IhsAdke.com

एक परिवार के लिए एक लिफाफा पता कैसे करें

एक व्यक्ति को एक लिफाफे को संबोधित करना बहुत आसान है - आपको उसके नाम और शीर्षक की ज़रूरत है, और आप काम कर चुके हैं। एक लिफाफे को एक संपूर्ण भेजें परिवार

, हालांकि, एक अलग बात है एक परिवार के लिए एक लिफाफा को संबोधित करने के कई तरीके हैं, प्रत्येक के साथ अपनी खुद की बारीकियों पर विचार करने के लिए हालांकि कोई भी प्रक्रिया बहुत मुश्किल नहीं है, समझने के लिए कि प्रत्येक का उपयोग करने के लिए (और कैसे) शिष्टाचार के प्रयोजनों के लिए उपयोगी हो सकता है। आरंभ करने के लिए नीचे 1 कदम देखें!

चरणों

विधि 1
परिवार का नाम प्रयोग करना

एक परिवार के चरण 1 के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक वाला चित्र
1
पते के शीर्ष पर "परिवार (अंतिम)" टाइप करें जब आप एक अकेले व्यक्ति के बजाय पूरे परिवार के लिए एक लिफाफा का पता लगाना चाहते हैं, तो आपके पास दो विकल्प हैं: आप पूरे परिवार का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपनाम का उपयोग कर सकते हैं या आप विशेष रूप से लिफाफे के कुछ (या सभी) सदस्यों को लिफाफे को संबोधित कर सकते हैं। चलो सबसे पहला विकल्प पहले से निपटने के लिए। एक पूरे परिवार को एक लिफाफा भेजने का सबसे आसान तरीका बस "परिवार (परिवार के उपनाम)" को पता की पहली पंक्ति के रूप में लिखना है। यह विधि सामान्य संचार (जैसे मैत्रीपूर्ण अक्षरों) के लिए एक अच्छी पसंद है, लेकिन लिफाफे के लिए अच्छा नहीं है, जहां यह जानना महत्वपूर्ण है कि किस पत्र को संबोधित किया गया है, विशेष रूप से (शादी के आमंत्रणों के अनुसार)
  • उदाहरण के लिए, अगर हम लुकास और मारिसा सूजा और एना और लुइस के बच्चों को एक पत्र लिख रहे हैं, तो हम लिफाफे को सौजा परिवार.
  • एक परिवार के चरण 2 के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक चित्र
    2
    परिवार के नाम के बहुवचन रूप का उपयोग करें। उपरोक्त विधि के विकल्प के रूप में, लिफाफा प्राप्तकर्ता की पहली पंक्ति के रूप में उपनाम के बहुवचन का उपयोग केवल स्वीकार्य भी है। इस मामले में, बहुवचन परिवार का नाम हमेशा इस लेख से पहले होता है, ताकि अंतिम परिणाम "सूज़ों", "गार्सिया" और इतने पर हो।
    • लेख में बहुवचन को रखने के जाल में मत आना। उपनाम उचित संज्ञा के रूप में बहुवचन के लिए एक ही नियम का पालन करते हैं। इस प्रकार, उसी तरह से कि "मारियास" कह सकते हैं, एक को "द मेन्डन्सास" आदि कहनी चाहिए। अधिकांश परिवार के नामों को बस एक की जरूरत है -रों अंत में बहुवचन (उदाहरण के लिए, मस्जिद, पंख)। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यदि उपनाम मिश्रित प्रकार का होता है और "डी", "दा" या "कर" से जुड़ जाता है, तो केवल पहला तत्व बहुवचन प्राप्त करना चाहिए (उदाहरण के लिए "डुआर्टे दो नस्सिमेंटो")
    • उपरोक्त हमारे उदाहरण के बाद, अगर हम सूजा परिवार को एक पत्र लिख रहे हैं, तो हमारे पते की पहली पंक्ति के रूप में "सौजा परिवार" का उपयोग करने के अलावा, हम इसका उपयोग आसानी से कर सकते हैं सौज़स.
  • एक परिवार के चरण 3 के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक वाला चित्र
    3
    शेष लिफाफे को सीधे सीधा करें जैसा आप सामान्य रूप से करेंगे। इसके बावजूद जिस विधि से आप प्राप्तकर्ता की पहली पंक्ति के लिए उपयोग करते हैं, बाकी को वर्तनी चाहिए क्योंकि यह किसी दूसरे अक्षर के लिए होगा परिवार की नाम वाली पहली पंक्ति के तहत, गली नंबर या मेलबॉक्स टाइप करें, निम्न पंक्ति में पड़ोस, शहर, राज्य, ज़िप कोड आदि। यदि आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लिख रहे हैं, तो नीचे दिए गए देश का नाम एक अलग चौथा लाइन पर लिखें। लिफाफे के ऊपरी बाएं कोने में वैसे ही अपना रिटर्न पता लिखें। अधिक जानकारी के लिए, लिफाफे में एक पता लिखने के बारे में लेख देखें।
    • उदाहरण के लिए, सूजा परिवार के हमारे मॉडल में, अंतिम पता कुछ ऐसा दिख सकता है:
      • सौजा परिवार (या "सूजा")
        रुआ डोस निजीेटर्स, 221
        शहर, ईएस, 09678-090
    • एक नियम के रूप में, जब भी आप एक परिवार के लिए एक लिफाफा भेज रहे हैं, पहले प्राप्तकर्ता का लाइन है कि आप बदल जाएगा - वास्तविक पते अछूता रहना चाहिए। नीचे वर्णित पद्धतियों में, यह लाइन "नाम" के बाद पता का वह हिस्सा माना जाता है के रूप में सामान्य लिखा जाना चाहिए।
  • विधि 2
    विशिष्ट परिवार के सदस्यों के नामों का उपयोग करना

