IhsAdke.com

शीट्स पर ब्लैक स्पॉट विकार के साथ डील कैसे करें

काले धब्बों की बीमारी पत्तियों पर काले धब्बों के माध्यम से शुरू होती है, जो बाद में पीले रंग के छल्ले बनती है क्योंकि अंक बढ़ते हैं, जब तक कि पूरे पत्ते पीले हो जाते हैं और गिरते हैं। जब अनुपचारित, काले डॉट्स तेजी से फैल गए और पौधों को कमजोर कर देते हैं - चूंकि यह स्थिति मिट्टी में बनी एक कवक के कारण होती है, खतरे हमेशा मौजूद होते हैं, यहां तक ​​कि सख्त सर्दियों के दिनों में भी। हालांकि, जब इस समस्या से सही तरीके से व्यवहार करते हैं, तो घटना बहुत कम होगी

चरणों

विधि 1
संक्रमित पत्तियों का इलाज करना

चित्र शीर्षक के साथ डील ब्लैक स्पॉट लीफ रोग चरण 1
1
संक्रमित पत्तियां तुरंत हो सकती हैंसंयंत्र के समग्र स्वास्थ्य को हानि करने से बचने के लिए, जितनी जल्दी हो सके कवक से प्रभावित पत्तियों को दूर करना महत्वपूर्ण है। पौधों को पुन: हातान्वित करने से पहले, सामान्य कूड़े में पत्तियों को तुरंत त्याग दें, सूक्ष्मजीवों को पौधे या मिट्टी के संपर्क के माध्यम से रोग फैलाने से रोकें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि समस्या अन्य पत्तियों को दूषित न करें, रोगी भागों को छंटाई करते समय उपयोग किए जाने वाले उपकरण कीटाणुरहित करें। इसके अलावा पानी और ब्लीच (सफाई उत्पाद की तुलना में चार गुना अधिक पानी) का समाधान तैयार करें और इसे पास रखें ..
  • चित्र शीर्षक के साथ डील ब्लैक स्पॉट लीफ रोग चरण 2
    2
    संक्रमित भागों का इलाज करें। जब आप देखते हैं कि पौधे या पेड़ के सभी संक्रमित पत्तियों को व्यावहारिक रूप से निकालने के लिए आवश्यक है, तो ऐसे लोग हैं जो पहले से ही पूरी तरह से पीले हैं या लगभग इस तरह से हैं, क्योंकि ये संभवतया ऐसे हैं जिनकी अधिक वसूली नहीं होगी। किसी भी बचे हुए पत्ते, ऊपर और नीचे दोनों के साथ व्यवहार करें यद्यपि ब्लैक स्पॉट के लिए 100% प्रभावी "इलाज" नहीं है, निम्न विधियों की कोशिश करें - जो समस्या के प्रसार को कम कर सकता है - और इसका उपयोग करने वाला सबसे अधिक परिणाम दिखाता है:
    • बेकिंग सोडा के 1 बड़ा चमचा, वनस्पति तेल के 2½ चम्मच, तरल साबुन का 1 बड़ा चमचा और 3.7 एल पानी के साथ एक समाधान मिलाएं। तरल साबुन का उपयोग करना आवश्यक नहीं है और डिटर्जेंट नहीं है। चूंकि यह मिश्रण पत्तियों को जला कर सकता है, इससे पहले कि यह पूरी तरह से कोटिंग के पहले पौधे के एक छोटे से हिस्से पर छिड़कता है। यदि जला कम से कम या कोई भी न हो तो, हर दो हफ्ते में पत्तियों को छिड़कें।
    • पानी और गाय के दूध का मिश्रण करें (पानी की मात्रा दो बार बड़ी होनी चाहिए) प्रत्येक सप्ताह एक बार पत्ते स्प्रे करें दूध जो जानवरों से प्राप्त नहीं होते हैं वे काम नहीं करेंगे।
    • प्रत्येक दो हफ्ते में नीम के तेल के साथ पत्तियों को स्प्रे करें।
    • अगर उर्वरक अन्य बढ़ते मौसम में उगता है तो आखिरी उपाय के रूप में फंगलसाइड का उपयोग करें। आवेदन के बारे में निर्देशों का पालन करें, जो अकुशल और प्रकोप से पहले या धब्बा के पहले लक्षणों पर होना चाहिए, क्योंकि वे एक निवारक प्रकृति वाले उत्पाद हैं। यदि संभव हो तो जैविक उत्पादों का चयन करें ताकि पौधों या परागण कीड़ों को नुकसान न पहुंचे।
  • चित्र शीर्षक वाले ब्लैक स्पॉट लीफ रोग के साथ डील शीर्षक चरण 3
    3
    संक्रमित पत्तियों को फेंक दें तुरंत उन्हें छंटाई के बाद जगह से निकालें और उन्हें सामान्य कचरे में डाल दें, अधिमानतः एक संलग्न बैग में। कचरे में उन्हें सीधे जमा करते समय, ढक्कन को कसकर बंद कर देते हैं ताकि हवा या जानवर इसे नीचे नहीं मार देते, सूक्ष्मजीवों को फिर से जारी करते हैं।
    • रोगग्रस्त पत्तियों का उपयोग उर्वरक के रूप में न करें, क्योंकि फफूसी अन्य पौधों को संक्रमित कर सकती है जब पत्तियों को गीली घास के रूप में इस्तेमाल किया जाता है
  • विधि 2
    भविष्य में "प्रकोप" से बचना

