IhsAdke.com

एक शौचालय कैसे खरीदें

अपने जीवन के दौरान, आप अपने शौचालय के निर्वहन को करीब 140 हजार बार बढ़ा देंगे। आपके शौचालय में भी आपके घर के पानी के उपयोग के लगभग 30% के लिए जिम्मेदार होगा। इसलिए, एक पुराने, दोषपूर्ण शौचालय की जगह या पर्यावरण-अनुकूल शौचालय खरीदने से पर्यावरण और इसकी बचत दोनों को फायदा हो सकता है हालांकि ज्यादातर लोग साधारण युग्मित बॉक्स शौचालय से परिचित हैं, एक पीठ में एक बॉक्स वाला है, डिस्चार्ज पावर, जल संरक्षण और मॉडल के डिज़ाइन जैसे विवरण खरीदारी से पहले समझा जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1
बाजार पर विभिन्न प्रकार के शौचालयों को ध्यान में रखते हुए

एक शौचालय खरीदें चरण शीर्षक वाला चित्र
1
समझें कि तंत्र एक शौचालय के पीछे कैसे काम करता है। जब आप एक सामान्य शौचालय में छुट्टी लेते हैं, तो बटन एक चेन खींचती है जो निर्वहन वाल्व को हटा देता है। यह वाल्व बॉक्स से कम से कम 7.5 लीटर पानी को लगभग तीन सेकंड में बेसिन में रिलीज करता है, जो नाली के सामान को सीवेज सिस्टम या सेप्टिक टैंक तक खींचने के लिए साइफन को ट्रिगर करता है। हालांकि, लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, बॉक्स शौचालय तकनीक का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं है। वास्तव में, आप शौचालय से बॉक्स को निकाल सकते हैं और अपने हाथों से एक बाल्टी में 7.5 गैलन पानी डाल सकते हैं और अब भी छुट्टी दी जाएगी।
  • एक टॉयलेट चरण 2 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    गुरुत्वाकर्षण-सहायता वाले शौचालय खरीदने पर विचार करें। उत्तरी अमेरिका में यह सबसे आम प्रकार है ये शौचालय डिस्चार्ज की सुविधा के लिए बॉक्स के वजन और ऊंचाई का उपयोग करते हैं। तब बॉक्स को एक छोटे से पाइप (आमतौर पर प्लास्टिक) के माध्यम से रिचार्ज किया जाता है जो फ्लोट को अपने प्रवाह में कटौती तक पानी निकालता है। यदि ऐसा होता है तो कुछ अचानक आंदोलन या भूकंप के कारण पानी, पाइप के स्तर से थोड़ी अधिक बहता है, एक संकीर्ण पाइप, अतिरिक्त (चोर), समस्या को हल करता है इसलिए जब शौचालय ठीक से काम कर रहा है, तो पानी को बॉक्स के बाहर रिसाव नहीं करना चाहिए। यह बुनियादी शौचालय का कटोरा है: सरल, प्रभावी और टिकाऊ गुरुत्वाकर्षण सहायता वाले शौचालय से निर्वहन शोर भी बेहद ज़ोरदार नहीं है और ये तय करना आसान है। हालांकि, अगर बड़ी संख्या में आपके बाथरूम (एक बड़े परिवार का कहना है) या अत्यधिक संख्या में निर्वहन का उपयोग कर रहे हैं, तो गुरुत्वाकर्षण-सहायता वाले शौचालयों में प्रत्येक उपयोग के बाद लगातार निर्वहन करने के लिए पर्याप्त शक्ति नहीं हो सकती है।
    • एक सामान्य गुरुत्वाकर्षण-सहायता वाले शौचालय खरीदने के विचार पर विचार करें यदि आपके पास एक छोटा सा परिवार या बाथरूम है जो शायद ही कभी इस्तेमाल किया जाता है।
  • एक शौचालय खरीदें
    3
    दबाव सहायता वाली शौचालय खरीदने के लिए खाते में ले लीजिए गुरुत्वाकर्षण द्वारा सहायता देने वालों के विपरीत, दबाव-सहायता वाले शौचालयों में निष्क्रिय तंत्र की बजाय "सक्रिय" है। इस प्रकार पारंपरिक इकाई में जितनी अधिक बल फैलाने से गुरुत्वाकर्षण पर दबाव बढ़ता है। जल एक मोहरबंद बेलनाकार बॉक्स के भीतर हवा को विस्थापित करता है, जो सामान्यतया धातु या प्लास्टिक से बना होता है, बड़े सिरेमिक बॉक्स के अंदर, अधिक बल पैदा करने में मदद करता है। हालांकि, चूंकि बॉक्स में पानी दबाव में रखा जाता है, मुक्ति को अधिक बल दिया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप जोरदार शोर होता है। इसके अलावा, आपके शौचालय में अधिक से अधिक दबाव आपके घर में पुराने पाइप और नलसाजी पर दबाव डाल सकता है, जिससे टूटी हुई या टूटी हुई पाइप हो सकती है।
