IhsAdke.com

कैसे एक खाद टैंक बनाने के लिए

एक कंपोस्टिंग टैंक एक खाद ढेर के मुकाबले आसान है और क्लीनर और अधिक सुविधाजनक है। यदि आप लंबे समय से बागान के लिए एक बनाना चाहते हैं, तो procrastinating के लिए कोई बहाना नहीं है यहां एक बुनियादी टैंक बनाने के निर्देश दिए गए हैं, जो किसी पोर्च या पोर्च पर इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि यह बगीचे मलबे के लिए एक कचरा बिन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
एक बुनियादी खाद टैंक का निर्माण

1
सामग्री इकट्ठा इस बुनियादी खाद के टैंक के लिए, आपको अनुपचारित लकड़ी की आवश्यकता होगी। अनुपचारित लकड़ी लंबे समय तक चलेगी और इलाज खाद की प्रक्रिया या हमला फायदेमंद वन्यजीव के साथ हस्तक्षेप नहीं करेगा। देवदार एक अच्छा विकल्प है। आपको आवश्यकता होगी:
  • लकड़ी के चार टुकड़े 50 एक्स 50 मिमी या 100 एक्स 100 मिमी मोटी, 1 मीटर की चौड़ाई में कटौती। ये टुकड़े आपके वर्ग खाद टैंक के चारों कोनों के रूप में काम करेंगे। अधूरा मोटा लकड़ी के लिए ऑप्ट
  • 38 x 140 मिमी की लकड़ी के 8 से 16 टुकड़े, फिर 1 मीटर में कटौती। ये बोर्ड आपके कम्पोस्टिंग टैंक की दीवारों को बनायेगा। कई खाद के टैंक के पास बोर्डों के बीच रिक्त स्थान होते हैं - आप कितने चौड़े स्थान बना सकते हैं इस बात पर निर्भर करेगा कि क्या आप 8, 12 या 16 लकड़ी के टुकड़े का उपयोग करेंगे।
  • 0.8 वर्ग मीटर का एक आवरण, जो कि ठोस लकड़ी से बना है एक ठोस आवरण आपके कम्पोस्टिंग टैंक में अधिक निरंतर आंतरिक तापमान बनाए रखने में मदद करेगा।
  • डेक के लिए जस्ती नाखून या लेपित शिकंजा
  • 2
    100 x 100 मिमी के दो आधार के आधार पर 38 x 140 मिमी के बोर्ड को खंगालना मैदान पर दो बोर्ड 100 x 100 मिमी, एक मीटर दूर रखें, इसलिए 38 x 140 मिमी का बोर्ड प्रत्येक छोर पर बिल्कुल फिट होगा। प्रत्येक 100 एक्स 100 मिमी बोर्ड के आधार पर 2.5 सेंटीमीटर से 5 सेंटीमीटर ऊंचाई तक उपाय करें जहां 38 एक्स 140 मिमी का बोर्ड स्तर होना चाहिए। 100 एक्स 100 मिमी के उन पर 38 एक्स 140 मिमी के बोर्ड लगाएं और 100 x 100 मिमी के प्रत्येक बोर्ड पर दो नाखूनों को नेल करें।
  • 3
    38 एक्स 140 मिमी के बोर्ड के बीच आप जिस स्थान की इच्छा कर सकते हैं उसका आकलन करें आपको दांव पर 38 x 140 मिमी के बोर्डों को निकलकर दीवार बनाना जारी रखना चाहिए, लेकिन आपको 38 x 140 मिमी के प्रत्येक बोर्ड के बीच एक छोटी सी जगह छोड़नी चाहिए। आपकी पसंद कितना स्थान है जो कुछ भी है, आप बोर्डों के बीच रिक्त स्थान समान करना चाहते हैं या टैंक कम पेशेवर दिखाई देगा और अच्छी तरह से नहीं बढ़ेगा।
    • 2.5 सेमी या 5 सेमी के बारे में लगभग मानक है। इससे अधिक बड़ा है और आप अपने टैंक या खोले से बाहर लीक मिश्रित हो सकता है चूहे या स्कन्ड्स जैसे छोटे जानवरों के आक्रमण की अनुमति हो सकती है।
  • 4
    एक बार रिक्ति का चयन हो जाने पर, पहले से ऊपर 100 एक्स 100 मिमी की हिस्सेदारी पर एक और 38 एक्स 140 मिमी बोर्डों की नेल करे। जगह में 38 एक्स 140 मिमी बोर्डों को आगे बढ़ाते रहें, वांछित अंतर रखते हुए, जब तक आप दीवार के शीर्ष तक नहीं पहुंच जाते। इस चरण के अंत में, आपके पास 100 x 100 मिमी के दो ऊर्ध्वाधर सपाट होंगे जो 38 x 140 मिमी के तीन या चार लंबित हैं। यह आपके स्क्वायर टैंक का ¼ है
  • 5
    ठीक इसी तरह से एक और दीवार अनुभाग बनाएं 100 x 100 मिमी के दो टुकड़े रखें। प्रारंभिक बिंदु होने के लिए आधार से 2.5 सेमी से 5 सेंटीमीटर ऊँचा से उपाय करें। फिर, 100 x 100 मिमी के दो हिस्सों पर लंबवत 38 एक्स 140 मिमी के बोर्ड को चार नाखूनों के साथ रखें। 100 एक्स 100 मिमी बोर्डों पर 38 एक्स 140 मिमी बोर्डों को हथौड़ा जारी रखें - उचित दूरी छोड़कर - जब तक वॉल # 2 तैयार नहीं है। दो दीवारें एक दूसरे की दर्पण छवि होनी चाहिए।
  • 6
    दो दीवारों को एक दूसरे के समानांतर पकड़कर 38 x 140 मिमी के लंबवत बोर्ड के साथ टैंक के नीचे जुड़ें। जैसा कि आपने पिछले बोर्डों के साथ किया था, बेस से माप, चार नाखूनों की नाखून और प्रत्येक बोर्ड के बीच रिक्ति बनाते हैं। 100 एक्स 100 मिमी के टुकड़े के नीचे 38 एक्स 140 मिमी बोर्ड हथौड़ा जब तक आप तीन पूरी तरह से निर्मित दीवारों है।
    • उन नाखूनों को शामिल करना सुनिश्चित करें जो आपने 38 एक्स 140 मिमी के बोर्डों में डाल दिए हैं ताकि वे पिछले चरण से 100 x 100 मिमी के बोर्ड के भीतर नाखूनों से टकराए न जाएं।
  • 7
    मोर्चे पर लंबवत शेष बोर्ड रखकर टैंक को पूरा करें। एक ही दिनचर्या के बाद टैंक के सामने 38 x 140 मिमी के तीन या चार बोर्ड हथेलर और नाखूनों को सम्मिलित करने के लिए याद रखें।
  • 8
    0.8 वर्ग मीटर के कवर के साथ कवर। आप कंपॉपिंग टैंक को कवर करने के लिए ट्रेप या लकड़ी का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि लंबी अवधि के लिए गर्मी बनाए रखने के लिए लकड़ी निश्चित रूप से बेहतर है यदि आपको पसंद है, तो दो छोटी लकड़ी के हैंडल बनाएं और ढक्कन के दोनों किनारों पर आसान फिटिंग के लिए उन्हें नाखून दें।
  • 9
    एक या दो बराबर टैंक बनाने पर विचार करें, ताकि आपके पास एक अतिरिक्त इकाई हो। एक टैंक में खादनीय सक्रिय सामग्री होगी, एक अन्य टैंक में संसाधित (या प्रोसेसिंग) मिश्रित प्रसंस्करण होगा, आखिरी टैंक में मिट्टी होगी जिसमें आप सक्रिय कंपाउंड के साथ टैंक को कवर करने के लिए उपयोग करेंगे।
  • विधि 2
    उद्यान अवशेषों के लिए एक विशेष टैंक का निर्माण

