IhsAdke.com

कैसे रसोई मंत्रिमंडलों व्यवस्थित करने के लिए

क्या आपकी क्रॉकरी कैबिनेट से बाहर निकल जाती है जब आपको उन्हें खोलने की आवश्यकता होती है? यदि आपके रसोई घर को एक बार और सभी के लिए व्यवस्थित करने का समय है, तो आपको सही लेख मिला है। प्रारंभ करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि यह पहचान करना है कि कौन-से आइटम अधिक बार उपयोग किए जाएंगे, और आप उनका उपयोग कैसे करेंगे। इसके बाद, देखें कि कौन से बर्तन दूर हो सकते हैं क्योंकि वे शायद ही कभी इस्तेमाल करते हैं। इस तरह आपका अलमारियाँ कार्यात्मक, व्यावहारिक, स्वच्छ हो जाएंगी और देखेंगे। सभी कैबिनेटों के साथ, आपको अपनी रसोई में कुछ विशेष रूप से तैयार करने की एक अनियंत्रित इच्छा के साथ छोड़ दिया जाएगा।

चरणों

भाग 1
अलमारी में स्क्रीनिंग

चित्र कैबिनेट रसोई मंत्रिमंडलों चरण 1 व्यवस्थित करें
1
अलमारियाँ के अंदर सब कुछ रखो। एक खाली कोठरी से शुरू करना आसान है अंदर से सब कुछ ले लीजिए - प्लेट, कप, कप, बर्तन, बर्तन, कटोरे, कुछ भी उन में जमा हो गया है। वस्तुओं की वास्तव में जरूरत के मुताबिक मूल्यांकन करने के लिए सभी सामग्री को तालिका में छोड़ दें
  • चित्र शीर्षक रसोई अलमारियाँ चरण 2 व्यवस्थित करें
    2
    क्या आप कुछ वस्तुओं में भाग ले सकते हैं? उदाहरण के लिए, प्लास्टिक के कप का वह संग्रह जिसे आप विभिन्न चेन स्टोर से, डिस्पोजेबल प्लेटों का एक ढेर, या एक पुरानी कॉफी निर्माता बनाते हैं जो अब काम नहीं करता है। क्या इन वस्तुओं को रोजाना खाना पकाने में कमी होगी? अब समय केवल उन वस्तुओं को रखने का है जो आप वास्तव में उपयोग करते हैं। भंडारण को आसान बनाने के लिए अनावश्यक वस्तुओं से छुटकारा पाएं।
    • अगर आपको लगता है कि आपको एक निश्चित वस्तु की जरूरत है, तो आप इसे अलमारियाँ पैक करने से पहले खरीद लें, अन्यथा यह अधिक जटिल हो जाएगा, क्योंकि सभी बर्तनों के लिए आप पहले से ही सही जगह तय कर चुके हैं।
  • चित्र शीर्षक रसोई अलमारियाँ चरण 3 व्यवस्थित करें
    3
    अलमारियाँ ऊपर से नीचे तक साफ़ करें सफाई की आपूर्ति को एक साथ इकट्ठा करो और प्रत्येक कोने को रगड़ना, साथ ही दरवाजों पर एक कपड़े पोंछते रहना। अपने व्यंजन और खाना पकाने के बर्तनों को बदलने से पहले अलमारियाँ से सभी टुकड़ों, दाग, और धूल हटा दें। सामान्य क्लीनर आपके पेंट्री से कीड़े और चूहों को दूर रखेंगे, साथ ही पुराने उत्पादों से छुटकारा पाने की अनुमति देगा।
    • यदि आप केवल प्राकृतिक सफाई उत्पादों का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो कुछ सफेद सिरका और पानी के समाधान का प्रयास करें यह मिश्रण रसोई अलमारियाँ की सफाई के लिए अच्छी तरह से काम करता है यदि आपको घर्षण जैसे कठोर गंदगी को हटाने के लिए एक घर्षण पदार्थ की जरूरत है, तो बेकिंग सोडा की कोशिश करें।
    • यदि आपकी अलमारियाँ रंग से सुरक्षित नहीं हैं, सावधान रहें कि उन उत्पादों का उपयोग न करें जो उन्हें नुकसान पहुंचाए।
  • चित्रित करें रसोई अलमारियाँ चरण 4 व्यवस्थित करें
    4
