IhsAdke.com

कैसे चांदी को साफ करने के लिए

रजत एक सुंदर और बहुमुखी धातु है, और इसकी नरम चमक व्यंजन, कटलरी और गहने के लिए सुंदरता का स्पर्श देती है। दुर्भाग्य से, यह कई अन्य आम धातुओं की तुलना में बहुत नाजुक है और ऑक्सीकरण, बाधा या खरोंच विकसित कर सकता है। यह चांदी के बर्तन को साफ करने के लिए अभी भी थोड़ा सा डरावना हो सकता है, क्योंकि यह अक्सर हमारे लिए विशेष है, और हम इसे नुकसान नहीं करना चाहते हैं। हालांकि, यह धातु को साफ करने के लिए रजत विशेषज्ञ नहीं लेता है यह चमक बनाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

चरणों

विधि 1
दैनिक देखभाल और रखरखाव

1
उपयोग के बाद अपनी चांदी को लगातार और सही साफ करें इसका इस्तेमाल अक्सर अकसर ऑक्सीडीज होता है। जब ऑक्सीकरण अभी तक मौजूद नहीं है या सिर्फ उभरने के लिए शुरू हो रहा है, तो हल्के, फॉस्फेट मुक्त डिटर्जेंट के साथ गर्म पानी में चांदी के सामान को धो लें। नींबू के बिना एक उत्पाद का उपयोग करें, क्योंकि ये चांदी को दाग सकते हैं
  • सिल्क और धातु के बर्तन के रूप में चांदी के बर्तन अन्य व्यंजनों के अलावा धोने के लिए एक अच्छा विचार है, क्योंकि चांदी और खनिज स्टेनलेस स्टील खत्म कर सकते हैं।
  • चांदी की धुलाई करते समय रबर के दस्ताने पहने से बचें, क्योंकि यह सामग्री उसे कुचलना देगी। एक मुलायम कपड़े का उपयोग हल्के ढंग से साफ़ करने के लिए करें और तौलिया के साथ एक ही समय में सूखे। धीरे से एक सूती कपड़े के साथ चांदी पॉलिश।
  • नाइट्रीज़ दस्ताने पहनें - इसमें सल्फर नहीं होता है, जो ऑक्सीकरण को बढ़ावा देता है। कॉटन दस्ताने भी स्वीकार्य हैं।
  • 2
    डिशवॉशर में रजत को न धोएं उच्च तापमान और कच्चे धुलाई धातु के रंग को बदल सकते हैं और क्षति को नुकसान पहुंचा सकते हैं, खासकर झरझरा भागों में। अपने सभी चांदी के हाथों से साफ करें
  • 3
    पोलिश रजत जब प्रकाश ऑक्सीकरण प्रकट होता है ऑक्सीडेशन जंग की एक पतली परत है जो स्वाभाविक रूप से चांदी और अन्य धातुओं के बाहरी भाग पर विकसित होती है। जब आप चांदी पर इस अंधेरे दाग को देखते हैं, तो उसे हटाने के लिए केवल हाथ धोना ही पर्याप्त नहीं है। विशेष रूप से इस धातु को चमकाने के लिए तैयार किए गए उत्पाद आपके सबसे सुरक्षित विकल्प हैं, खासकर यदि आप प्राचीन वस्तुएं या उस टुकड़े के साथ काम कर रहे हैं जिस पर जटिल डिज़ाइन उत्कीर्ण हैं निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
    • सेलूलोज स्पंज का उपयोग करने के लिए पॉलिश करना सबसे अच्छा है क्योंकि यह उन उत्पादों की तरह खरोंच नहीं करेगा जो कुछ उत्पादों के साथ आते हैं। कांटे के बीच कपास के बॉल और घुटने के स्वाद को भी इस्तेमाल करना संभव है।
    • उत्पाद के साथ बेचा एक मुलायम कपड़ा या स्पंज को कम करना
    • प्यूला चांदी सीधे एक सीधी रेखा में, आगे और पीछे आंदोलनों के साथ (हलकों में नहीं)। स्क्रबिंग से बचें- उत्पाद को नौकरी करने दें।
    • पानी चलने वाले भागों को कुल्ला।
    • नरम, साफ तौलिया का उपयोग करके अच्छी तरह सूखी
  • 4
    अपने चांदी के बर्तन को खरोंच से बचें एक काटने बोर्ड के रूप में चांदी की थाली का उपयोग करना कभी भी अच्छा विचार नहीं है। एक धातु के कंटेनर में तेज वस्तुओं को संभाल करने से बचें, और अगर आप चांदी के बक्से का ढेर लेते हैं, तो प्रत्येक टुकड़ा लपेटो। चांदी के बर्तन को सिंक में मत डालो, क्योंकि वे एक दूसरे को खरोंच कर सकते हैं या अन्य मदों से खरोंच कर सकते हैं।
  • 5
    अपना चांदी ठीक से बचाओ अक्सर और बार-बार सफाई करने के अलावा, अपनी चांदी को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे सीधे रखें प्रत्येक टुकड़े को भंडारण करने से पहले पूरी तरह से सूखा और एसिड-फ्री टिशू पेपर में या एग्स्ट्रोन-कार्स पेपर पर लपेटो। आप उन्हें फलालैन में भी लपेट कर सकते हैं (उसमें केवल विशेष फ़लालीन हैं) एक वैक्यूम-मुहरबंद प्लास्टिक बैग में लिपटे आइटम सील करें। नजदीकी सिलिका जेल का एक पैकेट नमी और ऑक्सीकरण की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है।
    • कभी रजत न रखें जहां यह रबड़, स्टेनलेस स्टील या पेंट के संपर्क में आ सकता है।
    • इस सामग्री से बर्तनों को संरक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका उनको नियमित रूप से उपयोग करना है और हल्के डिटर्जेंट और पानी के साथ धीरे से उन्हें धोने / यदि उन्हें लंबे समय तक नहीं रखा जाता है, तो उन्हें जंग खाए जाने की बहुत संभावना नहीं होगी।
    • कई दुकानों और कैटलॉग, जो चांदी बेचते हैं, विरोधी के साथ लगाए गए विरोधी जंग के चेहरे पर भी लगाए जाते हैं, या सिर्फ जंग विरोधी जंग ही हैं। ये पोलिश के बीच का समय बढ़ाते हैं, जो अभी भी आवश्यक हो जाएगा। वे भंडारण के लिए भी महान हैं, क्योंकि वे भागों को बहुत अधिक प्रभाव से पीड़ित करने से रोकते हैं। यदि आपकी रजत छाती में बर्तन की सेवा करने के लिए कोई दराज नहीं होता है, तो आप उन्हें कपड़े या विरोधी जंग स्ट्रिप्स में रख सकते हैं और उन्हें एक साधारण बॉक्स में रख सकते हैं।
  • विधि 2
    ऑक्सीकरण हटाने के वैकल्पिक साधन

