IhsAdke.com

कैसे चश्मा में Eggplants बढ़ने के लिए

Eggplants बढ़ने के लिए बहुत सारे कमरे की आवश्यकता है, लेकिन आप उन्हें एक कंटेनर में तब तक बढ़ सकते हैं जब तक यह काफी बड़ा हो। अपने बैंगन को खुश रखने के लिए बड़ी मात्रा में सूर्य की रोशनी बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर इस तथ्य के कारण कि गर्म पानी में बैंगन सबसे बेहतर कामयाब हो जाते हैं आपको मिट्टी को पूरी तरह से नम रखना चाहिए, लेकिन लथपथ नहीं होना चाहिए, और उर्वरक और कार्बनिक पदार्थों के साथ अच्छी तरह से भोजन करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
तैयारी

पॉट स्टेप 1 में ग्रेट एगेंप्लंट्स शीर्षक वाले चित्र
1
छोटे बर्तन या प्लास्टिक बागवानी ट्रे खरीदें यदि आप बीज से eggplants शुरू कर रहे हैं हर दो बीज के लिए एक फूलदान की आवश्यकता होती है सस्ता प्लास्टिक से बना पौधों और अन्य कंटेनरों के लिए ट्रे, तो उनके पौधों को बड़े बर्तनों के हस्तांतरण की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।
  • पॉट स्टेप 2 में ग्रेट एगेंप्लंट्स का शीर्षक चित्र
    2
    अपने परिपक्व बैंगन को समायोजित करने के लिए एक बड़ा फूलदान चुनें उन्होंने कहा कि कम से कम 20 लीटर की क्षमता होनी चाहिए और प्रत्येक बैंगन विकसित करने के लिए अंतरिक्ष के बारे में 30 सेमी होना चाहिए, इसलिए हो सकता है आप बर्तन में केवल एक संयंत्र चाहिए।
  • पॉट स्टेप 3 में ग्रेट एगेंप्लंट्स नाम वाली तस्वीर
    3
    एक मिट्टी के बर्तन के लिए ऑप्ट Eggplants गर्मी प्यार और इस प्रकार के फूलदान प्लास्टिक से बेहतर रखती है। यदि आप अक्सर पौधों को जलाने के लिए याद कर सकते हैं, तो एक अनचाहे फूलदान चुनें, लेकिन यदि आप अक्सर पानी भूल जाते हैं, तो तामचीनी का उपयोग करें। गैर-एनैमल्स मिट्टी को तेजी से सूखते हैं, इसलिए इस प्रकार के बर्तन में बैंगन को लगातार पानी की आवश्यकता होती है।
    • क्ले बर्तन भी प्लास्टिक वाले से ज्यादा भारी होते हैं, जिससे यह परिपक्व बैंगन के वजन को आसान बनाते हैं।
    • मिट्टी के नमी के स्तर को संतुलित करने के लिए बर्तन में बड़े जल निकासी छेद भी होना चाहिए। इन छेद से अधिक पानी बच निकलेगा, रूट सड़ांध के खतरे को कम कर सकता है।
  • पॉट स्टेप 4 में ग्रेट एगेंप्लंट्स का शीर्षक चित्र
    4
    साफ कंटेनर, खासकर अगर वे अन्य पौधों के साथ प्रयोग किया गया है प्रत्येक बर्तन के अंदर और बाहर गरम, साबुन पानी से सावधानीपूर्वक रगड़ें। यदि आप उन्हें साफ नहीं करते हैं, सूक्ष्म कीट के अंडे और हानिकारक जीवाणु, बैंगन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • पॉट चरण 5 में ग्रो एजेंप्लंट्स नाम से चित्र
    5
    एक संस्कृति माध्यम तैयार करें एक अच्छा और सरल विकल्प, रोपण मिट्टी के दो हिस्सों और एक रेत के मिश्रण का मिश्रण है। मिट्टी पौधों को इसकी ज़रूरत वाले पोषक तत्वों के साथ प्रदान करेगी, जबकि रेत नमी को नियंत्रित करेगा। अतिरिक्त पोषण प्रदान करने के लिए जमीन पर थोड़ा खाद और 5-10-5 एकाग्रता उर्वरक मिलाएं। यह उर्वरक मजबूत जड़ों को बढ़ावा देने और बैंगन के उत्पादन में वृद्धि करने के लिए नाइट्रोजन, फास्फोरस और थोड़ा और फास्फोरस के साथ पोटेशियम का मध्यम सांद्रता शामिल हैं।
  • बोट्सगेट्स इन बोट्स चरण 6
    6
    एक छोटे से समर्थन प्रणाली में निवेश करें किसी भी समर्थन के बिना, बैंगन की कठिनाई बढ़ेगी और परिणामस्वरूप कुछ फलों का उत्पादन होगा। संयंत्र को पर्याप्त सहायता प्रदान करने के लिए टमाटर पिंजरे या हितधारक पर्याप्त होना चाहिए।
  • विधि 2
    रोपण बीज

