IhsAdke.com

खाली पानी की बोतलों का पुन: उपयोग कैसे करें

बोतलबंद पानी का पुन: उपयोग करने से कई फायदे होते हैं: न केवल पर्यावरण के लिए यह बहुत अच्छा होता है, बल्कि यह कुछ समस्याओं के लिए अद्वितीय और मूल समाधान भी उत्पन्न कर सकता है, साथ ही उन लोगों के लिए एक आदर्श माध्यम बन सकता है जो सुंदर और उपयोगी उत्पाद बनाते हैं। कंटेनर के आकार और प्लास्टिक के प्रकार पर निर्भर करता है जो इसे बना देता है, तो आप इसे शानदार रूप में बदल सकते हैं इस प्रकार की परियोजनाएं आसान और मज़ेदार हैं, वे ग्रह को अच्छा करते हैं और थोड़ा समय और रचनात्मकता की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1
सरल पानी की बोतलों का पुन: उपयोग करना

रिक्त पानी की बोतल चरण 1 के पुनर्नामित चित्र का शीर्षक
1
बीपीए के बिना एक बोतल का उपयोग करें (बिस्फेनोल ए). कंटेनरों को विभिन्न प्लास्टिक से बनाया जा सकता है, और उनमें से कुछ - जैसे कि बिस्फेनॉल ए - लीच कर सकते हैं अनुसंधान ने दिखाया है कि इस विशिष्ट रासायनिक तत्व का जोखिम मानव में मधुमेह और हृदय संबंधी समस्याओं से संबंधित है।
  • स्टेनलेस स्टील या कांच की बोतलें पुन: उपयोग के लिए अधिक उपयुक्त विकल्प हैं, क्योंकि वे लीच नहीं करते हैं
  • रिक्त पानी की बोतल दोबारा पटकथा का शीर्षक चरण 2
    2
    पता लगाएँ कि क्या बोतल का पुन: उपयोग किया जा सकता है। इस प्रकार के डिजाइन के लिए उपयुक्त बोतलों में आमतौर पर बहुत व्यापक मुंह होता है, जो सफाई की सुविधा देता है।
    • सामान्य प्लास्टिक की बोतलों से पीने के पानी से बचें इस प्रकार की सामग्री को साफ करना मुश्किल है, जिससे बैक्टीरिया का प्रसार बढ़ जाता है। इसके अलावा, इसमें कुछ रासायनिक तत्व शामिल हैं जो कैंसर या प्रजनन स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।
  • रिक्त पानी की बोतल चरण 3 का पुनः प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    गर्म साबुन पानी के साथ अच्छी तरह बोतल कुल्ला। जीवाणु वृद्धि को कम करने के लिए हर दो दिन या उससे कम धो लें। जब तक कंटेनर साफ रहता है, आपको रसायनों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और ऐसी सामग्री के लीकिंग नहीं होते हैं जिसमें बिस्फेनोल ए नहीं होता है।
  • रिक्त पानी की बोतलों का पुन: उपयोग करते हुए चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    स्वाभाविक रूप से बोतल सूखने दो। यदि आप चाहें, तो इसे डिशवॉशर में डाल दें- जब तक कि इसमें बिस्फेनॉल ए न हो (क्योंकि गर्मी प्लास्टिक के लीच को गति दे सकती है)।
  • विधि 2
    शिल्प परियोजनाओं के लिए खाली बोतलों का पुन: उपयोग करना

    पिक्चर का नाम बदलें खाली पानी की बोतल चरण 5
    1
    एक बाली बनाओ एक गर्म गोंद बंदूक के साथ एक दूसरे को बोतल कैप गोंद, अपनी पसंद का एक उद्देश्य बनाने - एक फूल या सितारा की तरह फिर प्रत्येक में दो छेद बनाने के लिए एक कील और एक हथौड़ा या बॉलपेप पेन का उपयोग करें उन पर झुमके के हुक जकड़ें।
    • यदि आप इसे प्रयोग नहीं कर रहे हैं, तो कभी भी गर्म गोंद बंदूक को छोड़ दें, खासकर यदि बच्चों या पालतू जानवर पास के हैं
  • रिक्त पानी की बोतलों का पुन: उपयोग करें चित्र 6
    2
    एक मोमबत्ती धारक बनाएं एक स्टाइल के साथ 2 एल पानी की बोतल का काटा और इसे रेत, कंकड़ या कंकड़ से भरें फिर कंटेनर के बीच में एक मन्नत मोमबत्ती डालें



