IhsAdke.com

कैसे एक तम्बू बनाने के लिए

अंधेरे में जंगल में रहने से पहले अपने तम्बू को स्थापित करने के बारे में जानना महत्वपूर्ण है। सौभाग्य से, टेंट पहले से कहीं ज्यादा आसान है। पोर्टेबल, आरामदायक और सरल, एक तम्बू शैली के साथ शिविर का एक शानदार तरीका है। एक उपयुक्त स्थान चुनना सीखो, तम्बू उठाएं और इसे रखें

चरणों

भाग 1
एक स्थान खोजें

डोम टेंट स्टेप 1 सेट अप करें
1
उपयुक्त कैंपिंग स्थान खोजें जहां भी आप डेरा डाले हुए हैं, अपने यार्ड में या क्षेत्र में, आपको एक उपयुक्त स्थान की तलाश करनी होगी, जो आपको सबसे सुविधाजनक शिविर अनुभव प्रदान करेगा। इस पर विचार करने के लिए कई कारक हैं, लेकिन सबसे पहले यह सुनिश्चित करना है कि क्षेत्र में चयनित कैम्पिंग की अनुमति है और यह उपलब्ध है।
  • यदि आप किसी राज्य या राष्ट्रीय उद्यान में हैं, तो किसी अनुमति के स्थान पर शिविर के बारे में सुनिश्चित करें। ये स्थान आमतौर पर संकेतों के साथ चिन्हित होते हैं और यहां तक ​​कि पिकनिक टेबल, फायर पिट्स और पीने के फव्वारे भी हो सकते हैं।
  • अगर आप देश में डेरा डाले हुए हैं, पार्क या प्रकृति के आरक्षित नियमों का पालन करें। प्रत्येक पार्क में अलग-अलग नियम होंगे कि आपके द्वारा शिविर के पानी के नजदीक कैसे हो सकता है, उदाहरण के लिए, या निशान के करीब कैसे।
  • जहाँ भी आप शिविर करते हैं, रात के मध्य में एक बहादुर जमींदार द्वारा जागने से बचने के लिए विशेष गुणों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। शिविर कभी नहीं जहां यह अनुमति नहीं है
  • चित्र शीर्षक से डोम टेंट चरण 2 सेट करें
    2
    एक सीधा क्षेत्र खोजें एक बार जब आप एक उपयुक्त जगह चुनते हैं, तो यह तय करने का समय है कि आप तम्बू कहाँ रखेंगे। विचार करने के लिए कई कारक हैं, और सबसे पहले आपका आराम है ढलान पर सोना मुश्किल है, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक स्थान को सीधे और अधिमानतः स्वच्छ मानें।
    • यदि संभव हो तो उच्च स्थान ढूंढें यदि बारिश होती है, तो आप कम जगह नहीं बनना चाहेंगे जहां पानी बह जाएगा। तो यह जमीन में खाइयों और छेदों से बचने के लिए एक अच्छा विचार है। आप एक पूल में जागना नहीं चाहते
  • डोम तम्बू चरण 3 को सेट करें
    3
    सूर्य की सुरक्षा खोजें आदर्श रूप से, एक तम्बू को उस स्थान पर रहना चाहिए जहां यह अगली सुबह छाया में होगा, खासकर अगर यह गर्म बाहर हो। और यद्यपि यह हवा प्रतिरोधी है, यह भी एक अच्छा विचार है जितना अधिक हवा संरक्षण संभव है यदि आप हाइकिंग या तम्बू से बाहर हो जाने पर मौसम खराब हो जाता है आखिरी चीज यह है कि जब आप वापस आ जाएं तो आपका तम्बू निकल जाएगा! एक पहाड़ी या पेड़ के पश्चिम की ओर तम्बू को आर्मिंग करना एक आरामदायक रात और एक शांत सुबह देने का सबसे अच्छा तरीका होगा।
    • पेड़ों के नीचे कभी शिविर नहीं। अगर बारिश, या बारिश के लिए धमकी, यह सोचने के लिए प्रलोभन हो सकता है कि यह पेड़ों के कवर के नीचे सुरक्षित होगा। दुर्भाग्य से, यह गड़गड़ाहट और अन्य समस्याओं के कारण जोखिम भरा है तम्बू गिरने वाली शाखा के खिलाफ नहीं बचाएगा ऐसे मौत से छुटकारा पाएं
  • गुम तम्बू चरण 4 को सेट करें
    4
    आग से दूर तम्बू को व्यवस्थित करें आदर्श रूप से, आग के संबंध में हवा के खिलाफ तम्बू होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आग लगने से बचने के लिए लपटों या स्पार्क्स दूर तम्बू से दूर हैं।
    • यदि आप लंबे समय तक डेरा डाले हुए हैं तो बाथरूम क्षेत्र के संबंध में हवा के खिलाफ तम्बू को माउंट करने के लिए स्मार्ट भी है।
  • गुम तम्बू चरण 5 सेट करें
    5
    तम्बू के पास से मलबे निकालें आदर्श स्थान को चुनने के बाद साइट से पत्थरों, टहनियाँ और अन्य मलबे की सफाई करने में कुछ मिनट बिताएं। तम्बू की स्थापना के बाद, रात के मध्य में आपकी किडनी के नीचे सही पत्थर को दूर करने में बहुत देर हो जाएगी इससे पहले करें और आपके पास रात की नींद अधिक आरामदायक होगी।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो आप पाइन के पेड़ों के साथ कई जगहों की तलाश कर सकते हैं यदि आप झुर्री के पेड़ के साथ हैं पाइन पत्ते एक उत्कृष्ट, नरम प्राकृतिक गद्दे हो सकते हैं जो आपको आराम से रहने में मदद करेंगे।
  • भाग 2
    तंबू की सवारी

