IhsAdke.com

बीज से टमाटर कैसे बढ़ाएं

साँचा: एफए

क्या आप जमीन से एक टमाटर संयंत्र (सचमुच) विकसित करना चाहते हैं? केवल अपने फल के कटोरे में पाए जाने वाले स्वस्थ, परिपक्व टमाटर का उपयोग करके, आप अपने बगीचे में कई अद्वितीय पौधों को विकसित कर सकते हैं। बीजों से टमाटर का पौधा कैसे विकसित किया जाए, यह सीखने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का अध्ययन करें, चाहे आप प्रीपेकेज किए गए बीज खरीदने या अपने खुद के विक्रय करना चाहते हों।

चरणों

विधि 1
अपना तरीका चुनना

स्टेप 1 से ग्रो टोमैटोस सीड्स स्टेप
1
एक सम्मानित स्रोत से बीज खरीदें आप अपने स्थानीय कृषि व्यवसाय के माध्यम से या शैली के अन्य दुकानों के माध्यम से - बीज विनिमय साइटों पर - इंटरनेट के माध्यम से बीज खरीद सकते हैं।
  • सीडों के चरण 2 से वृक्ष टमाटर का शीर्षक चित्र
    2
    एक परिपक्व टमाटर से अपने बीज निकालें आप एक परिपक्व टमाटर से बीज प्राप्त कर सकते हैं और उनसे पौध विकसित कर सकते हैं। खंड 2 पर जाएं: रोपण के लिए बीज तैयार करने के निर्देशों के लिए "अपनी खुद की बीजों को उबाल लें"
  • सीडों के चरण 3 से टमाटर बढ़ो
    3
    एक विविधता चुनें हजारों विभिन्न प्रकार के टमाटर हैं उन्हें तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है, जो आपको बगीचे में किस प्रकार के पौधे लगाने के लिए तय करने में मदद कर सकता है।
    • विरासत या हाइब्रिड: हेरलूम्स टमाटर हैं जिन्हें प्रजातियों के पार जाने के बिना कई पीढ़ियों के लिए आनुवंशिक रूप से पुन: पेश किया गया है। मूलतः, वे शुद्ध टमाटर हैं हाइब्रिड टमाटर दो अलग-अलग किस्मों को मिलाते हैं।
    • निर्धारित या अनिर्धारित: इस वर्गीकरण विधि का वर्णन है कि पौधे को फल का उत्पादन करने में कितना समय लगता है। निश्चित पौधे कुछ हफ्तों तक फल का उत्पादन करते हैं, जबकि अनिश्चित पौधों को ठंड के आगमन से पहले पूरे मौसम में परिणाम उत्पन्न होता है।
    • प्रारूप: टमाटर को चार प्रारूप श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है: ग्लोब, स्टेक, पास्ता और चेरी। दुनिया सबसे लोकप्रिय प्रारूप है - स्टेक सबसे व्यापक है - टमाटर का पेस्ट सॉस तैयार करने में उपयोग किया जाता है - और चेरी टमाटर काफी छोटे हैं जिन्हें पारंपरिक रूप से सलादों में इस्तेमाल होने वाले काटने से निगल लिया जाता है।
  • विधि 2
    अपने खुद के बीज उबालें

