IhsAdke.com

एक तम्बू का चयन

कैम्पिंग टेंट आमतौर पर विभिन्न आकारों और आकारों में आते हैं आपके लिए सबसे अच्छा किसी और के लिए जरूरी सबसे अच्छा नहीं होगा, इसलिए हमारे स्टोर और कैटलॉग में इतनी विविधता बेची जा रही है। तस्वीरें आपको धोखा न दें यदि संभव हो तो व्यक्ति में तम्बू देखें!

चरणों

1
अपने तम्बू का आकार चुनें

  • तय करें कि आप कितने लोगों और उपकरण के साथ यात्रा करने जा रहे हैं और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रकार के तम्बू से अपेक्षा करते हैं टेंट को दो लोगों, चार लोगों, छह लोगों और इतने पर की क्षमता के साथ विज्ञापित किया जाता है। यह उन लोगों की अधिकतम संख्या है जो उपकरण के लिए अंतरिक्ष के बिना एक साथ सो सकते हैं। यह रेटिंग उन बैकपैकरों के लिए समझ में आता है जो छोटे से यात्रा करते हैं, लेकिन यह हर किसी के लिए भयानक है। विज्ञापित रेटिंग को दो से विभाजित करें, और आपके पास एक अधिक यथार्थवादी तम्बू क्षमता होगी। इसलिए चार लोगों के लिए अधिकांश टेंट दो वयस्कों के लिए, या शायद दो वयस्कों और दो छोटे बच्चों और एक छोटे जानवर के लिए आरामदायक हैं।
    एक टेंट स्टेप 1 बुलेट 1 चुनें शीर्षक वाला चित्र
  • प्रति व्यक्ति मंजिल अंतरिक्ष के बारे में 2.3 वर्ग फुट की योजना बनाएं। लंबी पैरों के लिए इस आकार को बढ़ाएं, जब तक कि आपके लिए हल्के वजन नहीं ले जाना एक महत्वपूर्ण पहलू है।
    एक टेंट स्टेप 1 बुलेट 2b चुनें शीर्षक वाला चित्र
  • वास्तविक लंबाई और गहराई पर विचार करें यदि आप 1.80 मीटर ऊंचे हैं, तो तम्बू के किनारे पर निचोड़ने के लिए आपको कम से कम 2 मीटर की आवश्यकता होगी आपको सोने के लिए कम से कम 0.75 मीटर की गहरी आवश्यकता होगी। यह केवल 1.5 वर्ग मीटर की दूरी पर है। एक दो व्यक्ति तम्बू आमतौर पर 1.2 मीटर के उपाय के साथ 2.1 मीटर के साथ विज्ञापन किया जाता है। दो वयस्कों के लिए 2.4 मीटर तक 2.4 मीटर की तम्बू आदर्श है। आपके पास पोर्टेबल बेड या डबल एयर गद्दे के लिए पर्याप्त स्थान होगा, और कपड़ों को बदलने के लिए एक स्थान होगा। बच्चे छोटे स्टालों में आराम से फिट होते हैं। एक बार जब वे काफी बूढ़े हो जाते हैं, तो वे शायद अलग बूथों में वैसे भी झूठ बोलना चाहेंगी। माता पिता आमतौर पर इस तरह से समझौते द्वारा उत्पन्न गोपनीयता की सराहना करते हैं। 1.2 मीटर से 1.2 मीटर की स्टाल बच्चों के लिए उपयुक्त है। जब हम बूथों के बारे में बात करते हैं तो किशोर को वयस्क के रूप में माना जाना चाहिए।
    एक टेंट स्टेप 1 बुलेट 3 चुनें शीर्षक वाला चित्र
  • कपड़ों के लिए जगह की सोचो, और अपने तम्बू सहयोगी पर क्रॉल किए बिना जगह बिताने के लिए, जो स्थिति को अच्छे बनाती है। दो वयस्क लोगों के लिए एक 2.4 एम 2.4 मील तंबू का मूल आकार है। यह 2.88 वर्ग मीटर प्रति व्यक्ति देता है।
    एक तने चरण 1 बुलेट 4 चुनें शीर्षक वाला चित्र
