IhsAdke.com

लिफाफा में एक पता कैसे लिखें

एक लिफाफे को सही ढंग से संबोधित करने से आपके पत्र समय में सही गंतव्य तक पहुंचने में मदद करता है। बहुत से लोग यह भी नहीं जानते कि लिफाफे पर पता लिखने का एक "सही" तरीका है - अगर यह सही जगह पर आता है, तो आपने इसे सही ढंग से लिखा है ... सही है? दुर्भाग्य से, यह मामला नहीं है। यदि आप किसी व्यावसायिक संपर्क के लिफाफे में एक पता लिख ​​रहे हैं, तो इसे पेशेवर रूप से देखने के लिए इसे सही तरीके से लिखना महत्वपूर्ण है। यह एक कौशल है जो आप कार्य पर कई बार उपयोग करेंगे, ताकि आप इसे सही ढंग से करना चाहें।

चरणों

विधि 1
व्यक्तिगत पत्र

एक लिफाफा चरण 1 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
पहली पंक्ति पर प्राप्तकर्ता का नाम टाइप करें पहली पंक्ति में उस व्यक्ति का नाम होना चाहिए जो पत्र प्राप्त करेंगे। जिस तरह से आप नाम लिखते हैं, उसके आधार पर उस पर निर्भर होना चाहिए कि उसे कैसा होना पसंद है। यदि, उदाहरण के लिए, आप जानते हैं कि आपकी चाची एक निश्चित स्तर की गुमनामी पसंद करती है, तो आप "पॉली जोन्स" के बजाय "पी। जॉन्स" नाम की वर्तनी कर सकते हैं।
  • किसी भी आवश्यक खिताब शामिल करें आप शायद अपने करीबी दोस्तों और परिवार के लिए सुर्खियों की अनदेखी कर सकते हैं, लेकिन उन्हें सरकारी अधिकारियों, सैन्य, शिक्षकों या वरिष्ठ नागरिकों को संबोधित करने के बारे में विचार करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बुजुर्ग चाची पॉली को एक पत्र लिख रहे थे जो कई साल पहले विधवा थे, तो आप उसे "श्रीमती पॉली जोन्स" कह सकते हैं।
  • एक लिफाफा चरण 2 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    "देखभाल के नीचे" पत्र (वैकल्पिक) रखें यदि आप किसी ऐसे पते पर एक पत्र भेज रहे हैं जहां व्यक्ति नियमित रूप से नहीं रहता है, तो नाम के नीचे "देखभाल" या "ए / सी" शामिल करने में मददगार हो सकता है।
    • उस स्थान पर रहने वाले व्यक्ति के नाम के नीचे "ए / सी", होटल, छात्रावास आदि में लिखें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी चाची पोली कुछ हफ्तों तक एक चचेरे भाई के घर में थी और आप उसे उस पते पर एक पत्र भेज रहे थे, तो आप उसके नाम के नीचे "हेनरी रोथ" लिख सकते हैं।
  • एक लिफाफा चरण 3 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    दूसरी पंक्ति पर सड़क या मेलबॉक्स पता टाइप करें यदि आप एक सड़क का पता लिख ​​रहे हैं, तो किसी भी दिशा नोट्स (जैसे "400" के बजाय "400"), या अपार्टमेंट संख्या को शामिल करना सुनिश्चित करें। यदि सड़क का पता और अपार्टमेंट संख्या इतनी बड़ी है कि वे एक पंक्ति में फिट नहीं हैं, तो सड़क के पते के नीचे दिए गए अपार्टमेंट नंबर को लिखें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र एवेनिडा कार्वाल्हो में रहता है, 50 # अपार्टमेंट # 206 में, "एवि। कार्वल्हो, 50, # 206 लिखिए।"
    • जब तक आप उन्हें सही तरीके से उपयोग करते हैं, तब तक आप कुछ सड़क प्रकार संक्षिप्त प्रकार का उपयोग कर सकते हैं आप लिख सकते हैं av के बजाय मार्ग, के लिए को मॉल, CJ के बजाय सेट, है के बजाय सड़क, PRQ के बजाय पार्क, टीवी के बजाय थाली, और इतने पर।
    • यदि आप मेलबॉक्स का उपयोग करते हुए एक पत्र को संबोधित करते हैं, तो सड़क का पता शामिल करने की कोई आवश्यकता नहीं है। ज़िप कोड के आधार पर डाक सेवा पता चलेगी कि मेलबॉक्स कहां है।
  • एक लिफाफा चरण 4 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    तीसरी लाइन में शहर, राज्य और ज़िप कोड लिखें राज्य को दो अक्षरों के साथ संक्षिप्त किया जाना चाहिए, लंबाई में नहीं।
    • आपको पूरा 8 अंक ज़िप कोड लिखना होगा। 5-अंकीय ज़िप कोड अब उपयोग नहीं किया गया है
  • एक लिफाफा चरण 5 पर पता लिखें
    5
    यदि आप किसी दूसरे देश को लिख रहे हैं, तो पते पर "ब्राज़ील" टाइप करें यदि आप देश के बाहर से एक पत्र भेज रहे हैं, तो आपको प्रारूप को थोड़ा बदलना होगा। एक पंक्ति में शहर और राज्य को लिखें, फिर नीचे की रेखा पर "ब्राज़ील" और अंतिम पंक्ति पर ज़िप कोड लिखें।
  • एक लिफाफा चरण 6 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    तैयार है।
  • विधि 2
    पेशेवर पत्र