    स्टेप 4 से ग्रो टोमैटोस सीड्स स्टेप्स के शीर्षक वाले चित्र
    1
    स्वस्थ पौधों से टमाटर चुनें सुनिश्चित करें कि आपके टमाटर पौधे से होते हैं जो उत्थान के बीज से उगाते हैं या खुले तौर पर परागणित होते हैं। परिणाम हाइब्रिड या रासायनिक रूप से इलाज वाले पौधों से बीजों को टमाटर से हटा दिया गया है, तो यह प्रभावशाली नहीं हो सकता है।
  • स्टेप 5 से ग्रो टोमैटोस सीड्स स्टेप्स के शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने टमाटर को आधा में काट लें और उनमें से एक प्लास्टिक कंटेनर में पास करें। आप चाहते हैं कि कंटेनर को ढक्कन के रूप में एक मजबूत ढक्कन होना चाहिए और बीज कुछ दिनों के लिए इसमें बने रहेंगे। मोल्ड की एक परत बीज से विकसित होगी। यह प्रक्रिया बीज में पैदा होने वाली कई बीमारियों को नष्ट कर सकती है और इससे पौधों की अगली पीढ़ी को प्रभावित किया जा सकता है।
  • सीडों के चरण 6 से टमाटर बढ़ो
    3
    अपने कंटेनर को लेबल करें यदि आप कई अलग-अलग प्रकार के बीज बना रहे हैं, तो मिश्रण से बचने के लिए सही प्रकार के कंटेनर को लेबल करना सुनिश्चित करें। कंटेनर के शीर्ष पर कैप करें, लेकिन इसे पूरी तरह से सील करने से बचें - थोड़ा ऑक्सीजन हमेशा लुगदी तक पहुंचाना चाहिए।
  • चित्रा 7 से बढ़ने वाले टमाटर को सीड्स के चरण 7
    4
    एक गर्म स्थान में लुगदी रखें, लेकिन सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर। किण्वन प्रक्रिया सुंदर नहीं है, नाक के लिए सुखद नहीं है - इसलिए, कंटेनर को किसी जगह में मिश्रण से सीधे संपर्क से बचने के लिए अपने रास्ते से बाहर रखें।
  • सीडों से कदम टॉमेटो ग्रो टोमाटोस स्टेप 8
    5
    जब तक आप सतह पर बने सफेद मोल्ड की एक परत दिखाई नहीं देते, तब तक कंटेनर को हिलाओ। यह एक प्रक्रिया है जिसे आमतौर पर पूरा करने में 2 से 3 दिन लगते हैं। मोल्ड बनाने के बाद जल्द बीज फसल करना सुनिश्चित करें ताकि वे कंटेनर में अंकुरित न करें।
  • चित्रा 9 से बढ़ने वाले टमाटर को सीड्स के चरण 9
    6
    बीज लीजिए दस्ताने का उपयोग करना, मोल्डी परत को हटा दें। बीज कंटेनर के नीचे होगा
  • स्टेरप 10 से ग्रो टोमैटोस सीड्स स्टेप 10 शीर्षक वाले चित्र
    7
    मिश्रण को पतला करने के लिए कंटेनर में पानी डालो। बीज को नीचे में सेट करने की अनुमति दें और किसी अवांछनीय भागों को डालना जारी रखें। ध्यान रखें कि बीज को खत्म करने के लिए नहीं।
  • 8
    चिमटी के साथ बीज ले लो और उन्हें अच्छी तरह से सूखा।
  • स्टेरप 12 से ग्रो टोमैटोस सीड्स स्टेप 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    9
    सूखे सतह पर बीज फैलाएं और उन्हें कई दिनों तक सूखने दें। एक ग्लास या सिरेमिक डिश, एक बेकिंग डिश, प्लाईवुड का एक टुकड़ा या एक विंडो स्क्रीन अच्छी तरह से काम करता है। कागज या कपड़ों की सतह से सूखे बीज को निकालने में बहुत मुश्किल हो सकती है। जब वे सूख जाते हैं, तो आप उन्हें पौधों की पैकिंग के समय तक पैक कर सकते हैं। पैकेज में बीज की विविधता को लेबल करना सुनिश्चित करें।
  • चित्र से ग्रो टोमेटोस सीड्स स्टेप 13
    10
    शांत, अंधेरे स्थानों में स्टोर करें। सर्दियों के मौसम को अनुकरण करने के लिए आप उन्हें अपने रेफ्रिजरेटर में सील कंटेनरों में रख सकते हैं। फ्रीजर में बीज मत डालें क्योंकि उन्हें नुकसान हो सकता है
  • विधि 3
    अपने बीज रोपण

