IhsAdke.com

कैसे काले और सफेद मूवी पता चलता है

पैसे बचाने और एक ही समय में मज़े करना: अपनी खुद की काले और सफेद फिल्म प्रकट करें यह त्वरित और आसान है!

चरणों

छवि का विकास काले और सफेद फिल्म कदम 1
1
रसायनों को पतला। अधिकांश फोटोग्राफिक रसायनों एक केंद्रित रूप में आती हैं, और उन्हें पानी के साथ मिश्रित किया जाना चाहिए। आप को स्टोर करने के लिए रसायनों और पानी और बोतलों को मापने के लिए एक स्नातक किए गए सिलेंडर की आवश्यकता होगी।
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 2
    2
    रिवेलेटर जलीय मिश्रण में 1: 3 रासायनिक के अनुपात। यही है, पानी के 3 भागों के लिए डेवलपर का 1 हिस्सा। इसका परिणाम "स्टॉक" समाधान में होता है इस स्टॉक समाधान के साथ 1-गैलन की बोतल भरें (लगभग 3.8 गैलन)। फिल्म में इस्तेमाल होने से पहले इसे और पतला किया जाएगा। रासायनिक को कम करके, आपके पास "काम" करने के लिए एक समाधान होगा
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 3
    3
    रुकावट का स्नान रसायन के 1:63 के जलीय समाधान स्नान और पानी को मिलाएं और एक बोतल में हल करें। यह एक और काम समाधान है
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 4
    4
    फिक्सर 1: 4 रसायन के जलीय समाधान पानी के साथ लगानेवाला मिश्रण करें और एक बोतल में समाधान स्टोर करें। यह एक और काम समाधान है
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 5
    5
    हिपो व्हाइटटिंग एजेंट 4.7 लीटर पानी में पूरे पैकेज (125 ग्राम) मिलाएं। चूंकि यह रसायन पाउडर है, यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि यह अच्छी तरह मिश्रित हो। एक बोतल में समाधान स्टोर करें
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 6
    6
    बोतलों में रसायनों के मिश्रण और भंडारण के बाद, यह तापमान पर काम करने का समय है। एक बड़े सिंक (जैसे रसोई सिंक) को 20 डिग्री सेल्सियस पर पानी भरें - थर्मामीटर के साथ उपाय करें फिर, बोतलों को सिंक में रसायनों के साथ रखें - वे पानी में तैरेंगे। इस्तेमाल होने पर यह नया समाधान 20 डिग्री सेल्सियस पर होना चाहिए। पानी का तापमान थोड़ी ही कम हो जाएगा क्योंकि आप इसमें बोतलें डालते हैं। रासायनिक तापमानों की बात आती है तो सटीकता महत्वपूर्ण होती है। 1 डिग्री या उससे अधिक फिल्म पर एक बहुत ही अलग प्रभाव पैदा कर सकता है। याद रखें: अंतिम रासायनिक तापमान 20 डिग्री होना चाहिए, और उस तापमान पर पानी में रसायनों का काम किया जाएगा क्योंकि गैलन पानी में कम से कम 30 मिनट तक आराम करेगा - पानी का तापमान उस समय के दौरान एक या दो डिग्री छोड़ देगा ।