    1
    चिकन कॉप का एक बड़ा आयत कट। यह कम्पोस्टिंग टैंक के शरीर का निर्माण करेगा, जिसमें एक बेलनाकार आकार होगा। यह टैंक घास, चूरा और पत्तियों जैसे खाद की चीजों में सक्षम होगा। यह केवल जमीन पर बाहर का उपयोग किया जा सकता है और बहुत धीरे से खाद होगा।
    • आयता की ऊंचाई आपके टैंक की ऊंचाई होगी।
    • आयता की चौड़ाई आपके टैंक का व्यास होगी।
    • यदि आपको यकीन नहीं है कि कैसे आरंभ किया जाना है, तो यह समझने के लिए कि आपके पास कितना लंबा और चौड़ा हो सकता है, आपके सामने बिना कटा हुआ चिकन कॉप स्क्रीन को दबाए रखें। एक बार जब आप बड़े पक्ष द्वारा बगीचे की गंदगी के साथ उस टैंक को भरना होगा
  • 2
    किसी न किसी लकड़ी के चार दांत बनाओ वे आपके स्क्रीन टैंक के आकार को रखने के लिए फर्श पर लगाए जाएंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि वे आपके चिकन कॉप की ऊंचाई से अधिक बड़े हैं।
  • 3
    फर्श पर चिकन कोव आयताकार खोलें। इसके साथ काम करना आसान है।