    स्टेरप 14 से ग्रो टोमाटोस का शीर्षक चित्र
    1
    सर्दियों के अंत से 6-8 सप्ताह पहले अपने घर के पिछवाड़े में टमाटर लगाकर शुरू करें। अपने टमाटर को तैयार करने के लिए, अपने घर के भीतर रोटी बढ़ें, जबकि सड़क पर ठंड लगती है प्रारंभिक वसंत में ठंढा तापमान वृद्धि को बाधित कर सकता है या युवा पौधे को मार सकता है। अपने उत्पादन संभावनाओं को बढ़ाने के लिए अपने घर के भीतर अपने पौधों के साथ काम करना शुरू करें।
  • स्टेरप 15 से ग्रो टोमैटोस सीड्स स्टेप्स के शीर्षक वाले चित्र
    2
    पौधों को विकसित करने के लिए प्लास्टिक के बर्तन (या अन्य इसी प्रकार के vases) खरीदें आप अपने स्थानीय खेती खेतों में इन बर्तन पा सकते हैं।
  • चित्र टॉमेटो ग्रो टॉमेट्स टू सीड्स स्टेप 16
    3
    अपनी पसंद के मिट्टी मिश्रण के साथ अपना बर्तन भरें उदाहरण के लिए, एक मिश्रण 1/3 पीट का काई, 1/3 ऊर्ध्वाधर वर्मीक्यूलाईट, और उर्वरक के 1/3 से बना हो सकता है।



  • स्टेरप 17 से ग्रो टोमैटोस सीड्स सेक्शन
    4
    अपने बर्तन की मिट्टी में 2 से 3 बीज 0 से 6 सेंटीमीटर में गहरे हैं। मिट्टी के साथ बीज को कवर करें और इसे धीरे से समतल करें।
  • स्टेरप 18 से ग्रो टोमैटोस सीड्स स्टेप 18 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    21 से 26 डिग्री सेल्सियस के तापमान वाले कमरे में स्टोर बर्तन और अंकुरण होने की प्रतीक्षा करें। जब बीज अंकुरित हो जाते हैं, उन्हें सूर्य पर ले जाएं या उन्हें विकास रोशनी के नीचे छोड़ दें।
  • स्टेप 1 9 से ग्रो टोमेटोस सीड्स स्टेप्स के शीर्षक वाले चित्र
    6
    पहले 7-10 दिनों के लिए रोजाना पानी डालें। अब उन्हें खिलने के बाद उन्हें पानी की आवश्यकता नहीं होगी। अधिक पौधों को पानी की अधिकता से मार डाला जाएगा (यह जड़ें जड़ें) की कमी के मुकाबले।
  • स्प्रिंग 20 से बीज टॉमेटो ग्रो टॉमटोज़ शीर्षक
    7
    अपने बर्तनों को दैनिक जांचें पौधे काफी तेजी से बढ़ने लगेगी जैसे ही यह मिट्टी छोड़ देता है
  • विधि 4
    अपने संयंत्रों को स्थानांतरित करना

