IhsAdke.com

बीन्स कैसे बढ़ें

नौका माहिने वाले बढ़ने के लिए बीन्स महान पौधे हैं, क्योंकि वे पौधे, पकड़ और फसल के लिए बहुत आसान हैं। बीन्स में अत्यधिक पौष्टिक होने का जोड़ा मूल्य है, जो आपके बगीचे में शामिल करने का मुख्य कारण है। यदि आप स्ट्रिंग सेम या फली सेम, झाड़ी सेम या स्पैन सेम पर फैसला करते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है - प्रक्रिया आसान है और आप पतन के बाद अपनी फसल के परिणाम कटाई करेंगे।

चरणों

भाग 1
बीन्स चुनना

ग्रो ए बीन प्लांट चरण 1 को शीर्षक वाले चित्र
1
दो अलग-अलग प्रकार के बीन्स जानें सामान्य तौर पर, दो सामान्य प्रकार के बीन्स हैं: स्ट्रिंग बीन्स और पॉड बीन्स। दोनों प्रकार या तो शाखा या झाड़ पर बढ़ सकते हैं, लेकिन बीन फली जो उन्हें अलग करती हैं रस्सी सेम को पहले फली से खाया जाता है, और इसे ताज़ा या सूखे खाया जा सकता है, और बाद में संग्रहीत किया जा सकता है। पीड बीन्स को फली के अंदर खाया जाता है और केवल ताज़ा खाया जाता है (बाद में उपयोग के लिए उन्हें सूख नहीं किया जा सकता) आप इन बीन्स के कई प्रकार की तरफ बढ़ सकते हैं, क्योंकि सेम स्व-परागणकारी हैं और एक दूसरे को दूषित नहीं करेंगे।
  • लोकप्रिय स्ट्रिंग सेम में ये हैं: काले सेम, फवा सेम, काली बीन, चना और जलो सेम।
  • लोकप्रिय फली बीन्स में हैं: हरी बीन्स, अजूकी बीन्स, मूग सेम, शतावरी और मसालेदार सेम।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 2 को शीर्षक वाले चित्र
    2
    ब्रन बीन की एक किस्म के बढ़ने के बारे में सोचें शाखा सेम एक प्रजाति है जो कि दाख की बारियां है और एक ट्रेली या पोल के साथ समर्थित होना चाहिए। वे औसतन 1.5 से 1.8 मीटर की ऊंचाई पर होते हैं और दोनों स्ट्रिंग बीन्स और पॉड बीन्स दे सकते हैं। शाखा की फलियों आमतौर पर कूलर गर्मियों में बढ़ती हैं: गर्मियों में 10 डिग्री सेल्सियस से कम।
    • आप किसी भी समर्थन प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप ब्रांच सेम (ट्रेलीस, पोल, बाड़, शाफ्ट, आदि) के लिए पसंद करते हैं।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    बुश बीन की एक किस्म के बढ़ने के बारे में सोचो झाड़ी सेम एक प्रजाति है जो वृक्षों में बढ़ती है और समर्थन के लिए एक जाली या पोल की जरूरत नहीं है। आम तौर पर, बुश सेम गर्म मौसम में सबसे बढ़ते हैं, तापमान गर्मियों में 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। झाड़ी सेम को विस्तृत पंक्तियों में लगाया जाना चाहिए, जिससे शाखा सेम की तुलना में अधिक जगह की आवश्यकता होती है।
    • `डच बीन पॉड` नामक झुंड के बीजों की एक किस्म झाड़ी और शाखा के बीच एक संकर है और इसे स्थिरीकरण के लिए कुछ समर्थन या बंद बाड़ की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 2
    संयंत्र की तैयारी