  • 2.4x2.4 से बड़े टेंट के साथ सावधान रहें। बड़े परिवार के तंबों भारी हैं, इसलिए उन्हें एक बैकपैक, बाइक या मोटर साइकिल यात्रा के लिए नहीं माना जाना चाहिए। परिवार के तंबू आमतौर पर निकाले जाने योग्य कपड़े की दीवारों के लिए बेडरूम बनाते हैं और इसके भीतर गोपनीयता बढ़ाते हैं। उनके पास फर्नीचर डेरा डाले जाने के लिए बहुत बड़े स्थान हैं, जैसे पोर्टेबल गद्दे और कुर्सियां उनमें से सबसे बड़ा फायदा विशाल स्थान और बड़ी खिड़कियां और दरवाजे हैं, जो एक महान वेंटिलेशन की गारंटी देते हैं। कुछ लोगों के पास पालतू दरवाजे और छोटे गोले हैं (लॉबियाँ) हालांकि, बड़े परिवार के तंबू समय पर सवार होते हैं, क्योंकि आपको बहुत सारे स्थान की आवश्यकता होगी। बड़े स्टालों को शिविर की साइट पर ले जाने में भारी और मुश्किल भी हो सकता है, इसलिए उन्हें केवल गाँव से यात्रा करने पर विचार किया जाना चाहिए। तीसरा, ठंड के दिनों में गर्मी और आंतरिक गर्मी रखने के लिए बड़ी स्टालों मुश्किल होती हैं, ठीक उसी तरह आंतरिक स्थान की वजह से। इसके अलावा, बड़े तम्बू हवा के दिनों में कम स्थिर होते हैं, जब तक कि कुछ तारों का उपयोग नहीं किया जाता है। अन्त में, बड़े टेंट कठिन होते हैं और हाथों में अधिक समय लगता है। समय-समय पर, इस तरह के एक तम्बू का निर्माण करने के लिए, इसमें कम से कम दो लोग लगते हैं। समूहों में यात्रा करते समय एक बड़े के बजाय कई छोटे टेंट लेने पर विचार करें
    एक टेंट स्टेप 1 बुलेट 5 चुनें
  • अधिकतम आंतरिक ऊँचाई के बारे में सोचो जब आप कार से डेरा डाले हुए हैं या किसी अन्य तरीके से जहां तम्बू को लोड करना कोई समस्या नहीं है, तो उस तम्बू को लाने की कोशिश करें जो आपके लिए इसके लिए पर्याप्त है। समूह में उच्चतम व्यक्ति के अनुसार योजना 2 मीटर की ऊंचाई आमतौर पर वयस्कों के लिए पर्याप्त होती है, और 1.2 मीटर की ऊंचाई बच्चों के लिए पर्याप्त है। याद रखें, तम्बू की दीवारें एक कोण के ऊपर से ऊपर से उतरती हैं, इसलिए वास्तविक स्थान जहां आप खड़े हो सकते हैं वह छोटा होगा। बड़ा स्थान, केवल बड़े टेंट के साथ अधिकांश बैकपैकर स्टालों के बारे में 1 मीटर की ऊंचाई या थोड़ी अधिक है ताकि रहने वालों के बजाय बैठकर बैठ सकें। कुछ छोटे टेंट सो रही थैली की तुलना में सिर्फ थोड़े लम्बे होते हैं, इसलिए बैठना एक विकल्प नहीं है वह आकार चुनें, जो आपकी आवश्यकताओं और आपके लक्ष्य के अनुरूप सबसे अच्छा है। आमतौर पर सबसे छोटा और हल्का तम्बू चुनना सबसे अच्छा होता है जिसमें आपको सहज महसूस होता है, खासकर यदि आप अकेले बैकपैक या साइकिल के साथ यात्रा कर रहे हों यदि आप छोटे स्थानों में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो एक बड़ा आकार चुनें।
    एक टेंट स्टेप 1 बुलेटलेट चुनें शीर्षक वाला चित्र
  • 2
    अपने तम्बू का प्रारूप चुनें
