IhsAdke.com

शौचालय की मरम्मत कैसे करें

क्या अतिप्रवाह शौचालय से भी कुछ बुरा है? एक शोर वाला राक्षस, बुदबुदाहट, किसी भी व्यक्ति का आतंक है। सौभाग्य से, साधारण शौचालयों के साथ सबसे ज्यादा समस्याएं शीघ्र और आसानी से तय की जा सकती हैं, केवल सही समस्या की खोज करने के लिए और कुछ मामूली समायोजन करें।

चरणों

विधि 1
एक भरा हुआ फूलदान फिक्स करना

चित्र फिक्स ए टॉयलेट चरण 1
1
पानी बंद करें यदि आपका शौचालय भरा हुआ हो, तो फ्लश करने का प्रयास न करें या आप जोखिम भरा होगा। दीवार पर लॉग ढूंढें जो शौचालय को पानी से जोड़ता है और घूमता है जब तक यह बंद नहीं हो जाता। पानी बहना बंद कर देना चाहिए।
  • जब छुट्टी प्रणाली में कोई समस्या है, तो आप एक एहतियात के रूप में पानी को बंद करना चाहते हैं। एक शौचालय साफ करना जो निश्चित रूप से सबसे खराब काम है।
  • फिक्स टू टॉयलेट चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक सवार ले लो उन्हें एक कारण के लिए प्लंबर `सहायक कहा जाता है कुछ शुद्धिकारक के जटिल आकार होते हैं और कुछ सरल चूषण घिसने होते हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि यह पोत के निचले भाग में खोलने को कवर करने के लिए काफी बड़ा है।
    • सुनिश्चित करें कि वाइपर के नीचे कवर करने के लिए पर्याप्त पानी है जब आपके पास अनक्लड करने के लिए थोड़ा सा पानी होता है तो यह आसान होता है, लेकिन जैसा कि आप पहले से ही रजिस्टर बंद कर चुके हैं, कटोरा बेसिन को भरने के लिए डिस्चार्ज नहीं दे सकते। यदि आवश्यक हो तो पॉट में फेंकने के लिए सिंक से कुछ पानी लें
  • चित्र फिक्स ए टॉयलेट चरण 3
    3
    शौचालय के कटोरे के नीचे खोलने पर सवार रखें। मुश्किल पंप और अक्सर आप पाइपों में एक बुलबुला सुनना शुरू कर देंगे और अगर आप सवार के साथ चूषण पैदा करते हैं तो दबाव महसूस करें। 5 या 10 पंप के बाद, सवार को हटा दें और देखें कि क्या यह साफ हो गया है। यदि नहीं, तो फिर से प्रयास करें
    • यदि आप रुकावट को देख सकते हैं, तो आप निर्वहन को चालू किए बिना पानी को नीचे जाने की कोशिश कर सकते हैं, इसलिए बाधा को आगे बढ़ाने के लिए आपको पोत में पर्याप्त पानी रखना होगा।
    • यदि सभी पानी अनक्लोजिंग के बाद ही उतरते हैं, तो पानी को वापस चालू कर दें और इसे कुछ मिनटों के लिए निकालें। जब पानी बंद हो जाता है, फ्लश करने की कोशिश करें, लेकिन ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि यह अतिप्रवाह शुरू नहीं हो रहा है यदि ऐसा होता है तो जल्दी से पानी बंद करें
  • चित्र फिक्स ए टॉयलेट चरण 4
    4
    एक स्टील केबल का उपयोग करें यदि बाधा इनलेट के पास है, तो वाइपर हल होगा। लेकिन अगर समस्या पाइपों में गहरी हो जाती है, तो आपको भारी तोपखाने की आवश्यकता होगी। इस प्रकार की यूनिक्लोजर मूल रूप से एक प्लास्टिक के पकड़ने वाला एक बड़ी स्टील केबल है जिसे आप पाइप के अंदर पारित और निर्देशित कर सकते हैं ताकि बाधा के विस्थापन को मजबूर किया जाए और फिर इसे वापस खींचें।
    • रस्सी के अंत को शौचालय आउटलेट में रखें और फिर इसे वापस खींचें। बहुत सावधानी बरतें और मजबूती से केबल को धीमा और तेजी से धक्का न दें।
    • आप किसी पाइप को तोड़ना नहीं चाहते हैं या स्टील केबल को संलग्न नहीं करना चाहते हैं। जब आप केबल को हटा देते हैं या समझते हैं कि उसने रुकावट को तोड़ दिया है, तो केबल हटा दें और फिर से मुक्ति की कोशिश करें और देखें कि बाधा खत्म हो गई है या नहीं।
    • यदि आप एक स्टील के केबल खरीदने के लिए नहीं चाहते हैं, तो आप एक साधारण डिवाइस को एक हुक के साथ जोड़ सकते हैं जो रोकना है।
  • विधि 2
    एक लगातार लीक शौचालय फिक्सिंग