    पॉट्स चरण 7 में ग्रो एजेंप्लंट्स में शीर्षक चित्र
    1
    बढ़ते मौसम में लाभ पाने के लिए बीज को शुरू करें। Eggplants 13 डिग्री सेल्सियस या अधिक के तापमान की आवश्यकता है, जो वसंत के दौरान घर के बाहर प्रदान करना मुश्किल हो सकता है। यदि आप eggplants घर के अंदर शुरू करते हैं, तो आप अक्टूबर में शुरू कर सकते हैं
  • पॉट्स चरण 8 में चित्रित करें
    2
    रोपण मिश्रण के साथ ट्रे या छोटे बर्तन भरें। मिट्टी को कंटेनरों में ढीले रखा जाना चाहिए और इसे संकुचित नहीं किया जाना चाहिए।
  • पॉट्स 9 में चित्रित किया गया चित्र
    3
    प्रत्येक बर्तन या ट्रे के डिब्बे के केंद्र में 1.25 सेमी का छेद ड्रिल करें। एक अच्छा व्यास के साथ छेद बनाने के लिए अपनी छोटी उंगली या एक पेन या पेंसिल के गोल टिप का उपयोग करें।
  • पॉट्स चरण 10 में चित्रित करें
    4
    प्रत्येक छेद में दो बीज डाल दिया। दो पौधों को कम से कम एक अंकुरित होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, दो से अधिक बीज लगाकर उन्हें रूट करने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित कर सकते हैं।
  • पॉट्स 11 में चित्रित किया गया चित्र
    5
    एक अतिरिक्त रोपण मिश्रण के साथ बीज को कवर करें। इसे कम करने के बजाय पृथ्वी को हल्के से जोड़ दें।
  • पॉट स्टेप 12 में ग्रो एगेंप्लंट्स का शीर्षक चित्र
    6
    एक धूप, गर्म पतला पर vases या ट्रे रखें एक बहुत ही धूप खिड़की चुनें, जो कि एक दिन में कम से कम 8 घंटे के लिए प्रत्यक्ष धूप प्राप्त करता है। एक बहुत ही धूप का स्थान पर्याप्त प्रकाश और गर्मी प्रदान करता है ताकि विकास को प्रोत्साहित किया जा सके
  • पॉट्स 13 में चित्रित करें
    7
    पानी के बीज मिट्टी को हमेशा स्पर्श करने के लिए नम रखें, लेकिन सुपरसैटुरा नहीं, खासकर यदि आप ट्रे के बिना ट्रे का उपयोग कर रहे हैं किसी को धरती पर पिड्ड नहीं बनाना चाहिए, लेकिन उसे भी सूखने से रोकने की कोशिश करनी चाहिए।
  • स्टेप 14 में चित्रित किया गया चित्र
    8
    रोपाई के रूप में जैसे ही पत्तियों के दो सेट अंकुरित करें। ट्रे के प्रत्येक कटोरे या डिब्बे में, अंकुर दोनों की तुलना में मजबूत रखें और दूसरे को जमीन के स्तर पर काट दें। कमजोर अंकुर को छोड़कर ऐसा मत करो जिससे आप जो चाहें उसकी जड़ तोड़ सकते हैं।
  • विधि 3
    रोपाई रोपाई