    • टेंट चार बुनियादी स्वरूपों में आते हैं: त्रिकोणीय संरचना, इग्लू, जियोडेसिक या "गुंबद" और दीवारों के साथ। त्रिकोणीय संरचना तम्बू क्लासिक "बॉय स्काउट" तंबू है, लेकिन यह बड़ी भी हो सकता है इग्लू तम्बू का व्यापक रूप से एक परिवार के तम्बू के तम्बू के रूप में उपयोग किया जाता है, क्योंकि उनके पास आमतौर पर बड़ी जगह होती है, बड़ी खिड़कियों और बारिश संरक्षण में शीर्ष पर जिओोडिक्स कई रूपों में आते हैं, लेकिन वे सभी जुड़े त्रिकोणों के संयोजन की तरह देखते हैं दीवारों के साथ तम्बू त्रिकोणीय संरचना की तरह है, लेकिन आम तौर पर बड़े और ऊर्ध्वाधर दीवारों के साथ।
      एक टेंट स्टेप 2 बुलेट 1 चुनें
    • वर्ग आधार वाले तंबू नीचे बैठने और आंतरिक रूप से उपकरणों को ठीक करने के लिए अधिक कुशल होते हैं। अन्य कारकों की वजह से, यह संभव नहीं है कि एक वर्ग का आधार हो। यदि आप गोल आधार के साथ एक तम्बू खरीदते हैं, या कुछ जीओडीएसिक्स की तरह लगभग गोल करते हैं तो लेआउट को कम कुशल बनाने के लिए तम्बू को चुनते समय आपको हमेशा एक अतिरिक्त क्षेत्र पर विचार करना चाहिए। जिओडेटिक टेंट में आमतौर पर हेक्सागोनल कुर्सियां ​​होती हैं और त्रिकोणीय कोनों आमतौर पर उपकरणों को स्टोर करने के लिए उपयोग की जाती हैं।
      शीर्षक वाला चित्र टेंट स्टेप 2 बुलेट 2 चुनें
    • दरवाजे और खिड़कियां इस पर विचार करने के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं गर्म और आर्द्र मौसम में यात्रा के लिए, बड़े खिड़कियों और स्क्रीन के साथ एक तम्बू चुनें। सुनिश्चित करें कि आपके तम्बू में वेल्क्रो, जिपर या कॉर्ड के साथ उन विंडो को बंद करने का एक तरीका है। सस्ती बूथ आमतौर पर इन विकल्पों में नहीं है दो या दो से अधिक लोगों के लिए एक तम्बू के विपरीत दिशा में दो दरवाजे होने चाहिए, ताकि एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के शीर्ष पर चढ़ने के बिना तम्बू को छोड़ सकता है
      एक टेंट स्टेप 2 बुलेट 3 चुनें शीर्षक वाला चित्र
  • 3
    तम्बू छड़ को चुनें
    • अधिकांश तंबू एल्यूमीनियम या शीसे रेशा छड़ के साथ आते हैं, और आमतौर पर एक लोचदार कॉर्ड से जुड़ जाते हैं। यह एक छड़ी को खोने से रोकने में मदद करता है और तम्बू को इकट्ठा करना भी आसान बनाता है। छड़ें ताना या तोड़ सकती हैं, इतने सारे तम्बू निर्माताओं आपातकालीन मरम्मत के लिए अतिरिक्त छड़ें प्रदान करते हैं।
      एक तने चरण 3 बुलेट 1 चुनें
    • अधिक जटिल टेंट की कुछ छड़ें अक्षीय जोड़ों या तुला वाले भाग हो सकती हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि छड़ी के लिए अत्यधिक शक्ति को लागू किए बिना अपने तम्बू को ठीक से कैसे माउंट करने के लिए, ताकि इन अक्षीय जोड़ों को नुकसान पहुँचाए।
      शीर्षक वाला चित्र एक तने चरण 3 बुलेट 2 चुनें
    • डेरा डाले जाने से पहले हमेशा एक टेस्ट के रूप में घर पर अपने तम्बू को सवारी करें। यह एक बार में एक ठंड, अंधेरे, नम रात में हाथ करने का प्रयास करने से पहले इसे आदर्श परिस्थितियों में माउंट करने के लिए बेहतर है।



      शीर्षक वाला चित्र एक तने चरण 3 बुलेट 3 चुनें