    1



    चांदी के लिए चमकाने के रूप में टूथपेस्ट का उपयोग करने से सावधान रहें कुछ पेस्ट्स में बेकिंग सोडा या अन्य बहुत घर्षण अवयव होते हैं। यहां तक ​​कि बहुत कम मात्रा में गंभीर क्षति हो सकती है। विशेष रूप से चांदी के ऑक्सीकरण को हटाने के लिए बनाई गई उत्पादों का उपयोग करें।
    • कुछ स्रोत टूथपेस्ट का उपयोग करने की सलाह देते हैं, यदि आप किसी कारण के लिए, एक विशिष्ट चमकाने वाला उत्पाद नहीं प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, इस विधि का उपयोग मूल्यवान भागों को साफ करने के लिए कभी नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इससे कहर पैदा हो सकता है। विशेष विरंजन विकल्प के बिना एक सफेद और सरल (और गैर-जेल) टूथपेस्ट का चयन करें एक नरम, नम कपड़े (जैसे एक पुरानी टी-शर्ट) या गीली स्पंज लें और उसमें कुछ पेस्ट डाल दें। सीधे आगे पीछे स्ट्रोक में चांदी पर इसे नरम करें वैकल्पिक रूप से, आप चांदी के टुकड़े को हल्का कर सकते हैं और सतह पर सीधे टूथपेस्ट पास कर सकते हैं, फिर फिर पानी पिलाया जा सकता है और चमकाने के साथ आगे बढ़ सकते हैं। कृपया यह कृपया यदि आप किसी भी खरोंच नोटिस, बंद करो और चिपकाना चिपकाएँ।
    • जैसा कि कपड़े या स्पंज ऑक्सीकरण के साथ अंधेरा हो जाता है, इसे एक साफ हिस्से में अधिक पेस्ट जोड़ें और पॉलिश करना जारी रखें।
    • गर्म पानी के साथ अच्छी तरह कुल्ला और एक नरम तौलिया के साथ सूखी पॅट करें।
  • 2
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें यह सबसे जिद्दी ऑक्सीकरण को निकाल सकता है, लेकिन जब तक आप चांदी के नुकसान के जोखिम के बारे में चिंता न करें तब तक इसे लागू न करें यह दाग के साथ धातु की एक परत रखता है
    • बेकिंग सोडा और गुनगुने पानी के साथ एक पेस्ट करें।
    • ऊपर दिए गए टूथपेस्ट के निर्देशों का धीरे-धीरे पालन करें।
  • 3
    सोडा पॉप में चांदी के सामान रखें एसिड गंदगी को हटा देता है और इसे नुकसान पहुँचाए बिना चांदी चमक बनाने में मदद करता है।
  • 4
    बहुत जंगली भागों के लिए एक चांदी के स्नान का प्रयोग करें। वहां वाणिज्यिक स्नान उपलब्ध हैं जो धातु को साफ़ करने की आवश्यकता के बिना दाग को साफ कर सकते हैं। वे ऑक्सीकरण को जल्दी से भंग करके काम करते हैं वे बहाल करने वालों द्वारा उपयोग किए जाते हैं जब बहुत अंधेरे दाग तरल या पेस्ट चमकाने वाले उत्पादों के साथ नहीं निकाल सकते हैं। ये स्नान में थियोरिया नामक एक घटक होता है जो ऑक्सीकरण प्रक्रिया को उलट देता है। अगर आप सावधान नहीं हैं, तो यह चांदी को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए थोड़ी देर में उन्हें केवल एक बार उपयोग करें। स्नान करने के लिए, एक प्लास्टिक कंटेनर में तरल डालना। कंटेनर में भाग रखें और ढक्कन के साथ कवर करें। इसे पैकेज पर निर्दिष्ट समय के लिए सोखें। इसे हटाने से टुकड़े को अच्छी तरह से कुल्ला, जैसा कि स्नान के निशान चांदी रगड़ और इसे potholing कर सकते हैं।