    एक लिफाफा चरण 7 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्राप्तकर्ता का नाम टाइप करें आपके पत्र के गंतव्य के आधार पर यह एक व्यक्ति या संगठन हो सकता है यदि संभव हो, तो संपूर्ण कंपनी को सूचीबद्ध करने के बजाय प्राप्तकर्ता के रूप में एक व्यक्ति का नाम देने का प्रयास करें औपचारिक खिताब जैसे "मिस्टर", "श्रीमती", "डॉ" या उस व्यक्ति का शीर्षक जो भी हो, उसका उपयोग करना सुनिश्चित करें।
    • प्राप्तकर्ता की स्थिति उसके नाम के बाद लिखें (वैकल्पिक)। उदाहरण के लिए, यदि आप विपणन निदेशक को लिख रहे हैं, तो आप पहली पंक्ति में "पॉल स्मिथ, विपणन निदेशक" लिख सकते हैं
    • टाइप करें "एट:" व्यक्ति के नाम के बाद, यदि कोई व्यक्ति एक इच्छा या पते पर किसी एक डेस्क या कार्यालय में रहता है उदाहरण के लिए: "At: Shirley Shatten।" यदि आप अपना काम अखबार में भेज रहे हैं और पता नहीं है कि कल्पित संपादक कौन है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके सबमिशन सही स्थान पर आती है, "एट फिक्शन एडिटर" लिखें।
  • एक लिफाफा चरण 8 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दूसरी पंक्ति पर कंपनी का नाम टाइप करें उदाहरण के लिए, यदि आप व्यवसाय प्रश्न पर पॉल स्मिथ को लिख रहे हैं और वह कंपनी के सहायक, लिमिटेड के लिए काम करता है, तो आप पहली पंक्ति में "पॉल स्मिथ" लिखेंगे और दूसरे में "एक्सेसरीज, लि।
  • एक लिफाफा चरण 9 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    तीसरी पंक्ति पर सड़क का पता या मेलबॉक्स नंबर टाइप करें यदि आप एक सड़क का पता लिख ​​रहे हैं, तो किसी भी दिशात्मक संकेतन (जैसे "400" के बजाय सिर्फ "400") या कमरे की संख्या शामिल करने का ध्यान रखें।
    • यदि आप किसी मेलबॉक्स का उपयोग कर एक चेहरे को संबोधित कर रहे हैं, तो सड़क का पता शामिल करने की कोई आवश्यकता नहीं है। ज़िप कोड के आधार पर डाक सेवा पता चलेगी कि मेलबॉक्स कहां है।
  • एक लिफाफा चरण 10 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    तीसरी लाइन में शहर, राज्य और ज़िप कोड लिखें राज्य को दो अक्षरों के साथ संक्षिप्त किया जाना चाहिए, लंबाई में नहीं।
    • आपको पूरा 8 अंक ज़िप कोड लिखना होगा। 5-अंकीय ज़िप कोड अब उपयोग नहीं किया गया है
  • एक लिफाफा चरण 11 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    तैयार है।
  • विधि 3
    यूनाइटेड किंगडम

