IhsAdke.com

आग्नेयास्त्रों में ब्लैक ऑक्सीडेशन कैसे करें

ब्लैक ऑक्सीकरण एक ऐसा उपचार होता है जिसे स्टील पर लागू किया जाता है जिससे कि वह एक बाह्य परत बनाता है जो सुरक्षा के रूप में कार्य करता है। यह जंग (फे2

3) मैग्नेटाइट में (Fe34)। मैग्नेटाइट का गहरा नीला रूप है, इसका नाम क्या है? इसे धातु के ब्लेड में बनाया जा सकता है, लेकिन इसका उपयोग आग्नेयास्त्रों से धातु के घटकों को बचाने के लिए किया जाता है। ऑक्सीकरण विभिन्न तरीकों से प्रभावित हो सकता है: गर्म, एसिड, बाष्पीकरणीय या ठंडा।

चरणों

विधि 1
गर्म काले ऑक्सीकरण

ब्लू ए गन बैरल चरण 1 नामक चित्र
1
बंदूक बैरल पोलिश और इसके अन्य भागों को प्रक्रिया के अधीन किया जाएगा। जंग और अन्य अशुद्धियों के किसी भी निशान निकालें जो समाधान पैठ में बाधित हो सकता है। पॉलिश करने के लिए, आप 600 से 1200 अनाज के खुरदरापन से 000 स्टील पुआल या पेपर सैंडपेपर का उपयोग कर सकते हैं।
  • ब्लू अ बंदूक बैरल चरण 2 नामक चित्र
    2
    सफाई और ऑक्सीकरण समाधान में विसर्जित करने के लिए हथियार के कुछ हिस्सों को तैयार करें। कास्टिक रसायन का उपयोग काले ऑक्सीकरण की प्रक्रिया में किया जाता है। सामग्री जो आप हथियार को साफ करने के लिए उपयोग करेंगे, कास्टिक भी हो सकता है इस प्रकार की सामग्री के साथ काम करते समय, एहतियात के रूप में रबर के दस्ताने पहनें साथ ही, हथियारों के कुछ हिस्सों को एक-दूसरे से चिपकाने के लिए छोड़ दें ताकि समाधान से उन्हें निकालने के समय अधिक सुरक्षा हो।
    • बंदूक की बैरल की तुलना में लाइन के एक टुकड़े को काट लें ताकि यह बंदूक के अंदर से गुजरता है और दोनों छोरों पर बहुत सी लाइन होती है यह पंक्ति उन्हें छूने के बिना समाधान में हथियार के घटकों को डाल और ले जाने के लिए काम करेगी। इसके अलावा, लाइन को कंटेनर के ऊपर एक हुक पर लटका दिया जाना चाहिए जहां प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा ताकि बंदूक कंटेनर के नीचे नहीं छू सके और इसके समाधान के बाहर इसका कोई भी हिस्सा न हो।
    • स्टेनलेस स्टील के टोकरी में छोटे भागों को निलंबित किया जा सकता है।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सफाई समाधान में भागों को भिगोएँ उन्हें 10 से 15 मिनट के लिए डूबना चाहिए और तेल, तेल या तेल को दूर करने के लिए रगड़ना चाहिए जो काले ऑक्सीकरण को बाधित कर सकते हैं। आप नीचे दी गई किसी भी सामग्री का उपयोग कर सकते हैं, बशर्ते आपने इस्तेमाल, संचालन और निपटान के लिए उसके निर्देशों का सावधानी से पालन करें:
    • उत्पादन से निकलने वाली एक बंदूक क्लीनर में सोडियम मेटासिलाकेट था, जिसे लकड़ी के फर्श मोम रिमॉवर्स में पाया जा सकता है। इसकी जगह, सोडियम ट्राइफॉस्फेट, जो कई डिटर्जेंट की संरचना का हिस्सा है, का इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • काले ऑक्सीकरण उत्पादों के कुछ निर्माताओं नेफथा के उपयोग की सिफारिश करते हैं और फिर रसोई डिटर्जेंट के साथ भागों को धो लें।
