IhsAdke.com

पौधों को कैसे बढ़ाना

पौधों को सजावट के रूप में सदियों से इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि उपकरण और बर्तन के रूप में उनकी उपयोगिता के लिए यदि आप कलात्मक उद्देश्यों के लिए फल चाहते हैं या यदि आप अपने बगीचे में रंगीन फल पसंद करते हैं, तो देखें कि घर में बढ़ते हुए कुम्हल आसान होते हैं।

चरणों

भाग 1
संयंत्र की तैयारी

ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 1 नामक चित्र का शीर्षक
1
विभिन्न प्रकार के गोरों को चुनें पौधों दर्जनों प्रजातियों में मौजूद हैं, प्रत्येक के अपने आकार, रंग और आकार के साथ। गौरवों को तीन सामान्य प्रकारों में विभाजित किया जाता है: सजावटी लौंग (कुर्बिर्टा), गिलर्स अल्टिलिट्रिया (लेगेनारिया) और सब्जी स्पंज (लौफ़ा) की तलहटी।
  • सजावटी गोरों में उज्ज्वल रंग और उत्सुक आकृतियां होती हैं, आमतौर पर सजावट के रूप में इसका इस्तेमाल होता है उनके पास नारंगी और पीले फूल हैं।
  • उपयोग के रूप में वे फूलते हैं और फिर भूरे रंग के रंगों में सूखते हैं। इन पौधों को उनके मजबूत शेल की वजह से उपकरण और बर्तन के रूप में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।
  • सब्जी के स्पंज के गोले में एक छील है जिसे हटाया जा सकता है, एक केंद्र का खुलासा किया जा सकता है जिसे स्पंज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है ये फूल होते हैं जैसे कि वे फूलते हैं।
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि संयंत्र कब होगा दूल्हे ज्यादातर जलवायु क्षेत्रों में बढ़ेगी, लेकिन गर्म मौसम में सबसे बढ़ेगा यदि आप ऐसे स्थान पर हैं जहां अधिकांश सर्दियों के लिए ठंड का तापमान है, तो आपको बाहरी क्षेत्र में उन्हें रोपण करने के बजाय इनडोर क्षेत्र में लौकी के बीज लगाकर शुरू करना होगा। पौधों को लगाए जाने से लगभग 180 दिन लगते हैं, जब तक कि वे लंबे समय तक फलों का उत्पादन न करें, उनकी लंबी अतिरिक्त अंकुरण प्रक्रिया के परिणामस्वरूप। ध्यान रखें कि यदि आप एक ठंडे क्षेत्र में हैं, तो आपको मौसम के आखिरी ठंड के मौसम से 6-8 सप्ताह पहले बुवाई शुरू करनी होगी।
    • 23 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान में पौधों का सबसे अच्छा उत्पादन होता है।
    • गोरों को घर के भीतर लगाने का मतलब है कि अलग-अलग कंटेनर में बीज लगाकर रोजाना पानी भरना।
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    निर्णय लें कि क्या ट्रेलीस का इस्तेमाल करना है या नहीं ट्राउज जमीन के ऊपर पौधों को रखने के लिए लकड़ी या तार के ढांचे हैं, और खट्टे के मामले में, मुख्य रूप से अद्वितीय आकार को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग किया जाता है। आप अपने गोभी बढ़ने के लिए एक जाली की जरूरत नहीं है, क्योंकि वे जमीन पर अच्छी तरह से बढ़ेंगे। हालांकि, जमीन पर बढ़ने वाली कुएं की एक सीधी तरफ होगी, जिस पर वह आराम करेंगे, जबकि ट्रेल्स पर बढ़ने वाले कुएं अपने आकार को गोल बनाए रखेंगे। यदि आप एक ट्रेलीस का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपने गोरों को रोके जाने से पहले इसे माउंट करें, और उसके बाद संयंत्र को समय पर संलग्न करें।
    • बड़ी और भारी किस्मों (जैसे बोतल की तलहटी) को बिना लकड़ी के घंटों और मजबूत तार के संयोजन की आवश्यकता होती है, बिना उन्हें गिरने के लिए।
    • ट्रेल्स के रूप में बड़े टमाटर के ग्रिड का उपयोग करके छोटे गोरों की किस्मों का उपयोग किया जा सकता है।
    • लफ़ा (वनस्पति स्पंज लौकी) लगभग हमेशा ट्रेल्स पर समर्थित होने की आवश्यकता होती है।
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    संयंत्र के लिए एक स्थान चुनें पौधों को सड़क पर सीधे सूर्य के प्रकाश के साथ लगाया जा सकता है, जहां फैलने के लिए बहुत सारे कमरे हैं यद्यपि वे बर्तन में उगाए जा सकते हैं, यह काफी अपने आकार और समग्र उपज को सीमित करेगा। यदि आप ट्रेल्स के बिना पौधों को लगाते हैं, तो विकास के लिए कई वर्ग मीटर के साथ एक स्थान चुनें। या, अपने ट्रेल्स को एक विस्तृत क्षेत्र में जकड़ें, जिसमें बहुत सारे सूर्य के प्रकाश और छोटे छाया होते हैं।
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 5 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    मिट्टी तैयार करें पौधों के लिए उचित परिस्थितियों में मिट्टी लगाने के लिए बहुत मुश्किल नहीं है, ज्यादातर जगहों पर खेती को आसान बनाते हैं। वे सैंडी की तुलना में मिट्टी के अधिक मिट्टी के साथ बहुत अधिक नमी पसंद करते हैं (यानी यह सैंडी मिट्टी पर नहीं बढ़ सकता है)। अपने बगीचे के पीएच का परीक्षण करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या यह पौधों के लिए सर्वोत्तम दर पर है, वे 5.8 से 6.4 की दर से एसिड मिट्टी पसंद करते हैं। यदि आपका पीएच बहुत अधिक है, तो अम्लता को बढ़ाने के लिए पीट को शामिल करें।
  • भाग 2
    बीज प्रचार

    ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 6 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    बीज को साफ करें गोलियां अपने हार्ड बाहरी शिल बीज की वजह से कुख्यात हैं, जो उनके लंबे अंकुरण के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार हैं। अपने बीजों / गोरों को सड़ने से रोकने के लिए क्योंकि वे अंकुरण के लिए लंबा समय लेते हैं, आप उन्हें प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए दाढ़ सकते हैं। बीज की बाहरी सतह को परिमार्जन करने के लिए एक नाखून फाइल या नरम सैंडपेपर का उपयोग करें। लंबे समय तक ऐसा न करें - सैंडपाइन को केवल बीज के दोनों किनारों पर कवर खरोंच करना चाहिए।
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 7 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    बीज सोखें बीजों को सूखा होने के बाद, उन्हें गर्म पानी के कटोरे में डाल दें और उन्हें डुबकी दें। अंकुरण प्रक्रिया को गति देने में मदद के लिए 24 घंटे के लिए यह करें।
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 8 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    बीज सूखा दें उन्हें 24 घंटों के लिए सूखने के बाद, पानी से बीज निकाल दें और मक्खन वाले कागज के टुकड़े पर उन्हें सूखा दें। उन्हें पूरी तरह से सूखने का समय देते हुए उन्हें रोबोट से पहले ही रोका जा सकेगा।
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 9
    4
    बुवाई शुरू करें यह एक अच्छा विचार है कि बीज को डुबकी दे दें (भले ही आप गर्म क्षेत्र में हों) उन्हें घर के अंदर रोपण करके। मिट्टी के साथ बीज ट्रे भरें और प्रत्येक डिवीजन में एक बीज डाल दें। जब तक रोपाई बाहर प्रत्यारोपित होने के लिए तैयार नहीं होती, तब तक रोजाना पानी न दें, आमतौर पर सर्दियों की आखिरी सर्दी के बाद।



