IhsAdke.com

कैसे एक तल रखना

फर्श स्थापित करना एक बहुत ही अधिक समय लेने वाला काम हो सकता है जिन लोगों के लिए एक व्यस्त दिनचर्या है, ऐसी परियोजना के लिए एक सप्ताह तक लग सकता है। हालांकि, यह प्रक्रिया बहुत सरल है, और अंतिम परिणाम आपके द्वारा उसमें किए गए सभी प्रयासों की गणना करेगा। अपने बाल फाड़ के बिना फर्श कैसे स्थापित करें, यह जानने के लिए नीचे दिए लेख को पढ़ना प्रारंभ करें, भले ही आपके पास बहुत अनुभव न हो।

चरणों

भाग 1
कंक्रीट बोर्डों बिछाने

चित्र स्थापित करें तल तल टाइल चरण 1
1
यदि आप एक लकड़ी के गिट्टी के साथ काम कर रहे हैं पहले कंक्रीट स्लैब के साथ एक उप मंजिल बनाओ हालांकि कई कोटिंग्स को सीधे लकड़ी पर स्थापित किया जा सकता है, यह अनुशंसित नहीं है क्योंकि यह सीमेंट के रूप में फर्श के रूप में एक संयुक्त बनाने में सक्षम नहीं है और अधिक अस्थिर और असमान होने की संभावना है।
  • कंक्रीट बोर्ड, जबकि महंगे हैं और डिजाइन का विस्तार, एक महान निवेश हैं। एक अच्छा फर्श एक ठोस सब्सट्रेट की मांग करता है
  • 2
    मोर्टार और प्लास्टर में सीमेंट एक खतरनाक रसायन है और इसे सुरक्षा उपकरणों के साथ संभाला जाना चाहिए। आंखों के साथ सीमेंट या गीली सीमेंट से धूल का नज़र आंखों का नुकसान हो सकता है। इस सामग्री का एक्सपोजर भी पहले डिग्री बर्न्स का कारण बन सकता है और, कुछ मामलों में, क्रोमियम के लिए स्थायी संवेदनशीलता। यह सब करते हैं, स्वयं की रक्षा करें कभी आस्तीन और लंबी पतलून, साइड-शील्ड ग्लास, जलरोधक जूते और अल्कोलीन उत्पादों के लिए दस्ताने (इस लेख में दिए गए चित्रों के विपरीत, जो सुरक्षा मानकों को पूरा नहीं करते हैं!) एक प्रशंसक का उपयोग करें कम से कम मोर्टार धूल डालना और मिश्रण करने के समय, हालांकि यह अनुशंसा की जाती है कि यह हर समय पर बने रहें। याद रखें: अगर मोर्टार आपकी आँखों से संपर्क में आता है, एक बार भी, आपको उन्हें 20 मिनट के लिए कुल्ला करना होगा और शायद अस्पताल जाना चाहिए। नियमित रूप से साबुन के साथ त्वचा मोर्टार न धोएं (हालांकि तटस्थ पीएच के साथ विशेष साबुन का उपयोग करना संभव है) बिना खुलने वाले सूट पहनें, जो मोर्टार को त्वचा के संपर्क में आने की अनुमति नहीं देता। यदि संपर्क होता है, तो तुरंत क्षेत्र कुल्ला। यदि आवश्यक हो तो पदार्थ को बेअसर करने के लिए सिरका उपलब्ध है
  • इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 2 नामक चित्र
    3
    लकड़ी में लाटेकस-मोर्टार डालें यदि आप मोर्टार मिश्रण करेंगे, तो थोड़ी मात्रा में पानी जोड़ें जो मूंगफली के मक्खन की निरंतरता के साथ मिश्रण को छोड़ देता है। फिर मोर्टार 10 मिनट के लिए व्यवस्थित होने दें। कंक्रीट स्लैब की चौड़ाई के एक मरने वाले कटर का प्रयोग करें।
    • मोर्टार की मात्रा डालो जिसे आप 10 मिनट में फैल सकते हैं। यह समय है कि सामग्री को कड़ी मेहनत करने के लिए शुरू होता है।
  • चित्र स्थापित करें तल तल टाइल चरण 3
    4
    प्लेटों को जमीन के खिलाफ दबाएं और उन्हें ठोस शिकंजा के साथ सुरक्षित रखें कमरे के कोने से शुरू करते हुए, पहले ठोस पटिया की स्थिति में, इसे शरीर के वजन के साथ इसे सीट करने के लिए धक्का देकर, और एक पेचकश के साथ लकड़ी के गिट्टी को हासिल करना समाप्त कर दें। कंक्रीट स्लैब के किनारे पर, हर 20 सेमी और प्रत्येक 25-30 सेमी में केंद्र में एक पेंच स्क्रू करें।
  • इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 4 नामक चित्र
    5
    मोर्टार और कंकरीट के साथ फर्श कोट को जारी रखें, दूसरे से एक टाइल अलग करें। मजबूती के लिए एक सबफ्लूर, उत्तराधिकार में टुकड़े बैठने से बचें। दूसरे शब्दों में, कमरे के एक छोर पर पहला कार्ड, विपरीत छोर पर दूसरा और इतने पर स्थापित करें।
  • चित्र स्थापित करें तल तल टाइल चरण 5
    6
    एक देखा या एक कार्बाइड फर्श कटर के साथ ठोस स्लैब कट यदि आपको कमरे को कवर करने के लिए अनियमित आकार की प्लेटें की आवश्यकता होती है, तो उन्हें एक कार्बाइड के साथ काटें। दूसरी ओर, यदि आपको केवल आयताकार टुकड़े की जरूरत है, तो कार्बाइड फर्श कटर का उपयोग करें (आमतौर पर $ 40 से अधिक नहीं) और एक शासक या अन्य सीधे ऑब्जेक्ट
  • चित्र स्थापित करें तल तल टाइल चरण 6
    7
    ग्रूटआउट और प्लेटों के कोनों को फेंकना। यह प्रक्रिया समान है drywall, इस अंतर के साथ कि आप बहुउद्देशीय द्रव्यमान के स्थान पर मोर्टार का प्रयोग करेंगे और टेप के स्थान पर फाइबरग्लास टेप का उपयोग करेंगे।
    • स्पैटुला के साथ थोड़ा मोर्टार फैलाएं और फायरबैलास टेप को जंक्शन पर रखें। स्पॉटला को टेप पर स्लाइड करें, किनारों को सतह पर सुरक्षित करने के लिए कस कर। किसी भी सिलवटें और प्रोट्रूशंस को चिकना कर सकते हैं
  • भाग 2
    टाइल की तैयारी

