IhsAdke.com

कैसे एक युवा पेड़ प्रत्यारोपण करने के लिए

एक युवा वृक्ष (या ग्राफ्टिंग) को ट्रांसप्लांट करना, बस एक अंकुर फूलदान खरीदने और जमीन पर लगाए जाने की तुलना में थोड़ा अधिक जटिल है - कुछ अन्य विचार किए जाने चाहिए। फिर भी, मूल बातें एक समान हैं, इसलिए ऐसा न करें कि यह मुश्किल काम है।

चरणों

ट्रांसप्लांट ए यंग ट्री चरण 1 नामक चित्र
1
प्रत्यारोपण के लिए एक भ्रष्टाचार चुनें। इसकी जड़ को खोदने के लिए पर्याप्त छोटा होना चाहिए - आधार पर 5 से 7.5 सेंटीमीटर मोटे से अधिक। फिर भी, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह एक विविधता है जो कि भ्रष्टाचार के तनाव का समर्थन करता है - कभी-कभी यह परीक्षण और त्रुटि होगी, अगर आपके पास पर्याप्त जानकारी न हो कुछ अच्छी किस्मों में ओक, बिर्च, मैगनोलिया और नीलगिरी शामिल हैं।
  • ट्रांसप्लांट ए यंग ट्री चरण 2 नामक चित्र
    2
    नए भ्रष्टाचार को प्राप्त करने के लिए एक उपयुक्त स्थान चुनें। मिट्टी समान प्रकार की होनी चाहिए, साथ ही जल निकासी और सूरज एक्सपोजर भी मूल के क्षेत्र के समान हो, ताकि नये पेड़ अच्छी तरह विकसित हो सकें।
  • ट्रांसप्लांट ए यंग ट्री चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सबसे पहले, भ्रष्टाचार को प्राप्त करने के लिए छेद खोदें। अनुमान करें कि रूट सिस्टम कितनी बड़ी होगी जब आप इसे खोदेंगे, जिससे वह जमीन पर उसी गहराई तक रह पाएगा, क्योंकि यह मूल रूप से था। अगर मिट्टी बेहद कठिन या कॉम्पैक्ट होती है, परिधि के चारों ओर परिधि को मिट्टी में ढेर करने के लिए एक बहुत बड़ा छेद लगाया जाना चाहिए और जड़ों को फैलाने की सुविधा प्रदान की जाती है क्योंकि वे बाह्य रूप से बढ़ने लगते हैं। आमतौर पर, एक कलम वाले वृक्ष में, आप निषेचन से बचना चाहिए जब तक कि इसे व्यवस्थित नहीं करना शुरू हो जाता है। बहुत अधिक उर्वरक जोड़ने या ऐसा करने से भी जल्दी ही वृक्ष को अपनी जड़ों से अधिक सख्ती से बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • ट्रांसप्लांट ए यंग ट्री चरण 4 नामक चित्र
    4
    भ्रष्टाचार के पेड़ को खोदें। आपको भ्रष्टाचार की जड़ प्रणाली के चारों ओर एक चक्र, तेज, गोलाकार फावड़ा के साथ काटने से शुरू करना चाहिए। पेड़ के आधार से लगभग 30 सेमी कटौती करें, जितना संभव हो उतना गहरा, जड़ों को बरकरार रखने के लिए। यदि जमीन फर्म और पर्याप्त गीला है, तो आप अक्सर जड़ों को बरकरार रख सकते हैं यदि मिट्टी बहुत सूखी है, तो आपको खुदाई शुरू करने से पहले इसे उदारता से पानी की जरूरत है। एक रेतीले और नरम मिट्टी के मामलों में, आपको प्रक्रिया के दौरान भ्रष्टाचार को समर्थन देने के लिए प्लास्टिक या कपड़े का एक टुकड़ा का उपयोग करना चाहिए।
  • ट्रांसप्लांट ए यंग ट्री चरण 5 नामक चित्र
    5
    जमीन के पास इसे हथियाने और छेद से सीधे बाहर उठाने से भ्रष्टाचार को हटा दें। यदि इसकी एक बड़ी जड़ प्रणाली है जो ट्रंक से फैलती है और जो कट नहीं हो जाती है, तो आपको या तो उन्हें खोदना चाहिए जब तक कि वे अपने छोर नहीं पाते या जड़ों को अत्यधिक नुकसान पहुंचाते हैं, सफलता की कम संभावना के साथ। यदि आपने पेड़ों को जमीन पर अभी भी जड़ों के साथ खींच लिया है, तो आप उसे फिर से बदलने के लिए थोड़ी दूरी ले सकते हैं। अगर इसे लोड किया जाना है और किसी दूसरे स्थान पर भेजा जाता है, तो इसे प्लास्टिक या कपड़े कवर के केंद्र में रखें, जड़ों और मिट्टी को समर्थन देने के लिए सामग्री का उपयोग करके, ट्रंक के चारों ओर अधिक को हटा दें। किसी भी झटकों, झटके या अन्य आकस्मिक कार्रवाई से बचने के पेड़ की संभावना कम हो जाएगी, जड़ों के आस-पास की मिट्टी को ढकेगी और हवा को उन तक पहुंचने की अनुमति देगी, उन्हें सुखाने।