    चित्र शीर्षक वाला ब्लैक स्पॉट लीफ डिसीज चरण 4
    1
    हमेशा पत्ते झाडू। संयंत्र या पेड़ का आधार संक्रमित पत्तियों से मुक्त होना चाहिए जो अकेले गिर गए हैं। भले ही वे संक्रमित हों या नहीं, पत्तियों को हटाने के लिए यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये "कवर" पत्ते फंछना और नमी बनाए रखते हैं, कवक के विकास के लिए सबसे अच्छा संभव पर्यावरण प्रदान करते हैं। सर्दी में भी स्थानीय पौधों या पेड़ों को झुकाएं, क्योंकि बीमारी भी ठंडे दिन पैदा कर सकती है और पत्तियों पर फिर से हमला कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक वाले ब्लैक स्पॉट लीफ रोग के साथ डील शीर्षक चरण 5
    2
    पौधे के ऊपर क्या? निचले पत्तों को लगातार सूर्य के प्रकाश प्राप्त करना चाहिए - यह देखें कि उनके ऊपर कोई छाया नहीं है, एक ही पौधे, पेड़ या आसपास के वनस्पति के शीर्ष के कारण। यदि छाया है, तो पत्तियों और शाखाएं ऊपर की तरफ ट्रिम कर दें, जिससे सूर्य के प्रकाश को कम क्षेत्र में घुसने और उन पत्तियों को सूखने में अधिक कुशलता से अनुमति मिलती है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील ब्लैक स्पॉट लीफ रोग चरण 6



    3
    पौधे या पेड़ को सही तरीके से पानी दें जमीन सीधे जमीन और पत्तियों को सूखा रखें। हालांकि, पानी से अधिक मत बनो, पानी को फिर से पानी देने से पहले मिट्टी को सूखने दें। बरसात के दिनों में, पानी मत करो
  • चित्र शीर्षक वाले ब्लैक स्पॉट लीफ डिसीज के साथ डील शीर्षक चरण 7
    4
    अच्छा वायु संचलन बनाए रखें मिट्टी को कैप करें जिससे हवा को साइट पर बेहतर पहुंच प्राप्त हो सके। संयंत्र या पेड़ के आधार के आसपास एक समान मात्रा में गीली घास लागू करें, ट्रंक और कवर के बीच अंतरिक्ष की अंगूठी बनाते हैं। पौधों को बढ़ने न दें और एक ही समय में पौधे के चारों ओर पौधे लगाने के लिए उपाय करें ताकि बेहतर सूखें।
  • विधि 3
    रोपण जब सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक वाला ब्लैक स्पॉट लीफ डिसीज चरण 8
    1
    पौधों के प्रतिरोधी प्रकार खरीदें उस पेड़ या पौधे के प्रकार को अनुसंधान करें जिसे आप अपने बगीचे में रखना चाहते हैं, यह जानने के लिए कि क्या यह ब्लैक स्पॉट बीमारी के प्रतिरोधी साबित हुआ है। यदि प्रतिरोधी प्रकार की कीमत "अतिसंवेदनशील" लोगों की तुलना में काफी अधिक है, तो विचार करें कि आप सबसे अधिक मूल्य क्या मानते हैं: खरीद के समय पैसे बचाने और बाद के उपचार में समय और श्रम।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ ब्लैक स्पॉट लीफ रोग चरण 9
    2
    पौधों को एक दूसरे के साथ अच्छी तरह से रखें रोपाई या युवा पौधों को रोपण करने के बावजूद, इस बारे में सोचें कि वे कितने बड़े होते हैं जैसे वे बड़े होते हैं। छूने के बिना विकसित करने के लिए पर्याप्त जगह देकर, उन्हें ठीक से लगाए रखें। छूने से पौधों की रोकथाम फंगल रोग के खिलाफ एक बड़ी रोकथाम के बाद होती है। इसके अलावा, अधिक छाया को नष्ट करके पौधों के निचले हिस्सों में सूर्य के प्रकाश तक पहुंचने और सूखी पत्तियां होती हैं, जो बहुत बड़े छतरियों को काटने से किया जाना चाहिए
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ ब्लैक स्पॉट लीफ रोग चरण 10
    3
    बहुत नमी वाले स्थानों में पौधे न रखें। चूंकि नमी विकास और ब्लैक स्पॉट के प्रसार की सुविधा देता है, केवल उन क्षेत्रों में ही पौधों का निर्माण होता है जो बारिश के तुरंत बाद सूख जाता है। उस बिंदु का चयन करें, जो दिन के कम से कम एक हिस्से के लिए प्रत्यक्ष धूप प्राप्त करें उन जगहों पर न रखें जहां पानी का संचय अधिक हो।
    • एक और अच्छा उपाय है लॉन बुझानेवाले को समायोजित करना ताकि वे बिना अनावश्यक रूप से पत्ते न दें।
  • युक्तियाँ

    • लंबा पेड़ों का इलाज करने के लिए, एक पेशेवर किराया या एक उच्च दबाव सिंचाई डिवाइस में निवेश। यह पत्तों के लिए उंगलियों और अन्य उपचार न पहुंचने योग्य स्थानों पर लागू करने में सक्षम होगा
    • एक ही समय में कीटनाशकों और कवकियों का उपयोग करना अनुशंसित नहीं है, जब तक आप कीटों के साथ समस्याओं का सामना भी नहीं कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • कीट परागणकों के आसपास होने पर उपचार न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com