    चित्र स्थापित करें तल तल टाइल चरण 7
    1
    यदि आवश्यक हो, तो एक गैर विषैले क्लीनर के साथ सतह को मिटा दें। फर्श को सुरक्षित करने से पहले गोंद, धूल और मोर्टार के सभी निशान निकालें। मलबे का अभाव मंजिल और कंक्रीट के बीच एक फर्म संबंध की अनुमति देगा।
    • टीएसपी, या ट्राइसोडियम फॉस्फेट, एक महान बहुउद्देशीय क्लीनर है अगर आपको एक की जरूरत है यद्यपि अत्यंत कुशल है, अब इसे इतना अधिक उपयोग नहीं किया जाता है क्योंकि पर्यावरणीय क्षति यह कारण बनती है।
  • चित्र स्थापित करें तल तल टाइल चरण 8
    2
    तय करें कि आप टाइल की शुरुआत कब करेंगे। बहुत से लोग केंद्र से कमरे के किनारों तक शुरू करना पसंद करते हैं, जो महत्वपूर्ण है यदि आप एक ही आकार की टाइलों के साथ काम कर रहे हैं। इस पद्धति से कमरे के केंद्र में एक सुंदर प्रभाव पैदा होता है, लेकिन कोनों के टुकड़ों को कटौती करना होगा। या आप कमरे के दूसरे हिस्से से निकल सकते हैं, खासकर यदि आप अनियमित आकारों के टुकड़ों से निपटते हैं अगर आप दीवारों में से एक को अलमारियों, सोफे और फर्नीचर के अन्य टुकड़े के साथ कवर करने की योजना बनाते हैं, तो आप कमरे के किनारे से काम कर सकते हैं। इस अनुच्छेद में, हम यह मानेंगे कि केंद्र से कमरे के किनारों तक काम शुरू होगा।
    • मोर्टार के साथ बिछाने से पहले फर्श के लेआउट का परीक्षण करें इससे आपको यह पता चल जाएगा कि यह कब खत्म हो जाएगा। कई अलग-अलग लेआउटों को आज़माएं और देखें कि कौन आपको सबसे ज्यादा उपयुक्त बनाती है।
  • चित्र स्थापित करें तल तल टाइल चरण 9
    3
    कमरे के केंद्र को खोजने के लिए, इसे आधे हिस्से में दोनों दिशाओं चाक लाइनों में विभाजित करें प्रत्येक दीवार के केंद्र में लाइन चाक स्पूल की स्थिति और कमरे के विपरीत दिशा में अंत का नेतृत्व करें।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने सबकुछ ठीक किया है, लाइनों को कवर करें जो कमरे को टाइल्स के बीच में विभाजित करते हैं। यदि उनके किनारे दीवारों के साथ पूरी तरह से संरेखित नहीं करते हैं, तो चाक लाइनों को नया आकार देना
  • चित्र स्थापित करें तल तल टाइल चरण 10
    4