    ग्रो ए बीन प्लांट चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    रोपण स्थान चुनें। बीन्स लचीले पौधे हैं, जो सूर्य और छाया दोनों के बीच बढ़ने में सक्षम हैं। जब संभव हो, तो पूर्ण या आंशिक धूप में बगीचे का स्थान चुनें जैसे शाखा की फलियों को प्राथमिकता से बढ़ता है, आपको उनके लिए केवल एक छोटी सी जगह की आवश्यकता होती है। झाड़ी सेम बाहर निकलते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें बहुत अधिक जगह की आवश्यकता होती है, 60 से 90 सेंटीमीटर की चौड़ाई और कितनी देर तक आप चाहते हैं (आप चाहते हैं कि बीन्स की कुल संख्या के अनुसार) संयंत्र का चयन करें।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    पता है कि संयंत्र कब होगा पिछले ठंड पारित होने के बाद बीन्स को लगाया जाना चाहिए, आमतौर पर सितंबर और अक्टूबर के वसंत के महीनों में सीजन से पहले रोपण करने से बीज को चमक और मरने का कारण होगा, हालांकि इसे पौधों के लिए बहुत लंबा समय लगता है, उन्हें गिरावट की फसल के लिए अंकुरण के लिए पर्याप्त समय न दें। अपने क्षेत्र में सबसे अच्छी रोपण अवधि जानने के लिए स्थानीय ग्रामीण विस्तार देखें। [[छवि: ग्रो ए बीन प्लांट चरण 5.jpg | center | 550px]
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 6 को शीर्षक वाले चित्र
    3
    पता है कि पौधे कितना है बीन्स कुछ पौधों में से एक हैं जिन्हें आपके बगीचे में रोपण के रूप में नहीं लगाया जाना चाहिए या उन्हें प्रत्यारोपित किया जाना चाहिए। इसका कारण यह है कि उनके पास एक नाजुक जड़ संरचना होती है जो आसानी से बिगड़ा होती है और ट्रांसप्लांटिंग से बच नहीं सकती है। नतीजतन, वसंत आने पर आपको अपने बीज सीधे जमीन पर रोका जाना चाहिए।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    मिट्टी तैयार करें बीन्स अच्छी तरह से जल निकासी और कई पोषक तत्वों के साथ मिट्टी पर सबसे बढ़े हैं। अपनी मिट्टी तैयार करने के लिए, रोपण साइट पर एक उद्यान खाद और सब्जी मिट्टी को मिलाएं। मिट्टी को अच्छी तरह तैयार करने के लिए एक कुदाल का उपयोग करें और मिट्टी के किसी भी गांठ को तोड़ दें। मिट्टी में यौगिक शामिल करना बहुत अधिक पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करेगा जो बीन्स को बढ़ने में मदद करते हैं।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 8 को चित्रित किया गया चित्र
    5
    ट्रेलीस को कॉन्फ़िगर करें यदि आप पत्तेदार बीन्स लगा रहे हैं, तो आपको फलियां लगाए जाने से पहले जमीन पर जाली डालनी होगी। जिस जगह पर आप पौधे लगाने की योजना करते हैं, उसमें ट्रेलीस, हिस्सेदारी या डंडे रखें जैसे कि फलियां बढ़ती हैं, वे स्वाभाविक रूप से समर्थन के लिए संरचना के चारों ओर कर्ल कर देते हैं। खराब मौसम या तेज हवाओं के बावजूद ट्रेलीस / ध्रुव को स्थिर करने के लिए गहराई से एक छेद खोदो
  • भाग 3
    रोपण बीन्स