    • यदि आप एक नई इमारत या नए पाइप के साथ घर रहते हैं, अच्छी तरह से बनाए रखा और कम पानी के दबाव के साथ एक दबाव सहायित शौचालय चुनें।
  • एक टॉयलेट चरण 4 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    वैक्यूम क्लीनर खरीदने पर विचार करें यह एक अनोखा प्रकार की आम गुरुत्वाकर्षण सहायता युक्त शौचालय है जो एक वैक्यूम का उपयोग करता है जिससे पानी को ड्रॉ बॉक्स के घेरे में छेद का उपयोग करके बेसिन में कठोर खींचता है। वैक्यूम शौचालयों में अन्य मॉडलों की तुलना में क्लीनर और निर्बाध निर्वहन होता है, जिससे उन्हें अपने बेडरूम के पास एक बाथरूम या आपके घर के शांत क्षेत्र के लिए आदर्श बनाते हैं। हालांकि, इस तरह के शौचालय समाशोधन के लिए समय और कौशल की आवश्यकता होती है। बॉक्स को खत्म करने के लिए, आपको कवच को हटा देना होगा और कार्य के लिए अनक्लोजिंग के लिए बॉक्स में एक खुलने पर अपना हाथ रखें। वैक्यूम शौचालय में नियमित रूप से गुरुत्वाकर्षण-सहायता वाले शौचालय से लगभग 100 डॉलर की लागत होती है।
    • इस प्रकार के शौचालय का चयन करें यदि आप एक शांत शौचालय की तलाश में हैं, लेकिन उच्च निर्वहन शक्ति के साथ और थोड़ा और पैसा खर्च करने को तैयार हैं।
  • एक शौचालय चरण 5 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    5
    इलेक्ट्रिक टॉयलेट खरीदने पर विचार करें। इस प्रकार वैक्यूम शौचालयों की तुलना में अधिक शक्तिशाली बल भी उपयोग करता है। वास्तव में, इलेक्ट्रिक टॉयलेट को "अश्वशक्ति वाले सैनिटरी वाहक" के रूप में जाना जाता है। इन शौचालयों में बॉक्स में 0.2 अश्वशक्ति का एक अश्वशक्ति है जो सचमुच नाली के माध्यम से बर्बाद हो जाते हैं, उन्हें आदर्श बनाते हैं यदि आपके बाथरूम में पुराने पाइप हैं इलेक्ट्रिक शौचालय एक परिवार को भी बचा सकता है, औसत पर, प्रति वर्ष 2,000 लीटर पानी। हालांकि, इन शौचालयों में पंप है जो आउटलेट में प्लग किया जाना चाहिए और अविश्वसनीय रूप से उच्च निर्वहन शोर के लिए जाना जाता है और वर्तमान में यह बाजार में सबसे महंगा प्रकार शौचालय है।
    • इलेक्ट्रिक शौचालय की खरीद करें यदि आपके पास एक सुपर शक्तिशाली डिस्चार्ज के साथ एक मॉडल की ज़रूरत होती है, तो रखरखाव या लागत की परवाह किए बिना।
  • एक टॉयलेट चरण 6 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    6
    डबल डिस्चार्ज के साथ शौचालय ये बॉक्स में दो बटन हैं, एक आधा डाउनलोड के लिए और दूसरे को पूर्ण बॉक्स के लिए (जाहिर है आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर डिस्चार्ज स्तर चुनें)। मूल रूप से देश में लगातार सूखा चक्र के समाधान के रूप में आस्ट्रेलिया में आविष्कार किया गया, डबल फ्लश शौचालयों की शुरुआत सिर्फ लोकप्रियता हासिल करने और शौचालयों के बीच सबसे अच्छा जल संरक्षण प्रणाली है। वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि दोहरी निकास प्रतिदिन केवल 31 लीटर प्रति दिन का उपयोग करता है, जबकि 43 लीटर शौचालय की तुलना में अधिक किफायती निर्वहन और 86 लीटर पुराने मॉडल हैं। इस प्रकार एक घर में प्रति वर्ष 2,250 लीटर पानी बचा सकता है, और दो फ्लशिंग विकल्प होते हैं, तो आपके पास एक शांत निर्वहन और एक नोजीर एक के बीच का विकल्प होता है। हालांकि, इस प्रकार का एक बहुत उच्च आंकड़ा और उच्च स्थापना लागत है।
    • यदि आप एक पर्यावरण के अनुकूल मॉडल की तलाश में हैं तो दोहरी फ्लश चुनें। ध्यान रखें कि जल बचत के मामले में दोहरे फ्लश के दीर्घकालिक लाभ प्रारंभिक लागत के लायक हो सकते हैं।
  • विधि 2
    आदर्श निर्वहन प्रणाली ढूँढना

