IhsAdke.com

कैसे वैक्स और पिघला हुआ प्लास्टिक साफ करने के लिए

पिघला हुआ प्लास्टिक और मोम एक रसोई बग या बेडरूम के फर्श पर एक टपकाव मोमबत्ती की वजह से हो सकता है, जिससे एक बहुत बदसूरत तीन आयामी दाग ​​को दूर करना मुश्किल हो सकता है। एक बार जब पदार्थ सतह पर कठोर हो जाता है, ऐसा लगता है कि यह हमेशा के लिए वहां रहेगा हालांकि, कुछ उपयोगी टिप्स भी सबसे जटिल और जिद्दी दाग ​​को निकाल सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कठोर सतहों से दाग हटाने के लिए गर्मी का उपयोग करना

पिक्चर का शीर्षक क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स चरण 1
1
मोम या प्लास्टिक को गरम करें सावधान रहें, क्योंकि बहुत ज्यादा गर्मी स्थिति को बदतर बना सकता है। यह चाल गंदगी को लचीला बनाना है, क्योंकि यह कठोर नहीं है, क्योंकि यह कठोर नहीं होगा।
  • यदि न्यूनतम तापमान में ओवन पहले से गरम होती है तो गंदगी उसके अंदर होती है और करीब रहती है, इसलिए दाग ज़ोर से गरम न हों और धुएं का उत्पादन शुरू करें।
  • दाग को गर्म करने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग करें यदि यह किसी अन्य कठिन सतह पर है, जैसे कि टेबल या हार्डवुड फर्श
  • पिक्चर का शीर्षक साफ अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स चरण 2
    2
    एक स्त्राी या उस तरह से कुछ के साथ गंदगी परिमार्जन। मोम या प्लास्टिक गर्मी के साथ नरम हो जाएगा और आप एक फ्लैट और तेज किनारे के बर्तन का उपयोग कर उन्हें परिमार्जन कर सकते हैं। आपको थोड़ी सी शक्ति का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, लेकिन सावधानी बरतें कि सतह को साफ किया जा रहा है, इससे छिद्रों को खरोंच या छीलने न दें।
    • यदि आपके पास कोई रंग नहीं है तो आप एक मक्खन चाकू या रेज़र ब्लेड का उपयोग कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक साफ अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स चरण 3
    3
    उस स्थान को साफ करें जहां गंदगी थी। ऐसा करने के लिए, यदि आपके पास ज्यादा बचा नहीं है तो आप तटस्थ साबुन और नम कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। यदि दाग अधिक प्रतिरोधी है, तो बहु-उद्देश्य क्लीनर और किसी न किसी स्पंज को पसंद करें।
  • विधि 2
    कठोर सतहों से दाग हटाने के लिए रसायनों का उपयोग करना

    पिक्चर का शीर्षक साफ अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स चरण 4
    1
    जितना संभव हो उतना गंदगी बनाओ। ऐसा करने के लिए, इसे थोड़ी-थोड़ी देर तक गरम करें जब तक कि इसे नरम न हो जाए। हाथ से जितना संभव हो उतना निकालकर क्लीनर बेहतर कर सकते हैं आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसके बाद गंदगी को ठंडा होने दें।
  • पिक्चर का शीर्षक साफ अप मेल्ट प्लास्टिक और वैक्स चरण 5
    2
    पिघलदार दाग को एसीटोन लागू करें प्लास्टिक इस पदार्थ में घुलनशील है, और इसलिए गंदगी को हटाने में यह प्रभावी हो सकता है। एसीटोन कई तामचीनी रिमूवर्स का एक घटक है, जिसे फार्मेसी में खरीदा जा सकता है।
    • सावधान रहें क्योंकि यह उत्पाद कुछ सतहों को दाग सकता है। यदि आप पाते हैं कि यह पिघला हुआ प्लास्टिक या मोम हटाने के लिए आपका सबसे अच्छा विकल्प है, तो इसे पहले एक छोटे, अधिमानतः छिपे हुए, स्थान पर परीक्षण करने का प्रयास करें। परीक्षण के लिए, आप तालिका के ऊपर या तल के हिस्से का उपयोग कर सकते हैं जो हमेशा फर्नीचर के साथ कवर किया जाता है दाग को पदार्थ को लागू करने से पहले सतह एसीटोन की प्रतिक्रिया कैसे देखें।
    • सतह पर एसीटोन न छोड़ें यह अत्यधिक ज्वलनशील है और यदि यह जगह पर रहता है, विशेष रूप से ओवन या स्टोव में, तो यह एक पिघला हुआ प्लास्टिक के कुछ हिस्सों से भी ज्यादा खराब हो सकती है
  • पिक्चर का शीर्षक क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स चरण 6
    3
    एक मक्खन चाकू या एक रंग का उपयोग करके गंदगी को दबाएं। एक बार जब एसीटोन दाग से बचा जाता है पर काम करता है, यह काफी नरम हो जाएगा। चाकू की एक छोटी ताकत के साथ, वह छोड़ देंगे
  • पिक्चर का शीर्षक साफ अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स चरण 7