  • 4
    लकड़ी के स्टेपलर का उपयोग करके, चिकन कॉप के छोटे पक्षों में से एक के साथ हिस्सेदारी सुरक्षित रखें अगर आप स्क्रीन के नीचे हिस्सेदारी डालते हैं तो यह सबसे अच्छा काम करता है। हिस्सेदारी के ऊपर थोड़ा स्क्रीन के किनारे पर बढ़ना चाहिए
  • 5
    पहले किनारे पर चिकन कॉप के दूसरे छोर को लपेटें, ताकि मुक्त किनारे हिस्सेदारी से जुड़ी बढ़त को ओवरलैप कर सके। चिकन कॉप अब एक सिलेंडर के आकार में होना चाहिए
  • 6
    हिस्सेदारी के साथ चिकन कॉप के किनारे के स्टेपल बेहतर होने के लिए स्क्रीन के अंदर क्रॉल करना आवश्यक हो सकता है।
  • 7
    मंजिल पर अपने अभी भी अपूर्ण टैंक समाप्त करें सुनिश्चित करें कि आपने ऐसे स्थान को चुना है जो बाद में आपके रास्ते पर नहीं रहेगा।
  • 8
    टैंक के चारों ओर फर्श पर अन्य तीन हिस्से संलग्न करें सुनिश्चित करें कि आप उन्हें स्क्रीन पर पर्याप्त पेंच करते हैं ताकि यह प्रारूप से बाहर नहीं निकल सके। समाप्त होने पर, चार दांव एक चौकोर प्रारूप में होना चाहिए।
  • 9
    चिकन कॉप पर अन्य दांव स्टेपल करें एक बार टैंक सुरक्षित है, आप बगीचे से मलबे के साथ इसे भरने के लिए शुरू कर सकते हैं।
  • विधि 3
    अपने खाद टैंक का उपयोग करना