    एक शौचालय खरीदें
    1



    निर्वहन शक्ति का निर्धारण एक शौचालय ढूँढना जिसमें बिना एक प्रभावी फ्लश लगा हुआ है वह जरूरी है। हालांकि, कम पानी की खपत वाले बाथरूम का हमेशा इसका मतलब यह नहीं है कि इसमें अन्य मॉडलों की तुलना में कम वितरण की शक्ति है। आदर्श शौचालय में उच्च अपशिष्ट हटाने की शक्ति और clogging के लिए उच्च प्रतिरोध होना चाहिए।
    • किसी विशिष्ट टॉयलेट के निर्वहन प्रदर्शन के बारे में अधिक जानने के लिए, एलायंस फॉर वॉटर एक्स्फीनेंसी वेबसाइट पर अधिकतम प्रदर्शन टेस्ट (एमएपी) का उपयोग करें।
    • सबसे बड़ी इमारत सामग्री भंडार का चयन निर्वहन प्रदर्शन के आधार पर संख्यात्मक अंक के साथ शौचालयों के चयन के लिए करता है, खाते में अपशिष्ट हटाने की शक्ति और घूमने के लिए प्रतिरोध में ले जाता है।
  • चित्र एक शौचालय खरीदें चरण 8
    2
    प्रति निर्वहन प्रति लीटर की मात्रा की जांच करें। शौचालयों के वर्तमान मॉडल 7 लीटर प्रति निर्वहन (एलपीडी) का उपयोग करते हैं, जो कि पुराने शौचालयों द्वारा उपयोग किए गए पानी की लगभग आधा राशि है।
    • जल संवेदनाएं प्रति निर्वहन के लिए केवल 5.8 लीटर का इस्तेमाल करती हैं और यूएस एनवायरनमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी (ईपीए) द्वारा उच्च दक्षता वाले शौचालयों (एचईटी) के रूप में स्वीकृत की जाती हैं। जल संवेदना कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी ईपीए वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • विधि 3
    अपने बाथरूम के लिए सर्वश्रेष्ठ मॉडल चुनना