    • ऑक्सीकरण में कुछ विशेषज्ञ एसीटोन (तामचीनी रिमूवर) के बाद एक विशेष सफाई तेल का उपयोग करते हैं - अन्य शराब की सफाई का उपयोग करते हैं (इन तेलों में से एक - खनिज और वनस्पति तेलों, शराब, क्षार लवण और बेंज़िल एसीटेट का मिश्रण - "बैलिस्टल" नाम के तहत विपणन किया जाता है।)
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    पानी के साथ भागों को कुल्ला। कुल्ला 2 या 3 मिनट से अधिक नहीं लेना चाहिए।
    • यदि आप रसोई के डिटर्जेंट का उपयोग करने के लिए उपयोग किए गए रासायनिक को हटाने के लिए इस्तेमाल किया, गर्म पानी का उपयोग इसे कुल्ला बंद।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    काले ऑक्सीकरण समाधान में हथियार घटकों को डुबकी। आमतौर पर गर्म प्रक्रिया में इस्तेमाल किया जाने वाला समाधान पोटेशियम नाइट्रेट और सोडियम हाइड्रॉक्साइड का मिश्रण है, जिसे "पारंपरिक काले ऑक्सीकरण" कहा जाता है। यह समाधान 135 ~ 155 डिग्री सेल्सियस तक गरम किया जाना चाहिए, इसकी एकाग्रता के आधार पर।
    • गर्म करने से पहले, समाधान को अच्छी तरह से मिलाएं ताकि संभव लंपे कि कंटेनर की सतह या नीचे नमक बना सकते हैं।
    • जब समाधान में जलमग्न भागों को छोड़ते हैं, तो ध्यान रखें कि वे ऐसी स्थिति में हैं जो हवा के बुलबुले से भागने की इजाजत देता है। सभी भागों को पूरी तरह से जलमग्न छोड़ दें।
    • मेटल बास्केट को हिलाएं जिसमें समाधान के अंदर छोटे हिस्से होते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सभी छेद और हवा के जेब में प्रवेश करेगा
    • 15 से 30 मिनट के लिए समाधान में भागों को छोड़ दें जितनी जल्दी वांछित रंग तक पहुंच गया है, उतनी ही धातु निकालें।
    • हथियार के स्टेनलेस भागों को एक अलग समाधान में डुबोया जाएगा - ये नाइट्रेट्स और क्रोमेट्स का एक मिश्रण है। यह पिछले तापमान के समान तापमान में गरम किया जाना चाहिए।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    बर्फ के पानी के साथ समाधान कुल्ला। बंदूक के कुछ हिस्सों को पानी में हिलाएं ताकि लवण अधिक आसानी से ढीले हो जाए।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    अब, उबलते पानी में डूबे हुए हिस्सों को छोड़ दें यह ऑक्सीकरण समाधान से किसी भी अवशेष को निकाल देगा। फ्लैट भागों को 5 ~ 10 मिनट के लिए डूबना चाहिए - 30 मिनट के लिए सबसे जटिल, मोटा या अवतल।
    • यदि हथियार के वेल्डेड अंक हैं, तो आप उन पर एक उत्पाद लागू कर सकते हैं ताकि रंग बाकी हथियार के समान हो। आवेदन करने के लिए, एक कपास-छिदित स्टेम का उपयोग करें
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    काले ऑक्सीकरण के साथ इलाज के भागों में विरोधी आर्द्रता तेल (डब्लूडी -40) लागू करें। यह गन को जंग, पसीना और शरीर के तेल से बचाएगा। तेल में भागों को 45 से 60 मिनट तक छोड़ दें, जब तक वे ठंडा न हो जाए।
  • विधि 2
    एसिड द्वारा ब्लैक ऑक्सीडेशन