    पॉट्स चरण 15 में चित्रित किया गया चित्र
    1



    जैसे ही पौधों की ऊँचाई में कम से कम 15 सेंटीमीटर तक पहुंच जाते हैं, प्रत्यारोपण के लिए बैंगन तैयार करें। हालांकि, ऐसा करना अगर मौसम के बाहर पर्याप्त गर्म हो गया है घर से बाहर रखा जाता है, बर्तनों में भी, जब उन्हें सूर्य के प्रकाश की अधिक पहुंच होती है और परागण किया जा सकता है
  • पॉट्स चरण 16 में चित्रित किया गया चित्र
    2
    अपने स्थायी पोत में हिस्सेदारी प्रणाली को स्थापित करें। पॉट के तल में कटिगों या फ्लैट टमाटर पिंजरे के पैरों को रखें, सिस्टम को एक खड़ी स्थिति में स्थिति में रखें।
  • पॉट्स 17 में चित्रित किया गया चित्र
    3
    रोपण माध्यम के साथ स्थायी बर्तन भरें। मिट्टी के चारों ओर मिट्टी को संपीड़ित करें और सुनिश्चित करें कि यह फर्म है पृथ्वी के शीर्ष और बर्तन के किनारे के बीच खाली जगह का 1 इंच छोड़ दें
  • पॉट स्टेप 18 में ग्रो एगेंप्लंट्स का शीर्षक चित्र
    4
    बीज के वर्तमान कंटेनर की गहराई और चौड़ाई के साथ जमीन में एक छेद खोदें। यह बर्तन के बीच में रहना चाहिए।
  • पॉट्स चरण 1 9 में चित्रित करें
    5
    अपने पुराने कंटेनर से सबसे मजबूत अंकुर निकालें सबसे कमजोर होना चाहिए पहले से thinned किया गया है
    • मिट्टी को इसे संभव के रूप में कॉम्पैक्ट बनाने के लिए मिलाएं। शुष्क और सुगंधित मिट्टी की तुलना में प्रत्यारोपण के लिए एक आर्द्र और कॉम्पैक्ट मिट्टी आसान होगी।
    • यदि अंकुर एक सस्ते प्लास्टिक के कंटेनर में है, तो आप प्लास्टिक को तह करके निकाल सकते हैं।
    • यदि यह एक कठिन कंटेनर में है, तो आपको बर्तन के नीचे एक बागवानी फर्श को सावधानी से स्लाइड करने की आवश्यकता हो सकती है। कंटेनर एक तरफ बारी और धीरे धीरे अंकुर और मिट्टी बाहर लाने के लिए।
  • पॉट स्टेप 20 में ग्रेट एगेंप्लंट्स का शीर्षक चित्र
    6
    अपने नए बर्तन के छेद में अंकुर रखें इसे यथासंभव सीधे रखें।
  • पॉट चरण 21 में चित्रित किया गया चित्र
    7
    बीज के चारों ओर अधिक रोपण माध्यम जोड़ें और इसे दबाकर रखें। कठोर प्रेस न करें क्योंकि इससे रूट सिस्टम को नुकसान हो सकता है हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए खाली जगह को भरना चाहिए कि अंकुर निश्चित रूप से जगह में है
  • बोट्सगेट्स इन बोट्स चरण 22
    8
    पृथ्वी पर बौछार पौधे को पूरा पानी प्रदान करें, लेकिन पृथ्वी के शीर्ष पर puddles के विकास की अनुमति न दें।
  • विधि 4
    देखभाल और फसल