    टाइल्स के बक्से को इकट्ठा करें और उन सभी को खोलें। आदेश के अनुसार बक्से को वैकल्पिक रूप में आपको टाइल को हटाने की आवश्यकता होगी। यही है, यदि आप कई अलग-अलग टाइलों के साथ एक पैटर्न बनाने जा रहे हैं, तो टाइल्स को उसी क्रम में रखें, जिस पर टाइलें ड्राइंग पर दिखाई देंगी।
    • यदि अंतिम टाइल और दीवार के बीच की जगह टाइल के आकार की तुलना में काफी बड़ा या छोटा है, तो पूरे पंक्ति को कमरे के एक ओर ले जाएं। इस तरह, अंतिम टुकड़ा और दीवार के बीच लगभग आधा टाइल स्थान होगा, जो आपको कमरे के किनारों पर बहुत छोटे टुकड़े बिछाने के काम से बचाएगा।
  • भाग 3
    एक समर्थक की तरह टाई

    चित्र स्थापित करें तल तल टाइल चरण 11
    1
    मोर्टार या सीमेंट-गोंद डालें जहां आप मंजिल को स्थापित करना शुरू कर रहे हैं। ट्रॉवेल के फ्लैट पक्ष के साथ उत्पाद को फैलाएं, फिर दांतेदार पक्ष के साथ सीधी रेखा में समरूपता को वितरित करें। लक्ष्य एक नियमित सतह बनाने के लिए है, फर्श और मोर्टार के बीच संपर्क को अधिकतम करने के लिए, और trowel दांत सीधे लाइनों को आकर्षित करने के लिए, जो घुमावदार लाइनों से बेहतर संघ बना। केवल एक ऐसे क्षेत्र में मोर्टार डालें जिसमें आप 10 मिनट में कवर कर सकते हैं- अन्यथा, यह जमना शुरू हो जाएगा और इसे संभालना मुश्किल होगा।
    • यदि आप सीमेंट-गोंद का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे 15 मिनट तक बैठने दें, जो समय लगता है वह इसे कठिन बनने के लिए और अधिक पकड़ हासिल कर ले।
    • लिनोलियम और विनील फर्श के साथ सीमेंट-गोंद का उपयोग करें, और सिरेमिक और चीनी मिट्टी के बरतन के साथ मोर्टार का उपयोग करें।
  • चित्र स्थापित करें तल तल टाइल चरण 12
    2
    कमरे के केंद्र में फर्श बैठने के लिए शुरू करो, उन्हें चाक की तर्ज से संरेखित करें जो इसे आधा भाग में विभाजित करता है। मोर्टार के खिलाफ प्रत्येक टुकड़े को धीरे से दबाएं - जो प्रत्येक काम क्षेत्र के अंत में एक रबड़ की लकड़ी का हथौड़ा के साथ किया जा सकता है।
  • चित्र स्थापित करें तल तल टाइल 13
    3
    भागों के बीच spacers रखो जब भी आप किसी नए हिस्से को फिट करते हैं, तो अपने कोने में घुमक्कड़ फिट बैठते हैं और उन्हें अगले टुकड़ों को पूरी तरह से स्थानांतरित करने के लिए उपयोग करते हैं, हमेशा मोर्टार के बिना उन्हें जगह देने के लिए सावधान रहना टाईल्स से अतिरिक्त मोर्टार को मिटा दें
  • चित्र स्थापित करें तल तल टाइल 14
    4
    कमरे के किनारों पर छोड़कर, सभी टाइलें व्यवस्थित करना जारी रखें फिर, आखिरी टाइल और दीवार के बीच की जगह को मापें और टाइलों को चिह्नित करें जिन्हें आप कटौती करने की आवश्यकता है। चिह्नित जगह में टुकड़ों को तोड़ने के लिए पानी के साथ एक फर्श कटर का प्रयोग करें, और फिर उन्हें व्यवस्थित करें जैसा कि आपने अन्य टाइलों के साथ किया था
    • यदि आप अंतिम टाइल को परिष्करण और परिष्करण कार्य छोड़ने से पहले कमरे के केंद्र में सभी मंजिलों को स्थापित करते हैं, तो आपको सिर्फ एक दिन के लिए कटर किराए पर लेना होगा, जो आपको पैसे और टाइल की बचत करेगा।
    • जब टाइल के टुकड़े को स्थापित करने के लिए समय आता है, तो छोटे क्षेत्रों में इसे फैलाने की कोशिश करने के बजाय मोर्टार सीधे प्रत्येक टुकड़े के पीछे पारित करना बेहतर होता है
  • चित्र स्थापित करें तल तल टाइल चरण 15
    5
    मोर्टार को रातोंरात सूखने दें, यदि आवश्यक हो तो स्पैसर हटा दें। कुछ फर्श पर छोड़े जा सकते हैं- आगे बढ़ने के तरीके के लिए पैकेज निर्देशों को पढ़ें
  • भाग 4
    Grout के साथ खत्म करना