    एक लिफाफा चरण 12 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पहली पंक्ति पर प्राप्तकर्ता का नाम टाइप करें किसी भी आवश्यक खिताब शामिल करें आप शायद अपने करीबी दोस्तों और परिवार के लिए खिताब की अनदेखी कर सकते हैं, लेकिन उन्हें सरकारी अधिकारियों, सैन्य, डॉक्टर, शिक्षक या वरिष्ठ नागरिकों को संबोधित करने के बारे में विचार करना चाहिए। प्राप्तकर्ता एक व्यक्ति या कंपनी हो सकता है
  • एक लिफाफा चरण 13 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दूसरी पंक्ति पर पता संख्या और सड़क का नाम लिखें यह संख्या पहले और फिर सड़क को लिखना महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए: 10 डाउनिंग सेंट
  • एक लिफाफा चरण 14 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    तीसरी लाइन पर निपटान या शहर का नाम टाइप करें उदाहरण के लिए: लंदन।
  • एक लिफाफा चरण 15 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    चौथी रेखा पर नगरपालिका का नाम लिखें (यदि प्रासंगिक हो)। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आप लंदन को एक पत्र लिख रहे हैं, शायद आपको काउंटी लिखने की ज़रूरत नहीं है। लेकिन अगर आप किसी ग्रामीण क्षेत्र को एक पत्र भेज रहे हैं, तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है। यदि आप अन्य प्रमुख उप-विभाजनों जैसे प्रांत, राज्य या काउंटी के बारे में जानते हैं, तो उन्हें भी शामिल करें
  • एक लिफाफा चरण 16 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अंतिम पंक्ति पर डाक कोड लिखें उदाहरण के लिए: SWIA 2AA.
  • एक लिफाफा चरण 17 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    देश का नाम शामिल करें (यदि लागू हो) यदि आप यूके के बाहर से एक पत्र पोस्ट कर रहे हैं, तो अंतिम पंक्ति में "यूके" या "यूनाइटेड किंगडम" टाइप करें
  • एक लिफाफा चरण 18 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    तैयार है।
  • विधि 4
    आयरलैंड

    एक लिफाफा चरण 19 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पहली पंक्ति पर प्राप्तकर्ता का नाम टाइप करें किसी भी आवश्यक खिताब शामिल करें आप शायद अपने करीबी दोस्तों और परिवार के लिए खिताब की अनदेखी कर सकते हैं, लेकिन उन्हें सरकारी अधिकारियों, सैन्य, डॉक्टर, शिक्षक या वरिष्ठ नागरिकों को संबोधित करने के बारे में विचार करना चाहिए। प्राप्तकर्ता एक व्यक्ति या कंपनी हो सकता है



  • एक लिफाफा चरण 20 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दूसरी पंक्ति पर घर का नाम लिखें (यदि लागू हो)। यह विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में प्रासंगिक है जहां घर या गुण पते के बजाय नाम से जाना जाता है। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन
  • एक लिफाफा चरण 21 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    तीसरी लाइन पर सड़क का नाम टाइप करें यदि आपके पास केवल उसका पता है तो आप सड़क संख्या को शामिल कर सकते हैं यदि आप संपत्ति का नाम जानते हैं, तो सड़क का नाम पर्याप्त होना चाहिए उदाहरण के लिए, कॉलेज ग्रीन
  • एक लिफाफा चरण 22 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    चौथी लाइन पर शहर या शहर का नाम टाइप करें यदि आप डबलिन को एक पत्र भेज रहे हैं, तो आपको शहर के नाम के बाद शहर के उस क्षेत्र के लिए एक या दो अंकों का डाक कोड दर्ज करना होगा। आप लिख सकते हैं, डबलिन 2
  • एक लिफाफा चरण 23 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    पांचवीं पंक्ति पर नगरपालिका का नाम लिखें (यदि लागू हो)। यदि आप डबलिन जैसे बड़े शहर में एक पत्र भेज रहे हैं, तो आपको शायद काउंटी की ज़रूरत नहीं है। अगर आप किसी ग्रामीण क्षेत्र में भेज रहे हैं, तो आपको इसकी आवश्यकता है
    • ध्यान दें कि आयरलैंड में, शब्द "काउंटी" नाम से पहले आता है और इसे "कं।" इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि आप कॉर्क काउंटी को एक पत्र भेज रहे हैं, तो आप लिफाफे पर "कं कॉर्क" लिखेंगे।
  • एक लिफाफा चरण 24 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    देश का नाम टाइप करें (यदि लागू हो) यदि आप किसी दूसरे देश से पत्र भेज रहे हैं, तो अंतिम पंक्ति में "आयरलैंड" टाइप करें।
  • एक लिफाफा चरण 25 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    तैयार है।
  • विधि 5
    संयुक्त राज्य अमेरिका

    एक लिफाफा चरण 26 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पहली पंक्ति पर प्राप्तकर्ता का नाम टाइप करें ध्यान दें कि फ़्रांस में ऊपरी मामले में पूरे व्यक्ति का अंतिम नाम लिखना आम बात है, उदाहरण के लिए "ममेरी-लुईस बोनापार्टी।" किसी भी आवश्यक खिताब शामिल करें आप शायद अपने करीबी दोस्तों और परिवार के लिए खिताब की अनदेखी कर सकते हैं, लेकिन उन्हें सरकारी अधिकारियों, सैन्य, डॉक्टर, शिक्षक या वरिष्ठ नागरिकों को संबोधित करने के बारे में विचार करना चाहिए।
  • एक लिफाफा चरण 27 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दूसरी पंक्ति पर घर या संपत्ति का नाम टाइप करें (यदि लागू हो)। यह विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में प्रासंगिक है जहां घर या गुण पते के बजाय नाम से जाना जाता है। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं चौटे डी वर्साइल
  • एक लिफाफा चरण 28 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    तीसरे पंक्ति पर पता संख्या और सड़क का नाम लिखें सड़क का नाम सभी अपरकेस होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप "1 एसटी-सीआईआर राऊट" लिख सकते हैं।
  • एक लिफाफा चरण 29 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    चौथी रेखा पर डाक कोड और शहर का नाम लिखें। उदाहरण के लिए, 78000 वर्साइल
  • एक लिफाफा चरण 30 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    देश का नाम टाइप करें (यदि लागू हो) यदि आप किसी दूसरे देश से पत्र भेज रहे हैं, तो अंतिम पंक्ति पर "फ़्रांस" लिखें
  • एक लिफाफा चरण 31 पर पता लिखें
    6
    तैयार है।
  • विधि 6
    यूरोप के अधिकांश

