IhsAdke.com

कैसे एक ट्री रूट को मारने के लिए

बड़े पेड़ों की जड़ें एक उपद्रव बन सकती हैं, जब वे बड़े पैमाने पर एक घर या एक व्यस्त फुटपाथ के करीब हो जाते हैं। पेड़ को मारने के बिना उन्हें नियंत्रित करना एक कठिन काम है और लगातार रखरखाव की आवश्यकता है। कई मामलों में, सबसे अच्छा विकल्प पेड़ को मारना होगा और इसे कम आक्रामक जड़ों वाले एक अन्य प्रजाति के साथ बदल देगा।

चरणों

विधि 1
केवल आक्रामक जड़ों को खत्म करना

किल ट्री रूट्स स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
ट्रिम जड़ें भी समस्याग्रस्त नहीं हैं हालांकि श्रमसाध्य, यह विकल्प पड़ोसी पौधों को खतरे में डालने के बिना समस्या का समाधान करता है। जड़ के चारों ओर मिट्टी को खदेड़ते हैं और उसे जड़ छाँटना या बगीचे की पारी के साथ काटते हैं। एक बहुत आक्रामक छंटाई गिरावट की लंबी अवधि में पेड़ फेंक सकता है और यहां तक ​​कि वर्षों में इसे मार सकता है। इस समस्या को रोकने के लिए, इन नियमों का पालन करें:
  • पेड़ के व्यास को आठ से गुणा करें प्राप्त संख्या ट्रंक से न्यूनतम दूरी है जिसमें जड़ों को गंभीर जोखिमों के लिए पेड़ के अधीन बिना छंटनी की जा सकती है।
  • पेड़ के केवल एक तरफ़ से जड़ें, खासकर अगर न्यूनतम दूरी से अधिक होना जरूरी है।
  • 2
    जड़ों को रोकने के लिए एक खाई खोदें। छंटाई केवल एक अस्थायी समाधान है। इसलिए, अधिक स्पष्ट विकास की जड़ में, सालाना या अर्ध वार्षिक को फिर से दोहराना आवश्यक होगा। लेकिन तुम (अधिमानतः एक है कि topsoil को गले लगाती है) एक गहरी खाई खुदाई और यह सुझाव बाधाओं में से एक इसे फिर से भरने से पहले नीचे स्थापित करने के लिए सहेज सकते हैं।
    • जस्ती टाइल: टुकड़े के शीर्ष किनारे पर एक गुना बनाओ ताकि पैदल चलने वालों को एक तेज बिंदु को उजागर न करें।
    • एक उच्च घनत्व पॉलीथीन (एचडीपीई) डबल परत,
      एक थाली और दूसरे के बीच कम से कम 30 सेमी की ओवरलैप करें ताकि जड़ उनके बीच की जगह में प्रवेश न कर सकें।
      सामग्री जो कुछ फीड टैंकों में नि: शुल्क प्राप्त की जा सकती है।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एक औद्योगिक रूट बाधा खरीद लें, जो कि herbicide के साथ इलाज किया गया है। त्रिफुल्लिन निकटतम पौधों की हत्या के बिना जड़ को शामिल करने के लिए सबसे अच्छा पदार्थ है।
  • 3
    हर्बासाइंस के साथ साइड शूट करें कुछ पेड़ जड़ों जड़ प्रणाली है, जो चुनिंदा समाप्त किया जा सकता से नए अंकुर अंकुरण की छंटाई करने के लिए प्रतिक्रिया:, पेड़ की जड़ से उन्हें अलग कर देना ताकि इस जहर से प्रभावित नहीं है, और फिर उन्हें एक शाक के साथ इलाज ग्लाइफोसेट या त्रिकोणीय पर आधारित उत्पाद को सावधानी से फैलाने के लिए, केवल अवांछनीय शूट पर, ताकि पास के पौधों को नुकसान न पहुंचे। कुछ पार्श्व की शूटिंग बहुत अधिक हो जाती है। यदि आप मुख्य पेड़ को मारना नहीं चाहते हैं, तो आपको कई बार इस उपचार को दोहराना होगा या समय-समय पर गोली मारनी होगी।
    • मुख्य पेड़ को काट दिया गया है, लेकिन पक्ष गोली मारता है पिछवाड़े में प्रदर्शित होने के लिए जारी है, अपने ही एकमात्र विकल्प उन्हें एक विरोधी खरपतवार शाक के साथ इलाज के लिए हो सकता है - जो सभी वनस्पति खेलने के लिए मार डालेगा। हर बार शाखाओं अंकुर दोहराएं, जब तक कि जड़ पोषक तत्वों की कमी के लिए मर जाता है।
  • 4
    बजरी या वनस्पति कवर के साथ क्षतिग्रस्त फुटपाथ बदलें। पेड़ की हत्या के बिना बड़ी सतह जड़ों से छुटकारा पाना असंभव हो सकता है। और अगर इसे मारना कोई विकल्प नहीं है, तो फ़र्श सामग्री दूसरे से बदल सकती है, जिससे पेड़ तोड़ नहीं सकता। चूंकि यह समाधान जड़ों को नहीं मारता है, इसलिए यह बागानों और सीवेज पाइपों की रक्षा नहीं करता है।
    • क्षतिग्रस्त कंक्रीट को सावधानी से निकालें, जड़ें घायल होने से बचें।
    • भू टेक्सटाइल कंबल के साथ सतह को कवर, ट्रंक के चारों ओर एक 15 सेमी मुक्त क्षेत्र छोड़कर, या बड़े पेड़ पर 30 सेमी।
    • भू-टेक्सटाइल कंबल पर धावक की एक 7.5 से 10 सेमी परत (एक प्रकार का मोटे समग्र) रखें, या एक 15 से 20 सेमी मोटे सब्जी कवर। उत्तरार्द्ध कम प्रभावी उपाय है क्योंकि यह बारिश से धुलाई कर सकता है
    • फैलाव और विस्थापन को कम करने के लिए बड़े पत्थरों के साथ सामग्री को कंटूर करें
  • विधि 2
    सीवर सिस्टम से रूट लेना