    चित्र स्थापित करें तल तल टाइल चरण 16
    1
    पैकेज निर्देशों के मुताबिक पिच को मिलाएं। ज्यादातर समय, उत्पाद को 20 एल बाल्टी में पानी से मिश्रित किया जाता है जब तक कि मूंगफली का मक्खन मिलना न हो। मोर्टार की तरह ग्राउट को 10 मिनट के लिए आराम करना चाहिए और आवेदन के ठीक पहले इसे मिलाया जाना चाहिए।
  • इंस्टॉलेशन तल टाइल चरण 17 को शीर्षक वाला चित्र
    2
    टॉयल के बीच के स्थान में छिलके को फैलाने के लिए ट्रॉवेल का उपयोग करें, एक नियमित सतह बनाने की तलाश में। उपकरण को कई दिशाओं में ले जाएं ताकि उत्पाद भागों के बीच की खाई में अच्छी तरह से छिड़क सकें।
    • इसके बारे में जल्दी करो Grout जल्दी कठोर - बहुत तेजी से मोर्टार से इस कारण से, एक समय में एक छोटे से क्षेत्र में काम करें।
  • चित्र स्थापित करें तल तल टाइल 18
    3
    स्पंज के साथ अतिरिक्त निकालें यहां एक और कारण है कि छोटे क्षेत्रों में काम करना क्यों ज़रूरी है: कठोर शुरू होने से पहले अतिरिक्त ग्रउट को निकालने की जरूरत है स्पंज के स्थान पर, आप एक नम कपड़े भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बार जब यह चरण पूरा हो जाता है, तो ग्राउट को कई घंटों तक सूखने की अनुमति दें।
  • चित्र स्थापित करें तल तल टाइल चरण 19
    4
    कैप या ग्रउट 72 घंटे बाद आटा का विस्तार करने के लिए एक कलाई बंदूक का उपयोग करें, यह ध्यान रखें कि यह टाइल की सतह तक नहीं पहुंचता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि लकड़ी का गिट्टी खराब स्थिति में है, तो इसे ठोस सबफ्लोर स्थापित करने से पहले प्लाईवुड बोर्डों के साथ निरीक्षण करें।

    आवश्यक सामग्री

    • कंक्रीट प्लेट्स
    • कार्बाइड तल कटर
    • गैर विषैले क्लीनर
    • लत्ता
    • लाइन चाक
    • मापने टेप
    • फर्श
    • मोर्टार या सीमेंट-गोंद
    • रंग
    • रबर लकड़ी का हथौड़ा
    • टाइल स्पेसर
    • पानी के साथ तल कटर
    • grouting
    • पानी
    • 20 एल बाल्टी
    • straightener
    • कलकिंग मास
    • कोलाकिंग बंदूक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com