    ग्रो ए बीन प्लांट चरण 9 को शीर्षक वाले चित्र
    1
    एक छेद खोदो शाखा सेम इस तरह लगाया जाना चाहिए कि उसके पास एक बीज प्रति छेद है और प्रत्येक बीज अगले से कम से कम 15 सेंटीमीटर दूर है। झाड़ी के बीन्स को इस तरह लगाया जाना चाहिए कि उनके पास एक बीज प्रति छेद है और प्रत्येक बीज अगले से कम से कम 10 इंच दूर होना चाहिए। छेद कम से कम 2.5 सेंटीमीटर गहरा होना चाहिए।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    बीज डालें प्रत्येक छिद्र में एक बीज को सावधानी से रखें, जिसे आप कई बीज डालते हैं, लेकिन ये रोपाई हो सकती हैं क्योंकि यह पौधे बढ़ने के साथ-साथ अंतरिक्ष और पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकता है, संभवतः पौधे मृत्यु के परिणामस्वरूप। प्रत्येक बीज को लगभग 2.5 से 5 इंच की सब्जी की मिट्टी के साथ कवर करें।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    बीज नियमित रूप से पानी डालें बस उन्हें रोपण के बाद, अंकुरण सहायता करने के लिए अच्छी तरह से अपने बीज पानी। रोपण के बाद, आपको 2-3 दिनों में एक बार पानी में पानी देना चाहिए, इसलिए मिट्टी हमेशा नम होती है। हालांकि, अधिक पानी के रूप में पानी से बचें (जमीन पर puddles छोड़कर) जड़ों को सड़ांध के लिए कारण होगा
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    बीज अंकुरित होने के बाद सब्जी की एक परत रखें। सब्जी कवर नए माली के लिए एक अविश्वसनीय रूप से उपयोगी उपकरण है। यौगिकों से बने, पौधे आवरण आपको अपने बगीचे में सब्जी की मिट्टी पर डालकर पीले और पोषक तत्वों की एक परत है। यह ब्लॉक मातम और नमी रखता है, नए पौधों के लिए दो अच्छी चीजें। बीज की ऊंचाई पर कई इंच बढ़ने के बाद पौधों की एक परत को 2.5 सेंटीमीटर गहरी बगीचे की मिट्टी पर फैलाएं।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने बगीचे को हर चार सप्ताह में उर्वरक बनाएं उर्वरक बगीचों की मिट्टी में पोषक तत्वों को जोड़ते हैं, जिससे किसानों की वृद्धि और कुल फसल को बढ़ाने में मदद मिलती है। उर्वरक तीन प्राथमिक अवयवों के संयोजन से बनाये गये हैं: नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम। बीन्स स्वाभाविक रूप से बहुत सारे नाइट्रोजन का उत्पादन करती है, जिसका अर्थ है कि आपको एक उर्वरक के लिए दिखना चाहिए जो कि कम नाइट्रोजन सामग्री (5-20-20 मिश्रण के रूप में) है। यदि संदेह है, तो अपने स्थानीय फूलवाला से पूछिए कि आप अपनी बीन्स के लिए उर्वरक चुनने में मदद करें।
  • भाग 4
    बीन्स कटाई

    ग्रो ए बीन प्लांट चरण 14 को चित्रित किया गया चित्र
    1
    बीन्स फॉड्स को फेंको से पहले उनके आकार के बीन्स फली के माध्यम से दिखाई देते हैं। यदि आप अपना ताजा बीन्स खाना चाहते हैं, तो फलों को फसल चाहिए जब फली बड़ी और मोटी होती है। फलों ने अभी तक बीन्स के आकार को नहीं दिखाया है, क्योंकि इस स्तर पर वे सूखा शुरू हो गए हैं उन्हें शीर्ष पर तोड़कर फली उठाएं - उन्हें फाड़कर न करें, क्योंकि यह पौधे को नुकसान पहुंचा सकता है और नये फली पैदा होने से बचा सकता है।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    संयंत्र पर सेम सूखी यदि आप बीन्स को बाद में उपयोग करने के लिए सूखना चाहते हैं, तो प्रक्रिया आसान है: पौधों पर सेम छोड़ दें जब तक कि वे पूरी तरह से सूखे न हों। इस प्रक्रिया को आमतौर पर पूरी तरह परिपक्व होने में 1-2 महीने लगते हैं। आप जानते हैं कि जब सेम पूरी तरह से सूखा और भंडारण के लिए तैयार हैं, क्योंकि वे सेम के अंदर हिलाएंगी।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 16 को चित्रित किया गया चित्र
    3
    बाद में उपयोग के लिए बीन्स रुकें ताजी बीन्स को जमे हुए और बाद में इस्तेमाल किया जा सकता है, अगर आप उन्हें ताज़ा नहीं करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें सूखना नहीं चाहते हैं। बस उन्हें एक वायुरोधी कंटेनर में रखें और फ़्रीज़र लाने दें। वे फ्रीजर में डाल दिए जाने के बाद 6-9 महीनों के लिए अच्छा रहेगा - उन्हें कमरे के तापमान पर छोड़कर उन्हें मुरझाना।
  • युक्तियाँ

    • टाई स्ट्रिंग बीन्स ट्रेल्स के लिए जब वे पूर्ण आकार तक पहुंचें तो वे समर्थित हो।

    चेतावनी

    • मिट्टी को सूखा न दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com