    चित्र फिक्स ए टॉयलेट चरण 5
    1
    जलाशय की टोपी निकालें और बोया बढ़ाएं। एक गेंद से जुड़ी तंत्र ढूंढें जो पानी में तैरता है और पानी के पाइप से जलाशय तक पहुंचाता है। यह फ्लोट है यदि फ्लोट उठाते समय पानी रोकना बंद हो जाता है तो समस्या यह है कि जलाशय में पानी बंद करने के लिए एक उच्च स्तर तक नहीं पहुंच रहा है और इस तरह पाइप को संदेश भेजता है जिससे इसे अधिक पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए पानी चलाता है लगातार।
    • एक टॉयलेट जिसमें पानी लगातार चलाता है वह व्यर्थ पानी में भाग्य का खर्च कर सकता है हालांकि यह एक छोटी सी असुविधा की तरह लग सकता है, यह एक गंभीर समस्या है और आमतौर पर आसानी से तय हो गई है।
  • चित्र फिक्स ए टॉयलेट चरण 6
    2
    जांच करें कि फ्लोट गलत तरीके से नहीं किया गया है। कभी-कभी जलाशय की तरफ से गेंद को छूने या पकड़ने के कारण फ्लोट कुटिल हो सकता है। छुट्टी दे दो और देखें कि क्या फ्लोट का स्टेम कुछ में फंस जाता है। यदि ऐसा होता है, तो सावधानी से स्टेम को काट लें ताकि फ्लोट स्वतंत्र रूप से फ्लोट कर सके और सही स्तर तक पहुंच सके।
  • फिक्स ए टॉयलेट चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अगर ऐसा लगता है कि यह कुछ भी नहीं पकड़ रहा है, तो प्लास्टिक की गेंद को छड़ी से घुमाकर घुमाएगी। कभी-कभी पानी बल में प्रवेश कर सकते हैं, इसे वजन कर सकते हैं और डूबते हुए, फ्लोट के सही संचालन को रोक सकते हैं। यदि ऐसा हो गया है, तो पानी को हटा दें और गेंद को जगह में पेंच कर रखें।
    • अगर पानी को मुक्त करने की अनुमति देने के लिए गेंद टूट जाती है या अन्यथा क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो इसे एक नए के साथ बदलें
  • चित्र फिक्स टू टॉयलेट चरण 8
    4
    डिस्चार्ज वाल्व कैप की जांच करें अगर फ्लोट उठाने से पानी को रोकना और फ्लोट स्टेम को समायोजित करने में मदद नहीं होती है, तो समस्या शायद फ्लश वाल्व कवर सिस्टम में है, जो जलाशय के तल पर एक प्लग बनाता है और छड़ी से मुक्ति के साथ जुड़ा हुआ है।
    • पानी की टंकी खाली करने के लिए पानी बंद करें और मुक्ति बंद करें। पहनने या जंग के लक्षणों के लिए वाल्व टोपी की जांच करें। यदि आप चूना पत्थर या कीचड़ का संग्रह पाते हैं तो कागज तौलिया या चाकू के साथ गंदगी को दूर करें और सुनिश्चित करें कि आप ठीक से बंद कर सकते हैं। हमेशा पुनरावृत्ति और साफ करने के लिए जांच करके खोलने की जांच करें
    • यदि पानी रिसाव जारी है, तो डिस्क को जोड़ने से केबल की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह गठबंधन है और टोपी को आज़ादी से नीचे आने और छेद प्लग करने की इजाजत देता है। बस बोय रॉड की तरह, आप नाजुक रूप से केबल को पूर्ववत कर सकते हैं या इसे एक नए के साथ बदल सकते हैं कुछ मॉडल एक श्रृंखला से जुड़े हुए हैं जो ढीले हो सकते हैं और उन्हें प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • अगर इनमें से कोई भी पानी के रिसाव को रोक नहीं सकता है, तो आपको शायद पूरे सिस्टम को छुट्टी से निकालना होगा।
  • विधि 3
    निर्वहन विधानसभा की मरम्मत