    • क्या "स्नान" नाम से संकेत मिलता है, इसके विपरीत, चिकित्सकों वास्तव में शायद ही कभी इन उत्पादों में धातु को विसर्जित करते हैं, या कम से कम लंबे समय तक नहीं। रासायनिक बाहों को कपास या सेलूलोज़ स्पंज के साथ ऑब्जेक्ट पर लगाया जाता है, क्योंकि लंबे समय तक टुकड़े को डूबने से कारखाना सील हटा दिया जाता है और सतह को टक्कर दे सकता है ये छेद एक स्पंज की तरह काम करेंगे और अधिक गैसों और नमी को अवशोषित करेंगे जो ऑक्सीकरण पैदा करने में मदद करेंगे। ऑब्जेक्ट को मूल फिनिश को बचाने के लिए व्यावसायिक पॉलिशिंग की आवश्यकता हो सकती है। स्नान चांदी से नुकसान पहुंचा सकते हैं और फायदेमंद सील को हटा सकते हैं। उनके पास ऐसे उत्पाद भी होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होते हैं, इसलिए इस पद्धति का केवल एक बार उपयोग करें या ऐसा करने के लिए एक पेशेवर किराया करें।
    • रासायनिक स्नान एक एसिड और एक बंधन एजेंट से बना रहे हैं। एसिड संक्षारक हैं और नीलो, पीतल, स्टेनलेस स्टील ब्लेड और लकड़ी और हाथी दांत जैसे कार्बनिक सामग्री को नुकसान पहुंचाएगा। सामग्री उपयोगकर्ता के लिए हानिकारक भी हो सकती है, यही वजह है कि बहादुर नाइट्रीले दस्ताने पहनते हैं और अच्छी तरह हवादार स्थानों में काम करते हैं। रासायनिक स्नानों को मोहरबंद घटकों जैसे मोमबत्ती धारकों और खोखले-आधारित ट्राफियां, साथ ही साथ खोखले पंखों के केटल के साथ वस्तुओं पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। एक बार स्नान जोड़ों में छोटे छेद या खामियों के माध्यम से गुहा में प्रवेश करता है, यह रासायनिक को हटाने के लिए लगभग असंभव हो जाता है। उपरोक्त सभी कारणों के लिए, यह सफाई तकनीक केवल योग्य बहालीकर्ताओं द्वारा उपयोग की जानी चाहिए।
    • यदि आप वास्तव में इस पद्धति का प्रयास करना चाहते हैं (और अपने चांदी के खतरों के बारे में जागरूक हो), तो उचित आकार के कंटेनर में पानी को गर्म करके और इसमें बहुत सारे नमक को भंग करके अपना स्नान करें। राशि इतनी अधिक होनी चाहिए कि गर्म पानी में विघटित करने में कम से कम एक मिनट लग जाए, भले ही वह लगातार हड़कंप मच गया हो। सोडियम बाइकार्बोनेट भी काम करता है गर्म पानी के कंटेनर के नीचे एक एल्यूमीनियम पन्नी लाइनर रखें। कुछ मिनटों तक स्नान (पन्नी के अंदर) में पहले से ही भिगोने वाला चांदी रखो। ऑक्सीकरण को भंग करना चाहिए जब समाप्त हो जाए तो अच्छी तरह कुल्ला
  • युक्तियाँ