    ब्लू एक गन बैरल चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    भागों पोलिश ऑक्सीकरण हो। यहां भी, 600 से 1200 अनाज की खुरदरापन के साथ स्टील के ऊन या पेपर सैंडपेपर के साथ। यह बंदूक से जंग, अंक और खरोंच को निकाल देगा।
    • यदि आप ऑक्सीकरण से पहले बंदूक से समाप्त हटाने पर विचार कर रहे हैं, तो संरचना में फॉस्फोरिक एसिड के साथ कुछ मोटर वाहन रतुआ हटाने का उपयोग करने की सिफारिश की गई है। कोई भी सिरका का उपयोग कर सकता है, जिसमें एसिटिक एसिड होता है
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि धूल या तेल के निशान हैं, तो उन्हें रासायनिक रूप से हटा दें। 1 9वीं शताब्दी के बंदूक निर्माताओं को इस तरह की सुविधा तक पहुंच नहीं थी, लेकिन रासायनिक सफाई से काले ऑक्सीकरण अधिक प्रभावी हो जाता है। स्वच्छ और कुल्ला करने के लिए, आप गर्म ऑक्सीकरण के साफ-सफाई और कुल्ला भागों में उल्लिखित किसी भी उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    3



    बंदूक में हाइड्रोक्लोरिक एसिड और नाइट्रिक एसिड का एक मिश्रण लागू करें। यह बंदूक के हिस्सों को समान रूप से जंग में मदद करता है।
    • हथियार के समाधान को लागू करने के अलावा, यह एक कोठरी में करीब 12 घंटे के लिए बंद करना संभव है, कैबिनेट के अंदर, एक खुला कंटेनर जिसमें समाधान शामिल है। एसिड पोत से लुप्त हो जाना और संक्षेपण द्वारा हथियार की सतह का पालन करना चाहिए। इस विधि को बाष्पीकरणीय ऑक्सीकरण के रूप में जाना जाता है।
    • इस पद्धति का एक और बदलाव हथियार की सतह को एसिड का मिश्रण लगाने के लिए है और फिर इसे 12 घंटे के लिए निकास हुड (उपकरण जो उजागर करता है कि इसे नमी में रखा जाता है) में छोड़ दें। आम तौर पर, एक बेस परत बाद में लागू होती है, एक दूसरी परत ताकि हथियार चैपल में रखा जाता है।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    4
    आसुत जल उबलते हुए बंदूक के कुछ भागों में डुबाना। यह एसिड को हटा देगा और जंग को रोक देगा।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 13 शीर्षक वाला चित्र
    5
    बंदूक को अपने चारों ओर बनाए गए जंग को छोड़ दें और केवल काले ऑक्साइड को छोड़ दें, जो लाल जंग के नीचे था। जंग को एक सपाट धातु ब्रश (पालतू बाल ब्रश करने के लिए प्रयुक्त प्रकार) या एक परिपत्र धातु ब्रश के साथ हटाया जा सकता है।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 14 शीर्षक वाला चित्र
    6
    जब तक आप काले ऑक्सीकरण की इच्छित एकाग्रता प्राप्त नहीं करते, तब तक इस प्रक्रिया को दोहराएं। ऐसा हो सकता है कि हथियार की सतह इसकी अधिकतम ऑक्सीकरण क्षमता तक पहुंचती है, जो प्रक्रिया की पुनरावृत्ति के लिए अक्षम हो जाएगी।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    7
    बंदूक के कुछ हिस्सों में विरोधी आर्द्रता तेल (डब्लूडी -40) लागू करें। यह जंग खाएगा और पसीने से, शरीर के तेल से सने और पहनने से बंदूक की रक्षा करेगा। भागों के तेल को लागू करने के बाद, उन्हें संलग्न करने से पहले उन्हें एक दिन से दूसरे तक आराम करने की अनुमति दें।
  • विधि 3
    ब्लैक टू कोल्ड ऑक्सीडीकरण