    गुम तम्बू चरण 6 को सेट करें
    1
    कैनवास को मंजिल पर रखें जहां कई स्टालों बिना आते हैं, तम्बू और जमीन के बीच एक निविड़ अंधकार वाले फर्श के लिए शिविर की जगह पर प्लास्टिक या विनाइल जगह लगाने के लिए आम बात है। यह जरूरी नहीं है, सख्ती से बोल रहा है, लेकिन नर्म को तम्बू में प्रवेश करने से रोकने के लिए एक tarp का उपयोग करने की सिफारिश की गई है अगर बारिश होती है, तो आपके पास खुशी होगी यदि आपके पास है।
    • तम्बू के आकार के अनुसार कैनवास को मोड़ो, लेकिन थोड़ा छोटा। यदि आप बारिश के खतरे में हैं, तो आप नहीं चाहते कि एक अंत बाहर हो। इसे सही छोड़ने के बारे में चिंता न करें क्योंकि आप तम्बू की स्थापना के बाद इसे पैक कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से डोम टेंट सेट करें 7
    2
    कैनवास पर तम्बू के सभी भागों को रखें तम्बू से सभी घटकों को निकालें और देखें कि क्या कुछ भी गायब है और सबकुछ अच्छी स्थिति में है। आप टूटे हुए या लापता भागों के साथ तम्बू को माउंट करने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए यह देखने के लिए अच्छा है कि क्या सब कुछ पहले ही है। आकार, शैली और ब्रांड के आधार पर प्रत्येक बूथ थोड़ा अलग है, लेकिन नए बूथों के मूल घटकों को सार्वभौमिक होना चाहिए। आप पाएंगे:
    • तम्बू ही, जो कि एक ज़ीप्पेड खोलने और फ्लैप के साथ, जहां छड़ें डाली जाए, विनाइल, प्लास्टिक और अन्य सामग्रियों से बनानी चाहिए।
    • बारिश गार्ड, जो तम्बू के आकार और आकार के समान दिखना चाहिए, लेकिन छिद्रों के लिए ज़ीप्पेड खोलने और फ्लैप्स के बिना। यह ऊपर से तम्बू की रक्षा के लिए और यदि आवश्यक हो तो बारिश के खिलाफ एक बाधा प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • छड़ें, जो आम तौर पर रस्सियों या अन्य सामग्री से जुड़ी होती हैं जो उन्हें एक साथ छोड़ने के लिए फैल जाती हैं, लेकिन पुराने छड़ के साथ ऐसा नहीं हो सकता है, जिसे एक साथ बोले जाने की ज़रूरत पड़ सकती है। कम से कम 2 उपजी होनी चाहिए, और 5 या 6 तक, जो बहुत लंबे क्षेत्रों से बना हो। आपको छड़ में शामिल होने के लिए किसी भी उपकरण की ज़रूरत नहीं होनी चाहिए।
    • तम्बू के आधार पर छोटे फ्लैप्स के माध्यम से और संभवत: बारिश संरक्षण में, मंजिल तक तम्बू सुरक्षित करने के लिए दांव शामिल होना चाहिए 4 और 10 दांव के बीच होना चाहिए। आप उन्हें जमीन पर संलग्न करने के लिए एक छोटा हथौड़ा भी शामिल कर सकते हैं
    • लोचदार तार को छड़ पर बारिश गार्ड संलग्न करने के लिए, या दांव को तम्बू सुरक्षित करने के लिए शामिल किया जा सकता है। प्रत्येक तम्बू थोड़ा अलग होगा
  • डोम टेंट स्टेप 8 सेट करें
    3
    छड़ें कनेक्ट करें एक साथ, छड़ें 1.50 से 1.80 मीटर होनी चाहिए, एक साथ फिक्स्ड या बोल्ट लगाए गए। सभी छड़ें थोड़ा अलग रूप से एक साथ रखी जाएंगी, लेकिन अधिकांश बूम छड़ स्ट्रिंग्स से जुड़ी हुई हैं जो आपको बहुत प्रयास किए बिना उनसे जुड़ने में मदद करते हैं। उन्हें एक साथ रखो, फिर उन्हें मंजिल पर छोड़ दें
  • चित्र शीर्षक से डोम तम्बू चरण 9 सेट करें



