IhsAdke.com

शतरंज में लगभग हमेशा कैसे जीतें

शतरंज के खेल को माहिर करना एक ऐसी प्रक्रिया है जो साल लगती है, लेकिन आपको लगभग हर गेम जीतने के लिए इस विषय पर मास्टर करने की ज़रूरत नहीं है: बस गेम के यांत्रिकी को समझें। यदि आप कुछ कदमों की पहचान करने और अपने प्रतिद्वंद्वी को पढ़ना सीखते हैं, तो आप अपने राजा की रक्षा कर सकते हैं, प्रतिद्वंद्वी पर हमला कर सकते हैं और हर बार जीत हासिल कर सकते हैं।

यह गाइड मानता है कि आप पहले से ही जानते हैं कि शतरंज की मूल बातें कैसे खेलें यदि आप अब भी नौसिखिया हैं, कुछ कदम जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

चरणों

भाग 1
अपनी शुरुआती अवधि में जीतना

विन शतरस लगभग हर बार चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
प्रत्येक टुकड़े के मूल्य को समझें और तदनुसार उनकी रक्षा करें। जाहिर है, राजा खेल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यदि आप इसे खो देते हैं, तो आप खेल खो देते हैं हालांकि, बाकी हिस्सों में भी मूल्य है। गणित और शतरंज के ज्यामिति के आधार पर, कुछ टुकड़े दूसरों की तुलना में हमेशा अधिक मूल्यवान होते हैं। टुकड़ों को लेते समय ये वर्गीकरण याद रखें। उदाहरण के लिए, आपको प्रतिस्पर्धी के घोड़े को लेने के लिए टॉवर को खतरे में डाल देना चाहिए।
  • प्याज़ = 1
  • घोड़ा = 3
  • बिशप = 3
  • टॉवर = 5
  • रानी = 9
  • शतरंज के टुकड़े को "भौतिक" कहा जा सकता है यदि आपको हर गेम जीतना है तो आपको उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री की आवश्यकता होगी।
  • विन शतरस लगभग हर समय चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक अच्छा उद्घाटन कदम के लक्ष्यों को समझें, क्योंकि यह आपके समग्र रणनीति और पूरे मैच में स्थिति निर्धारण करेगा। आपका लक्ष्य जितना संभव हो उतने मजबूत टुकड़ों को स्थानांतरित करना है। एक अच्छा खोलने के कदम में ध्यान देने के कई कारक हैं:
    • आपको अपने प्यादे को बोर्ड के केंद्र में ले जाना चाहिए, जबकि अपने मजबूत टुकड़ों को बेहतर गति प्रदान करना चाहिए।
    • यदि आपके पास सफेद या काले भाग हैं, तो आपके आंदोलन भी भिन्न होंगे। एक नियम के रूप में, सफेद टुकड़े पहले ले जाते हैं। यदि यह मामला है, तो आपको खेल पर हमला करने और नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए। काले लोगों को थोड़ी देर इंतजार करना चाहिए, हमला करने से पहले सफेद प्रदर्शन को देखते हुए।
    • कभी भी एक ही टुकड़ा दो बार नहीं ले जाएँ, सिवाय मामलों में जहां इसे लिया जा सकता है। जितने अधिक टुकड़े आप ले जाते हैं, उतने ही अधिक आपके विरोधी को प्रतिक्रिया देना होगा।
    • इन सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए, वर्तमान टूर्नामेंट में इस्तेमाल होने वाले उद्घाटन की सूची जांचें।