    1
    शौचालय में तांबा सल्फेट या हलाइट डालो। यह सबसे आसान उपचार है, लेकिन यह आसपास के पेड़ और पौधों को मार सकता है। टॉयलेट कटोरे में उत्पाद के 250 ग्राम के बराबर या उससे कम हिस्से डालें (कभी सिंक या नाली में नहीं) और निर्वहन। दोहराएँ जब तक सभी भागों 900 ग्राम जोड़ें अगले 8 से 12 घंटों के लिए डिस्चार्ज का उपयोग करने से बचें ताकि उत्पाद में जड़ों को मारने का समय हो। निर्माता के सुरक्षा निर्देशों का पालन करें
    दोनों पदार्थ जलीय जीवन में भारी नुकसान हो सकते हैं उनका उपयोग आपके देश में, विशेष रूप से जल उपचार संयंत्रों के पास स्थित क्षेत्रों में नियंत्रित किया जा सकता है।
  • 2
    एक फेनयुक्त हर्बिसिड के साथ पाइप का इलाज करें यह एक पदार्थ है, जो बैरल के अंदर एक बार फैलता है और पतला होने के लिए कुछ समय लेता है, जो सीवेज लाइनों में रूट नियंत्रण के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाती है। जड़ी-बूटियों से संपर्क करें, जड़ें जल्दी से मार डालें, जबकि सीवेज सिस्टम में प्रसारित हर्बाइसाइड्स कुछ हफ्ते लेते हैं और, तोड़कर, पूरे पेड़ को मार सकते हैं। आदर्श फोम स्थिरता प्रति बैरल की मोटाई पर निर्भर करता है, इसलिए खरीदने से पहले पैकेज निर्देश पढ़ें।
    • इनमें से कुछ हर्बिसाइड्स मछली या वन्य जीवन के लिए विषाक्त हैं। लेबल को पर्यावरण पर संभावित प्रभाव का विस्तार करना चाहिए और इसे कम करने के निर्देश शामिल हो सकते हैं।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, मेथन सोडियम को लागू करने के लिए एक पेशेवर प्लंबर किराए पर, एक संक्षारक रासायनिक जो उचित प्रशिक्षण और सुरक्षा उपकरण की आवश्यकता होती है
  • किल ट्री रूट्स नामक चित्र 7 कदम
    3
    यंत्रवत् साफ साफ़ पाइप के लिए एक पेशेवर किराया। यदि जड़ें पूरी तरह से टयूबिंग को अवरुद्ध कर रहे हैं, तो वे रासायनिक उपचार के मार्ग को अनुमति नहीं देंगे। यह इस मामले कि एक प्लम्बर इस तरह के एक रोटो-पौधा है, जो भी वातावरण है कि herbicides को कम नुकसान के कारण का लाभ दिया है के रूप में एक उपकरण की सहायता से desentupisse करने के लिए आवश्यक हो जाएगा।
  • 4
    प्रति बैरल की मरम्मत जब तक आप नियमित रूप से इस उपचार को दोहराना नहीं चाहते हैं, तब तक बिना टकूंग को जड़ें फिर से बढ़ने के लिए संरचनात्मक मरम्मत की आवश्यकता होगी। पाइपों के आंतरिक कोटिंग को कम खुदाई की आवश्यकता होती है और कम असुविधा होती है, लेकिन उन्हें जगह देने के लिए आमतौर पर सस्ता होता है।
    • पाइपों के नजदीक वाले पेड़ों को हटाने या पुनर्स्थापना आवश्यक हो सकता है। अन्यथा, जड़ें नलसाजी बढ़ने और बर्बाद करना जारी रखेगी।
  • विधि 3
    स्टूल या पेड़ को शारीरिक रूप से निकालना