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 7
    7
    दफ़्ती से फिल्म निकालें इसे स्पूल पर लपेटें और इसे विकासशील टैंक के अंदर रख दें। इस प्रक्रिया को पूर्ण अंधेरे में किया जाना चाहिए। बिना किसी प्रकाश के लाल सुरक्षा रोशनी भी नहीं। कैंची की एक जोड़ी, एक बोतल सलामी बल्लेबाज, कनस्तर और फिल्म रोल, और एक धूल मुक्त और हल्के प्रूफ वाले कमरे में विकासशील टैंक लें। इस बिंदु पर, आप अभी भी रोशनी को छोड़ सकते हैं।
  • डेवलप काले और व्हाइट फिल्म चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    एक मेज पर अधिमानतः, आपके सामने उपकरण रखें जैसा कि आप पूरी तरह से अंधेरे में रील के माध्यम से फिल्म को स्थानांतरित करते हैं, उपकरण की व्यवस्था करें ताकि आप उन्हें अंधेरे में पा सकें।
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 9
    9
    रोशनी बंद करें फिल्म रील के निचले हिस्से को निकालने के लिए बोतल सलामी बल्लेबाज का उपयोग करें, कुछ आसान करना है। हमेशा किनारों से नकारात्मक बोलें और फिल्म को बाड़े से बाहर खींचें। फिल्म को स्पूल के केंद्र से जोड़ना चाहिए। स्पूल के आधार पर फिल्म को अच्छी तरह से कटना सुनिश्चित करें ताकि छवियों को नुकसान न पहुंचे। इसके अलावा फिल्म की नोक काट (उस भाग को जब आप फिल्म खरीदते हैं तो रोल से बाहर निकलते हैं) इसे फ्लैट देने के लिए। यह टिप से केवल कुछ सेंटीमीटर कटौती करने के लिए आवश्यक है
  • चित्र ब्लैक एंड व्हाईट फिल्म का विकास शीर्षक 10 कदम है
    10
    रोल पर फिल्म लपेटें नकारात्मक की सतह को छूने के बिना, स्पूल के उद्घाटन के माध्यम से इसे पारित करें। स्पूल पर फिल्म के बारे में 10 इंच लपेटें। इसे आगे और पीछे मोड़कर स्पूल पर फिल्म लपेटने शुरू करें दूसरे शब्दों में: अपने बाएं हाथ को स्थिर रखें और, अपने दाहिने हाथ से, स्पूल को आगे बढ़ाएं और फिर इसे वापस लाएं। जारी रखें जब तक कि पूरी फिल्म रील में लिपटे नहीं है।
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 11
    11
    डेवलपर टैंक में स्पूल रखें टैंक कैप पेंच चूंकि अब टैंक को कैप्चर किया गया है, रोशनी को चालू करना संभव है। टैंक, रसायनों का निर्वहन करने के लिए शीर्ष में एक छेद होने के बावजूद, निषिद्ध है। पानी को टैंक में डालें और इसे 1 मिनट तक बैठो - यह तथाकथित प्री-भिगोने वाला है, और यह फिल्म को फुलाए और समाधान को अवशोषित करने का कारण बनता है। फिर पानी बाहर फेंक दो
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 12