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    हमेशा अगले चार या पांच चालें ध्यान में रखें, और अधिक से अधिक पर हमला करने के लिए प्रत्येक का उपयोग करें शतरंज में जीतने के लिए, आप अपने प्रतिद्वंद्वी पर हमला करने के लिए तेजी से जटिल चाल का उपयोग करते हुए हमेशा अपनी चाल से आगे बढ़ना चाहिए। आपका पहला कदम मैच के शेष भाग के लिए मूड सेट करेगा, या तो सीधे हमलों या बोर्ड पर कुछ बिंदुओं के वर्चस्व के साथ। शुरुआती सीखने का सबसे अच्छा तरीका कुछ आम खोलने के संयोजन का अभ्यास करना है:
    • रुय लोपेज़ एक क्लासिक उद्घाटन है जो बिशप्स को हमला करने देता है राजा के मोहरे के साथ दो घरों को अग्रिम करें और अपने घोड़े को एफ 3 पर ले जाएं (यदि यह सफेद है)। प्रतिद्वंद्वी के मोहरे के सामने राजा के बिशप को सभी तरह से आगे बढ़ाकर समाप्त करें
    • ए `अंग्रेजी खोलने ` धीमी और अनुकूलनीय है सी 2 प्यादा के साथ एक घर को अग्रिम करें और राजा के बिशप को छोड़ने के लिए जी 2 प्यारे के साथ पालन करें (अगर काले रंग की ओर केंद्र में आती है) या लेडी के घोड़े (यदि काली ओर किनारे की ओर बढ़ता है)।
    • कोशिश करो `राजा का उद्घाटन `` शतरंज के महान स्वामी द्वारा उपयोग किया जाता है, यह शुरुआती शुरुआतीओं को अस्थिर करने का काम करता है। राजा के दो प्यारे (ई 2 और एफ 2) को दो जगहों पर अग्रिम कदम के रूप में आगे बढ़ाएं काला पक्ष आम तौर पर आप पर गड़बड़ करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन तुरंत ही आपका मोहरा मुसीबत में डाल देगा।
    • कोशिश करो `रानी की शुरूआत ट्रे के केंद्र को नियंत्रित करने के लिए अगर यह सफेद पक्ष पर है, तो क्वींस के मोहरे को डी 4 पर ले जाएं, काले मोहरे को डी 5 पर खींचें। सफेद पक्ष आमतौर पर बिशप के मोहरे के साथ सी 4 पर प्रतिकृत होता है। यह पैंतरेबाज़ी खेल को केंद्र के सामने खोलता है ताकि आप अपनी रानी और बिशप को स्थानांतरित कर सकें।
      • इस खोलने के लिए एक अच्छी रक्षा के रूप में, हमारे पास `फ्रेंच रक्षा `` ` अगर यह काला साइड पर है, तो किंग पैन को ई 6 पर ले जाना शुरू करें। आमतौर पर, सफेद पक्ष रानी के मोहरे को डी 4 पर ले जाएगा, जिससे आपको डी 5 पर रानी के मोहरे के साथ बदला लेना होगा। अब, आपने सिर्फ अपने बिशप पर हमला करने के लिए जगह बनाई है। यदि सफेद पक्ष ईवी की रानी के मोहरा लेता है, तो राजा सामने आएगा, इसलिए वह घोड़े को सी 3 में स्थानांतरित कर सकता है। आप हार्स के चारों ओर अपने बिशप को बी 4 के आसपास ले जा सकते हैं।
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    "स्कॉलर के दोस्त" खेल को लगभग तुरंत जीतने के लिए प्रयास करें यह प्रति खिलाड़ी केवल एक बार काम करता है, क्योंकि यह पहचानना आसान होगा, फिर से मैच की अनुमति देनी होगी। उसने कहा, स्कॉलर की मेट शुरुआती और अयोग्य खिलाड़ी को पकड़ने और खेल को जल्दी से जीतने का एक शानदार तरीका है।
    • `सफेद पक्ष पर: ` राजा का मोहरा एक घर में बढ़ता है (ई 7-ई 6) - सी 5 के लिए राजा का बिशप- एफसी के लिए रानी- एफ 2 के लिए रानी
    • `` `काले पक्ष पर: किंग पायन एक घर (ई 2-ई 3) बढ़ाता है - सी 4 के लिए राजा का बिशप- एफ 3 के लिए रानी, ​​एफ 7 के लिए रानी।
