IhsAdke.com

कैसे घरेलू खर्च पर सहेजें

जरा सोचो: शायद आप खुद को या होटल का प्रबंधन करते हैं और व्यापारिक खर्चों में कटौती करना चाहते हैं- दूसरी तरफ, आप अपने घर में उन लागतों को कम करना चाहें, जबकि अभी भी सफाई और आयोजन कर सकते हैं। पहले मामले में, आप पैसे बचाने के लिए अपने कर्मचारियों की कार्य संरचना को पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं - दूसरा, आप खर्च में कटौती करने और अपने पर्यावरण को अधिक टिकाऊ बनाने के तरीके के बारे में सोच सकते हैं - क्योंकि यह खाते को कम कर सकता है और निश्चित रूप से, पर्यावरण की सुरक्षा कर सकता है। अधिक जानने के लिए इस आलेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
घरेलू उत्पादों पर खर्च कम करना

हाउसकीपिंग कॉस्ट्स पर चरण सहेजें
1
थोक सफाई उत्पादों को खरीदें यह पैसे बचाने के लिए सबसे आसान तरीका है। निकटतम थोक बाजार में जाएं और उत्पादों की सफाई (डिटर्जेंट, कपड़े धोने का डिटर्जेंट और अन्य समाप्ति विकल्प), तौलिये और कपड़ों आदि की आपूर्ति खरीदें। बड़ी मात्रा में टिकाऊ एक लंबे समय के लिए स्टॉक रखने के लिए थोड़े समय का उपयोग करें।
  • जब भी आपको उनकी आवश्यकता होती है, उन्हें आसानी से पहुंचने के लिए थोक सफाई उत्पादों को खरीदें। इससे बाजार यात्राओं में निवेश करने के लिए समय और ऊर्जा कम हो सकती है।
  • हाउसकीपिंग कॉस्ट्स पर स्टेप 2 पर बचत राशि शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    अपनी खुद की साफ-सफाई वाले उत्पादों को बनाएं यह घर का ख्याल रखने और पैसे बचाने का एक और तरीका है: अपने खुद के उत्पादों को बुनियादी सामग्री के साथ बनाएं एक बनाने के लिए कपड़े धोने का साबुन, उदाहरण के लिए, पाउडर साबुन, बोरेक्स और पानी का उपयोग करें - एक बनाने के लिए प्राकृतिक निस्संक्रामक, मेलेलाका तेल और सफेद सिरका का उपयोग टिकाऊ होने और पैसे बचाने के लिए करें।
    • आप घर के सामानों के साथ प्राकृतिक सफाई उत्पादों को कैसे सीख सकते हैं ताकि आपको अक्सर खर्च न करना पड़े। एक स्टॉक बनाने के लिए उन्हें बड़ी मात्रा में बनाओ
  • होमकीपिंग कॉस्ट्स पर सेव मनी स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उत्पादों की सफाई के लिए सभी संभव छूट का लाभ उठाएं बिक्री और प्रचार पर नजर रखें सस्ती कीमतों और डिटर्जेंट, डिसाइंक्चर और ग्लास क्लीनर के लिए डिस्काउंट के लिए विज्ञापन और फ़्लायर्स पढ़ें
    • आप मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड भी कर सकते हैं जो कुछ उत्पादों और ब्रांडों के लिए डिस्काउंट और प्रमोशन सूचीबद्ध करता है।
    • हमेशा प्रसिद्ध ब्रांडों की रियायती कीमत के साथ जेनेरिक ब्रांड की सामान्य कीमत की तुलना करें। कभी-कभी जेनेरिक विकल्प सस्ता होता है, भले ही दूसरा बिक्री पर हो।
  • हाउसकीपिंग कॉस्ट्स पर चरण सहेजें
    4
    घरेलू उत्पादों के साथ अपने मासिक खर्चों को ट्रैक करें उदाहरण के लिए, आप सामानों की सफाई के साथ 80 डॉलर की छत निर्धारित कर सकते हैं - थोक और छूट का उपयोग कर। अपना बजट चुनें और देखें कि क्या आप खर्चों में कटौती कर सकते हैं
    • शायद आपको पता है, उदाहरण के लिए, आप हर महीने डिशवॉशर डिटर्जेंट खरीदने के लिए बहुत पैसा खर्च करते हैं। तो आप अपने स्वयं के डिटर्जेंट घर पर उस व्यय में कटौती करने के लिए शुरू कर सकते हैं।
  • विधि 2
    स्थायी प्रथाओं को अपनाना