    एक परिवार के चरण में एक लिफाफा का नाम टाइप करें चित्र
    1
    माता-पिता के नाम और खिताब से शुरु करें जब आप एक पूरे परिवार को एक लिफाफा को संबोधित करते हैं, तो सभी सदस्यों का प्रतिनिधित्व करने के लिए परिवार के नाम का उपयोग करने के अलावा, आप उनमें से कुछ या सभी को अलग-अलग नाम भी दे सकते हैं यह विधि शादी के निमंत्रण पत्र जैसे पत्रों के लिए उपयोगी है, जिसमें विशेष रूप से पत्र का इरादा करने के लिए व्यक्त करना महत्वपूर्ण है। आरंभ करने के लिए, अपने पते की पहली पंक्ति में, माता-पिता के नाम लिखें। ज्यादातर मामलों में, आप अपने उचित खिताब (मिस्टर एंड मिसेस हमेशा सुरक्षित होते हैं, जबकि "डॉ", "जज" जैसे खिताब और सामान्यतः औपचारिक या पेशेवर संदर्भों के बाहर वैकल्पिक हैं) का उपयोग करना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अगर हम एक housewarming पार्टी के लिए सूजा परिवार को आमंत्रित कर रहे हैं, हम पहली पंक्ति पर माता-पिता के नाम लिखना शुरू किया: श्री और श्रीमती सूजा.
    • यह जोड़ों का वर्णन करने के पारंपरिक तरीके का उपयोग करने के लिए भी स्वीकार्य है जिसमें पूर्ण पति का नाम दोनों भागीदारों के लिए है: श्री और श्रीमती लुकास सूजा. हालांकि, यह विधि आवश्यक नहीं है
    • अंत में, आप प्रत्येक शीर्षकहीन साथी का पूरा नाम भी लिख सकते हैं: लुकास और मारिसा सूजा. यह आमतौर पर परिचित और अनौपचारिक संदर्भों में किया जाता है, क्योंकि उनके शीर्षक के बजाय किसी के नाम का उपयोग करने से आप अशिष्ट के रूप में देखा जा सकता है यदि आप व्यक्ति को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं
  • एक परिवार के चरण 5 के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक वाला चित्र
    2
    बच्चों के नामों के साथ आगे बढ़ें अगली पंक्ति में, 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के नामों की सूची करें और आश्रित माता-पिता के रूप में रहें। आप बच्चों के नाम सूची (उदाहरण के लिए, डेविड, गैब्रिएला और डेनियल अल्मेडा) के निचले भाग में एक बार परिवार का नाम प्रदान कर सकते हैं या आप इसे पूरी तरह से (डेविड, गैब्रिएला और डेनियल) से बाहर छोड़ सकते हैं। यदि आप बच्चों की उम्र जानते हैं, तो उन्हें सबसे छोटी से लेकर सबसे छोटी तक की सूची दें
    • उदाहरण के लिए, हमारी पार्टी निमंत्रण परिदृश्य में, हम माता-पिता के नाम के नीचे परिवार में बच्चों के नाम लिखेंगे, निम्नानुसार: एना और लुइस. इसका अर्थ है कि हमारे पते की पहली दो पंक्तियां इस प्रकार कुछ दिखाई देगी:
      • श्री और श्रीमती सूजा
        एना और लुइस
  • एक परिवार के चरण 6 के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक वाला चित्र