    • स्कॉलर के दोस्त का मुकाबला करना: अपने घोड़े को एक ताला के रूप में धक्का दें, यदि आप एक विद्वान की मेट को देख रहे हों - दूसरी ओर एक बड़ी रकम है जो कि उसे अपने घोड़े को लेने के लिए रानी का त्याग नहीं करना है। एक अन्य विकल्प एक समान कदम का उपयोग करना है, लेकिन रानी के साथ आगे बढ़ने के बजाय, इसे राजा के सामने, E7 पर छोड़ दें।
  • विन शतरस लगभग हर बार चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    खेल को नियंत्रित करने के लिए केंद्रीय वर्गों को नियंत्रित करें। शतरंज खेलने पर उनकी मुख्य चिंता केंद्रीय वर्गों पर नियंत्रण है, विशेष रूप से मध्य चार। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इस समय आप कहीं से भी हमला कर सकते हैं, खेल की गति और दिशा को नियंत्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए घोड़े, बोर्ड के केंद्र से आठ संभावित चालें हैं, लेकिन सिरों पर केवल एक या दो। ऐसा करने के दो सामान्य तरीके हैं
    • `समर्थित मध्य ` तब होता है जब आप धीरे-धीरे कई टुकड़ों के साथ बोर्ड के केंद्र तक चले जाते हैं घोड़े और बिशप आप पर हमला कर सकते हैं अगर टुकड़े ले जा सकते हैं और ले जा सकते हैं। कुल मिलाकर, यह धीमी विकास सबसे आम है
    • फ्लैक्स का उपयोग करना एक आधुनिक शैली है जो कोनों के माध्यम से मध्य नियंत्रित करती है। उनके टावर्स, क्वींस, और हॉर्स बोर्ड के दोनों किनारों की यात्रा करते हैं, जिससे उनके प्रतिद्वंद्वी पर हमला किए बिना मध्य में स्थानांतरित करना असंभव हो जाता है।
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक समय में एक टुकड़ा का विकास करें खोलने के बाद, यह समय आक्रमण स्थिति विकसित करने का है आपको अपने टुकड़ों को सबसे अच्छी स्थिति में रखना चाहिए, उन्हें शुरुआती वर्गों से बाहर निकालना चाहिए।
    • जब तक आप बाध्य नहीं होते हैं, सबसे अच्छा तरीका ढलाईकार प्रणाली पर टुकड़े को स्थानांतरित करना है। जब तक आप अपने आप को किसी अप्रत्याशित हमले से बचाने के लिए या हमले करने का प्रयास न करें तब तक दो बार एक ही टुकड़े को न हटाएं।
    • आप प्रत्येक टुकड़े को स्थानांतरित करने के लिए नहीं है, जरूरी है कि सभी प्यादे को आगे बढ़ाने में मदद नहीं मिलेगी, क्योंकि यह आपके राजा की रक्षा के लिए रक्षा की महत्वपूर्ण रेखा को तोड़ देगा।
  • विन शतरस लगभग हर समय चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    Roque करने के लिए जानें रॉकेट करने के लिए राजा को टॉवर पर रखने के लिए, इसे हमलों के लिए अवरोध के रूप में उपयोग करना है। राजा के ऊपर, आप की रक्षा के लिए अभी भी मोहरे की एक पंक्ति होगी, भी। यह रणनीति बहुत प्रभावी है, खासकर शुरुआती लोगों के लिए। ऐसा करने के लिए:
    • बिशप, हार्स और शायद रानी को स्थानांतरित करके राजा और टॉवर के बीच का रास्ता साफ़ करें जगह में कई प्यादे रखने की कोशिश करें आप इसे किसी एक तरफ कर सकते हैं।
    • उसी स्थान पर, टॉवर और राजा को एक साथ मिलें, जहां वे मिलते हैं और अपनी स्थिति बदलते हैं। उस मामले में, जब roque कर रहे हैं, राजा जी 1 में होगा और F1 में टॉवर।