    ब्लू एक गन बैरल चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    1
    चमकाने और रासायनिक हथियार के धातु क्षेत्रों की सफाई। पिछले उदाहरणों की तरह, आप स्टील ऊन या पेपर सैंडपेपर का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, रासायनिक सफाई, यह इस बात पर निर्भर करती है कि हथियार के काले ऑक्सीकरण कैसे होगा (पूरे या केवल विशिष्ट भागों पर परिष्करण)।
    • यदि आप पूरे हथियार के काले ऑक्सीकरण की योजना बनाते हैं, तो उसे एक सफाई समाधान में सोखें, जैसा कि गर्म ऑक्सीकरण के विवरण में वर्णित है।
    • यदि आप मौजूदा ब्लैक ऑक्सीकरण को सुधारने की योजना बना रहे हैं, तो केवल उन हिस्सों को तेल लागू करें, जिन्हें आप छलनी चाहते हैं और शीत ऑक्सीकरण प्रक्रिया के लिए हथियार तैयार कर सकते हैं। (यदि अधिक से अधिक लागू किया जाता है, तो तेल बंदूक से सभी काले ऑक्सीकरण को हटा देगा।) एक कपास झाड़ू के साथ एसीटोन में गिरा दिया, तेल हटा दें यदि हथियार खरोंच या निशान है, तो इन क्षेत्रों को पॉलिश या पहना जाने की आवश्यकता होगी।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    2
    हल्के धातु को गरम करें हालांकि यह प्रक्रिया ठंडा है, ऑक्सीकरण समाधान लागू करने से पहले बंदूक को थोड़ी-थोड़ी कम करने से धातु को तैयार किया जा सकता है जिससे कि वह उत्पाद को बेहतर ढंग से अवशोषित करे, जिससे परिणाम बेहतर होगा। आप इसे बंद करके गर्म हवा के धौंकनी या हेयर ड्रायर का उपयोग करते हुए सूरज में कई घंटों के लिए छोड़कर, या न्यूनतम संभव तापमान पर ओवन में छोड़कर इसे गर्म कर सकते हैं।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 18 शीर्षक वाला चित्र
    3
    काले ऑक्सीकरण समाधान को लागू करें। एक साफ applicator का उपयोग करते हुए आवेदन को समान रूप से बनाओ। यदि ऑक्सीकरण एक छोटे से क्षेत्र में किया जाता है, तो समाधान एक ही बार में लागू करें। यदि एक बड़े क्षेत्र में किया जाता है, तो एक बार में क्षेत्र में उत्पाद 7.5 सेमी तक लागू करें। ऑक्सीकरण के लिए अधिक समान दिखने के लिए, आवेदन के अंत में स्टील ऊन का उपयोग करें।
    • हथियार के बड़े हिस्सों में ऑक्सीकरण बनाने के लिए, एक पुराने कपास टी या एक नया टूथब्रश का उपयोग करें। छोटे क्षेत्रों में, एक कपास की गेंद का उपयोग करें, एक कपास-छिद्रित स्टेम (इन दो मामलों में, ऑक्सीकरण के क्षेत्र से बड़ा नहीं) या टूथपिक
    • छोटे या मुश्किल-से-लागू भागों, जैसे कि शिकंजा, समाधान में डुबोए जा सकते हैं। यदि इन भागों को कवर करने के लिए तरल की मात्रा पर्याप्त नहीं है, तो इसे स्प्रे बोतल में रखें। एक प्लास्टिक ट्रे या ग्लास पैनल पर ऑक्सीकरण करने के लिए हिस्सा छोड़ दें और उस पर समाधान स्प्रे करें। इन हिस्सों को पूरी तरह से समाधान के साथ कवर किया गया है, तरल बोतल में लौटा जा सकता है।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 19 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एप्लिकेशन को कई बार बनाओ, जब तक कि बंदूक आपके द्वारा खोजे जाने वाले रंग तक पहुंच न जाए। प्रत्येक परत के लिए एक साफ applicator इस्तेमाल किया जाना चाहिए। प्रत्येक आवेदन के बाद, स्टील ऊन का उपयोग करें।
    • जितनी अधिक परतें आप करते हैं, उतना गहरा होगा, हालांकि, प्रत्येक नए ऐप्लिकेशन पिछले एक की तुलना में कम कुशल है। सात अनुप्रयोगों को बहुत ही गहरा और नीला खत्म हासिल करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
    • यदि बंदूक के किसी भी भाग को अंधेरे से मना कर दिया जाता है, तो फिर समाधान लागू करने से पहले क्षेत्र पर 320 से 400 धैर्य पेपर सैंडपेपर का उपयोग करें। सैंडपाप के साथ हथियार के कुछ हिस्सों तक पहुंचने की कोशिश न करें जिसमें समाधान तय हो गया है।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 20 नामक चित्र
    5
    जब आप रंग चाहते हैं, तो ऑक्सीकरण प्राप्त करने वाले भागों पर ऑयल-पॉलिशिंग बंदूकें पास करें। कुछ से कुछ घंटों तक, तेल की नई परतें लागू करें, हमेशा कपास के साथ पिछली परत को हटा दें (आप ऑक्सीकरण समाधान के निशान हटाने के लिए ऐसा करेंगे, जो उपरोक्त प्रक्रियाओं में, पानी से हटा दिया गया था।)
    • इस प्रक्रिया में, सफाई तेल का उपयोग न करें। यह काले ऑक्सीकरण परत को चीर देगा।
  • युक्तियाँ