  • खाली पानी की बोतलें का पुन: उपयोग करें चित्र 7
    3
    ऑब्जेक्ट धारक बनाएं यदि संभव हो तो, 1 लीटर की बोतल का उपयोग करें। बस एक स्टाइलस के साथ कंटेनर के नीचे काट, ताकि यह 2.5 से 5 सेमी ऊंची हो। एक टुकड़े के किनारों को कवर करें ताकि आप अपने आप में प्लास्टिक काट न लें और फिर आइटम को सजाने के लिए रचनात्मकता का दुरुपयोग करें। इसे गोलियों या ऑफिस ऑब्जेक्ट्स, जैसे पिंस, पेपर क्लिप या रबर बैंड को स्टोर करने के लिए उपयोग करें।
  • पिक्चर का नाम बदलें खाली पानी की बोतल चरण 8
    4
    भोजन के लिए बर्तन बनाएं यदि संभव हो तो, 1 लीटर की बोतल का उपयोग करें। बस स्टाइल के साथ अलग-अलग ऊंचाइयों के दो कंटेनरों को काटें और चावल, बीन्स, चीनी या अन्य गैर-नाशयोग्य उत्पाद के साथ बड़े टुकड़े को भरें। अंत में, कवर के रूप में शेष आइटम का उपयोग करें
    • आप कैंची या स्टाइलस की एक जोड़ी के साथ पानी की बोतल कटौती कर सकते हैं। सामग्रियों को कसकर पकड़ो और ध्यान से कंटेनर को बंद करें, अपने आप को चोट न डालने से सावधान रहें
  • रिक्त पानी की बोतलें पुनः प्रयोग करें चित्र 9
    5
    एक पानी बना सकते हैं यदि संभव हो तो, एक बड़ी बोतल का उपयोग करें जिसमें एक हैंडल है। नेल और हथौड़ा का उपयोग करके टोपी में 10 से 15 छेद बनाएं- कंटेनर को पानी से भरें। इसे फिर से कवर करें और यही है!
  • विधि 3
    पुन: उपयोग की बोतलों के साथ घर को सजाने

    रिक्त पानी की बोतलों का पुन: उपयोग करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 10
    1
    प्लास्टिक की बोतल कैप का मोज़ेक बनाएं सबसे पहले, आप क्या बनाना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें, और फिर कुछ टोपी को एक साथ रख दें। यदि उनमें से ज्यादातर सफेद हैं, तो उन्हें अधिक विविधता के लिए रंग दें आखिरकार, सब कुछ चिपकाएं और कागज की शीट पर रख दीजिए और जिस जगह पर आप सजाने के लिए चाहते हैं, उसमें लटकाएं।
  • रिक्त पानी की बोतलों का पुन: उपयोग करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 11
    2
    एक फूलदान बनाएं. यह घर को सजाने का एक शानदार तरीका है, साथ ही एक अच्छा निजीकृत उपहार भी है फूलदान बनाने के लिए, एक स्टाइलस के साथ बोतल के ऊपर काटा। स्टिक रंगीन लपेटन पेपर, एक सफेद शीट या एक टुकड़ा जो महसूस होता है कि क्या रहता है और स्टिकर, चित्र या पसंद के साथ टुकड़े को सजाने के लिए इसे पानी से भरें, और अंत में फूलों के साथ।
  • पिक्चर का नाम बदलें खाली पानी की बोतल चरण 12
    3
    बनाना लैंप प्लास्टिक की वे घर के हिस्सों को प्रकाश कर सकते हैं, साथ ही दिलचस्प और सरल भी हो सकते हैं उन्हें बनाने के लिए, कैंची या स्टाइलस की एक जोड़ी के साथ बस नीचे से पांच से दस 1 एल बोतल काट लें। ऐक्रेलिक या कांच (पारदर्शी) रंगों के साथ टुकड़े रंग या रंगीन चिपकने वाला स्ट्रिप्स के साथ उन्हें सजाने। कवर को हटा दें और प्रत्येक ऑब्जेक्ट के मुंह में फ्लैशर या दीपक डाल दें। उस बिंदु के पास एक छोटा छेद बनाने के लिए स्टाइलस का उपयोग करें और इसके माध्यम से शिल्प तार का एक टुकड़ा पास करें। अंत में, सामग्री को सब कुछ संलग्न करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com