    4
    साइट पर प्रवेश तेल पास करें यह केवल तभी आवश्यक है जब आपके पास अभी मोम या प्लास्टिक छोड़ दिया गया हो। यह तेल एक चिकनाई और मर्मज्ञ स्प्रे है जो सतह के साथ बांड को भंग करके शेष गंदगी को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे एसीटोन के मामले में, इसे दाग को लागू करने से पहले एक छोटे, छिपी भाग में परीक्षण करें।
  • विधि 3
    कपड़े या कालीन से गंदगी को हटाने के लिए लोहे का उपयोग करना

    पिक्चर नामित क्लीन मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स चरण 8
    1
    दाग के पास एक सॉकेट से लोहे को जोड़ो और इसे उच्चतम तापमान पर सेट करें यदि आपके पास एक है तो स्टीम फ़ंक्शन बंद करें सूखा गर्मी प्लास्टिक दाग या मोम हटाने के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • पिक्चर का शीर्षक क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स चरण 9
    2
    पेपर बैग के साथ दाग को कवर करें। वैकल्पिक रूप से लच्छे वाले कागज का उपयोग करना है कागज पतली का उपयोग न करें क्योंकि यह गंदगी को नीचे से ज़्यादा गरम कर सकता है और स्थिति को भी बदतर बना सकता है। उन पर लिखे गए कुछ कागज़ात से बचें, क्योंकि गर्मी रंग को कपड़े या कालीन में स्थानांतरित कर सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक साफ अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स चरण 10
    3
    कागज पर लोहे हल्के से चलाएं। बहुत ज्यादा बल न दें या एक स्थान पर बहुत लंबा न रहें, या पदार्थ कपड़े और कालीन में आगे भी पिघल जाएगा। इसका उद्देश्य कागज पर दाग छड़ी करना है।
  • पिक्चर का शीर्षक क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स चरण 11
    4
    धीरे-धीरे सतह से गर्म पेपर बैग खींचें। दाग को छड़ी करना चाहिए, सतह को साफ करना छोड़ देना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स चरण 12
    5
    आवश्यकतानुसार दोहराएं यदि कुछ टुकड़े अब भी कालीन पर चिपकते हैं, तो कपड़े को कपड़े या कालीन सफाई उत्पाद के साथ थोड़ी सी जगह पर रगड़ने का प्रयास करें। वे कुछ घर्षण के साथ आ सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सतह पर एसीटोन की तरह मजबूत कुछ लागू नहीं करना चाहते हैं, तो आप अधिक प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके त्वरित क्लीनर बना सकते हैं। कभी कभी बेकिंग सोडा और सिरका की एक पेस्ट पिघला हुआ प्लास्टिक में चिपकाने के लिए, भी व्यवस्थित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • गर्म ओवन या स्टोव को साफ करने की कोशिश करना खतरनाक है जला नहीं जाना सावधान रहें
    • जला प्लास्टिक एक भयानक गंध का प्रकाशन करता है और आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसके साथ काम करते समय, खिड़कियों को हवा में प्रसारित करने या मुखौटा का उपयोग करने के लिए खोलें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com