    • ध्यान दें कि राजा और टॉवर रॉक से पहले नहीं जा सकते हैं अन्यथा, इस कदम की अनुमति नहीं है
    • जो कुछ आपको शतरंज में जीतने में मदद करता है, वह आपके प्रतिद्वंद्वी को उसे पढ़ने के बिना पढ़ने की क्षमता है। जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लेते कि आप सही काम कर रहे हैं तब तक अपना कदम शुरू न करें
    • हमेशा आगे सोचें किसी भी स्थिति में सभी प्ले टुकड़ों की संभावित चाल की भविष्यवाणी करने में सक्षम रहें। इसके अलावा, भविष्यवाणी करें कि आपका प्रतिद्वंद्वी प्रतिक्रिया कैसे कर सकता है यह आसान नहीं है, लेकिन अभ्यास के साथ आप सफल होंगे।
  • भाग 2
    एक मध्यवर्ती खिलाड़ी के रूप में जीतना

    विन शतरंज लगभग हर बार चरण 8 शीर्षक चित्र
    1
    प्रतिद्वंद्वी के आंदोलनों को बारीकी से देखें कौन सा टुकड़े वे चल रहे हैं? बोर्ड के किन पक्ष वह सबसे ज्यादा उपयोग कर रहा है? यदि आप उसे थे, तो आप किस रणनीति का उपयोग करेंगे? अपनी चाल की मूल बातें परिभाषित करने के बाद, अपने प्रतिद्वंद्वी को समायोजित करें यदि वह पीछे हट रहा है, तो अपने आप से कारण पूछिए क्या उनकी कार्रवाई की योजना में कोई दिक्कत है? क्या उसके पास कोई लाभ है? भारी क्षति से बचने के लिए क्या आपको अपनी रक्षा करने की आवश्यकता है या आप हमले की स्थिति में हैं?
  • विन शतरस लगभग हर समय चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    भागों को बदलने के बारे में जानें। जब आपके पास भौतिक लाभ होता है, जैसे कि प्रतिद्वंद्वी की रानी के बदले में घोड़े को खोना, तो टुकड़ों का आदान-प्रदान कुछ स्पष्ट होता है, लेकिन यह बहुत ही भ्रामक हो सकता है जब टुकड़े समान होते हैं। सामान्य तौर पर, भागों को बदलने के लिए अच्छा नहीं है जब:
    • आप स्थिति, केंद्र नियंत्रण और विकास के ऊपर एक लाभ में हैं आपके पास जितने कम टुकड़े होंगे, उतना ही कम लाभ होगा, और आप पर हमला करने के लिए आसान होगा।
    • प्रतिद्वंद्वी कुछ कोने में फंस गया है। जब यह बंद हो जाता है, तो कुछ टुकड़ों में आंदोलन या युद्धाभ्यास बनाने के लिए अधिक कठिन होता है, लेकिन ऐसा कुछ हो सकता है जो उन्हें रिहा कर सकते हैं।
    • आपके प्रतिद्वंद्वी से कम टुकड़े हैं यदि आपके पास अधिक हिस्से हैं और फायदे समान हैं, तो भाग लेने शुरू करें। आप हमलों के लिए जगह बना लेंगे
    • आपके पास पैदल चलने वालों का झुकाव है ऐसा तब होता है जब दूसरे के सामने एक मोहरा होता है यह उन्हें अपेक्षाकृत बेकार छोड़ देता है और बोर्ड के पक्ष में जगह लेता है। हालांकि, यदि आप अपने विरोधी को ऐसा करने के लिए मिल सकता है, तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • विन शतरस लगभग हर बार चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    हमेशा पांच या छह चाल में उन्नत हो यह आसान कहा से किया है, लेकिन आप लंबे समय तक सोचने की जरूरत है अगर आप अक्सर खेल जीतना चाहते हैं प्रत्येक स्थानांतरित टुकड़े को तीन सामान्य लक्ष्यों का पालन करना चाहिए यदि आप इन बिंदुओं को ध्यान में रखते हैं, तो गेम जीतने के लिए कई कदमों की योजना बनाना आसान होगा।