    एक लिफाफा चरण 32 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पहली पंक्ति पर प्राप्तकर्ता का नाम टाइप करें यह एक व्यक्ति या कंपनी हो सकता है
    • किसी भी आवश्यक खिताब शामिल करें आप शायद अपने करीबी दोस्तों और परिवार के लिए खिताब की अनदेखी कर सकते हैं, लेकिन उन्हें सरकारी अधिकारियों, सैन्य, डॉक्टर, शिक्षक या वरिष्ठ नागरिकों को संबोधित करने के बारे में विचार करना चाहिए।
  • एक लिफाफा चरण 33 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दूसरी पंक्ति पर घर का नाम लिखें (यदि लागू हो)। यह विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में प्रासंगिक है जहां घर या गुण पते के बजाय नाम से जाना जाता है।
  • एक लिफाफा चरण 34 पर पता लिखें
    3
    तीसरी पंक्ति पर सड़क का नाम और पता नंबर लिखें उदाहरण के लिए, आप "Neuschwansteinstrasse 20." टाइप कर सकते हैं
  • एक लिफाफा चरण 35 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    चौथी रेखा पर पोस्टल कोड, शहर, और प्रांत प्रारंभिक (यदि लागू हो) दर्ज करें उदाहरण के लिए, "87645 श्वांगौ।"
  • एक लिफाफा चरण 36 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    देश का नाम टाइप करें (यदि लागू हो) यदि आप किसी दूसरे देश से पत्र भेज रहे हैं, तो अंतिम पंक्ति पर देश का नाम शामिल करें।
  • एक लिफाफा चरण 37 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    तैयार है।
  • विधि 7
    अन्य देश

    1. एक लिफाफा चरण 38 पर एक पता लिखें शीर्षक वाला चित्र
      1
      यदि आप जिस देश की तलाश कर रहे हैं वह यहां सूचीबद्ध नहीं है, तो अंतरराष्ट्रीय पते प्रारूपों का एक ऑनलाइन डेटाबेस देखें।

    युक्तियाँ

    • अमेरिकी सेना के सदस्य के लिए एक लिफाफा को ठीक से संबोधित करने के लिए:
      • पहली पंक्ति में प्राप्तकर्ता का पद और उसका पूरा नाम (मध्य प्रारंभिक या मध्य नाम सहित) लिखें
      • दूसरी पंक्ति में, पीसीएस, यूनिट या जहाज की संख्या लिखें।
      • तीसरी पंक्ति में, सेना के पते एपीओ (पुर्तगाली कार्यालय सेना डाक में सेना पोस्ट ऑफिस) या एफपीओ (पुर्तगाली में बेड़े डाकघर, डाक बेड़े कार्यालय), तो रूप में एई (यूरोप, मध्य पूर्व, अफ्रीका एक क्षेत्रीय पदनाम का उपयोग और कनाडा के कुछ हिस्सों), एपी (प्रशांत) या ए.ए. (अमेरिका और कनाडा के कुछ हिस्सों) जिप कोड के द्वारा पीछा किया।
    • यदि आप किसी दूसरे देश को पत्र भेज रहे हैं, तो अंतिम पंक्ति में पूरे देश में पूरे देश का नाम लिखें। आप देश के संक्षिप्त नाम का भी उपयोग कर सकते हैं - उदाहरण के लिए "यूनाइटेड किंगडम" के बजाय "यूके"।
    • घरेलू अक्षरों के वितरण को गति देने के लिए ज़िप कोड के पूर्ण संस्करण का उपयोग करें। ब्राज़ील में, यह 8 अंकों वाला एक नंबर है (उदा: 12345-678)।

    चेतावनी

    • डाक टिकटों पर टेप रखने से बचें। डाक प्रसंस्करण उपकरण एक कवर सील पर पराबैंगनी रंग नहीं पढ़ सकते हैं और इसका पत्राचार वापस आ जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com