    12
    टैंक को सिंक में ले जाएं जहां आपने पानी में बोतलों को आराम दिया था। थर्मामीटर के साथ रासायनिक डेवलपर को मापें अगर यह 20 डिग्री सेल्सियस है, तो आप सभी सेट हैं यदि यह 20 डिग्री से अधिक है, तो प्रत्येक 10 मिनट तक मापें जब तक यह 20 डिग्री तक नहीं पहुंचता है। अगर यह 20 डिग्री से नीचे आता है, तो सिंक में कुछ गर्म पानी जोड़ें। फिर एक ग्रेजुएटेड सिलेंडर में डेवलपर समाधान के 30 मिलीलीटर डालना और फिर 207 मिलीलीटर पानी को 20 डिग्री सेल्सियस में जोड़ें। इस "काम" समाधान में रासायनिक के 1 भाग का अनुपात 7 पानी है। रीकैप करने के लिए: आप रासायनिक के 1: 3 अनुपात के अनुपात से डेवलपर रासायनिक का स्टॉक समाधान बनाते हैं - फिर मिश्रित कि पानी के 1: 7 समाधान के लिए स्टॉक का समाधान।
  • छवि का शीर्षक काला और सफेद फिल्म का विकास 13
    13
    टाइमर के साथ, टैंक टोपी में छेद में डेवलपर डालना यह बहुत जल्दी करो और टाइमर शुरू करें जैसे ही पूरे समाधान टैंक में है। फिल्म पर चलने वाले बुलबुले को खत्म करने के लिए मेज पर विकास टैंक को कुछ समय तक टैप करें। 30 सेकंड के लिए टैंक को हिलाएं। डेवलपर पर फिल्म कितनी देर तक रहनी चाहिए, इसके प्रकार पर निर्भर करेगा। प्रत्येक 30 सेकंड में 5 सेकंड के लिए फिल्म हिलाएं। यह कदम अत्यंत आवश्यक है फिल्म से संपर्क करने के कुछ ही समय बाद डेवलपर में मौजूद रसायन चलाते हैं। यह मिलाते हुए यह सुनिश्चित करता है कि रासायनिक फिल्म के संपर्क में है। हालांकि, यह कमी प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बहुत अधिक झंकार नकारात्मक या सकारात्मक परिणाम दे सकता है, यह आपके इच्छानुसार निर्भर करता है। बहुत से मिलाते हुए छवि के विपरीत बढ़ जाते हैं, लेकिन अक्सर फ़िल्म को नुकसान पहुंचाते हैं क्योंकि वे sprocket अंक बनाते हैं। यदि आप और अधिक कंट्रास्ट चाहते हैं, तो प्रक्रिया को धक्का प्रसंस्करण कहा जाता है।
  • छवि का विकास काला और सफेद फिल्म चरण 14
    14
    जब स्टॉपवॉच 10 सेकंड्स को अंत तक टिकता है, टैंक से सिंक नाली में डेवलपर तरल डालना शुरू कर देता है। टैंक कैप को मत हटाएं
  • चित्र काले और सफेद फिल्म का शीर्षक शीर्षक 15
    15
    रुकावट के स्नान के लिए, 20 डिग्री सेल्सियस पर पानी का उपयोग करें। बॉक्स में पानी डालें, कुछ सेकंड के लिए हिलाएं और पानी बाहर फेंक दो बार दोहराएं। आप रुकावट के स्नान के लिए एक रासायनिक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टाइमर के साथ, डेवलपर टंक कैप में समाधान डालना, जब तक कि इसे भर दिया न जाए। समाधान को अधिक पतला करने के लिए आवश्यक नहीं है - ताकि आप बोतल से सीधे इसे डाल सकें। टाइमर शुरू करो जब टैंक भरा हुआ है। दोबारा, बुलबुले को खत्म करने के लिए कुछ समय तक एक मेज पर टैंक टैप करें। समाधान 1 1/2 मिनट के लिए बैठें। रुकावट स्नान का उद्देश्य फिल्म में बनी हुई डेवलपर को बेअसर करना और विकास प्रक्रिया को रोकना है।
  • छवि का विकास काले और सफेद फिल्म चरण 16
    16
    जब टाइमर 1 मिनट और 20 सेकंड तक पहुंचता है, तो रुकावट वाला स्नान शुरू करें। कोडक संकेतक बंद स्नान जैसे कुछ स्नान समाधानों का पुन: उपयोग किया जा सकता है। इस मामले में, बाद में उपयोग के लिए बाधा में बाधा डाल दो। नाम संकेतक का अर्थ है कि रासायनिक यह इंगित करता है कि अब इसका उपयोग कब नहीं किया जा सकता है। रासायनिक, जब पानी से मिलाया जाता है, तो पीला होता है। जब तक यह रंग है, तब तक आप इसका उपयोग कर सकते हैं