    सीडों के चरण 21 से टमाटर बढ़ो
    1
    ध्यान दें कि यदि आपके पौधे पहले से ही ऊंचाई में 15 इंच तक पहुंच गए हैं। अपने पौधों को बगीचे में स्थानांतरित करें जब ठंढ का कोई खतरा न हो और जब आपका संयंत्र ऊंचाई की आवश्यकता पर पहुंचता है
  • चित्र से टॉमेटो ग्रो टॉमेट्स सीड्स चरण 22
    2
    पौधों को सेंकना अपने पौधों को बगीचे में स्थानांतरित करने से एक हफ्ते पहले आपको धीरे-धीरे उन्हें बाहर के तापमान पर समायोजित करने की आवश्यकता होगी। उन्हें धीरे-धीरे सूरज तक खुलें, आंशिक रूप से छायांकित क्षेत्र में शुरू और धीरे-धीरे घंटे की संख्या को बढ़ाते हुए संयंत्र घर से बाहर है
  • चित्र स्प्रैस से स्प्रिंग 23 से ग्रो टमाटर का शीर्षक
    3
    अपने बगीचे को तैयार करें आप एक अच्छी तरह से सूखा मिट्टी का इस्तेमाल करना चाहते हैं जिसमें अच्छी मात्रा में कार्बनिक पदार्थ हैं।
    • जल निकासी को सुधारने के लिए मिट्टी को पीट का काई मिलाते हुए विचार करें। यद्यपि यह 10 से 20 गुना में पानी में अपना सूखा वजन को अवशोषित कर सकता है और बनाए रख सकता है, पीट का काई पर्यावरण के लिए हानिकारक माना जाता है और अपेक्षाकृत महंगा होता है। पीट मॉस बाजार से जुड़ी कई पर्यावरणीय लागतें हैं, जिसमें जल निकासी, काई की सूखने, बैगिंग और भाड़ा के लिए आवश्यक ईंधन भी शामिल है।
    • हालांकि, यदि आप काई का उपयोग करना चाहते हैं, तो मिट्टी के आधे से ज्यादा हिस्से को हटा दें। इसके बाद, हटाए गए मिट्टी को उत्पाद की समान मात्रा के साथ मिलाएं। रोपण क्षेत्र में काई और मिट्टी का मिश्रण लौटाएं।
    • यदि आप पीट मॉस के संभावित प्रभावों के बारे में चिंतित हैं, तो एक लंबा सब्जी उद्यान बनाने पर विचार करें। दो 20-सेंटीमीटर देवदार के मकानों से बने एक सरल उठाया बगीचे बॉक्स को फिट होना चाहिए। सीडर उभरते बगीचे के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह समय के साथ सड़ांध नहीं करता है।
  • चित्र स्टेप्स 24 से ग्रो टोमैटोस सीड्स सेक्शन
    4
    मिट्टी पीएच स्तर का परीक्षण करें 6 और 7 के बीच पीएच के साथ मिट्टी में लगाए जाने पर टमाटर सबसे बढ़े हैं।
    • आपकी स्थानीय खेती में उचित उपकरण और परीक्षा और मिट्टी के समायोजन के लिए निर्देश होना चाहिए। समायोजन के बाद, पीएच स्तर फिर से जांचें।
    • यदि पीएच स्तर 6 से नीचे है, तो एसिड उर्वरकों का उपयोग कर मिट्टी को समृद्ध करें या रोपण मिक्स करें।
    • यदि मिट्टी की पीएच 7 से ऊपर है, तो उस स्तर को कम करने के लिए दानेदार सल्फर को मिलाएं।
  • सीडों के चरण 25 से टमाटर बढ़ो
    5
    एक छेद 60 सेंटीमीटर गहरा खोदो यह रोपण करने के लिए पौधों के लिए गहरी पर्याप्त होने की जरूरत है और उनमें से केवल 1/4 जमीन जमीन से बाहर आते दिखाई देते हैं। छिद्रों के नीचे एक चम्मच जैविक पदार्थ (उर्वरक की तरह) जोड़ें। इससे आपके संयंत्र के विकास में सुधार होगा और प्रत्यारोपण के शुरुआती प्रभाव का सामना करने में आपकी मदद करेगी।
  • सीडों के चरण 26 से टॉमेटो ग्रो टोटेट्स शीर्षक से चित्र
    6
    पौधों को अपने बर्तन से सावधानीपूर्वक हटा दें और उन्हें जमीन पर रखें। प्रक्रिया के दौरान जड़ों को परेशान करने की कोशिश न करें पौधों को दफन किया जाना चाहिए ताकि पृथ्वी, छेद को कवर करने के बाद पौधे की पहली पत्तियों को छू सकता है। पृथ्वी को धीरे से योजना बनाएं
  • चित्र से वृक्ष टमाटर का शीर्षक चरण 27
    7
    फिस्सिमेमल, चिकन खाद या पूर्व तैयार जैविक उर्वरक के साथ उर्वरक जिसमें कम मात्रा में नाइट्रोजन और उच्च फॉस्फोरस के स्तर होते हैं। पानी उन्हें गहराई से। आपको सालाना निषेचन प्रक्रिया को दोहराना होगा।
  • सीडों के चरण 28 से वृक्ष टमाटर का शीर्षक
    8
    पौधों के पास दांव या ट्राउस डालें यह बढ़ता हुआ संयंत्र इस ढांचे के मुकाबले दुबला होगा। यह भी कटाई आसान बना देगा, क्योंकि आपको जो कुछ करना है, वे दाखलताओं से फल एकत्र करते हैं। जड़ों को परेशान न करें ध्यान रखें।
  • विधि 5
    अपने पौधों को बढ़ाना