    • खरोंच को रोकने और ऑक्सीकरण की नई परतों को दूर करने के लिए एक ठीक माइक्रोफ़ीबर कपड़ा के साथ चांदी के बर्तन को साफ करें।
    • हमेशा भंडारण के दौरान जंग को रोकने के लिए कंटेनर से नमक और काली मिर्च को हटा दें।
    • स्वच्छ चांदी के हिस्सों को पैक करने के लिए एक वैक्यूम मुहर लगाने का प्रयास करें।
    • उस मोम को निकालें जो चांदी के मोमबत्तियों में गर्म पानी से गुजरती हैं या एक हेयर ड्रायर के साथ मोम पिघलने से जमा हो जाती हैं।
    • पूल में चांदी के गहने पहनने से बचें क्लोरीन कम समय में धातु को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • जटिल डिजाइन और गहरी दरार के साथ चांदी पॉलिश करने के लिए, एक गीला, प्राकृतिक घोड़े या सूअर ब्रश का उपयोग करें। या आप डिजाइन को उजागर करने के लिए दरारों में कुछ ऑक्सीकरण छोड़ना पसंद कर सकते हैं। टूथब्रश का उपयोग न करें क्योंकि प्लास्टिक की रस्सी धातु को खरोंच कर सकती है।
    • सतह पर सील करने के लिए और पॉलिश के बीच चमक के जीवन को बढ़ाने के लिए प्रदर्शन पर मदों पर कार पॉलिश या गैर-साइट्रस फर्नीचर का उपयोग करने का प्रयास करें!
    • ऑक्सीकरण को पहले से निकालना आसान होता है (जब यह आमतौर पर केवल एक पीले रंग का स्थान होता है), लेकिन यह तेजी से मुश्किल हो जाएगा क्योंकि यह भूरे रंग का हो जाता है और आखिरकार काला होता है यदि आप एक बहुत ही हल्का ऑक्सीकरण देखना शुरू करते हैं, तो केवल ध्यान देने योग्य जब ऑब्जेक्ट को एक उज्ज्वल सफेद पेपर के खिलाफ देखा जाता है, तो उसे निकालने के लिए खिंचाव क्लीनर का इस्तेमाल सिरका या शराब-जेल के साथ करें इस के लिए एक कपास की गेंद का प्रयोग करें और इसे साफ हिस्से के पास रखने के लिए इसे नियमित रूप से घुमाएं, क्योंकि ऑक्सीकरण के तत्व स्वयं बहुत अपघर्षक हो सकते हैं। सूती पकवान के कपड़े के साथ टुकड़े या सूक्ष्म गहने के लिए। पहले इस तकनीक का प्रयास करें, क्योंकि यह चांदी को साफ करने के लिए कम से कम घर्षण है।