    4
    तम्बू में टैब्स के माध्यम से छड़ें पास करें इसके शीर्ष पर, जहां वे अंत में होना सुनिश्चित करने के लिए आप सही स्थान पर हैं पर कैनवास और पार छड़ पर तम्बू चिकनी। सबसे बुनियादी तंबों में एक्स-आकार में छेदने वाली बड़ी छड़ें होंगी, जो फ्लैप से गुजरती हैं। जब आपको यकीन हो जाता है कि वे सही हैं, तो फ़्लैप्स के माध्यम से रॉड को थैद करें और उन्हें फर्श पर छोड़ दें। दो छड़ें डालें
    • अलग स्टालों में अलग-अलग छल्लों का आकार हो सकता है, इसलिए आपको यह समझने के लिए अपने सिर का उपयोग करना होगा कि कौन कहां जाता है, या मैनुअल को देखें। यह तम्बू स्थापित करने का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है यदि आपके पास मैनुअल नहीं है, लेकिन इसका मूल आकार देखने के लिए लंबा तम्बू रखने की कोशिश करें, और अनुमान लगाया कि छड़ कहाँ से निकल जाए।
  • गुम तम्बू चरण 10 को सेट करें
    5
    तम्बू लिफ्ट तम्बू को उठाने के लिए तम्बू के प्रत्येक कोने के अंत में हुप्स में प्रत्येक स्टैम की युक्तियाँ सम्मिलित करें और आकार लेने लगें। उपजी कुछ तनाव से मोड़ लेना चाहिए, जिससे उसे खड़े होने में मदद मिलेगी। किसी व्यक्ति की सहायता करने के लिए, किसी एक को छद्म के दोनों किनारों को पकड़ने और तम्बू को बढ़ाने में मदद करने के साथ ऐसा करना आसान है
    • जब छड़ें जुड़ी हुई हैं, तो आप थोड़ी तम्बू को साफ कर सकते हैं और छड़ को बेहतर ढंग से काम करने के लिए खींच सकते हैं। फिर, प्रत्येक तम्बू थोड़ा अलग होगा।
  • गुम तम्बू चरण 11 सेट करें
    6
    फर्श पर तम्बू संलग्न करें तम्बू के प्रत्येक कोने में और हर तरफ के बीच में vinyl hoops या छोटे छेद होना चाहिए, जिसका उपयोग आप फर्श पर पिन करने के लिए करना चाहिए। छेद के माध्यम से हिस्सेदारी को पास करें और तम्बू को सुरक्षित करने के लिए उसे फर्श पर टैप करें
    • अगर आप तुरंत तम्बू में सोते हैं, तो आप दांव नहीं लगा सकते हैं, खासकर यदि आप बहुत अधिक कवरेज और छोटी हवा वाले क्षेत्र में हैं यदि यह एक निशान बनाने के लिए है, या यह हवा है, तो आमतौर पर दांव के साथ संलग्न करना महत्वपूर्ण होता है ताकि हवा तम्बू को लोड न करे।
  • डोम टेंट स्टेप 12 सेट अप करें चित्र
    7
    बारिश गार्ड से जुड़ें तम्बू के ऊपर सुरक्षा रखो और उसे इसे संलग्न करें। कुछ तंबुओं में, वेल्क्रो के साथ कई स्थानों पर सुरक्षा उपज होती है, परन्तु दूसरों में यह दांव में तार के साथ सुरक्षित होता है, थोड़ा सा खींचता है
    • कुछ लोग तम्बू में बारिश के गार्ड को नहीं रखना चाहते हैं यदि उन्हें लगता है कि यह बारिश नहीं करेगा। कुछ सुरक्षाएं तम्बू के अंदर से दृश्यता को रोकती हैं, इसलिए आपको ऐसा नहीं करना है, यदि आप नहीं चाहते हैं। लेकिन रोकथाम आमतौर पर इलाज से बेहतर है।
    • तम्बू खड़े होने के बाद, कैनवास कोनों को तम्बू के नीचे गुना, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे छड़ी न करें। उनमें से कुछ को छोड़कर पानी नीचे जाने के लिए अगर यह बारिश कर सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कोई भी tarp बाहर नहीं है।
  • भाग 3
    बूथ सहेजा जा रहा है