  • चित्र ब्लैक एंड व्हाईट फिल्म का विकास शीर्षक 17
    17
    तब टैंक में लगायी डालें जब तक कि इसे भर दिया न जाए। लगानेवाला को मान लिया जा रहा है prediluted है, इसे आगे पतला करने की कोई जरूरत नहीं है - तो बोतल से सीधे इस प्रक्रिया करते हैं टाइमर शुरू करो जब टैंक भरा हुआ है। फास्टेनर्स के मामले में 6 मिनट या 4 मिनट के लिए लगानेवाला समाधान में फिल्म को आराम करो। बुलबुले को खत्म करने के लिए मेज के खिलाफ टैंक मारो फिल्म को हर 30 सेकंड में 3 सेकंड के लिए हिलाएं। इन 3 मिनट के बाद टैंक खोलें।
  • चित्र काले और सफेद फिल्म चरण 18 का विकास करते हैं
    18
    जब टाइमर 6 मिनट पर सेट होता है, तो टैंक से तरल लगाने वाले को हटा दें। लगानेवाला का पुन: उपयोग न करें अब विकासशील टैंक के शीर्ष को खोलना और नकारात्मक फिल्म को प्रकाश में प्रदर्शित करना संभव है। जैसा कि फिल्म पहले से ही "फिक्स्ड" है, यह अब प्रकाश के प्रति संवेदनशील नहीं है। शेष प्रक्रिया डेवलपर टैंक ढक्कन के साथ खुली हुई है।
  • छवि का विकास काला और सफेद फिल्म कदम 19
    19
    ढक्कन खोलने के साथ टैंक में हाइपो व्हाइटिंग एजेंट डालो। ब्लीचिंग एजेंट को किसी भी अधिक पतला करने की कोई आवश्यकता नहीं है-फिर आप बोतल से सीधे प्रक्रिया कर सकते हैं। बुलबुले को खत्म करने के लिए मेज के खिलाफ टैंक मारो 1 1/2 मिनट के लिए श्वेत एजेंट पर फ़िल्म को आराम दें। यदि आप चाहें तो फिल्म शेक करें
  • चित्र ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म चरण 20 का विकास शीर्षक
    20
    हालांकि यह फिल्म श्वेत एजेंट पर निर्भर करती है, लेकिन कुछ चलने वाले पानी को 20 डिग्री सेल्सियस तक गर्म कर देते हैं। 1 मिनट और एक आधे के बाद, विरंजन एजेंट को फेंक दो। इस रासायनिक का पुन: उपयोग न करें चल रहे पानी के तहत विकासशील टैंक रखें। यह फिल्म से सभी रसायनों को निकालने का समय है। 10 मिनट तक पानी चलने के बाद फिल्म को छोड़ दें। विकासशील टैंक से पानी का प्रवाह होना चाहिए। हर दो मिनट में, पानी को हटा दें और टैंक को पानी से 20 डिग्री पर फिर से भरें। धोने की प्रक्रिया का यह अंतिम भाग बहुत महत्वपूर्ण है। फिल्म को धोने का न्यूनतम समय दस मिनट होता है, लेकिन यह लंबे समय तक किया जा सकता है। यह भी महत्वपूर्ण है कि पानी 20 डिग्री सेल्सियस पर है गर्म या ठंडा पानी अंतिम छवि को प्रभावित कर सकता है।
  • चित्र ब्लैक एंड व्हाईट फिल्म का विकास शीर्षक 21
    21
    10 मिनट के बाद, टैंक से फिल्म रोल को हटा दें और शेष पानी को हटाने के लिए हिलाएं। स्पूल को घुमाएं जब तक स्पूल के ऊपर आधा नीचे आधे से अलग नहीं होता फिर, एक क्लिप के साथ नकारात्मक का अंत संलग्न करें कुछ क्लिप में छोटे "हुक" होते हैं फिल्म के किनारे पर वर्ग छेद में हुकों को जकड़ना संभव है और इस प्रकार नकारात्मक के छिद्र को रोकना संभव है। क्लिप के साथ, फिल्म को स्पूल से हटा दें अगर सब कुछ ठीक हो जाता है, तो आप नकारात्मक पर फ़ोटो देखेंगे। नकारात्मक के नीचे एक और क्लिप संलग्न - यह एक वजन के रूप में कार्य करेगा। नकारात्मक रुको और कम से कम 2 घंटे के लिए धूल से मुक्त कमरे में कमरे के तापमान पर सूखने दें।