    होमकीपिंग कॉस्ट्स पर सेव मनी नाम वाली छवि चरण 5
    1
    तौलिये का पुन: उपयोग करें यह रणनीति बहुत स्थायी है और खर्च को कम करने में सहायता कर सकती है। यदि आप होटल के मालिक या मैनेजर हैं, तो मेहमानों को अपने तौलिए का पुन: उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि पानी की सफाई और पानी की लागत को सीमित किया जा सके। कम से कम दो रातों के लिए इस पुन: उपयोग को करने के लिए लोगों से पूछने के लिए कमरे में एक संदेश छोड़ें।
    • यदि आप घर पर लागत कम करना चाहते हैं, तो तौलिये को एक सप्ताह के लिए पुन: उपयोग कर दें और जब तक वह लेता है तब तक उन्हें सूखा दें। उन खर्चों को कम करने और अधिक टिकाऊ होने के लिए आपके साथ रहने वाले लोगों को प्रोत्साहित करें
  • हाउसकीपिंग कॉस्ट्स पर चरण सहेजें
    2
    पुराने बिस्तर का पुन: उपयोग करें पुराने शीटों को फेंकने के बजाय, उन्हें फर्श और डिश कपड़ों में बदल दें या रसोई के लिए एपरेन्स करें। आप रजाई और कंबल के लिए रजाई भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • आप पुराने बिस्तर डालें और घर या होटल को सजाने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • हाउसकीपिंग कॉस्ट्स पर बचत पैसे को शीर्षक से शीर्षक चित्र 7



    3
    कागज अपशिष्ट को काटें आपके घर या होटल में फेंकने वाले कागज की मात्रा कम करें जब तक आप बाथरूम और रसोई में कचरे के बैग भरने तक प्रतीक्षा करें। प्रत्येक कमरे में सीमित प्रकार के उत्पादों को रखें ताकि मेहमान कम उपयोग कर सकें।
    • आप प्रत्येक कमरे के बजाय सामने की मेज पर उन्हें पेश करके समाचार पत्रों की बर्बादी भी कम कर सकते हैं। अंत में, मेहमानों को इंटरनेट पर समाचार पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें
    • पुन: प्रयोज्य ग्लास खरीदें (कागज नहीं) कप
    • उन वस्तुओं को देने से बचें जिन्हें केवल एक बार उपयोग किया जा सकता है, जैसे शॉवर कैप या पेपर पैड
  • हाउसकीपिंग कॉस्ट्स पर स्टेप 8 पर पैसा बचाओ चित्र
    4
    पुन: प्रयोज्य कंटेनर खरीदें कंटेनर खरीदें जो घर और होटल में पुन: उपयोग किए जा सकते हैं बाथरूम और रसोई में साबुन धारक रखें - बाथरूम में शैम्पू और कंडीशनर की खाली बोतल छोड़ दें। यह सब कचरा कम कर देता है और अर्थव्यवस्था को बढ़ा देता है (होटल के मामले में, मुख्यतः)
    • खाली कंटेनर का पुन: उपयोग करने की आदत में भी आना ऐसा करने के लिए, उन्हें धो लें और उन्हें कचरे के डिब्बे (सामान्य या रीसाइक्सेबल) या जैसे कुछ नया करें।
  • हाउसकीपिंग कॉस्ट्स पर बचत पैसे को शीर्षक से शीर्षक चित्र 9
    5
    किसी भी उत्पाद को रीसायकल करें जिसे आप अब उपयोग नहीं कर सकते अधिक टिकाऊ और किफायती होने के लिए, आप रीसाइक्लिंग में शामिल हो सकते हैं। आपके घर के केंद्रीय क्षेत्र में चुनिंदा अपशिष्ट के डिब्बे वितरित करें और एक वर्कशीट बनाएं जो पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है पेपर, प्लास्टिक और ग्लास उत्पादों को अलग करने के लिए आपके साथ रहने वाले लोगों को प्रोत्साहित करें
    • आप कार्डबोर्ड बक्से को रीसायकल करने का भी प्रयास कर सकते हैं जिन्हें आप अब घर पर नहीं उपयोग करते हैं, साथ ही साथ अन्य उत्पादों की पैकेजिंग भी कर सकते हैं। समझाओ कि आप घर में रहने वाले लोगों को रीसायकल करने के लिए क्या कर सकते हैं और सहयोग का नियम बना सकते हैं।
    • आप अतिथि सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए होटल के सामान्य क्षेत्रों में चुनिंदा संग्रह के डिब्बे भी वितरित कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, प्रत्येक कमरे में संदेश पोस्ट करें, प्रत्येक व्यक्ति को कचरा के साथ क्या करना चाहिए।
  • विधि 3
    होटल के खर्चों को समायोजित करना