  • ट्रान्सप्लेंट ए यंग ट्री चरण 6 नामक चित्र
    6
    लक्ष्य स्थान पर खोदा छेद में भ्रष्टाचार रखें। सुनिश्चित करें कि इसे उसी गहराई पर रखा गया है जहां से इसे हटा दिया गया था। बेहतर समर्थन के लिए मृदा को धीरे से ढक दें, पानी की तरह पानी दें, वायु या हवा के स्थान को खत्म करने के लिए, लेकिन जड़ों से जुड़ी मिट्टी को धोने के मुद्दे पर नहीं।
  • ट्रांसप्लांट ए यंग ट्री चरण 7 नामक चित्र
    7
    आसन्न भूमि के साथ छेद को पूरा करें। जितना ज्यादा मिट्टी का उपयोग करें, उतना छोटा जगह का उपयोग करें, जगह के चारों ओर एक छोटे से 7.5 सेमी डाईक, ट्रंक से 60 सेमी। यह पानी पिलाए जाने से बहने से पानी को रोक देगा।
  • चित्र प्रत्यारोपण एक युवा पेड़ चरण 8
    8
    प्रारंभिक पानी के बाद फिर से पेड़ को जलाने के लिए अवशोषित किया गया है। इससे मिट्टी को व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी, और आप अधिक मिट्टी के साथ छेद को भरकर प्रक्रिया की सहायता कर सकते हैं।
  • ट्रांसप्लांट ए यंग ट्री चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    9
    भ्रष्टाचार पेंच यदि भ्रष्टाचार के ऊपर मजबूत हवाओं का खतरा हो, तो मिट्टी को सिकुड़ने से पहले और जड़ें स्थापित की जाती हैं। इसे लकड़ी के दांव, पाइप या पेड़ के चारों ओर ट्रंक से 90 सेंटीमीटर दूरी के साथ किया जा सकता है, ट्रंक के चारों ओर तार किस्में या रस्सी के साथ लापरवाही से शिथिलता से और दांव को जोड़ते हैं। आप रस्सी या रस्सी को काट नली के टुकड़े के साथ लपेट सकते हैं जहां यह नुकसान से बचने के लिए धड़ से मिलता है।
  • युक्तियाँ

    • पहली विकास अवधि के दौरान सप्ताह में कम से कम एक बार भ्रष्टाचार को पानी में जारी रखें।
    • इसे बाहर खींचते समय भ्रष्टाचार के विकास की दिशा देखें, और इसे रोपण के दौरान अनुकरण करने का प्रयास करें। इसे "सौर अभिविन्यास" कहा जाता है और इसका पालन करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह नए स्थान पर पेड़ के अनुकूलन की सुविधा प्रदान करता है। एक उदाहरण पेड़ के उत्तर की ओर एक लूप को चिह्नित या चिह्नित करने का प्रयास करने के लिए होगा और उसे उत्तर से पीछे की तरफ बोने के साथ रोपण करना होगा।
    • यदि भ्रष्ट निष्क्रिय है तो भ्रष्टाचार को सफल होने की अधिक संभावना है। इसका मतलब है कि कलरी या सर्दियों के दौरान कलम बांधने का सबसे अच्छा समय है हालांकि, यदि आप गंदगी से जुड़े जड़ों को हटाने में सफल होते हैं, तो वृक्ष गर्मियों के दौरान भी जीवित रहना चाहिए।
    • यदि पत्तियां भ्रष्टाचार के बाद गिरती हैं, तो यह देखने के लिए इंतजार करें कि क्या नई गोलीबारीें पैदा होंगी और नए पत्ते दिखाई देंगे। अक्सर, तनाव पत्तियों के गिरने का कारण होगा, भले ही पेड़ जीवित है जब तक नई शाखाएं सुस्त और रसीला होती हैं, पेड़ शायद जीवित है
    • किसी भी तंग तार को खींचें जो पेड़ में कटौती के रूप में बढ़ता है।
    • ग्राफ्टिंग एक सफल और पुरस्कृत अनुभव प्रदान कर सकती है, लेकिन सब कुछ तैयार होने के बाद उसे इसके साथ ध्यान देने की आवश्यकता है
    • यदि आप परिदृश्य के लिए एक नया पेड़ की तलाश में हैं, तो ज़मीन मालिकों के अधिकारों का सम्मान करें। अनुमति के बिना एक पेड़ लगाने के लिए किसी भी निजी संपत्ति या राज्य या राष्ट्रीय उद्यानों में प्रवेश न करें।
    • गिरने और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए भ्रष्टाचार का स्रोत छेद भरें।

    चेतावनी

    • यदि आप भ्रष्टाचार के लिए उम्मीदवार की तलाश में जंगल में हैं तो आम कीटों के लिए देखें। वे सांप और जंगली जानवरों में शामिल हो सकते हैं, लेकिन जीवित जानवर भी हैं जो रोगों, वायापों, मधुमक्खियों या हॉर्नट्स के साथ-साथ परजीवी पौधों को भी लेते हैं।
    • कई देशों में पेड़ों को हटाने के लिए निजी संपत्ति या संघीय या राज्य पार्क भूमि में अवैध है। स्थानीय नियमों से अवगत रहें और सही रवैया लें - हर किसी के भविष्य के लाभ के लिए वनों की रक्षा के लिए कानून मौजूद हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • ग्राफ्टिंग के लिए छोटा पेड़
    • बेलचा
    • प्लास्टिक की फिल्म या कैनवास
    • कंटेनर (या स्रोत के साथ) पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com