    3
    वैकल्पिक रूप से, माता-पिता के नामों को "और परिवार। " ऐसे परिस्थितियों में जहां आप परिवार में किसी भी या सभी बच्चों के नाम नहीं जानते हैं, बच्चों को सामूहिक रूप से संदर्भित करने के लिए स्वीकार्य है। इस स्थिति में, दूसरी पंक्ति में जहां आप सामान्य रूप से बच्चों के नाम करेंगे, "और परिवार" लिखें। आप अपने और अधिक विशिष्ट बनाने के लिए "और आपके बच्चे" का भी उपयोग कर सकते हैं।
    • हमारे उदाहरण में, हम एना और लुइस के नाम "और परिवार" या "और उनके बच्चे" के साथ बदल सकते हैं, अगर हम उनके नाम भूल गए हों इस मामले में, हमारे पते की पहली दो पंक्तियां इस प्रकार दिखाई देगी:
      • श्री और श्रीमती सूजा
        और उनके बच्चे
  • एक परिवार के चरण 7 के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि उन पत्रों को संबोधित नहीं किया गया है तो बच्चों के नामों को छोड़ दें। उपरोक्त उदाहरण मानते हैं कि यह पत्र माता-पिता और परिवार के बच्चों दोनों के लिए है। यदि ऐसा नहीं है, तो पहले लाइन पर संबंधित प्राप्तकर्ताओं को नाम दें और फिर परिवार के अतिरिक्त सदस्यों की सूची के लिए दूसरी पंक्ति का उपयोग किए बिना तुरंत पते पर जाएं।
    • उदाहरण के लिए, यदि हम माता-पिता को हमारी पार्टी में आमंत्रित करना चाहते हैं, तो हम मानक का इस्तेमाल करेंगे श्री और श्रीमती सूजा आपके किसी भी बच्चे का नाम देने के बिना
  • एक परिवार के चरण 8 के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक चित्र
    5
    18 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को अलग-अलग पत्र भेजें यदि परिवार में 18 वर्ष से अधिक (या प्राप्तकर्ता के समुदाय में बहुमत की उम्र वाले) बच्चों को शामिल किया गया है, तो उन्हें माता-पिता को भेजने के लिए एक अलग पत्र भेजें। अपना संदेश प्राप्त करना परिपक्वता का संकेत है अपेक्षाकृत महत्वहीन होने के बावजूद, माता-पिता को संबोधित एक पत्र द्वारा एक पार्टी में आमंत्रित किया जा सकता है अपमान के रूप में माना जा सकता है।
  • विधि 3
    एक आंतरिक और बाहरी लिफाफे का उपयोग करना

