IhsAdke.com

कैसे एक लॉन आसानी से बढ़ने के लिए

ये बीज से एक नया लॉन कैसे विकसित करने के बारे में व्यापक निर्देश हैं (ठंड सत्रों से ग्राम के साथ परीक्षण किया गया)

चरणों

चित्र एक लॉन ग्रो होओ आसानी से चरण 1
1
किसी भी मातम, पिछले घास या अन्य बाधाओं के क्षेत्र को साफ करें यदि आवश्यक हो, तो रासायनिक समाधान जीवित पौधों के सभी लक्षणों को मारने के लिए किसी भी ग्लिफ़ोसेट जड़ी-बूटियों का उपयोग करना है। ये जहर आपकी मिट्टी पर कुछ विचित्र प्रभाव छोड़ सकता है मिट्टी की ओर मुड़ने से मातम निकल जाएंगे और आसानी से उन्हें बाहर निकालना संभव होगा। यदि आपके पास समय है, तो यह एक अच्छा विचार है कि स्वच्छ क्षेत्र को एक सप्ताह तक आराम दें और उसे सिंचाई करें। इससे सुदृढ खरपतवार बीज अंकुरित हो सकते हैं, जिससे आप उन्हें अपने लॉन लगाए जाने से पहले हटाने का मौका दे सकते हैं।
  • चित्र एक लॉन ग्रो होओ आसानी से चरण 2
    2
    क्या आपकी मिट्टी इसे जलती हुई है और इसे और अधिक शराबी बना देती है? आप क्षेत्र के आकार के आधार पर एक किसान, एक चक्की हल, या एक फावड़ा का उपयोग कर हल कर सकते हैं। जुताई के पहले आप उर्वरक के साथ मिट्टी का इलाज कर सकते हैं।
  • चित्र आसानी से चरण 3 में लॉन बढ़ाएं
    3
    अब यह क्षेत्र साफ और चक्कर लगा है, इसे ठीक से समतल करने की आवश्यकता है। रैक का उपयोग करें और यहां तक ​​कि क्षेत्र। सुनिश्चित करें कि घर की नींव से परे एक मामूली ढलान है, कम से कम 2.5 सेमी प्रत्येक 3.0 मीटर
  • चित्र आसानी से चरण 4 में लॉन बढ़ाएं
    4
    जुताई बहुत कम खरपतवार बीज लाता है जो आपके नए लॉन के साथ अंकुरण और प्रतिस्पर्धा करेगा। बुवाई से पहले, क्षेत्र को 1 से 2 सप्ताह तक सिंचाई और फिर किसी भी पौधे को मारने के लिए किसी भी पौधे को मारने के लिए पुन: आवेदन करें, जो कि अंकुरित हो या जैसे ही दिखाई देते हैं उन्हें शुरू करें।
  • चित्र आसानी से कदम एक लॉन बढ़ाएँ चरण 5
    5
    स्टार्टर और चूने के उर्वरक को लागू करें पैकेज पर दिए गए उपज के अनुसार स्टार्टर उर्वरक का उपयोग करें। सटीकता सुनिश्चित करने के लिए स्प्रेडर का उपयोग करना एक अच्छा विचार है एसिड मिट्टी के लिए निम्बुड़ा आवश्यक है खासकर यदि आपका क्षेत्र सदाबहार या झाड़ियों के करीब है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह अम्लीय है यदि आप सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आप प्रयोगशाला विश्लेषण के लिए अपनी मिट्टी का नमूना ले सकते हैं। यदि आपने अपनी धरती का इलाज किया है और यह स्वस्थ है, तो आपको किसी भी आयातित रासायनिक उर्वरक की आवश्यकता नहीं होगी।
  • चित्र एक लॉन बढ़ाओ आसानी से चरण 6
    6
    सुनिश्चित करें कि आपने जितना संभव हो उतनी मिट्टी को सघन कर लिया है। नरम मिट्टी में घास लगाने का एक अच्छा विचार नहीं है। क्षेत्र के आकार के आधार पर, हाथ से आयोजित कॉम्पैक्टर का उपयोग करें या गैस-संचालित एक किराए पर लें। यदि आप एक बड़ी मात्रा में मिट्टी कम्पास कर रहे हैं, तो परतों के बीच यह परत के लिए सबसे अच्छा है और कॉम्पैक्ट है। मिट्टी के 6 से 6 "से अधिक सिलाई करना कॉम्पैक्ट नहीं होगा। इस क्षेत्र की देखभाल करें यदि आप चाहते हैं कि आपके लॉन कई सालों से अब तक रहें। पानी के साथ ड्रम का उपयोग करना आमतौर पर आपकी धरती को आवश्यकतानुसार पैक करने के लिए पर्याप्त नहीं है, एक कॉम्पैक्टर सबसे अच्छा है
  • चित्र एक लॉन ग्रो होओ