    किल ट्री रूट्स स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    पहले पेड़ के बारे में खोजें कुछ प्रजातियां पार्श्व गोली मारती हैं, नए पेड़ों को वृक्षों से कुछ दूरी तक उछाल देती हैं। इसे हटाने से जड़ों को नहीं मारना होगा और ये भी इन शूटिंग के उद्भव को उत्तेजित कर सकते हैं। ऐसी प्रजातियों में इस विधि से बचें (जो बहुत आम नहीं हैं):
    • एल्म, चेरी, प्लम और लिलाक्स जड़ों से फिर से उभर सकते हैं जब ट्रंक क्षतिग्रस्त हो जाता है। इन प्रजातियों में हर्बाइसाइड का प्रयोग करें।
    • Poplars, poplars, sumacs और acacias उनके रूट प्रणाली से एक "क्लोन कॉलोनी", जिसका विकास बहुत मुश्किल है, यहां तक ​​कि जड़ी बूटी के साथ भी। स्थानीय कृषि अनुसंधान संस्थान उन प्रजातियों के लिए सबसे प्रभावी हर्बिसिड का संकेत दे सकता है जिनसे आप काम कर रहे हैं।
  • 2
    पेड़ को गिरा दें यदि पेड़ में कटौती करने की आवश्यकता है, तो कम से कम 0 से 9 0 मीटर की ऊँचाई का स्टंप छोड़ दें। तो पेड़ को खींचने के लिए आपके पास पर्याप्त लकड़ी होगी
    चेतावनी: नीचे एक पेड़ टिपिंग बहुत खतरनाक है। कोई अनुभव और सही उपकरण के साथ, वह एक अवांछित दिशा में टिप सकती थी। एक पेशेवर किराया अगर आप पहले कभी नहीं किया है
  • 3
    स्टंप को उजागर करें इसके चारों ओर एक फावड़ा, कुदाल, सीधे खोदनेवाला या बैकहॉ के साथ खोदो। जैसे बड़ी जड़ें निकलती हैं, उन्हें एक कुल्हाड़ी या देखा के साथ काटा। पेड़ के आसपास कम से कम 1.2 मीटर के त्रिज्या के भीतर या मुख्य जड़ों से छुटकारा पाने के लिए जितना जरूरी हो।
    • एक चेनसाई के साथ रूट जड़ने से पहले, जमीन और पत्थरों से ब्लेड की रक्षा के लिए नीचे एक बोर्ड रखें।
    • पेड़ के चारों ओर खुदाई करने के बाद, क्षेत्र को एक नली या उच्च दबाव वॉशर से अधिक जड़ें प्रकट करने के लिए धो लें।