    चित्र शीर्षक से गुंबद तम्बू चरण 13 को सेट करें
    1
    तम्बू को सुखा दें डेरा डाले जाने के बाद, सूरज में तम्बू को सूखने से पहले इसे संचय करने से पहले, यदि आप कर सकते हैं, तो उसे भ्रूण से रोकने के लिए। वर्षा गार्ड, दांव, और सब कुछ अंदर से बाहर निकालें और हवा को बाहर निकालने के लिए धीरे से चिकना करें।
  • डोम टेंट स्टेप 14 सेट अप करें
    2
    लपेटें तम्बू और सुरक्षा किसी तम्बू को कभी नहीं ढंकाएं, जैसा कि आप शर्ट या ध्वज के साथ करेंगे तम्बू पर झुकने के निशान से बचने के लिए, इसे लपेटो और इसे उस थैले के अंदर जमा करें जो उसके साथ आया था। इससे पानी से पूरे और दूर जाने में मदद मिलेगी, इसके उपयोगी जीवन को बनाए रखने में एक आवश्यक कदम है। अन्य चीजों से पहले बैग में तम्बू और संरक्षण रखो।
  • गुम तम्बू चरण 15 को सेट करें
    3
    उपजी और दांव रखो तम्बू और गार्ड के भंडारण के बाद, अन्य सामग्रियों के लिए बैग में दांव और छड़ें जमा करें, सावधान रहें कि धातु तम्बू को नहीं फाड़ता है कभी-कभी दांव और छड़ें अलग-थलग होती हैं, जिससे उन्हें खोने में मदद नहीं मिलती।
  • चित्र शीर्षक से डोम टेंट चरण 16 सेट करें
    4
    यदि आवश्यक हो तो तम्बू से बाहर हवा ले लो समय-समय पर, एयरबैग से तम्बू हटा दें, खासकर अगर उपयोग के दौरान गीली हो गई हो। यदि आप बहुत सी शिविर नहीं करते हैं, तो बैग में से हवा निकालने के लिए ज़रूरी है ताकि आपके पास एक वर्ष में बासी तम्बू न हो। यदि आवश्यक हो तो उसे सूरज में छोड़ दें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप गलत जगह में एक हुक डालते हैं और आप इसे बाहर ले जाना चाहते हैं, तो लीवर के रूप में दूसरे हुक का उपयोग करें।
    • चिकना तम्बू कपड़े के लिए अच्छी तरह से आने के लिए उपजी है
    • फ्लैप के माध्यम से छड़ को दबाएं। खींचो कभी नहीं, क्योंकि रॉड फ्लैप के अंदर तोड़ सकता है, और इसे बंद करना बहुत मुश्किल होगा

    चेतावनी

    • उपजी के रूप में वे टूटने पर कदम मत करो।
    • सावधान रहें कि चीजों के तम्बू के सामान को टिप के साथ खरोंच न करें, क्योंकि यह फाड़ जाएगा।

    आवश्यक सामग्री

    • तंबू
    • तह छड़ें
    • कैनवास या मोटी सामग्री
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com