    हाउसकीपिंग कॉस्ट्स पर बचत पैसे को शीर्षक से चित्र 10
    1
    कर्मचारियों के लिए एक समयरेखा बनाएं यदि आप होटल में पैसे बचाने के लिए एक और रास्ता चाहते हैं, तो आप गणना कर सकते हैं कि प्रत्येक कर्मचारी प्रत्येक दिन कितने काम करता है, इस समय कितने मेहमान हैं, और एक कमरे के आयोजन के लिए कितने समय लगेगा लोगों की आवश्यक संख्या निर्धारित करने के लिए दिन के साथ एक विस्तृत चार्ट इकट्ठा करें और कर्मचारियों को उन जगहों पर न रखें जहां उन्हें जरूरत नहीं है।
    • इस तालिका को सेट करके, आप विशिष्ट समय पर प्रत्येक कर्मचारी के सदस्यों के लिए कार्य और संख्याओं को बेहतर ढंग से वितरित करके अपने काम की लागतों की गणना भी कर सकते हैं।
    • बोर्ड के संगठन पर चर्चा करते समय, कर्मचारियों के लाभ और अधिकारों के बारे में भी सोचें। यदि आप प्रत्येक व्यक्ति से अधिक चार्ज करते हैं, तो आप सेवा की गुणवत्ता का बलिदान करेंगे
  • चित्र बचत शीर्षक पर हाउसकीपिंग कॉस्ट्स स्टेप 11
    2
    मॉनिटर कर्मचारी ओवरटाइम प्रत्येक व्यक्ति को कितना काम करता है, इसके बारे में नज़र रखें और अगर कोई होटल में आवश्यक समय से अधिक रहता है यह आपके खर्चों को बढ़ा सकता है चार्ट की जांच करें और देखें कि आप कहां कटौती कर सकते हैं या कटौती कर सकते हैं ताकि कोई भी अतिरिक्त घंटे खर्च नहीं करेगा।
    • यदि आप जानते हैं कि आपको क्रिसमस और नए साल जैसे किसी निश्चित वर्ष के लिए कई कर्मचारियों की ज़रूरत होती है, तो आगे की योजना बनाएं ताकि काम करने के लिए पर्याप्त लोग हों।
  • चित्र बचत शीर्षक पर हाउसकीपिंग कॉस्ट 12 कदम
    3
    कर्मचारियों को हमेशा व्यस्त रखने दें जब होटल में कम मेहमान हैं या जब कमरे में इतनी रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है, तो उन माध्यमिक कार्यों की एक सूची इकट्ठा करें जो टीम प्रदर्शन कर सकती हैं लोगों को व्यस्त रखने के लिए शांत दिनों पर इस सूची को बनाएं और इस तरह से ज्यादा खर्च किए बिना होटल का ध्यान रखें।
    • आप कार्यों की एक सूची बना सकते हैं जैसे: होटल के रहने वाले क्षेत्रों को साफ करना - रसोई की सफाई - आपूर्ति अलमारियाँ आदि की व्यवस्था करना। इस प्रकार, कर्मचारियों को हमेशा काम पर क्या करना चाहिए।
  • हाउसकीपिंग कॉस्ट्स पर बचत पैसे का शीर्षक चित्र 13
    4
    विभिन्न क्षेत्रों में कर्मचारी प्रशिक्षण प्रदान करें होटल में काम कर रहे लोगों के प्रशिक्षण को अनुकूलित करने के लिए, उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित करें। उदाहरण के लिए, आप घर के रखवाले को आपूर्ति के कमरे और कमरे को व्यवस्थित करने के लिए सिखाना सीख सकते हैं - उप-प्रबंधक (या अन्य व्यक्ति) से पूछें कि जब पदाधिकारी (चाहे आप नहीं) अनुपलब्ध हो, तो प्रबंधकीय स्थिति को मान लें।
    • जितना मुश्किल यह है कि ये कई प्रशिक्षण प्रदान करना है, वे लंबे समय में सभी कर्मचारियों को लाभ लाते हैं। अक्सर ये लोग अपनी भूमिका में अधिक रुचि रखते हैं, जब उन्हें नए कौशल सीखने और अधिक जिम्मेदारियों का अधिग्रहण करने का मौका मिलता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com