  • 4
    स्टंप को एक चरखी में सुरक्षित रखें ज्यादातर स्टंप, विशेष रूप से हाल ही में कटौती वाले पेड़ों के, हाथ से निकाले जाने के लिए जमीन से बहुत अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। ऐसा करने की कोशिश करने के बजाय, यह किसी फर्म के पेड़ या पिकअप ट्रक से जुड़ी एक हाथ की चरखी पर बांधें
  • 5
    ट्रेलर मैं इसे धीरे से खेलते हैं। मैनुअल चरखी भी हवा में स्टंप फेंक सकता है, घातक गति के साथ, जब यह जमीन से गिर गया इस जोखिम से बचने के लिए, एक समय में इसे थोड़ी सी, हमेशा धीरे-धीरे दबाएं। एक पिकअप ट्रक के साथ जो भी मुहैया करता है, वह आगे और पीछे वैकल्पिक होना चाहिए। आदर्श स्टंप को धीरे-धीरे रिलीज करना होगा, जब तक कि उसे धीरे-धीरे एक तरफ नहीं गिरता।
  • 6
    यदि आवश्यक हो तो स्टंप पीसें कुछ चड्डी इतनी अच्छी तरह से जमीन पर सुरक्षित हैं कि एक चरखी मुश्किल से उन्हें गुदगुदी होती। उनके लिए सबसे अच्छा समाधान एक स्टंप ग्राइंडर किराए पर देना है (या इसे संचालित करने के लिए कौन जानता है कि एक पेशेवर किराया)। चूंकि यह एक खतरनाक मशीन है, सुरक्षा चश्मा पहनें और कंपनी से कहें कि आप इसे नियंत्रित करने के लिए आपको प्रशिक्षित करने के लिए लीज़ बनाते हैं। बुनियादी प्रक्रिया यह है:
    • ट्रंक के पास पत्थरों को निकालें जो कोल्हू पीसने वाली व्हील को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • पीसने वाला पहिया स्टंप के सामने किनारे से कुछ इंच ऊपर स्थित करें
    • पीसने वाला पहिया कताई करना शुरू करें और जब तक उसका आधार स्टंप के शीर्ष चेहरे से 7.5 सेमी नीचे नहीं होता तब तक इसे नीचे ले जाएँ।
    • लगभग 10 सेंटीमीटर गहरी परत को पीसने के लिए पीसने वाली चक्कर धीरे-धीरे तरफ से चलो। जब तक नियमित ऊपरी चेहरे का निर्माण नहीं किया जाता तब तक स्टंप के सभी किनारों पर दोहराएं।
    • स्टंप के ऊपरी चेहरे को जमीन के नीचे 20 से 25 सेंटीमीटर तक या फिर यदि आप एक नया पेड़ लगाने की इच्छा रखते हैं तो गहराई से प्रक्रिया को दोहराएं।
  • 7
    छेद भरें शेष जड़ों को खींचो और उस छेद को भरें जहां पृथ्वी से पेड़ पहले था। उस पर संयंत्र घास, पानी, और कम समय में आप पेड़ के एक मुक्त क्षेत्र होगा और यह पूरी तरह से यार्ड के साथ एकीकृत करता है। वृक्ष की जड़ें बढ़ने और सड़ने से रोकना चाहिए।
  • विधि 4
    पेड़ या स्टंप पर जड़ी बूटी को लागू करना