      • आम तौर पर छड़ की अधिकतम लंबाई आपके तम्बू के अधिकतम आकार का निर्धारण करेगी, जब उसे संग्रहीत किया जाता है। इस पर विचार करें कि आप बाइक तम्बू, बाइक या बैकपैक में लेंगे। छड़ को छोटे भागों में विभाजित करना संभव है ताकि इसे स्टोर करना आसान हो। एक पेशेवर कैम्पिंग स्टोर यह बता सकता है कि यह कैसे करना है और इसके लिए आप आवश्यक भागों को बेचते हैं या यहां तक ​​कि आपके लिए सेवा भी करते हैं।
      • कुछ तंबू में inflatable ट्यूब है जो छड़ के रूप में सेवा करते हैं यह फ्रेम को आसान बनाता है और भंडारण के समय सब कुछ अधिक कॉम्पैक्ट बनाता है।
      • तम्बू की छड़ तीन तरीकों से तम्बू से जुड़ी होती है: कपड़े नलिकाओं, फास्टनरों या हुक या तम्बू के अंदर से ही। कुछ अच्छे चढ़ाई वाले तंबों में छड़ें हैं जो तम्बू के अंदर से सशस्त्र हो सकते हैं, इसलिए आपको शत्रुतापूर्ण जलवायु के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। ऊतक नलिकाओं, जिसके माध्यम से छड़ें पारित हो जाती हैं, विभिन्न प्रकार के कई तंबू में उपयोग की जाती हैं, तम्बू के बीच हवा के मार्ग को कम करते हुए और गटरों के लिए चिकनी और अधिक प्रतिरोधी बनाते हैं। स्टिक के लिए तम्बू सुरक्षित करने के लिए सबसे आधुनिक स्टॉल प्लास्टिक टैब का उपयोग करते हैं। यह तम्बू को जल्दी, आसान और आसान बनाने और इसे खत्म करने का काम करता है
  • एक तने चरण 4 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक अच्छा कपड़े चुनें आजकल लगभग सभी तंबू नायलॉन के बने होते हैं। नायलॉन की अनुमति देता है कि श्वास आमतौर पर दीवारों के लिए उपयोग किया जाता है। पनरोक लेपित नायलॉन छत और आधार पर उपयोग किया जाता है मच्छरदानी का उपयोग खिड़कियों में किया जाता है। भारी ढक्कन मोटे कपड़े का उपयोग करते हैं और कुछ ऐसे लक्षणों से बचते हैं। ध्यान रखें कि तम्बू का वजन बढ़ेगा यदि आप मोटा और घने कपड़े चुनते हैं यह असंगत हो सकता है यदि आपको अपनी बाइक तम्बू या बैग में ले जाना है। यदि संभव हो तो तम्बू को हमेशा शुष्क रखने के लिए याद रखें यदि आपको इसे गीला रखना है, तो इसे खोलकर इसे सूखें जैसे ही आप घर पहुंचते हैं, कुछ निस्संक्रामक का उपयोग मोल्ड को रोकने के लिए करते हैं।
  • एक तम्बू चरण 5 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    5
    ज़िप्पर का परीक्षण करें उन्हें समस्याओं के बिना खुले और बंद करना चाहिए, और तम्बू कपड़े में लॉक नहीं करना चाहिए। जिपर को तम्बू में कहीं भी ताला नहीं लगाया जाना चाहिए। कांस्य या प्लास्टिक के जिप्पर कुचलना नहीं होगा। एल्यूमिनियम या स्टील ज़िप्पर गीला होने पर कुचले होते हैं, लेकिन मजबूत होते हैं आप आसानी से चलने के लिए एक सिलिकॉन स्प्रे के साथ ज़िप तंत्र थोड़ा सा चिकना कर सकते हैं। जब एक तम्बू को इकट्ठा करते हैं, तो हमेशा याद रखना ज़िंपर्स को पहले बंद करना है, जिससे कि उद्घाटन बाद में बंद करना मुश्किल न हो।
  • 6