    • कई टुकड़े (टावर्स, घोड़े, रानी और बिशप) विकसित करें। अपने विकल्पों का विस्तार करने के लिए उन्हें प्रारंभिक बिंदुओं से बाहर निकालें
    • केंद्र को नियंत्रित करें बोर्ड का केंद्र है जहां सभी कार्रवाई की जाती है।
    • राजा को सुरक्षित रखें। आप दुनिया में सबसे अच्छा हमले कर सकते हैं, लेकिन यदि राजा असुरक्षित है, तो आप अंतिम क्षण में खो सकते हैं।
  • विन शतरस लगभग हर बार चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने लाभ को पकड़ो, जब तक आप जल्दी से नहीं बल्कि इसका फायदा उठा सकते हैं। चीजों को होने के लिए सही समय के साथ शतरंज करना है यदि आपका प्रतिद्वंद्वी किसी भी हमले के बिना बोर्ड पर टुकड़े ले जाने पर प्रतिक्रिया कर रहा है, तो शांत हो जाओ याद रखें, आप एक नाटक जीत सकते हैं और फिर भी मैच याद करते हैं। इसके बजाय, अपने रक्षा के टुकड़े को खेल से बाहर ले जाएं, केंद्र को नियंत्रित करें और अंतिम शॉट तक प्रतीक्षा करें।



  • विन शतरस लगभग हर बार चरण 12 शीर्षक वाले चित्र
    5
    भागों को पकड़ना सीखें ऐसा तब होता है जब आप किसी टुकड़ी को बंधक बनाते हैं और इसे पकड़ते हैं, अपने प्रतिद्वंद्वी को इसका इस्तेमाल करने से रोकते हैं, लेकिन इसे खोए बिना भी। यह गेम को नियंत्रित करने का एक बढ़िया तरीका है और आप अपने विरोधियों को नियंत्रित करने में भी मदद करेंगे। ऐसा करने के लिए, देखें कि टुकड़ा कहाँ जा सकता है आम तौर पर, चलती भाग सर्वोत्तम विकल्प होते हैं फिर, हमला करने के बजाय, अपने टुकड़े की स्थिति बनाएं ताकि आप प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े को स्वतंत्र रूप से ले जा सकें, यह एक निश्चित अवधि के लिए अनुपयोगी हो।
    • बंधक लेना तब होता है जब आप अपने विरोधी को अपना एक टुकड़ा लेने का अवसर देते हैं। पकड़ इस तथ्य में है कि आप जल्द ही इस टुकड़े को जल्द वापस ले सकते हैं। वह इसे ले सकता है, शायद नहीं: महत्वपूर्ण बात यह है कि आप नियंत्रण में हैं।
  • विंटेज शतरंज लगभग हर बार चरण 13 शीर्षक चित्र
    6
    निष्पक्षता के साथ प्रत्येक कदम का मूल्यांकन करें आपको हर संभव कदम का मूल्यांकन करने के लिए पूरे बोर्ड को देखने की जरूरत है। बस हिलना मत क्योंकि आपको स्थानांतरित करना है - प्रत्येक पल में सबसे अच्छा कदम के बारे में बंद करो और सोचें एक अच्छा कदम केवल संदर्भ पर निर्भर करता है, लेकिन आस-पास होने से पहले कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं:
    • क्या मैं पहले की तुलना में अधिक सुरक्षित हूं?
    • क्या मैं राजा या किसी अन्य महत्वपूर्ण टुकड़े को उजागर कर रहा हूँ?
    • क्या प्रतिद्वंद्वी ने मेरा टुकड़ा खतरे में डाल दिया, जिससे मुझे पीछे हटने का मौका मिला?
    • क्या वह प्रतिद्वंद्वी को दबाव में डाल देगा, जिससे उसे प्रतिक्रिया होगी?