    1
    जोखिमों को जानिए कभी-कभी प्रजातियों की पौधों की जड़ें एक साथ फ्यूज करते हैं, जब वे एक दूसरे को स्पर्श करते हैं। इसका मतलब है कि एक बीक के लिए लागू हर्बिसिड जड़ों के माध्यम से फैल सकता है और सभी पास के मधुमक्खियों को नष्ट कर सकता है, जो प्रजातियों में बहुत संभावना है जो "क्लोन कॉलोनिज़", जैसे कि चिनार और बासी के रूप में होता है।
  • किल ट्री रूट्स स्टेप 17 शीर्षक वाले चित्र
    2
    Herbicide चुनें ग्लाइफोसेट या ट्रिकलोपीर वाला उत्पाद पेड़ों के विरुद्ध प्रभावी है और अधिकांश बागवानी दुकानों पर बिक्री के लिए हैं। जिन प्रजातियों के साथ आप काम कर रहे हैं, इन दोनों पदार्थों में से किसी एक को बेहतर जवाब दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, ग्लाइफोसेट जबकि triclopyr बबूल, होंठ, और विलो ओक के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, oleastros के लिए सबसे उपयुक्त है।
    • 8.8% की एकाग्रता में त्रिकोणीय का उपयोग करें ग्लाइफोसेट 40% एकाग्रता के साथ एक उत्पाद को खोजने और पानी की एक समान मात्रा के साथ इसे कमजोर करने की कोशिश करो। यदि आपको ऐसा उत्पाद नहीं मिल रहा है, तो कम से कम 20% निर्वात एकाग्रता के साथ एक herbicide का उपयोग करें।
    • क्योंकि वे के आसपास पौधों में फैल और उन्हें मार डालते हैं, जो, उत्पादों ग्लाइफोसेट और triclopyr साथ नहीं होगा, क्योंकि ध्यान से लागू किया जा सकता है जिसमें 2,4 डी, dicamba और picloram herbicides, जोखिम भरा है।
  • किल ट्री रूट्स स्टेप 18 नामक चित्र
    3
    सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें अपने आप को रसायन से उजागर करने से बचने के लिए लेबल निर्देशों का पालन करें। कम से कम आपको करना चाहिए पैंट और लंबी बांह की शर्ट, बंद-पैर के जूते, लेटेक्स या रबर के दस्ताने और चश्मे पहनते हैं। कपड़ों को पहनें, जो आपको खराब करने का मन नहीं लगाते
    • मास्किंग अनिवार्य नहीं है क्योंकि आप सीधे हर्बिसाइन को संयंत्र में सीधे हवा में फैलाने के बजाय लागू करेंगे।
  • 4
    जड़ी-बूटियों को लागू करें स्पर्श न करें। इस प्रकार, आप पेड़ के गिरने के बाद जड़ों को बढ़ने और पक्ष की शूटिंग के विकास से रोकते हैं। यह आवश्यक है कि स्टंप की ऊपरी सतह हाल में कट जाता है, जो भले ही पेड़ कुछ सप्ताह पहले गिराया कर दिया गया है प्रदान किया जा सकता:
    • जमीन के करीब थोड़ा स्टंप कटो। शीर्ष चेहरे को संभव के रूप में स्तर के रूप में छोड़ दें ताकि जड़ी-बूटियों को जमीन पर गिरना न पड़े। जारी रखने से पहले चूरा को साफ करें
    • एक पुराने ब्रश के साथ, छाल को छोड़कर, क्रॉस सेक्शन में हेर्बैडिस्ट फैल गया। यही वह जगह है जहां पेड़ के रहने वाले ऊतक यह है कि जड़ी-बूटी को जड़ी-बूटियों से ले जाएगा।
    • ब्रश छोड़ दें और हर्बिसाइन कन्टेनर को एक संग्रह केंद्र पर वितरित करें।
  • विधि 5
    ट्रंक पर जड़ी-बूटियों का खर्च