    चेतावनी

    • स्टील ऊन या अन्य घर्षण सामग्री का उपयोग न करें जो चांदी के सतहों को खरोंच कर देगा। अगर पेपर के ऊतकों का दुरुपयोग किया जाता है तो नए पॉलिश चांदी को भी खरोंच कर सकता है।
    • पेपर-एल्यूमीनियम विधि हानिरहित दिखती है, लेकिन छेद में परिणामस्वरूप आपकी चांदी एक नारंगी छील बनावट दे सकती है। कदमों के माध्यम से जाओ और नम एल्यूमीनियम सल्फेट को दूर करने के लिए एक नरम सूती कपड़े का उपयोग करें जो कि टुकड़े की सतह पर एकत्रित करने से पहले यह काम नहीं कर रहा है।
    • यद्यपि वे चमकाने की तुलना में तेज़ी से लग सकते हैं, नहाने के लिए आमतौर पर आपको सील के वर्षों (जैसा कि ऊपर बताया गया है) और चांदी का नुकसान होगा। यदि आप उन्हें करने का निर्णय लेते हैं तो बहुत सावधानी बरतें। बाद की लागत पॉलिश के लिए समय से अधिक है
    • यहां तक ​​कि अगर यह धातु है, तो चांदी के लिबास को हटाया जा सकता है अगर आप चमकाने के साथ बहुत मेहनती हैं सुनिश्चित करें कि अंधेरे स्थान ऑक्सीकरण भी है, न कि आधार धातु दिखाई दे रहा है।
    • अंडे या मेयोनेज़ वाले खाद्य पदार्थों की सेवा के लिए ठीक चांदी का उपयोग न करें, क्योंकि वे इसे दाग सकते हैं। ऐसे मामलों में ग्लास कटोरे को पसंद करते हैं
    • Polishers और स्नान हानिकारक रसायनों में हो सकता है निर्माता के निर्देशों और चेतावनियों का पालन करें
    • अगर आपको विस्तृत या बहुमूल्य खत्म होने के साथ टुकड़े हैं, तो हाथ धोने और वाणिज्यिक चांदी के पॉलिश उत्पादों को रखने के लिए सबसे अच्छा है। पेशेवरों द्वारा साफ किए जाने वाले वास्तव में विशेष लोगों को लेने के लिए सबसे सुरक्षित है
    • यह करने से पहले चांदी के सिक्के (या किसी भी मामले में) को कैसे साफ करें, इस पर खोज करें, क्योंकि यह उनके मूल्य को बहुत कम कर सकता है।
    • कभी प्लास्टिक की थैलियों में अनावृत चांदी न लगाएं और सुनिश्चित करें कि रबर बैंड इसके साथ संपर्क में नहीं आते हैं। चूंकि ये उत्पाद पेट्रोलियम पर आधारित हैं, वे समय के साथ घुल जाएगा और धातु का दाग करेंगे। वास्तव में, रबर बैंड ब्लैक स्पॉट लगभग तुरंत छोड़ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com