  • विन शतरस लगभग हर बार चरण 14 शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक इकाई के रूप में अपने विरोधी के टुकड़े देखें आपको केंद्र का नियंत्रण होना चाहिए, लेकिन हमला करना भी आवश्यक है उनके टुकड़े एक ऑर्केस्ट्रा के कुछ हिस्सों की तरह होते हैं, प्रत्येक एक उद्देश्य से, लेकिन एक साथ बेहतर काम कर रहे हैं। प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े को नष्ट करने के द्वारा, आपको अपने राजा को एक और टुकड़ा के बिना कवर किए बिना चेक में लगाने का एक बेहतर मौका है। इस तरह, आप हमेशा सामग्री लाभ होगा
  • विन शतरस लगभग हर बार चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपनी रानी को हमेशा बिशप या टॉवर के साथ सुरक्षित रखें यह किसी कारण के लिए सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ा है, और इसमें महत्वपूर्ण क्षण हैं जहां इसे बदला जा सकता है, यहां तक ​​कि प्रतिद्वंद्वी रानी के द्वारा भी। आपकी रानी खेल में सबसे बहुमुखी हमलावर है और इस तरह के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए हमेशा इसकी रक्षा करें, क्योंकि खिलाड़ियों ने आमतौर पर किसी भी टुकड़े (अपनी क्वीन के अलावा) को बुलाने के लिए इसे दस्तक दे दिया।
    • क्वींस केवल उनकी पूर्ण क्षमता को प्राप्त कर सकते हैं यदि उनका समर्थन है अधिकांश खिलाड़ियों ने प्रतिद्वंद्वी की रानी को सहज रूप से देखा है, इसलिए अपने टावर्स, बिशप्स, और हॉर्स के साथ टुकड़ों को मजबूर करने के लिए उपयोग करें।
  • विन शतरस लगभग हर समय चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    9
    पैदल चलने वालों के साथ अपने बिशप्स को बंद न करें वे एक महान दूरी से हमला कर सकते हैं, और बोर्ड पर नियंत्रण रखने के लिए उनका इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है, खासकर गेम की शुरुआत में। आपके द्वारा सीखने की कई ऐसी रणनीतियों हैं जो आप सीख सकते हैं, लेकिन सामान्य लक्ष्य अपने उच्च मूल्य के टुकड़ों के लिए तुरंत स्थानांतरित करना है ताकि आसानी से स्थानांतरित हो सकें।
    • अपने पैन्स को डी 4 / डी 5 या ई 4 / ई 5 से स्थानांतरित करने के लिए बिशपों को स्थानांतरित करने और केंद्र वर्गों को ले जाने के लिए जगह खुल जाएगी। अपने टावर्स और रानी के विकास के दौरान अपने लाभ को बढ़ाने के लिए उन्हें जल्दी ले जाने शुरू करें
  • भाग 3
    एक अनुभवी खिलाड़ी के रूप में जीतना

    विन शतरस लगभग हर बार चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    1
    उद्घाटन से पूरे खेल के बारे में सोचो। शतरंज का खेल आमतौर पर तीन चरणों में होता है, जो निकट से जुड़ा हुआ है। प्रतिद्वंद्वी की चाल के आधार पर, सर्वोत्तम खिलाड़ियों में हमेशा तीन या चार वैकल्पिक रणनीतियों के साथ दस या बारह कदम आगे बढ़ते हैं वे जानते हैं कि कौन-सी चालें और टुकड़े खेल के अंत को गंभीर रूप से प्रभावित करेंगे और तदनुसार खेलते हैं।
    • `खोलना: ` यह वह जगह है जहां आप खेल के स्वर को सेट करेंगे। आपकी पहली चार या पांच चालें शीघ्र ही टुकड़ों को विकसित कर सकती हैं और आपको बोर्ड के केंद्र के माध्यम से लड़ना होगा। आप आक्रामक पर रह सकते हैं, हमले के लिए प्रस्थान कर सकते हैं, या रक्षात्मक पर, अपने नाटकों को पकड़कर तब तक कर सकते हैं जब तक प्रतिद्वंद्वी उनकी चालें नहीं बना देता है