    पॉट स्टेप 23 में चित्रित किया गया चित्र
    1
    एक धूप स्थान में फूलदान रखें एक घर के बाहर का स्थान जो पर्याप्त धूप प्राप्त करता है, वह आदर्श है, क्योंकि प्रकाश और सूरज एक अच्छी फसल को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक हैं। Eggplants गर्म आधार पर विकसित
  • पॉट स्टेप 24 में ग्रो एगेंप्लंट्स का शीर्षक चित्र
    2
    पानी को रोजाना पानी दें एक गर्म, शुष्क जलवायु में, पौधे को प्रति दिन कई पानी की आवश्यकता होती है। अपनी उंगलियों के साथ सतह को महसूस करें और यदि यह सूखा दिखता है तो पृथ्वी को संतृप्त करें। मिट्टी को सूखने की इजाजत देने से आपको बढ़ने वाले बैंगन की संख्या कम हो जाएगी।
  • पॉट चरण 25 में चित्रों का विकास
    3
    एक तरल उर्वरक को हर एक या दो सप्ताह में जोड़ें। एक का उपयोग करें जो पानी को घुलनशील और जमीन को उत्पाद जोड़ने से पहले बैंगन पानी का उपयोग करें। उचित मात्रा निर्धारित करने के लिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • यदि बैंगन पत्ते रंग खोना शुरू हो जाए, तो आपको अधिक उर्वरक जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है। 5-10-5 एकाग्रता उर्वरक को बहुत मदद चाहिए अगर पोषण की कमी संयंत्र की एकमात्र समस्या है। एक उर्वरक नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम की उच्च एकाग्रता के साथ बहुत मजबूत हो सकता है।
    • उर्वरक जोड़ने के लिए मिट्टी की सतह से नीचे 1.25 सेमी से अधिक खदेड़ें। इससे अधिक के लिए बैंगन की जड़ों को परेशान कर सकते हैं, जो बहुत उथले हैं।
  • पॉट स्टेप 26 में ग्रो एगेंप्लंट्स का शीर्षक चित्र
    4
    मॉरीटर पीएच को मॉनिटर करें 6.3 और 6.8 के बीच पीएच के साथ एक मिट्टी संयंत्र की आवश्यकताओं को पूरा करनी चाहिए। लिटमस पेपर या पीएच मीटर आपको सही रीडिंग देने में सक्षम होना चाहिए।
    • अगर पीएच बढ़ाना जरूरी है, तो कृषि चूना पत्थर का उपयोग करने का प्रयास करें
    • अगर इसे कम करना जरूरी है, तो खाद या सब्जी कूड़े जैसे अतिरिक्त कार्बनिक पदार्थ जोड़ें या यूरिया के साथ उर्वरक का उपयोग करें।
  • बोट्सगेट्स इन बोट्स चरण 27
    5
    वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए बैंगन के लिए बैंगन को बाँधें जैसा कि पौधे चढ़ना शुरू होता है, ढीले स्ट्रिंग या कपड़े की पतली रेखा का उपयोग करके स्टेम को बाँध देता है। बहुत कसकर बांध कर संयंत्र को काट या गला घोंट सकता है।
  • पॉट स्टेप 28 में चित्रित किया गया चित्र
    6
    कीटों के लिए देखें एग्रोटिस एसपीपी बैंगन पर हमला करने वाले सबसे आम कीटों में से एक है, लेकिन संयंत्र पर इस प्रकार की प्लेग के लिए एक विशेष कॉलर लगाकर आमतौर पर डर लग सकता है। आप इन कीटों और कई अन्य लोगों को हटाने के लिए जैविक कीटनाशक भी देख सकते हैं।
  • पॉट स्टेप -2 9 में ग्रो एगेंप्लंट्स इन पॉट्स शीर्षक
    7
    जैसे ही छील सूक्ष्म हो जाता है, वैसे ही बैंगन काटा जा सकता है। फल बढ़ने से रोकना चाहिए और, कई मामलों में, एक बड़े नारंगी के आकार के बारे में होगा समय लेता किस्म आप चुनते हैं पर निर्भर करता है, लेकिन आम तौर पर बैंगन के बीज बोने के बाद दो से तीन महीने के भीतर कटाई के लिए तैयार हो जाएगा।
    • छंटाई की कांटे का उपयोग करके बेल से बैंगन काटा। सब्जी को केवल स्टेम के एक छोटे से टुकड़े के साथ छोड़ दिया जाना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • बीज से बढ़ने के बजाय पौध नर्सरी में बैंगन के पौधों को खरीदना भी संभव है। प्रत्यारोपण चरणों से बस रोपण निर्देशों का पालन करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि मिट्टी पर्याप्त रूप से गर्म हो गई है, दिसंबर की शुरुआत के आसपास रोपाई लगाए।
    • कई प्रकार के बैंगन कंटेनर में अच्छी तरह से कामयाब होते हैं। पॉट ब्लैक एक नवनिर्मित विविधता है जो कि मुख्य रूप से कंटेनर बागवानी के लिए है। "ब्लैक जैक" और "सुपरहाइब्रिड" दोनों ऊर्ध्सीिलियम विल्ट के खिलाफ बहुत प्रतिरोधी हैं, एक बीमारी है जो आम तौर पर बैंगन को प्रभावित करती है और उत्पादन को कम कर देती है। अनुभवहीन माली को "हंसेल" या "फेयरी टेल" विविधता को विकसित करने की कोशिश करने पर विचार करना चाहिए। यदि आप सफेद बैंगन विकसित करना चाहते हैं, तो "ग्रेटेल" किस्म की कोशिश करें

    चेतावनी

    • कीटनाशकों, एंटिफंगल उपचार और अन्य रसायनों से सावधान रहें जो बैंगन पर छिड़काए जा रहे हैं। इन पदार्थों में से कई मानव उपभोग के लिए सुरक्षित नहीं हैं, जिसका मतलब है कि आप उन्हें फलों, सब्जियों और सब्जियों में खाने के लिए योजना में नहीं इस्तेमाल करना चाहिए। अपने पौधों पर इसे प्रयोग करने से पहले हमेशा किसी उत्पाद के लेबल की जांच करें।

    आवश्यक सामग्री

    • बैंगन बीज
    • बैंगन की रोपाई
    • पौधों या छोटे बर्तनों के लिए प्लास्टिक ट्रे
    • बड़े क्ले वास
    • रोपण मिट्टी
    • उर्वरक
    • पानी या हो सकता है नली
    • स्टेक सिस्टम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com