    एक टॉयलेट खरीदें 9
    1
    बॉक्स्ड आवास और ड्रॉप बॉक्स के साथ मॉडल की तुलना करें। प्रत्येक मॉडल की वरीयता आपके बाथरूम की सुविधाओं और आपके सौंदर्य या डिजाइन वरीयता पर निर्भर करती है।
    • बॉक्स्ड मॉडलों को कॉम्पैक्ट यूनिट में दफ़्ती और फूलदान फिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे उन्हें छोटे बाथरूमों के लिए साफ और आदर्श बना दिया जाता है जहां आपको स्थान बचाने की आवश्यकता होती है। हालांकि, ये मॉडल ड्रॉप-डाउन बॉक्स मॉडल की तुलना में अधिक महंगा हो सकता है।
    • चूहे वाले बक्से वाले मॉडल में एक और पारंपरिक डिजाइन है, बर्तन से अलग बॉक्स के साथ। वे सीज़ेड मॉडल की तुलना में सस्ता हैं और कम स्थापना लागत है। हालांकि, वे अधिक स्थान लेते हैं और साफ करने में अधिक कठिन होते हैं।
  • एक शौचालय खरीदें 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    टॉयलेट सीट के आकार का मूल्यांकन करें अधिकांश सैनिटरी सीटें दो प्रारूपों में उपलब्ध हैं: लम्बी और गोल लम्बी सीटें अधिक आरामदायक हैं, क्योंकि आकार अधिक विस्तृत और अधिक आरामदायक है, विशेषकर एक वयस्क के लिए। गोल सीटें लगभग 5 सेमी कम हैं और तंग शौचालयों में या छोटे लोगों और छोटे बच्चों के लिए सबसे अच्छा काम कर सकते हैं।
  • एक टॉयलेट खरीदें 11
    3
    उपयोग करने में आसान शौचालय के लिए ऊंचाई चुनें। छोटे बच्चे मानक ऊंचाई का उपयोग आसानी से कर सकते हैं, 35-38 सेमी सुविधा ऊँचाई मॉडल फर्श से 40-48 सेमी, अर्थात सामान्य ऊंचाई से 5-10 सेमी अधिक है। सुविधा ऊँचाई शौचालय अमेरिकियों के साथ अक्षमता अधिनियम (एडीए) मानकों के अनुरूप हैं, जिससे उन्हें वरिष्ठ और विकलांग लोगों के लिए आदर्श बनाते हैं।
  • एक शौचालय चरण 12 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    हमेशा सही अनुपात के साथ शौचालय खरीदें आउटलेट पाइप और शौचालय के पीछे की दीवार के बीच की दूरी को ध्यान में रखा जाना चाहिए। आउटलेट पाइप और पीठ की दीवार के बीच विभिन्न दूरीों के लिए विभिन्न आकारों में शौचालय उपलब्ध हैं - इसलिए सही आकार चुनना महत्वपूर्ण है।
    • शौचालय के पीछे आउटलेट ट्यूब और दीवार के बीच की दूरी निर्धारित करने के लिए, शौचालय के पीछे की दीवार से अपने बोल्ट तक मापें। अपने मापन में पादलेख शामिल न करें
    • उपलब्ध अधिकांश शौचालयों में लगभग 30 सेंटीमीटर की दूरी है, जो मानक है, लेकिन कुछ घरों में 25-35 सेमी की दूरी की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक शौचालय खरीदें 13 शीर्षक वाला चित्र
    5
    खरीदारी करने से पहले अपनी सभी अन्य प्राथमिकताओं को ध्यान में रखें उदाहरण के लिए, एक रोगाणुरोधी पेंट फिनिश के साथ शौचालय बेसिन के अंदर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। और यदि आप सीट को कम करते समय कष्टप्रद ध्वनि का समर्थन नहीं करते हैं, तो अकेले बैठे सीट वाले शौचालय का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। कुछ और की तरह, हमेशा एक पूरी तरह से अनुकूलित शौचालय या एक bidet का विकल्प है ध्यान रखें कि अनूठे रंगों के साथ डिजाइन का चयन करने से आपके बाथरूम में सभी अंतर हो सकते हैं, लेकिन इन्हें एक मानक सफेद मॉडल से अधिक लागत आएगा
  • युक्तियाँ

    • हमेशा शौचालय खरीदने से पहले बॉक्स में क्या शामिल है पर ध्यान दें। पूर्ण पैकेज में आसन, मोम की अंगूठी और स्थापना के लिए आवश्यक सभी उपकरण होंगे। अगर इन चीजों को अलग से खरीदा जाना है, तो वे पूरी तरह से लागत में वृद्धि करेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com