    चित्र फिक्स ए टॉयलेट चरण 9
    1
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास एक मुहरबंद प्लास्टिक या धातु डिस्चार्ज सिस्टम है कई नए निर्वहन तंत्र, जो पाइप से जलाशय में बहने वाले पानी को नियंत्रित करते हैं और फ्लोट और प्लग को एक साथ जोड़ते हैं, को बंद कर दिया जाता है, जिससे मरम्मत के लिए अलग हिस्सों को खरीदना असंभव हो जाता है। इन मॉडलों को बन्धन शिकंजे को हटाने और उन्हें एक समान मॉडल के साथ बदलकर पूरे स्वैप करने की आवश्यकता है।
    • पानी बंद करने और टैंक खाली करने के बाद सेट से फ्लोट खोलें। फिर चोर ट्यूब का पूरा सेट निकाल दें (बड़ी ट्यूब जो जलाशय से बहने से पानी को रोकती है)।
    • प्लास्टिक सेट का लाभ यह है कि यह कम नहीं होता है और लागत कम होती है, लेकिन अगर समस्या है तो आप उसे ठीक करने में सक्षम नहीं होंगे। एक धातु सेट मजबूत है और आप इसे ठीक करने का प्रयास कर सकते हैं। अगर आप इसे बदलने की जरूरत है तो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनें
  • चित्र फिक्स ए टॉयलेट चरण 10
    2



    धातु असेंबली की मरम्मत के लिए, स्क्रू हटाएं। पुरानी धातु के मॉडल पर, दो शिकंजा वाल्व हो जाएगा वाल्व भागों के बीच रबड़ की सील देखने के लिए दोनों को खोल देना।
    • उन्हें जांचें यदि उनमें से किसी को पहना या टूटा हुआ है, तो यह पानी को पारित करने की अनुमति देगा और रिसाव का कारण हो सकता है। यदि यह समस्या प्रतीत होता है, तो बस सीलिंग खिसकाने की जगह और मुक्ति प्रणाली को पुनः जोड़ें। यदि यह मामला नहीं है, तो आपको डाउनलोड का पूरा सेट निकाल देना होगा।
  • चित्र फिक्स टू टॉयलेट चरण 11
    3
    अंदर और बाहर जलाशय के नीचे लेटेस्ट का एक सेट देखें यह जलाशय में विधानसभा को आयोजित करता है। निर्वहन विधानसभा को रिलीज करने के लिए आपको उन्हें रिंच के साथ खोलना होगा।
    • उस बिंदु पर, आप यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण के द्वारा निर्वहन विधानसभा के हिस्सों को कस कर सकते हैं कि वे काम कर रहे हैं और यह कुछ भी टूट, लापता या गलत नहीं दिखता है अगर आपको कुछ भी गलत नहीं दिखता है और गुलदस्ते पानी रोकना जारी रखता है और अन्य रखरखाव विकल्पों में से कोई भी मदद नहीं करता है, तो आपको पूरे सेट को बदलना होगा। आम तौर पर इसकी कीमत $ 80 और $ 100 के बीच होगी
  • चित्र फिक्स ए टॉयलेट चरण 12
    4
    जगह में नया निर्वहन विधानसभा को कस लें। विधानसभा को मजबूती से पंगा लेना और फ्लोट की जगह (हालांकि यह संभवतः एक नया फ्लोट और शायद एक नया फ्लश वाल्व कवर होगा) विधानसभा को निकालने के लिए आपके द्वारा किए गए उसी चरणों का पालन करें। पानी चालू करें और मुक्ति के लिए प्रयास करने से पहले कुछ मिनट के लिए पानी चलाएं।
  • विधि 4
    एक कमजोर पानी की धारा की मरम्मत