    सीम आम तौर पर नायलॉन टेप के साथ प्रबलित होते हैं - हालांकि, कुछ डिज़ाइनों को इसकी आवश्यकता नहीं होती है प्रत्येक सीवन पर टेप पारित हो जाती है, जिससे यह अधिक लचीला और निविड़ अंधकार होता है। एक नायलॉन तम्बू में पनबिजली तेजी, साथ ही चांदनी और आधार भी, एक सीवन मुहर के साथ या गर्मी सील प्रक्रिया के माध्यम से पनरोक बनाया जाता है। आपका नया तम्बू सीवन मुहर के साथ एक छोटे गिलास के साथ आ सकता है। यात्रा से पहले घर पर तम्बू को व्यवस्थित करें, और मुहर लगाने वाला भंडारण से पहले सूखे जाने की अनुमति दें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक यात्रा से पहले तेजी ठीक हो जाए।
  • शीर्षक वाला चित्र तम्बू चुनें चरण 7
    7
    मौसम पर विचार करें पवन, बारिश, सूरज, गर्मी और ठंड को तम्बू के साथ अलग-अलग देखभाल की आवश्यकता होती है।
    • कई हवाओं के साथ क्षेत्रों में मजबूत छड़, दांव, और रस्सियों की आवश्यकता होती है। गीओडेटिक स्टालों हवा में उत्कृष्ट हैं इसका आकार हवा के प्रतिरोध को कम करता है और उसकी छड़ की व्यवस्था बहुत मजबूत है। यदि आपके तम्बू में एक पोर्च होता है, तो तम्बू को सेट करना सुनिश्चित करें ताकि यह पक्ष का सामना कर रहा हो कि हवा को हिट नहीं हो रहा है।
      एक तने चरण 7 बुलेटलेट चुनें
    • बारिश तीन विचार लेती है। सबसे पहले, बाहर बारिश रखें दूसरा, आरामदायक होने के लिए पर्याप्त जगह है यदि आपको बारिश के लिए इंतजार करना पड़ता है और थोड़ी देर के लिए तम्बू के अंदर मनोरंजन करना पड़ता है। तीसरा, तम्बू के अंदर अपनी सारी सूखी चीजों को रखने के लिए आर्द्रता में वृद्धि के साथ पर्याप्त वेंटिलेशन है।
      एक तने चरण 7 बुलेटलेट 2 चुनें
      • ज्यादातर तंबू में पानी के निहत नायलॉन या अन्य सामग्री के बने एक शामक हैं। कुछ उच्च-प्रदर्शन वाले बैकपैक्स टेंट सांस की दीवारों का उपयोग करते हैं जो जलरोधक होते हैं, इसलिए उन्हें एक शामियाना की आवश्यकता नहीं होती है। शामियाना उन हिस्सों को कवर करना चाहिए जो तम्बू को साँस लेने की अनुमति देते हैं। कुछ awnings केवल शीर्ष से कुछ इंच कवर दूसरों को मंजिल पर जाना होगा तम्बू के साथ आपका लक्ष्य जो आपको यह तय करने में मदद करेगा। शामियाना बाहर सभी बारिश रखना चाहिए, भले ही यह हवा है। चांदनी के प्रवेश द्वार से पहले एक अच्छा सा का विस्तार करना चाहिए, ताकि जब आप तम्बू में प्रवेश कर या बाहर निकल जाएं तो बारिश से आपकी सुरक्षा करता है
      • मंजिल को निविड़ अंधकार, लेपित नायलॉन से बना होना चाहिए। कपड़े को मंजिल को कवर करना चाहिए, और पक्षों के बारे में 15 सेमी के लिए वृद्धि करना चाहिए कम तेजी, बेहतर इस तरह का आधार बहुत अच्छा है वह फर्श पर पानी की किसी भी बूंद को तम्बू में नहीं आने देंगे।
      • सुनिश्चित करें कि आप तम्बू के नीचे रखने के लिए एक tarp खरीदें इससे केवल कुछ पत्थरों और मलबे की रक्षा नहीं की जाएगी, लेकिन आप तम्बू के अंदर मिट्टी के संघनकन को रोक सकते हैं यदि आप इसे कहीं ठंडा और नम कई तंबू एक उपयुक्त टारप के साथ प्रदान किए जाते हैं जो कि तम्बू के नीचे संलग्न किए जा सकते हैं।