    एक परिवार के लिए एक लिफाफा का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1
    केवल माता-पिता के लिए बाहरी लिफाफे का पता लगाएं। कुछ प्रकार के पत्र प्राप्तकर्ता से प्रतिक्रिया का अनुरोध करने के लिए उत्सुक हैं इस तरह की परिस्थितियों में, अक्सर एक छोटा, आमतौर पर पूर्व संबोधित प्रतिक्रिया लिफाफा को बाहर के अंदर शामिल किया जाता है। यदि आप इस तरह एक पत्र भेज रहे हैं, तो यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि आंतरिक और बाहरी लिफाफे आमतौर पर थोड़ा अलग तरीके से आते हैं जब प्राप्तकर्ता एक पूरे परिवार है आरंभ करने के लिए, बाह्य लिफाफे (जिस पर एक पत्र और दूसरी लिफाफे की सामग्री होती है) को सीधा करें केवल माता पिता या परिवार के प्रमुखों के नाम।
    • बाहरी लिफाफे में, उपरोक्त अनुभाग में बताए अनुसार माता-पिता के नामों को लिखें। उदाहरण के लिए, यदि आप संपूर्ण सूजा परिवार को अपनी शादी में आमंत्रित कर रहे हैं, बाहरी लिफाफे में आप केवल माता-पिता के नाम लिखेंगे: श्री और श्रीमती सूजा, श्री और श्रीमती लुकास सूजा या लुकास और मारिसा सूजा.
  • एक परिवार के लिए एक लिफाफा नाम शीर्षक चित्र 10
    2
    आंतरिक लिफाफा से सीधे सब प्राप्तकर्ताओं आंतरिक रिटर्न लिफाफा के लिए, नियम थोड़ा भिन्न है। अगर आप प्रत्येक परिवार के सदस्य (उदाहरण के लिए, यदि आप पूरे परिवार को शादी के लिए आमंत्रित कर रहे हैं) के लिए उत्तर देने का अनुरोध कर रहे हैं, तो पते की पहली पंक्ति पर माता-पिता के नाम और दूसरी पंक्ति में नीचे दिए गए बच्चों के नामों को लिखें। अगर, हालांकि, आप केवल एक माता-पिता की प्रतिक्रिया का अनुरोध कर रहे हैं, आपको केवल प्रेषक की पहली पंक्ति पर उनके नाम लिखना होगा, और फिर पता करने के लिए आगे बढ़ें और इसी तरह
    • ध्यान दें कि आंतरिक लिफाफे के लिए निर्देश आपके वापसी का पता. जाहिर है मुख्य पता जो बताता है कि लिफाफे कहाँ भेजा जा रहा है, वह आपकी खुद की (या एक व्यवसाय, मेलबॉक्स, एजेंसी, आदि) होगी ताकि आपकी प्रतिक्रिया सही स्थान पर भेजी जाए।
    • हमारे शादी के निमंत्रण उदाहरण में, यदि हम पूरे परिवार को आमंत्रित कर रहे हैं तो आंतरिक लिफाफा प्रेषक के पते पर पहली पंक्ति पर माता-पिता का नाम होगा, इसके बाद दूसरे नंबर पर बच्चों के नाम होंगे। आंतरिक लिफ़ाफ़ा प्रेषक के पते की पहली दो पंक्तियां इस प्रकार दिखाई देगी:
      • श्री और श्रीमती सूजा
        एना और लुइस
  • एक परिवार के चरण 11 के लिए एक लिफाफा पता शीर्षक वाला चित्र
    3
    वापसी लिफाफे पर मुहर शामिल करें। भले ही आप विशेष रूप से किसी प्रतिक्रिया का अनुरोध कर रहे हों, यह आपके पत्र के रिटर्न लिफाफे को पूर्व-मुहर के लिए हमेशा सौजन्य संकेत है। टिकटें अपेक्षाकृत सस्ती हैं, इसलिए वापसी लिफ़ाफ़े में से एक को भी एक वास्तविक वित्तीय सहायता की तुलना में सम्मान और देखभाल का संकेत मिलता है। फिर भी, आमतौर पर सबसे अच्छा है कि आपके गलत लिफाफे पर लौटाने वाले गलत पेस से बचें।
    • जैसा ऊपर कहा गया है, आपको 18 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को अलग-अलग पत्र भेजना होगा (या जिन्हें किसी अन्य मानक के तहत स्वतंत्र वयस्क माना जाता है) स्थितियों में, जहां आप बदले लिफाफे शामिल के साथ पत्र भेज रहे हैं में, यह है कि आप को संबोधित किया और साथ ही वापसी पता में सबसे बड़ी बेटे का नाम 18 के साथ एक वापसी लिफाफा पर मोहर लगा की जरूरत का मतलब है।
  • युक्तियाँ

    • सही घर को पत्र भेजना सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com