    • हथियार के लिए किस काले ऑक्सीकरण का वैज्ञानिक नाम है "passivation।" यह स्वाभाविक रूप से हो सकता है या अन्य धातुओं में प्रेरित हो सकता है, जैसे एल्यूमीनियम और सिलिकॉन बाद के मामले में, कंप्यूटर सर्किट और सौर कोशिकाओं में ठीक से काम करने के लिए ऑक्सीकरण का निर्माण आवश्यक है।
    • गर्म ऑक्सीकरण की प्रक्रिया एसिड और वाष्पीकरण द्वारा अधिक स्थायी रंगाई की गारंटी देती है, जंग के खिलाफ अधिक संरक्षण।

    चेतावनी

    • ऊपर सूचीबद्ध किसी भी प्रक्रिया में हथियार सबमिट करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह अनलोड है! और बंदूक से संभाल या बट को हटा दें।
    • एक हवादार क्षेत्र में पूरी प्रक्रिया करें गर्म ऑक्सीकरण में इस्तेमाल किया जाने वाला लवण बहुत ही जहरीला होता है।
    • एल्यूमीनियम में गर्म ऑक्सीकरण न करें यह एक हिंसक रासायनिक प्रतिक्रिया शुरू करेगी जो गंभीर जलन पैदा कर सकती है। यह भी अनुशंसित नहीं किया जाता है कि गर्म ऑक्सीकरण दो-पाइप या पुराने शॉटगन पर लाया जाता है जो कि सीसा या चांदी के साथ जुड़ा हुआ है। इस प्रक्रिया में उपयोग किए गए लवण वेल्ड को भंग कर देंगे।

    आवश्यक सामग्री

    किसी भी प्रक्रिया के लिए:

    • इस्पात ऊन (000 मोटी)
    • पेपर सैंडपेपर (600 से 1200 अनाज)
    • लेटेक्स या रबर के दस्ताने
    • सुरक्षा चश्मा
    • रासायनिक सफाई (आलेख में उदाहरण देखें)
    • तेल स्नेहन या हथियारों की सुरक्षा
    • Applicators (टी शर्ट, छड़ या कपास गेंदों - ब्रश या टूथपिक)

    गर्म काले ऑक्सीकरण के लिए:

    • एसिड लवण (आमतौर पर पोटेशियम नाइट्रेट और सोडियम हाइड्रोक्साइड)
    • बेसिन, बाथटब या टैंक (सफाई, ऑक्सीकरण और उबलने के चरणों के लिए)
    • जल (रगड़ना और उबलने के लिए)
    • ताप स्रोत

    एसिड ऑक्सीकरण या वाष्पीकरण के लिए:

    • हाइड्रोक्लोरिक एसिड और नाइट्रिक एसिड का मिश्रण
    • मिश्रण के लिए आवेदक (एसिड ऑक्सीकरण के लिए)
    • बड़े कैबिनेट या कैबिनेट जिसमें बंदूक के कुछ हिस्सों और मिक्सिंग पोत फिट (वाष्पीकरण ऑक्सीकरण के लिए)
    • बेसिन, टब या टैंक (सफाई और उबलने के चरणों के लिए)
    • पानी
    • धातु से बना फ्लैट या परिपत्र ब्रश

    शीत ऑक्सीकरण के लिए:

    • ठंडा ऑक्सीकरण के समाधान (आमतौर पर, सेलेनियम डाइऑक्साइड)
    • बंदूक के धातु भागों (सूर्य, ओवन, थर्मल ब्लोअर या हेयर ड्रायर) के लिए हीट स्रोत

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com