    7
    क्षेत्र की सतह को थोड़ा-सा चिन्हांकित करने के लिए अपने रेक का उपयोग करें। आप बीज को दफनाने के लिए कुछ इलाकों बनाना चाहते हैं।
  • चित्र एक लॉन बढ़ाओ आसानी से चरण 9
    चित्र एक लॉन बढ़ाओ आसानी से चरण 8
    8
    बीज फैलाएं उचित स्प्रेडर का उपयोग करके और दफ़्ती पर अनुशंसित अनुपात में उन्हें फिर से फैलाएं। बहुत ज्यादा बीज प्रसार करना एक अच्छा विचार नहीं है। यह आपकी लॉन तेजी से बढ़ने में मदद नहीं करेगा और आपके लॉन का भी अधिक खतरा बढ़ जाएगा और अंततः मर जाएगा। बीज और मिट्टी के बीच अच्छे संपर्क सुनिश्चित करें। इस बिंदु पर, आप क्षेत्र के ढीले सतह परत में बीज को धकेलने के लिए पूरे क्षेत्र में पानी के साथ एक सिलेंडर का उपयोग कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप मिट्टी के हिस्से के साथ बीज को धीरे से कवर करने के लिए अपने रैक के पीछे का उपयोग कर सकते हैं। अगर ज्यादातर बीज उजागर किए जाते हैं तो चिंता न करें, यह ठीक है।
  • चित्र एक लॉन ग्रो होओ
    9
    पीट या खाद को लागू करें दोनों बीज के लिए एक सुरक्षात्मक परत के रूप में और एक कवर के रूप में कार्य करेंगे। कुछ प्रकार के कंटेनर का उपयोग करके, आप बोने वाले क्षेत्र में एक पतली परत में कवर फैलाएंगे। मिट्टी और बीज को कवर करने के लिए यह केवल आवश्यक है ताकि वे दृश्यमान न हों। पीट या खाद लगाने से आपके बीजों को नुकसान नहीं पहुंचेगा, लेकिन यह कचरा है। जब तक आप जमीन नहीं देख सकते, यह ठीक है। यह हिस्सा बहुत ही थका और परिश्रम वाला हो सकता है, लेकिन यह प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। मिट्टी की नमी को बनाए रखने में मदद करने के लिए परत महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको दिन में दो बार से अधिक पानी नहीं मिलता है (यदि आप भाग्यशाली हैं तो केवल एक बार)। खनिज में आपकी मिट्टी को पोषण करने का फायदा है यदि आपने विषाक्त उर्वरकों से बचने का विकल्प चुना है।
  • चित्र आसानी से चरण 11 में लॉन बढ़ाएं
    10
    सिंचाई। यह महत्वपूर्ण है कि आप पहली बार क्षेत्र को अच्छी तरह से सिंचाई करते हैं। अपने क्षेत्र में बाढ़ के कारण बहुत ज्यादा पानी फैल न दें, लेकिन केवल इसे लगातार कवर किया जाए और कई बार इसकी जांच करें। जब गीली होती है तो पीट गहरे भूरे रंग का स्पिन करेगी। सबसे ऊपर, आप किसी भी खड़े पानी नहीं चाहते हैं, पीट और मिट्टी को पानी अवशोषित करने का एक मौका देते हैं, लेकिन आपको शुरू करने के लिए वहां बहुत सारे पानी फैलाने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र आसानी से चरण 12 में लॉन बढ़ाएं
    11
    सुनिश्चित करें कि आपने लगातार बोया क्षेत्र को सिंचित किया है। यह पीट का दूसरा लाभ है, यह जानना बहुत आसान है कि उसे कब पानी चाहिए जब पीट फिर से सूखा हो जाता है (हल्का भूरा), तो आप जानते हैं कि यह समय अधिक पानी फैलाने का है। इसे अच्छा, नम और अपने गहरे भूरे रंग के रंगों को छोड़ दें .. सैद्धांतिक रूप से, आप चाहते हैं कि आपका पीट हमेशा नम और गहरे भूरे रंग के हो, लेकिन अधिक यथार्थवादी तरीके से, आप शायद काम पर जाने से पहले इसे सिंचाई करेंगे और तब कब वापस आओ यदि पीट सूखी नहीं है, तो सिंचाई के बारे में चिंता मत करो! जब आपको इसे सिंचाई की आवश्यकता होती है तो यह सही संकेतक है।
  • चित्र आसानी से चरण 13 में लॉन बढ़ाएं
    12
    पहली बार घास को ट्रिम न करें। इससे विलंब करने से आपके लॉन को अधिक नुकसान हो सकता है, अगर आप इसे काटते हैं। आप अपने नए लॉन को कटौती करना चाहेंगे जैसे ही यह काटने की ऊँचाई तक पहुंच चुका है या इसके ऊपर ही है। यह आमतौर पर 15.2 और 20.3 सेमी के बीच है जब पहली बार घास को ट्रिम करने के लिए समय आता है, तो लॉन अभी भी पतला और नाजुक दिखता है। उपस्थिति भ्रामक हैं आगे बढ़ो और अपने लॉन ओवर को अपने लॉन पर चलाएं और चिंता न करें अगर ऐसा लगता है कि आपने अपने सुंदर नए लॉन को कुचल दिया है, तो यह आश्चर्यजनक रूप से मजबूत है! यदि आप अपने नए लॉन को बहुत लंबा लेते हैं, तो पहली बार जब आप इसे काटते हैं, तो यह आपको बहुत ज्यादा मजबूर कर देगा, घास के ब्लेड से एक बार में बहुत ज्यादा खींच कर। तो डरो मत, जैसे ही घास काफी ऊंचा हो, अपने सिर को भिगोएं और इसे ट्रिम कर दें।
  • युक्तियाँ