    • सूरज और गर्मी छाया और एक मसौदा की आवश्यकता पैदा करते हैं। चांदनी तम्बू को छाया प्रदान करेगा। तम्बू के विपरीत किनारों पर मच्छरदानी वाली बड़ी खिड़कियां, या दरवाजे के विपरीत दिशा में एक खिड़की, हवा तम्बू के माध्यम से प्रवाह करने और संक्षेपण से बचने की अनुमति देगा।
      शीर्षक वाला चित्र तम्बू चुनें चरण 7 बुलेट 3
    • ठंडे मौसम की विशेष ध्यान की आवश्यकता होती है जब तक आप बर्फ से निपटने नहीं कर रहे हैं (जहां आपको पर्वतारोहण तम्बू की आवश्यकता होगी), आप अच्छी सुविधाओं के साथ एक "तीन मौसम" तम्बू का उपयोग कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण विशेषता एक शामियान होगी जो शीर्ष और पक्षों को कवर करती है, और एक खुली जाल से बना एक आंतरिक परत, जिससे जल वाष्प को पारित करने की अनुमति मिलती है। ठंडी जलवायु में, तम्बू के अंदर गर्म पानी वाष्प, शांत, नम हवा और इसकी सांस से आते हैं, तम्बू के बाहर की कूलर सतह पर घनी होती है। इस से बचने का एकमात्र तरीका यह है कि अतिरिक्त पानी को जाल के माध्यम से तम्बू छोड़ने की अनुमति दें।
      • तम्बू का आकार भी ध्यान में रखा जाना चाहिए यदि आप सर्दी में शिविर की योजना बनाते हैं। आपके शरीर की गर्मी एक छोटे तम्बू को बाहर से ज्यादा गर्म रखेगी। हालांकि, कुछ लोग बड़े स्टालों में एक बूथ हीटर का उपयोग करते हैं। दीवारों के नजदीकी वजह से हीटर छोटे स्टालों में आमतौर पर बहुत सुरक्षित नहीं होते हैं यदि आप एक उत्प्रेरक हीटर का उपयोग करते हैं, तो याद रखें कि वे ऑक्सीजन का उपभोग करते हैं और आपको पर्याप्त वेंटिलेशन की आवश्यकता होगी। यदि आप एक हीटर का उपयोग करते हैं, तो सभी खिड़कियां खोलना सुनिश्चित करें और हवा को प्रसारित करने की अनुमति दें। ठंड में छोटे तंबूओं में, एक अच्छी गुणवत्ता वाली सो रही बैग या एक मोमबत्ती का उपयोग करके एक टॉर्च के रूप में सुरक्षित रूप से निलंबित किया जा सकता है।
  • एक तम्बू चरण 8 चुनें चित्र शीर्षक
    8
    लागतों को मत भूलिए
    • सामान्य तौर पर, अधिक महंगी एक तम्बू, मजबूत कपड़े, लट्ठियां, तेजी, और विभिन्न विशेषताओं के अलावा। वे मजबूत हवाओं और अधिक तीव्र बारिश का सामना करेंगे वे लंबे समय तक रहेंगे यदि वे अच्छी तरह से देखभाल करते हैं, तो एक अच्छा तम्बू कई वर्षों तक खत्म हो सकता है। हालांकि, हर किसी को इस ताकत और स्थायित्व की आवश्यकता नहीं है शांत, सूखने वाले मौसम में, और घर के करीब ("सिर्फ सुरक्षित"), सस्ते स्टालों एक अच्छा विकल्प हैं।
      शीर्षक वाला चित्र एक तने चरण 8 बुलेट 1 चुनें
    • यदि आप अपने परिवार के साथ कैम्पिंग शुरू कर रहे हैं और पता नहीं है कि आप कैम्पिंग का आनंद ले रहे हैं, तो आप शायद एक कम खर्चीला तम्बू चुनना चाहें। यह बहुत संभावना है कि आप गर्म और सुकने वाले दिनों के लिए अपनी पहली यात्रा की योजना बना लेंगे, और संभवत: जब तक आपको कोई अनुभव प्राप्त न हो, तब तक "सभ्यता" के करीब रहेगा। आप बाद में बूथ को हमेशा बदल सकते हैं, और जब स्थिति की अनुमति होती है तो अपने बूथ को कम लागत रख सकते हैं।