    • `खेल का आधा: यह हिस्सा पूरी तरह से आप के लिए अपने अंतिम कदम बनाने के लिए मौजूद है आप टुकड़े स्वैप, बोर्ड के केंद्र को नियंत्रित करने और एक या दो हमले के आरोहण करने की कोशिश करें, और आप उन्हें किसी भी समय स्थानांतरित कर सकते हैं। इस बिंदु पर कोई व्यापार करना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन आपको पहले से पता होना चाहिए कि किसी विशेष टुकड़े को कैसे खोना जीतने की संभावनाओं को प्रभावित करेगा।
    • `खेल का अंत: केवल कुछ शेष टुकड़े हैं और वे सभी बहुत मूल्यवान हैं। खेल का अंत सबसे नाटकीय हिस्सा है, लेकिन अधिकांश काम पहले से ही किया जा चुका है - खिलाड़ी जो खेल के मध्य स्तर को जीता है वह चेकमेट के लिए पूछने के लिए सबसे अच्छी सामग्री है।
  • विन शतरस लगभग हर समय चरण 18 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अंतिम चरण में हॉर्स के बजाय बिशप्स चुनें सबसे पहले, दोनों के समान वजन होते हैं अंत में हालांकि, बिशप बोर्ड भर में तेजी से स्थानांतरित कर सकते हैं, जबकि घोड़े धीमी हैं यह स्मरण रखें कि टुकड़ों का आदान-प्रदान करते वक्त - बिशप अल्पावधि में ज्यादा मदद नहीं कर सकता है, लेकिन अंत में यह बहुत वैधता का होगा।
  • विन शतरस लगभग हर बार चरण 19 शीर्षक चित्र
    3
    एक खाली बोर्ड पर अपने प्यादे का आनंद लें। वे बेकार लग सकता है, लेकिन वे महत्वपूर्ण हैं क्योंकि खेल समाप्त होने के लिए खींचता है। वे मजबूत टुकड़े का समर्थन कर सकते हैं, दबाव बनाने के लिए बोर्ड पर अग्रिम कर सकते हैं और राजा के लिए एक ढाल के रूप में कार्य कर सकते हैं। हालांकि, प्यादे को क्षैतिज रूप से एक साथ छोड़ने के लिए आवश्यक है जब कुछ शेष टुकड़े हैं, तो रानी को बढ़ावा देने के लिए आगे बढ़ने से गेम में आपकी जीत सुनिश्चित हो सकती है।
  • विन शतरस लगभग हर समय चरण 20 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक टाई लाने का समय कब है, पता है यदि आपके पास बहुत अधिक सामग्रियां नहीं हैं और आप जानते हैं कि आपके पास जो कुछ है उसके साथ आप जांच नहीं पाएंगे, यह टाई के लिए पूछने का समय है। प्रतियोगी शतरंज में, आपको यह देखने में सक्षम होना चाहिए कि आपने जीतने की संभावनाओं को खो दिया है (उदाहरण के लिए आपके पास किंग, एक मोहरे, और शायद एक टुकड़ा है) और आपको टाई के लिए पूछना चाहिए। किसी हार को रोकने के लिए और ड्रा के लिए पूछने के कई तरीके हैं, जब ऐसा लगता है कि ऐसा कुछ नहीं है जो आप कर सकते हैं:
    • `सनातन शीक `` `तब होता है जब आप प्रतिद्वंद्वी को ऐसी स्थिति में मजबूर करते हैं जहां उनका कोई विकल्प नहीं है लेकिन जांच के लिए पूछना है। ध्यान दें कि आप यह वास्तव में शह और मात में डाल नहीं होगा, लेकिन एक स्थिति में जहां वह जांच करने के लिए नहीं पूछ सकते हैं और अगर कदम नहीं, जांच में होगा। अक्सर, यह कदम अप राजा एक अंतिम उपाय के रूप में किया जाता है, प्रतिद्वंद्वी हमले और बचाव के बीच पकड़ा हो जाता है।
    • `` `स्टैलमेटिंग: जब राजा चेक में नहीं है, लेकिन जांच के बिना जा सकते हैं। चूंकि खिलाड़ी स्वेच्छा से जांच नहीं सकता है, इसलिए गेम बाध्य है।
