक 1-0 का प्रयोग गोरे के जीत का प्रतिनिधित्व करने के लिए, 0-1 से काले और साढ़े (या 0.5-0.5) का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक ड्रॉ का प्रतिनिधित्व करने के लिए खेल के अंत में किया जाता है शब्द "व्हाइट Abandon" या "Black Abandon" को परित्याग रिकॉर्ड करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • पटकथा का शीर्षक पढ़िए बीजगणित शतरंज नोटेशन चरण 6
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    स्कोर को जानें
    • स्कोरिंग आमतौर पर चाल का मूल्यांकन करने के लिए प्रयोग किया जाता है, आमतौर पर खिलाड़ी की क्षमता के संबंध में। यह कदम के बाद रखा गया है उदाहरण के लिए:
      • ! एक अच्छा कदम
      • !! एक उत्कृष्ट कदम
      • ? एक संदिग्ध कदम
      • ?? एक गलती
      • !? एक दिलचस्प लेकिन अस्पष्ट कदम
      • ?! एक संदिग्ध कदम है लेकिन विचार के लायक है
  • इमेज का शीर्षक पढ़िए बीजगणित शतरंज नोटेशन चरण 7
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    विभिन्न भागों को एक साथ रखना सीखें। नाटकों का अनुपात काले रंग की चाल के बाद सफेद की चाल के साथ गिने हुए जोड़े के रूप में दर्ज किया गया है। उदाहरण के लिए, 1. ई 4 ई 5 2. सीएफ 3 सीसी 6 3. बीसी 4 बीसी 5.
    • नाटकों का क्रम टिप्पणी के लिए बाधित हो सकता है। जब एक काले रंग के नाटक के साथ रिकॉर्ड फिर से शुरू होता है, तो अंडाकार (...) सफेद नाटक के बजाय प्रयोग किया जाता है उदाहरण के लिए: 1. ई 4 ई 5 2. सीएफ 3 ब्लैक मोहरे की रक्षा। 2 ... सीसी 6
  • युक्तियाँ

    • बोर्ड को तैयार करना महत्वपूर्ण है ताकि A1 सफेद टॉवर द्वारा कब्जा कर लिया हो (ताकि सफेद ए-एच के कॉलम पढ़ सकें), जबकि एच 8 काली टॉवर द्वारा कब्जा कर लिया गया है यद्यपि संकेतक को पढ़ना संभव है यदि यह स्थिति उलट हो गई है, तो यह भ्रम पैदा कर सकता है।
    • बीजीय संकेतन पढ़ने और प्रयोग करने का अभ्यास करें और जल्दी से आप इसे मास्टर करेंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • बोर्ड और शतरंज के टुकड़े (वैकल्पिक)
    • अभ्यास के लिए पेपर या कंप्यूटर प्रोग्राम (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

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