    • अगर आपकी पहली बार डेरा डाले जाने पर उधार ली गई तंबू प्राप्त करने या उपयोग किए गए किसी एक को खरीदने की कोशिश करें
    • अपने अनुभवों से जानें, अपने पहले तम्बू से जब आप बेहतर हो
  • युक्तियाँ

    • अनुदेश मैनुअल रखें जो बूथ के साथ आया था। एक पनरोक बैग में मैनुअल की एक प्रति रखो या यह सूखा रखने के लिए और लंबे समय तक पिछले करने के लिए प्लास्टर रखें। यह काफी उपयोगी है जब आप प्रत्येक शिविर के मौसम की शुरुआत में पहली बार तम्बू बना रहे हैं
    • जमीन पर एक tarp का उपयोग करें यह आपके निवेश की रक्षा करेगा और आपके और ठंड, नम फर्श के बीच एक अतिरिक्त परत प्रदान करेगा।
    • सामान्यतया, अपने तम्बू के अंदर किसी भी जीवित लौ को मत डालें। नायलॉन दहनशील है और आसानी से आग लगा सकता है आप आग में एक तम्बू में जागना नहीं चाहते! यदि आप किसी विद्युत मोमबत्ती के बजाय मोमबत्ती लालटेन का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित है और एक लंबी रस्सी के साथ तम्बू छत में निलंबित किया गया है ताकि यह तम्बू के किसी भी अंत के पास न हो। तम्बू के शीर्ष हवा का सामान खोलें (यदि सुसज्जित हो) और सभी खिड़कियां। कभी भी तम्बू के तल पर एक मोमबत्ती नहीं डालें जहां इसे खटखटाया जा सकता है पर्याप्त वेंटिलेशन वाले बड़े टेंट में केवल उत्प्रेरक हीटर का उपयोग करें। तम्बू के अंदर कभी भी डेरा डाले स्टोव का उपयोग न करें!
    • ज्यादातर तंबू एक साबुन डिशवॉशर में नहीं धोया जाना चाहिए यह आधार और चांदनी में प्रयुक्त लेपित नायलॉन को नुकसान पहुंचाता है। यदि आप अपना तम्बू धोना चाहते हैं, पेशेवर सूखी क्लीनर्स से संपर्क करें
    • तम्बू छत में हुक द्वारा निलंबित एक साधारण प्रकाश या एक लालटेन बहुत उपयोगी है।
    • एक छोटी सी मरम्मत किट ले लो इसमें कुछ सिलाई आइटम, सीम मुहर, अतिरिक्त छड़, और एक निविड़ अंधकार टेप शामिल होना चाहिए।
    • तम्बू को जमा करने से पहले फर्श को कस लें पत्थरों, लाठी, कांच या मलबे को निकालने के लिए क्षेत्र "स्वीप" यदि स्थान ठीक से समतल नहीं है, तो शीर्ष पर अपने सिर के साथ सोते रहें - अपने पैरों पर नहीं।
    • हमेशा अपने तम्बू के प्रवेश द्वार को पूरी तरह से बंद करें यदि आप नहीं करते तो मकड़ियों और अन्य कीड़े आते हैं।
    • हमेशा अपने तम्बू को साफ रखें जब यह सूखा होता है यदि आपको इसे गीला रखना पड़ता है, जब आप घर जाते हैं और इसे सूखा देते हैं आप ढालना को रोकने के लिए डिस्नेफ़ेक्टेंट्स का उपयोग कर सकते हैं।
    • पर्याप्त सामग्री, भोजन और पानी लाने के लिए सुनिश्चित करें

    चेतावनी

    • यह विकीहाउ लेख किसी के लिए बनाया गया था जो शिविर के लिए बैकपैक नहीं चाहता। यदि आप अकेले अपने बैग के साथ एक लंबे समय, साइकिल या मोटरसाइकिल पर यात्रा करना चाहते हैं - छोटे, हल्के और अधिक कॉम्पैक्ट स्टालों का चयन करें, क्योंकि आंतरिक स्थान सबसे बड़ी चिंता का विषय नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com