  • चित्र काले और सफेद फिल्म का विकास शीर्षक 22
    22
    बस यही है! अब आप एक स्टोर में नकारात्मक मुद्रित कर सकते हैं, उन्हें खुद प्रिंट कर सकते हैं या ऑनलाइन और नकारात्मक प्रिंटों को स्कैन कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • (** डबल एस्टीरिस्क सभी "मेरा" हैं ... मैंने अन्य उपायों को "स्टेप्स" सेक्शन में डाल दिया क्योंकि मुझे एहसास हुआ कि वे केवल "टिप्स" नहीं हैं, लेकिन तकनीकों ... यह उन्हें खोजने के लिए 10 से 15 साल लग गए। और यदि आप इंटरनेट के बिना अपने कौशल को विकसित करना चाहते हैं ... तो मैं उन्हें इस समय उन्हें बताकर आपको बचा दूँगा। अगर किसी कारण से आप अपने अनावश्यक अनाज को छोड़ना चाहते हैं, तो आप फिल्म को "खींच" कर सकते हैं। .. इसे underexposing ... उदाहरण के लिए टी 100-टीएक्स 400 शॉट, ... तो, एक पारगमन बनाने के लिए आवश्यक है ... तो आप "संभवतः" दानेदार बनाने के लिए बहुत चिकनी होने के लिए नकारात्मक संभवतः 40X चालू कर सकते हैं। .. यह खोजने के लिए एक कठिन बात है। हालांकि, आपको बहुत अधिक प्रकाश या एक शटर की धीमी गति (और संभवतः एक तिपाई) के साथ या दोनों के लिए आवश्यक परिणाम प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
    • कुछ लोग नल का पानी के बजाय बोतलबंद पानी का उपयोग करते हैं पानी के नल में खनिजों को टैप करें, जो अंतिम छवि को प्रभावित कर सकते हैं।
    • फ़िल्म रोल को रोशनी के साथ स्पूल में लोड करने की प्रक्रिया का अभ्यास करें- किसी प्रयुक्त फिल्म रोल का उपयोग करें
    • कपड़े धोने की प्रक्रिया के बाद 1 मिनट के लिए एक विरोधी खिंचाव चिह्न एजेंट में फिल्म को भिगोना संभव है। यह फिल्म को पानी से धुलाई के बिना फिल्म को शुष्क करने में मदद करता है (** फोटो-फ़्लो एक अच्छा एजेंट है)
    • फिल्म को कम से कम 2 घंटे -4 घंटे के लिए सूखा दें, आदर्श है। यदि आप फिल्म को बहुत पहले हटा देते हैं, तो जब आप क्लिप को निकाल देंगे अब आप फिल्म को सूखा देते हैं, और अधिक नकारात्मक नकारात्मक रहेंगे (** एक "सुखाने का कमरा" धूल और गंदगी से बाहर निकलने का अच्छा तरीका है)।

    चेतावनी

    • कुछ फिल्में दूसरों की तुलना में प्रगट होने में अधिक समय लेती हैं तुम्हारा को प्रकट करने में लगने वाले समय की जांच करना अच्छा है
    • फोटोग्राफिक रसायनों को संभालने के दौरान रबर के दस्ताने पहनें। इसके अलावा, रसायनों को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर रखें
    • जब तक वे तय नहीं हो जाते तब तक किसी भी प्रकाश को नकारा न दें! अन्यथा, फ़ोटो क्रैश हो जाएंगे

    आवश्यक सामग्री

      • डार्क रूम
      • एक स्वचालित लोडिंग रोल फिल्म के साथ एक डेवलपर टैंक
    • एक पारा थर्मामीटर
    • 2 मूवी क्लिप
    • एक बोतल सलामी बल्लेबाज
    • कैंची की एक जोड़ी
    • 600 मिलीलीटर की एक स्नातक की उपाधि
    • चार 1-गैलन की बोतलें (लगभग 3.8 लीटर)
    • टाइमर के साथ टाइमर या डिजिटल घड़ी
    • रासायनिक उत्पादों आपको चाहिए:
    • फिल्म डेवलपर
    • मूवी!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com