    1
    निम्नलिखित सामग्री को छोड़कर अपने कम्पोस्टिंग टैंक में कुछ भी रखें यदि आप पर्याप्त समय दें तो सभी कार्बनिक पदार्थ अंततः विघटित होंगे। घास, बगीचे की छंटाई, फल और सब्जी मलबे और कुछ जानवरों के कचरे आपके खाद बनाने के टैंक के लिए बिल्कुल सही हैं। कम सलाह मांस, हड्डियों और डेयरी (पनीर, आदि) का बनी हुई है। गाय और चिकन जैसे जानवरों का मल अच्छा है, लेकिन कुत्ते और बिल्ली के टुकड़ों से बचें।
  • 2
    हिरन और भूरे रंग से मिलो आवश्यक कार्बन स्रोतों वाले हरी खादनीय सामग्री में घास, बगीचे की छंटाई और हरी पत्तियाँ शामिल हैं वे अधिक नम हैं। ब्राउन कंपोस्टेबल सामग्री, जिसमें नाइट्रोजन युक्त पदार्थ होते हैं, सूखी सामग्री जैसे पुआल, टहनियाँ, और कार्डबोर्ड शामिल हैं हरे रंग के दो हिस्सों और भूरे रंग के एक हिस्से का एक मिश्रण यौगिक का अधिकतम अनुपात होना चाहिए
    • आपको अनुपात में सटीक होना ज़रूरी नहीं है हालांकि इसमें सब्जियां या भूरे रंग की बहुतायत नहीं होती है, इसके परिसर को पोषक तत्वों में से एक में समृद्ध होना चाहिए और उपयोग के लिए एकदम सही होना चाहिए।
  • 3
    खाद बनाने की गति के लिए अपनी सामग्री को तोड़ो यदि आप खाद चक्र की ताल को गति देना चाहते हैं, तो उन्हें टैंक में जोड़ने से पहले सामग्री को दबाएं। घास काटने, निश्चित रूप से, पहले से ही कटा हुआ है, लेकिन आप अपने क्षेत्र के संपर्क को बढ़ाने के लिए एक picador में टहनियाँ, तिनके और अन्य सूखे सामग्री को तोड़ सकते हैं। बड़ा संपर्क क्षेत्र, अधिक छोटे जानवरों और बैक्टीरिया उन पर कार्रवाई कर सकते हैं।
  • 4
    यौगिक ढेर में गर्मी और आर्द्रता पर ध्यान दें। खाद की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, सामग्री गर्म और नम होना चाहिए। दो सबसे बड़ी समस्याएं जो एक खाद बनाने वाली प्रणाली का सामना करती हैं उनमें गर्मी और नमी की कमी की कमी है। यह खाद की प्रक्रिया को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करता है।
    • 43 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक पर कंपोस्ट टैंक के आंतरिक तापमान को बनाए रखने की कोशिश करें। मिश्रण के लिए आदर्श तापमान 43 डिग्री सेल्सियस और 60 डिग्री सेल्सियस के बीच है। अगर सामग्री 43 डिग्री सेल्सियस से नीचे आती है, अधिक सामग्री या अधिक पानी या अधिक नाइट्रोजन जोड़ें।
    • कंपोस्ट मिश्रण नम रखने की कोशिश करें - कभी गीली और कभी सूखी नहीं। एक नम ढेर अधिक कुशलता से गर्मी जाएगा, अंत में बेहतर खाद के लिए अनुमति देगा।
  • 5
    अपने खाद को लकड़ी के टुकड़े के साथ मिलाएं, मिट्टी के साथ बचे हुए भोजन को कवर करने के लिए सुनिश्चित करें यौगिक को मिलाकर बचे हुए अवशेषों को तेज करने में मदद मिलेगी। सतह से नीचे के नीचे और नीचे तक यौगिक लाकर मिलाएं। हर दो दिनों में यौगिक मिलाएं, खासकर अगर आपको लगता है कि यह पर्याप्त गर्म नहीं हो रही है
  • 6
    पशुओं की चोरी को हतोत्साहित करने के लिए शीर्ष पर एक भारी वस्तु के साथ दृढ़ता से कंपोस्ट ढक्कन को पकड़ो। टैंक के ढक्कन के केंद्र के पास स्थित दो भारी ईंट, चूहे और ओपोसम जैसे पशुओं को ढक्कन से दूर रखेंगे और उन्हें एक आसान नाश्ते के लिए खाद चोरी करने से रोकेंगे।
  • युक्तियाँ

    • तेजी से अपघटन के लिए, बड़े टुकड़ों के बजाय छोटे टुकड़ों में सामग्री काटना। छोटे टुकड़े तेजी से कम करने खाद बनाने का समय घूमते हैं।
    • परिसर फूलों के लिए एक कवर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कटाई वाली मिट्टी या कंडीशनर के रूप में लॉन पर फैलती है। हालांकि, एक बार में सब कुछ का उपयोग न करें, मूल परिसर के कम से कम 1/3 बचाओ ताकि आप पूरी प्रक्रिया को फिर से शुरू कर सकें।
    • मूल कंपोस्टिंग टैंक से परिसर का उपयोग करने के लिए 2 से 3 महीने तक प्रतीक्षा करें। उद्यान मलबे के टैंक को अधिक समय की आवश्यकता होगी और मौसम की स्थितियों पर अधिक निर्भर होगा।
    • भोजन के साथ खाद बनाने में सबसे आम समस्याओं में से एक गंध है यदि यौगिक बहुत मजबूत गंध का उत्पादन शुरू कर देता है, तो यह टैंक या कुछ मलबे में बहुत अधिक पानी की वजह से हो सकता है। इस समस्या को हल करने के लिए, कुछ दिनों के लिए अतिरिक्त मलबे न जोड़ें, कंपोस्ट को हवा में टॉस करें और कुछ और छोटे छेदों को ड्रिल करें।

    चेतावनी

    • फल मक्खी खाद के टैंक के साथ एक दोष बन सकता है। अगर खाद आपके घर से अच्छी तरह से दूर है, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी, लेकिन अगर यह नहीं है, तो बस खाद की सतह को कालीन के एक टुकड़े या कुछ पत्थर के ऊपर एक पत्थर के साथ कवर करें।
    • चूंकि यौगिक प्रोडक्शन गर्मी के उत्पादन के दौरान होने वाली रासायनिक प्रतिक्रियाएं, ताजा संयुग्ज पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है। फूलों के आधार पर इसे जोड़ने से पहले कंपस्ट को ठंडा करना सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com