IhsAdke.com

कैसे एक लिफाफा सील करने के लिए

शायद तुम सिर्फ जानना एक लिफाफा सील करने के लिए कैसे, या शायद सख्त लिफाफा चाटना करने के विकल्पों की तलाश नहीं करना चाहता। आप इसे बंद करने के लिए स्टिकर के साथ एक लिफाफा खरीद सकते हैं - अधिकांश स्टेशनरी स्टोरों पर उपलब्ध हैं, जिन्हें किसी प्रकार के आर्द्रीकरण की आवश्यकता नहीं होती है। अन्यथा, कुछ विकल्प हैं

चरणों

विधि 1
पुराने तरीके से सील

चित्र शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 1
1
पुरानी विधि पर विचार करें यदि आप एक या दो लिफाफे को सील करना चाहते हैं। चाट सबसे आम तरीका है जब तक कि आपके पास बहुत से करीब नहीं है यदि आप एक बार में बड़ी संख्या में लिफाफे के साथ काम कर रहे हैं तो यह मुश्किल और अक्षम हो सकता है।
  • लोकप्रिय ज्ञान के विपरीत, लिफ़ाफ़ा गोंद गैर विषैले है - यह मुख्य रूप से गम अरबी से बना होता है, जो कि कई आम खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यहां तक ​​कि अगर आप लिफाफे के किनारे पर अपनी जीभ को काटते हैं, तो गोंद में नहीं आएगा और उसे मार डालेगा।
  • चित्र शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 2
    2
    लिफाफा चाटना धीरे से लिफाफा सील भर जीभ फैल गया।
  • छवि शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 3
    3
    लिफाफा सील करें फ्लैप नीचे मोड़ो, और फिर इसे जगह में अपनी उंगलियों को चलाने के लिए। उसकी जीभ की नमी सील पर गोंद को गीला कर देती है, जिससे इसे लिफाफा पेपर को संलग्न कर दिया जाता है, जब उसे सील किया जाता है।
  • विधि 2
    लिफाफे के लिए व्यावसायिक हम्केट का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 4
    1
    पारंपरिक लिफाफा humidifiers का उपयोग करें ये आम तौर पर टोपी पर छोटे स्पंज के साथ प्लास्टिक ट्यूबों के रूप में पाए जाते हैं और अधिकांश कार्यालय आपूर्ति स्टोर्स में उपलब्ध होते हैं। इस प्रकार के हार्मेंट का उपयोग करने के लिए:
    • ट्यूब को अनुलंब रूप से पकड़ो और स्पंज के नीचे, लिफाफे के गोंद पर इसे लपेटो, धीरे दबाकर।
    • सावधानी बरतें न करें, या लिफाफा बहुत गीला हो जाए, जो इसे गीला या झुर्रीदार छोड़ देगा।
    • यह विधि सबसे प्रभावी है जब आपको एक बार में बड़ी संख्या में लिफाफे (शादी के निमंत्रण, स्मारक कार्ड आदि भेजने के लिए उपयोगी) को मुहर लगाने की आवश्यकता होती है, लेकिन यदि आप ट्यूब को बहुत मुश्किल से निचोड़ते हैं, तो यह एक गड़बड़ी पैदा कर सकता है
  • सील ए लिफाफा स्टेप 5 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक सीलिंग मशीन के साथ एक ह्यूमिडीफायर का मिश्रण करें यह लिफाफे पर मुहर लगाने के लिए सबसे आधुनिक चीज है और यह आपके लिए दोनों को दबाकर सील कर देगा। इलेक्ट्रिक मशीनें खुद को अपने आप में नई लिफाफे के साथ फिर से भरती हैं, जबकि मैनुअल को किसी से मदद की ज़रूरत है, जिससे अगले से काम अधिक तीव्र हो।
    • चूंकि वे एक अपेक्षाकृत नई तकनीक हैं, वे मुनाफे से मुक्त नहीं हैं, और कुछ मॉडल दूसरों की तुलना में बेहतर काम कर सकते हैं। एक में निवेश करने से पहले अपने अनुसंधान करना सुनिश्चित करें
  • चित्र शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 6
    3



    एक humidifier पहिया का उपयोग करने की कोशिश करें विंटेज. यदि आप एक अधिक पारंपरिक दृष्टिकोण पसंद करते हैं, तो इन पहियों को ऑनलाइन और कार्यालय के उपकरण में विशेषज्ञता वाले पुरानी दुकानों पर खोजें। अधिकांश सिरेमिक हैं और आयताकार कटोरे में बैठे एक बेलनाकार पहिया हैं, जो उन्हें एक चिपकने वाली टेप धारक की तरह दिखता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, कटोरे को पानी से भर कर, गीले ग्लेज़ (गहराई के पहिये के ऊपर चाकू के ब्लेड को चलाने के लिए) और गुना करें और सील को फ्लैप दबाएं। हालांकि कुछ हद तक पुराने ढंग से, इन आर्मीइफायरों में लंबे समय तक स्थायित्व होने का फायदा होता है - सिरेमिक व्हील बिखर नहीं होगा, क्योंकि स्पेंज ऐसा करते हैं।
  • विधि 3
    अपने आप को एक लिफाफा humidifier बनाओ