    चित्र फिक्स ए टॉयलेट चरण 13
    1
    टैंक में जल स्तर की जांच करें अगर शौचालय में ठीक से पानी साफ न हो तो इसका मतलब यह है कि जलाशय में पर्याप्त पानी नहीं है। फ्लोट को ढूंढें और धीरे-धीरे इसे जलाशय में प्रवेश करने के लिए अधिक पानी देने की कोशिश करें।
    • अधिक मात्रा में न लें, या पानी लगातार चलेंगे।
  • चित्र फिक्स टू टॉयलेट चरण 14
    2
    जलाशय के नीचे निर्वहन वाल्व की जाँच करें। जल को बंद करने और जलाशय खाली करने के बाद, सुनिश्चित करें कि वाल्व बहुत तेजी से बंद नहीं हो रहा है, शौचालय से पानी बहने से जलाशय से पानी को रोकने। यदि ऐसा हो रहा है तो मेटल रॉड या चेन समायोजित हो रहा है।
    • विधानसभा को आपके टॉयलेट मॉडल में फिट होने की अनुमति देने के लिए तीन या चार अलग-अलग उपाय होने चाहिए। अलग-अलग फिटिंगों की कोशिश करें जब तक कि आपको एक ऐसा न मिल जाए जिससे शौचालय में पर्याप्त पानी बह निकला हो।
  • चित्र फिक्स ए टॉयलेट चरण 15
    3
    शौचालय के कटोरे के नीचे पानी के आउटलेट देखें अक्सर वे कीचड़ या जंग के साथ भरा हो जाते हैं क्योंकि यह सफाई के लिए क्षेत्र तक पहुंचने के लिए कठिन है। शौचालय के किनारे पर डिटर्जेंट या बहुउद्देशीय क्लीनर के साथ एक बाथरूम ब्रश का प्रयोग करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पानी पानी के आउटलेट से गुजर सकता है।
    • देखने के लिए कि क्या वे पोत में अपने सिर को चिपके बिना चिपक गए हैं, एक दर्पण का उपयोग करें और प्रतिबिंब जांचें
    • आप एक धातु के पिछलग्गू की नोक का भी उपयोग कर सकते हैं यदि आप कुछ कवर कर रहे हैं तो आप केवल ब्रश के साथ बाहर नहीं निकल सकते हैं।
  • चित्र फिक्स टू टॉयलेट चरण 16
    4
    जांच लें कि शौचालय में जलाशय को जोड़ने वाली गैसकेट लीक हो रही है। आमतौर पर एक पाइप उन्हें जोड़ता है जलाशय के आधार को देखो और कनेक्टर्स को देखने के लिए जांचें कि उन्हें कड़े होने, प्रतिस्थापित या नए घिसने वाले की आवश्यकता है या नहीं।
    • यदि जलाशय या पोत का हिस्सा टूट गया है या लीक हो रहा है, तो यह पानी या अन्य समस्याओं का कमजोर प्रवाह पैदा कर सकता है और आपको पूरे शौचालय कटोरे को बदलने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 5
    टॉयलेट सीट की जगह

    चित्र फिक्स ए टॉयलेट चरण 17
    1
    पुरानी सीट निकालें एक शौचालय में सबसे सामान्य और आसान समस्याओं में से एक यह टूटी हुई या क्षतिग्रस्त सीट है जो जगह की जरूरत है। सबसे पहले आपको पोत के रिम के नीचे शिकंजे से अखरोट को हटाकर सीट और कवर खींचकर पुरानी सीट हटानी होगी।
    • फूलदान के रिम के नीचे देखो जहां सीट और ढक्कन गुलदस्ते से जुड़ा हुआ है। आपको सीट धारण करने वाले अखरोट और रबर को देखना चाहिए। उन्हें एक रिंच के साथ खोलें और रबर और अखरोट निकाल दें बोल्ट आसानी से आना चाहिए और आप सीट को निकाल सकते हैं।
    • यदि अखरोट मुश्किल या गड़बड़ है, तो उसे ढीले रखने के लिए कुछ डब्लूडी -40 फेंक दें। रिंच के साथ कड़ी मेहनत न करें और रेशे के साथ शौचालय तोड़ना या अपनी उंगलियों को कुछ में फैलाने के लिए सावधान रहें।
  • चित्र फिक्स टू टॉयलेट चरण 18
    2
    एक नई सीट खरीदें आमतौर पर सीटें कुछ आकारों में निर्मित होती हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने शौचालय के कटोरे में फिट होने के लिए सही आकार खरीदते हैं। स्क्रू छेद से किनारे की चौड़ाई और लम्बाई को मापो और किनारे की दुकान या गोदाम में माप लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने शौचालय के लिए सही आकार खरीद लेंगे।
    • दुकान में रहते हुए, आप शायद नए घिसने वाले, नट्स और बोल्ट खरीदना चाहेंगे, जब तक कि सीट पहले ही उनके साथ नहीं आती। सुनिश्चित करें कि आपके पास शौचालय के लिए सही आकार है पुराने लोगों को ले लो ताकि आप उनकी तुलना कर सकें।
  • फिक्स ए टॉयलेट चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    नई सीट स्थापित करें शौचालय के कटोरे में छेद के माध्यम से स्क्रू को थ्रेड करें और कटोरे में नट को स्क्रू करें। सावधान रहो, कसने के दौरान बहुत अधिक बल का उपयोग न करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि सीट को सुरक्षित रूप से बांधा गया है।
  • चेतावनी

    • यदि कुछ टूट जाता है, तो सावधान रहें कि आप खुद को कटौती न करें। समाप्त बहुत तेज हो जाएगा
    • शौचालय के साथ काम करते समय अपना हाथ पूरी तरह धो लें हमेशा उन्हें धो लें

    आवश्यक सामग्री

    • अंग्रेजी स्पैनर
    • पेचकश
    • चिमटा
    • नया निर्वहन सेट या प्रतिस्थापन भागों
    • स्पेयर सीट
    • बोल्ट, ब्लोट्स और नट्स
    • फ्लोट विधानसभा
    • निर्वहन वाल्व कवर प्रणाली
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com