    चित्र टॉमेटो टू ग्रो टॉमेट्स टू सीड्स स्टेप -2 9
    1
    अपने पौधे नियमित रूप से फ़ीड और पानी डालें पत्तियों पर कवक के विकास से बचने के लिए संयंत्र का आधार जल। फलों की पैदावार बढ़ाने के लिए शुद्ध समुद्री शैवाल और उर्वरक साप्ताहिक फैलाएं।
  • स्प्रिंग 30 से बीज टॉमेटो ग्रो टॉमटोज़ शीर्षक
    2
    अपने पौधों से चूसने वालों को निकालें यदि आप बेहतर विकास को बढ़ावा देना चाहते हैं और उच्च फलों की पैदावार प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपनी उंगलियों का उपयोग करके टमाटर पौधों से चूसने वाले को हटा दें। सूंपर छोटे होते हैं जो मुख्य स्टेम से बढ़ते हैं। सनबर्न से बचने के लिए कुछ लोगों को पौधों के ऊपर रहने की अनुमति दें।
  • स्टेप 31 से ग्रो टोमैटोस सीड्स स्टेप्स शीर्षक से चित्र
    3
    जब वे बिंदु पर हैं फसल काटा प्रत्यारोपण के 60 दिनों बाद फलों को दिखाई देना चाहिए। पौधों को रोज़ों की जांच करें क्योंकि वे अच्छे स्वादों को सुनिश्चित करने के लिए पप्पी करना शुरू करते हैं। उन्हें हटाने के लिए फल को धीरे से चालू करें और बेल को खींचने से बचें
  • युक्तियाँ

    • स्टेक टमाटर विशेष रूप से लोकप्रिय हैं क्योंकि उनके स्लाइस आसानी से सैंडविच में शामिल किए जा सकते हैं। इतालवी टमाटर (या पास्ता) को खाना पकाने, डिब्बे में बनाए रखने और रस बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। चेरी टमाटर अक्सर सलाद में उपयोग किया जाता है।
    • छत वाले प्रशंसक वायु संचलन को बढ़ाने के अच्छे तरीके होते हैं, जबकि बीज आपके घर के भीतर बढ़ते हैं।
    • कुछ बीजों को बहुत सूखने के लिए पूरी तरह से सूखने की आवश्यकता होती है कुछ हफ्तों (या अधिक, बड़े बीज के लिए) जब जरूरत पड़ने पर बीज सूखने दें

    चेतावनी

    • कीट आपके टमाटर पर हमला कर सकते हैं, जिसमें गंदव, सफेदफली और नेमाटोड शामिल हैं।
    • फ़्यूज़ारियम और ऊर्बिलाइलिसिस जैसे रोग भी आम हैं, लेकिन प्रतिरोधी पौधों के साथ काम करके, मौसमी से मौसमी फसलों पर स्विच करके और उद्यान को साफ रखने से ऐसे रोगों से बचने के लिए संभव है।
    • अगर तापमान 85 डिग्री फ़ारेनहाइट (2 9 डिग्री सेल्सियस) से ऊपर है, तो सीधे सूर्य के प्रकाश के लिए बीज का पर्दाफाश न करें। यहां तक ​​कि अंधेरे बीजों को क्षतिग्रस्त होने पर 29 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर सूरज से उजागर किया जाता है, क्योंकि ये हल्के रंग की सामग्री की तुलना में गर्म हो जाते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com