  • भाग 3
    पौधों की रोपाई

    ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 10 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    पंक्तियों / छेदों को खोदें। जहां आपने अपने बगीचे के लिए चुना है, एक छोटे से बागवानी चम्मच या एक फावड़ा का प्रयोग करें जो लौकी के पौधों के लिए छेद तैयार करते हैं। यदि आप एक बार में कई गौचियां लगाते हैं, तो अपनी पंक्तियों की दूरी तय करें ताकि वे कम से कम 1.5 मीटर की दूरी पर हों, अतः एक ही पंक्ति में प्रत्येक लौकी के बीच 60 सेंटीमीटर अंतरिक्ष होगा।
    • यदि आप एक का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने करियर को ट्रेल्स के करीब रखें
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 11 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    पौधों का पौधा प्रत्येक अंकुर या बीज अपने छेद में रखें - एक ही स्थान में कई में शामिल न हों। 1 इंच की मिट्टी के साथ बीज को कवर करें और रोटी को नई कली के आधार पर कवर करें।
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 12 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    अपने नए रस्सी वाले गार्ड्स की देखभाल करें जब रोपण, प्रत्यारोपण सदमे के खतरे को कम करने के लिए बीज को अच्छी तरह से पानी दें। बहुत सारी नमी की तरह गोलियां, इसलिए सुनिश्चित करें कि यदि आवश्यक हो तो दैनिक मिट्टी को पानी से भिगो दें। जंगली पौधों को हटा दें, जैसा कि वे दिखाई देते हैं, क्योंकि वे बहुमूल्य पोषक तत्वों और गोरों के विकास के स्थान को चुराते हैं। यदि आप ट्रेल्स का उपयोग कर रहे हैं, जैसे कि पौध बढ़ता है, तो आप उसे कुछ तारों का उपयोग पदों पर संलग्न करने के लिए कर सकते हैं और उन्हें बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह दे सकते हैं।
    • नमी रखने के लिए बगीचे की साइट पर पौधों की एक परत की परत जोड़ें और नए मातम को ब्लॉक करें।
    • समय-समय पर मिट्टी में समान भागों उर्वरक (10-10-10 मिश्रण के रूप में) को शामिल करने पर विचार करें।
    • मिट्टी में ऊंची नमी की मात्रा को बनाए रखने के लिए जब मौसम विशेष रूप से गर्म या सूखा है, तो अपने gourds को अधिक पानी दो।
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 13 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    सजावटी गोरों के विकास की प्रमुखता के बारे में सोचो। यदि आप सजावटी गॉर्ड्स बढ़ रहे हैं, तो यह दिलचस्प है कि उत्पादकों को दिलचस्प आकृतियां और संरचनाओं में वृद्धि को चलाने के लिए आम है। लौकी के आकार का मार्गदर्शन करने के दो सामान्य तरीके हैं: इसे समय-समय पर झुका कर या मोल्ड का उपयोग करके। आप धीरे धीरे एक लौकी के हिस्सों को मोड़ सकते हैं जैसे कि यह बढ़ता है, अगर आप अंत में एक पागल साँप के आकार में लौंग चाहते हैं आप किसी प्रकार के भंगुर कंटेनर (जैसे एक फूलदान) के अंदर अभी भी छोटे फलों को रखकर अपने लौह को एक टेम्पलेट बना सकते हैं। जब वे कुंडियां उगती हैं, तो वे कंटेनर भरेंगे और आकार में फिट होंगे - आपको तैयार होने के बाद इसे हटाने के लिए आपको ढाले को तोड़ना होगा।
  • भाग 4
    पौधों की कटाई