    1
    जड़ी-बूटियों के साथ पेड़ को मार डालो यह पेड़ को फेंकने का एक आसान विकल्प है, लेकिन दोनों के कम यकीन है - अगर सड़क पर गिरने वाली शाखाओं का एक खतरा होता है या ऐसा क्षेत्र जहां लोग परिसंचारी कर रहे हैं - और वसंत के दौरान संभावित रूप से अप्रभावी होते हैं - जब पेड़ बहुत सीप का उत्पादन करते हैं, जड़ी-बूटियों को निकालने जब तक इन दो विवरणों से बाहर नहीं हो जाता, तब तक जड़ी-बूटी को सीधे नीचे की विधि से ट्रंक में डालें:
    • पेड़ के ट्रंक में 45 डिग्री ढलान के साथ, एक नीचे की भट्ठी बनाएं।
    • इस स्लॉट में एक संकीर्ण नोजल स्प्रे डालें और उसमें जड़ी-बूटियों को डालना, ध्यान रखें कि यह स्लॉट से बाहर नहीं निकलता है।
    • यह देखने के लिए पैकेज की जांच करें कि कितने कटौती की जानी चाहिए और उनमें से प्रत्येक में (आमतौर पर 1 एमएल या उससे कम) जड़ी-बूटियों को डाला जाएगा।
    • आक्रामक विकास प्रजातियों में, ट्रंक पर एक माल्पीघी की अंगूठी बनाएं और नवजात उजागर sapwood पर herbicide लागू।
  • 2
    मृत लकड़ी निकालें कुछ दिनों या हफ्तों के बाद, ट्रंक और जड़ों को बिगड़ना शुरू हो जाएगा और बिखर जैसे ही होता है, गिरते हुए टुकड़ों को हटाकर निकाल दें। जब पूरे पेड़ गिर जाता है या सड़ांध, कुदाल या बेकहो के साथ स्टंप को छिड़कना
    • कुछ पेड़ों या जड़ों को लकड़ी में घुसना करने के लिए कई हर्बसाइड अनुप्रयोगों की आवश्यकता होती है। यदि पेड़ अभी भी जीवित है, तो उत्पाद पैकेजिंग पर एप्लिकेशन निर्देशों की जांच करें। प्रत्येक आवेदन के साथ ट्रंक के विभिन्न भागों को छील कर दें।
  • 3
    स्टंप निकालें पेड़ की मौत के बाद, एक फावड़ा के साथ स्टंप खोदें। याद रखें कि यह पेड़ के अपने लिए सड़ने के लिए साल लग सकते हैं, इसलिए प्रतीक्षा करना अच्छा नहीं है। इसे हटा दें ताकि जड़ें कभी भी विकसित न हों।
  • युक्तियाँ

    • पेड़ के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए, जड़ों और ताज के बीच संतुलन रखना महत्वपूर्ण है। ट्रंक (करीब 1 मीटर से) ट्रंक के करीब छाँटने वाली जड़ें रूट प्रणाली के 1/4 को नष्ट कर सकती हैं। तो जड़ें छंटाई आम तौर पर पेड़ को मारता है।
    • भविष्य में जड़ों के साथ समस्याओं से बचने के लिए, पेड़ों की प्रजातियों के बीच मतभेदों का अध्ययन करें, जो उनके मौसम में पनपते हैं, रोपण से पहले उनकी जड़ों की विशेषताओं पर जोर देते हैं। कुछ पेड़ों, जैसे फ़िकस और मेपल, उनके समस्याग्रस्त जड़ों के लिए कुख्यात हैं, और इमारतों और फुटपाथ के पास नहीं लगाए जाने चाहिए।
    • पेड़ को मारने के कुछ तरीके बहुत धीमी या रूट नियंत्रण के लिए अक्षम हैं:
      • Malpighi अंगूठी, एक गहरी पेड़ की छाल अंगूठी जड़ों को पत्तियों से पोषक तत्वों के परिवहन को बाधित कर कटौती यानी। जब तक एक herbicide के साथ संयोजन में कार्यान्वित नहीं किया जाता है, इस विधि को एक बड़े पेड़ को मारने के लिए साल लग सकते हैं।
      • वनस्पति कवर के साथ ट्रंक के करीब की जड़ों को कवर करना कमजोर होता है और पेड़ पर जोर देता है, लेकिन यह एक बड़े पेड़ को मारने के लिए साल लग सकता है।
      • स्टंप जलाकर या मिश्रित या उर्वरक में दफनाने के लिए धीमी और अप्रभावी तरीके हटाने के तरीके हैं।

    चेतावनी

    • बड़ी जड़ों की छाँटना, तेज हवाओं के दौरान पेड़ के पतन की सुविधा होगी।
    • हर्बिसाइड, विशेष रूप से ध्यान केंद्रित, त्वचा और फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। उत्पाद पैकेजिंग पर प्राथमिक चिकित्सा निर्देशों का पालन करें, अगर आप इसे त्वचा पर लगाएंगे या फैल लेंगे
    • कुछ माली अनुशंसा करते हैं कि मिट्टी में नमक डालना जड़ों को मारने के लिए, लेकिन यह भी क्षेत्र के सभी वनस्पति मार डालेगा, और संभवतः भूजल को दूषित।
    • यदि वर्षा के आवेदन के छह घंटे तक वर्षा होती है, तो जड़ी-बूटियों को दूर किया जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (42)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com