    • जब तक आप अभी भी पीट देख सकते हैं, तब तक आपको नियमित रूप से घास को सिंचाई की ज़रूरत है, जैसा कि आपने शुरुआत में किया था तभी जब आप मैदान से अधिक घास नहीं देखते हैं तो आप सिंचाई को कम करना शुरू कर सकते हैं। पहली पारी तक सिंचाई को रोकें, और फिर भी, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना पानी लागू करना चाहते हैं, यह हमेशा घास को सिंचाई के लिए अच्छा है।
    • बीज के प्रकार के आधार पर, जो आपने इस्तेमाल किया है, एक हफ्ते के बाद, आप देखेंगे कि पहले पौधे सतह पर दिखाई देते हैं। यदि आप नहीं कर सकते, नीचे घुटने टेककर और अपने क्षेत्र को बहुत कम कोण से देख सकते हैं, तो आप एक हरे रंग की "फ्लफ़" कंबल देख पाएंगे। कुछ बीज, जैसे कि चक्रीय घास, अंकुरित करने में 3 से 4 सप्ताह तक लग सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • घास के बीज
    • उर्वरक
    • चूना
    • पीट
    • जेली
    • माली का फावड़ा
    • ताजा पानी (अगर आपको प्यास लगता है)
    • नली
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com