    ग्रो गॉर्ड्स स्टेफ 14 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    दाख की बारियां में सूखी सूखी कुंडियां जब तक की कुंडियां पूर्ण आकार तक पहुंचती हैं, वे जो फूलों पर बढ़ते हैं, वे अकेले मरने लगेंगे उस पल में आपका तलवार फसल के लिए तैयार हो जाएगा, लेकिन अगर आप उन्हें दाख की बारी में सूखते हैं तो आप अपनी सेवा को आसान बना देंगे। सुखाने की प्रक्रिया होने के लिए एक महीने में कुछ हफ्तों दें - जैसा कि आप उन्हें देते हैं, आपको पता चल जाएगा कि वे स्पष्ट और स्पष्ट हो जाएंगे। जब तक आप पौधों और कीड़ों को खाए नहीं देखते हैं, तो सड़पाव या खराब होने का कोई खतरा नहीं है।
    • अगर आप को गोरों को जल्द से जल्द काट दिया जाए, तब तक इंतजार करें जब तक कि धूल के ऊपर की बेल पूरी तरह से भूरा और सूखी न हो।
    • कभी-कभी धनुषाओं को बारी बारी से और उन्हें अंकन से रोकने के लिए बारी।
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 15 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    लौकी निकालें सूखने का समय अपने आकार (और इसलिए पानी की मात्रा) के आधार पर लौकी से लौकी से भिन्न होता है। वे तैयार हैं देखने के लिए साप्ताहिक खंभा की जाँच करें। छाल को महसूस करें और लौकी की दृढ़ता की जांच करें - चाहे वे नरम हों या मुलायम, सड़ा हुआ हैं और उन्हें हटा दिया जाना चाहिए। जब छाल को कड़ी मेहनत और स्पर्श करने के लिए मोम दिखाई देता है, तो वे काटने के लिए तैयार हैं। यह पूरी तरह से सूखा है, यह देखने के लिए अंतिम परीक्षा के रूप में लौकी को चट्टान - अगर यह तैयार है, तो यह एक खड़खड़ की तरह लगना चाहिए, जिससे अंदर से पाउंडिंग होना चाहिए कैंची का उपयोग करने के लिए दाखलताओं से gourds कटौती
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 16 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    लौकी के गोले का इलाज करें हालांकि यह आवश्यक नहीं है, आप अपने दिखने को बदलने के लिए लौकी छाल का इलाज कर सकते हैं और इसे लंबे समय तक मदद कर सकते हैं। किसी भी जीवाणु को मारने के लिए थोड़ा डिशवाशिंग डिटर्जेंट और गर्म पानी के साथ छील धो लें फिर आप लौंग के बाहर रोशन करने के लिए कुछ सैंडपार्पर या स्टील ऊन पारित कर सकते हैं और चमक को समाप्त करने के लिए मोम या गोला की एक परत जोड़ सकते हैं। आप बाहर चित्रकला द्वारा गॉर्ड्स को सजाने भी कर सकते हैं
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 17 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    बीज को बचाने पर विचार करें तुम्हारा लौह बीजों के साथ कई वर्षों तक खत्म हो जाएगा, लेकिन अगर आप अगले साल रोपण के लिए बीज को बचाने के लिए चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। अंदरूनी बीज निकालने के लिए लौकी ढक्कन को काटें। अपने विकास को गति देने में मदद के लिए वही बीज प्रचार प्रक्रिया का पालन करें (जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है)। आप पुराने लौ के गोले को रख सकते हैं और आपके पास कई नए गौड़े बनाने के लिए बीज भी होंगे।
  • युक्तियाँ

    • एक लफ़ा खांसी (वनस्पति स्पंज) के उपचार की प्रक्रिया सजावटी और उपयोगितावादी गॉर्ड्स से थोड़ा अलग है। छील को हटाने के लिए आपको सूखा होने के 24 घंटों के बाद उन्हें डुबो देना होगा। जब छाल को हटा दिया जाता है तो एक नरम स्पंज केंद्र में पाएगा।

    आवश्यक सामग्री

    • लौकी के बीज
    • कील फ़ाइल
    • पात्र
    • पानी
    • पीट का एक बर्तन या टॉयलेट पेपर का एक रोल
    • बीज मिश्रण
    • बेलचा
    • यौगिक
    • पानी और पानी कर सकते हैं
    • लकड़ी के ट्रस
    • डिटर्जेंट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com