    चित्र शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 7
    1
    लिफाफे को गीला करने के लिए स्पंज या कपास झाड़ू का प्रयोग करें। इस तरह से आपकी भाषा को बचाएगा और आपको अपनी भाषा के मुकाबले बड़ी संख्या में लिफ़ाफ़्स को सील करने की अनुमति मिल जाएगी। इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, एक छोटा कटोरा लें और इसे गर्म पानी से भरें। हल्के ढंग से पानी में अपने स्पंज या कपास झाड़ू को गीला करके सील के गोंद में पोंछें। सिक्त प्रालंब को मोड़ो और लिफाफे को सील करने के लिए नीचे दबाएं। लेकिन सावधान रहें कि कितना पानी इस्तेमाल करेगा। कम से शुरू करें और अधिक डाल दें, यदि आवश्यक हो - यदि यह बहुत ज्यादा सिक्त हो जाता है, तो कागज गीला हो सकता है या झुर्रियां शुरू हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 8
    2
    गोंद या टेप का उपयोग करें आप बस नीचे फ्लैप को तह करके और शीर्ष पर एक सादे रिबन स्ट्रिप पार करके लिफाफे को बंद कर सकते हैं। ताकि नौकरी मैनुअल नहीं लगती, आप गोंद या दो तरफा टेप का इस्तेमाल तह और समापन से पहले फ्लैप के अंदर कर सकते हैं। कई पारंपरिक तरल गोंद के लिए गोंद की एक छड़ी का उपयोग करना पसंद करते हैं क्योंकि इससे कम गड़बड़ होता है और तेज़ी से सूख जाता है, लेकिन दोनों व्यवहार्य विकल्प होते हैं
  • चित्र शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 9
    3
    स्टिकर का उपयोग करें यदि आप अपने लिफाफे में थोड़ी अधिक व्यक्तित्व जोड़ना चाहते हैं, तो आप इसे स्टिकर के साथ सील कर सकते हैं - फ्लैप को नीचे से गुना करें और उन्हें जगह दें जहां प्रालंब और लिफाफा शरीर मिलते हैं। लेकिन इस बात से अवगत रहें कि वे एक बहुत पेशेवर छाप नहीं छोड़ सकते हैं, साथ ही साथ अन्य विधियों की तुलना में कम सुरक्षित हैं।
  • चित्र शीर्षक सील ए लिफाफा चरण 10
    4
    इसे तामचीनी के साथ सील करें ऐसा लगता है कि ग्लेज़ एक बहुउद्देशीय घरेलू उपकरण हैं, और इसके कम-ज्ञात गुणों में से एक आपको लिफाफे बंद करने के काम से बचाने की क्षमता है - और इसके ऊपर, यह एक मजबूत और सुरक्षित तरीके से ऐसा करता है बस इसे फ्लैप पर फैलाएं और लिफ़ाफ़ा बंद करें आप लिफाफे को एक अजीब रंग लेने से रोकने के लिए स्पष्ट एनैमल्स का चुनाव करना चाह सकते हैं, जब तक कि निश्चित रूप से, यह आपका इरादा नहीं है।
  • चित्र शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 11
    5
    एक मोम सील करें मध्य युग के दौरान, मोम का उपयोग शायद लिफाफे सीलिंग का सबसे क्लासिक और प्रभावशाली तरीका था। सैकड़ों वर्षों के लिए मोम जवानों का उपयोग लगभग अनन्य रूप से रॉयल्टी और बड़प्पन के लिए सीमित था (क्योंकि अधिकांश जनसंख्या निरक्षर थी और उन्हें पत्रों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं थी)। आज, ऐसी टिकटें उनके साथ प्रतिष्ठा का हवा लेती हैं जो शायद अपने प्राप्तकर्ता को प्रभावित करेगी इसके अलावा, मोम के साथ एक लिफ़ाफ़ा को सील करना आग के साथ चीजों को पिघला देने का एक अच्छा बहाना है।
  • आवश्यक सामग्री

    • लिफ़ाफ़ा
    • एक छोटा कटोरा और एक छोटा स्पंज या एक कपास झाड़ू या एक humidifier (वैकल्पिक)
    • खुद की सील के साथ लिफाफा (वैकल्पिक)
    • चिपकने वाली टेप या गोंद (वैकल्पिक)
    • तामचीनी (वैकल्पिक)
    • सील मोम (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com