    • `दोहराएँ या बेकार चालें: ` अगर खेल से ली गई किसी टुकड़ी के बिना 50 चालें होती हैं या अगर कोई जांच करने जा चुका है, तो आप एक ड्रा के लिए पूछ सकते हैं। यदि दोनों खिलाड़ी क्रम में इसी तीन कदमों को कहते हैं (क्योंकि उन्हें केवल आगे पीछे जाना होगा), यह भी एक ड्रॉ माना जाएगा
    • `सामग्री का अभाव। ` कुछ परिदृश्य हैं जहां एक जीत असंभव है:
      • बोर्ड पर केवल दो किंग्स
      • एक राजा के खिलाफ राजा और बिशप
      • राजा और घोड़े के खिलाफ एक राजा
      • राजा और एक राजा के खिलाफ दो घोड़े
  • विन शतरस लगभग हर बार चरण 21 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने खाली समय में कुछ शतरंज समस्याओं का अभ्यास करें प्रतिद्वंद्वी का सामना करने के बिना आप अपने शतरंज कौशल को बढ़ा सकते हैं शतरंज की समस्याएं बोर्ड के नमूने हैं, जहां आपको एक या दो चाल के साथ मिलना चाहिए। आप पुस्तकों या ऑनलाइन में अभ्यास कर सकते हैं और समय के साथ, स्थिति और आक्रमण मोड सीखने में सक्षम होंगे। यद्यपि आप बोर्ड पर सटीक स्थिति नहीं देखते हैं, शतरंज की समस्या आपको हमले के सभी संभावित कोणों की कल्पना करने की क्षमता विकसित करने में मदद करेगी और टुकड़ों को सबसे अच्छी स्थिति में कैसे पेश करेगी।
    • आप इन समस्याओं को ऑनलाइन या किताबों में पा सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • कभी भी अपने राजा को जोखिम न दें क्योंकि यह खेल का सबसे मूल्यवान टुकड़ा है।
    • हमेशा अपनी जीत पर भरोसा रखें।
    • अभ्यास करना और खराब सोचा नाटकों के साथ टुकड़ों को फेंकना न दें।
    • समूह में जारी रखें यदि आप पर हमला करने की योजना है,
    • ऑनलाइन गेम हैं जो आपको बोर्ड पर स्थानांतरित करने के बारे में सुझाव दे सकते हैं। ध्यान दें क्योंकि आप इन नाटकों को प्रतियोगिताओं में इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • जब आप तैयार हों, तो टूर्नामेंट या शतरंज क्लब में भाग लें यह आपके कौशल को और विकसित करने में आपकी मदद करेगा, साथ ही आपके पास एक दर्ज़ा होगा।
    • टुकड़ों की वर्गीकरण याद रखें और उन्हें अपने लाभ के लिए उपयोग करें उदाहरण के लिए, एक टॉवर पांच अंक के बराबर है, जबकि एक बिशप तीन के लायक है अपने प्रतिद्वंद्वी के टॉवर जीतने के लिए बिशप का त्याग करने के लिए बेहतर हो सकता है
    • एक टुकड़ा ले जाने से पहले, अच्छी तरह से योजना क्या आप करने जा रहे हैं

    चेतावनी

    • सस्ते चाल का उपयोग न करें, जैसे चार-कदम चेतना यदि आपका प्रतिद्वंद्वी पहले से ही उन्हें जानता है, तो आपके पास मैच हारने की अधिक संभावनाएं हैं।
    • इसे खोना ठीक है यह पेशेवर बनने के लिए बहुत अभ्यास लेता है
    • कुछ टुकड़े खाने से पहले सोचो आपके प्रतिद्वंद्वी ने जानबूझकर आपको एक जाल के रूप में स्थानांतरित किया है ताकि आप में से किसी एक को खो दें

    आवश्यक सामग्री

    • लोग खेलते हैं या एक कंप्यूटर गेम
    • शतरंज बोर्ड और टुकड़े
    • (वैकल्पिक) तकनीक के साथ आपकी मदद करने के लिए एक ऑनलाइन या चेहरे से ट्यूटर।
    • (वैकल्पिक) एक कंप्यूटर शतरंज कार्यक्रम।
    • (वैकल्पिक) एक स्थानीय या अंतरराष्ट्रीय शतरंज क्लब के हस्ताक्षर।
    • (वैकल्पिक) एक शतरंज क्लब जहां अभ्यास करना है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com