    कागज या कॉर्क शीट्स के साथ लाइन कोलेट्स। लाइनर बुरा odors को समाप्त करने में मदद मिलेगी। कोई कागज, विनाइल या ईवा फोम का उपयोग कर सकता है, जो विभिन्न प्रकार के रंगों और रंगों में आते हैं।
    • अपने अलमारियाँ के "फर्श" के आकार को आकार में कटौती करने के लिए माप लें फिर लाइनर को अलमारियाँ में डालें।
    • आप जगह में उन्हें सुरक्षित करने के लिए लाइनर के नीचे दो तरफा टेप का उपयोग कर सकते हैं
  • व्यवस्थित रसोई मंत्रिमंडल चरण 5 व्यवस्थित चित्र
    5
    अलमारियाँ के कोनों में सफ़ाई डालें फ्लोर और सूखे पत्ते जैसे लैवेंडर का उपयोग करें, गुलाब की पंखुड़ी या दालचीनी की छड़ें। कपड़ों के बोरों में सब कुछ रखो और बंद करने के लिए अच्छी तरह से टाई प्रत्येक तीन महीनों में सफ़ाई को अलमारियों के अंदर हमेशा से ताजा रखने के लिए प्रतिस्थापित करें।
    • कीटों को रोकने के लिए कुछ जड़ी-बूटियों और मसालों का इस्तेमाल किया जा सकता है। नीलगिरी, मेलेलेका या नींबू के तेल के साथ सफ़ेद प्रयास करें
    • यदि आप इत्र का उपयोग किए बिना मजबूत शंकु से छुटकारा चाहते हैं, तो बस पकाई सोडा के साथ भरें और उन्हें अलमारियाँ के कोनों में रखें।
  • चित्र कैबिनेट रसोई मंत्रिमंडल चरण 6 व्यवस्थित करें
    6
    छोटी वस्तुओं को पकड़ने के लिए दराज डिवाइडर खरीदें। अब जब आपके अलमारियाँ साफ और सुगंधित हो गए हैं, तो उनके अंदर सामग्री के संगठन की योजना बनाने का समय है। कैबिनेट विभाजन छोटे बर्तनों की बड़ी मात्रा में भंडारण और उन्हें जगह रखने के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं। यहां कुछ विभाजन सुझाव दिए गए हैं:
    • एक कटलरी विभाजन अधिकांश अलमारियाँ प्रीपेड डिवाइडर के साथ नहीं आते हैं, इसलिए इसे 1.99 स्टोर में जाने और आपकी कोठरी में प्रत्येक दराज के लिए एक खरीदना लागत नहीं है।
    • फांसी कप के लिए एक धारक यह अंतरिक्ष को बचा सकता है और कैबिनेट के अंदर दोनों। एक धारक कम से कम 8 कप पकड़ सकता है एक महान अनुरोध अगर आप कॉफी, चाय और गर्म पेय के प्रशंसक हैं। अंतरिक्ष को बचाने के अलावा, कप लेने के लिए आसान है और सबसे अच्छे से: आप 15 रीएस तक मीडिया पा सकते हैं।
    • किराने का सामान भंडारण के लिए कनस्तर अपने पेंट्री से तिलचट्टे, चींटियों और चूहों को दूर रखने के लिए, यह बर्तन और कंटेनरों को तंग ढक्कन के साथ खरीदने के लिए भुगतान करता है जो वायुरोधी समापन (यानी, कोई वायु) की अनुमति नहीं देता। कसकर बंद कंटेनरों में चीनी, आटा, मसाले, पास्ता, और अन्य वस्तुओं को स्टोर करें स्वच्छता के अलावा, यह देखभाल सामग्री को लेने में अधिक आसान बनाता है (और जब भी आप खाना पकाते हैं, तब भी बैग और पैकेजों से निपटना नहीं पड़ता)
  • भाग 2
    क्रॉकरी, जार, कटोरे, बर्तन और धूपदान के संगठन

    चित्र शीर्षक से रसोई अलमारियाँ चरण 7 व्यवस्थित करें
    1
    सभी आइटम दृश्यमान छोड़ दें। इससे समूह वस्तुओं को एक साथ जोड़ना आसान हो जाता है, जो बदले में आपको पता चलता है कि कौन से आइटम चल रहे हैं (और फलस्वरूप, स्टॉक को फिर से भरने के लिए आपको पहले से सिंक में धोने की जरूरत है)।
    • कप, जार और अन्य जैसे सभी कांच के सामान ले लीजिए।
    • एक ही जगह में सभी तरह के कटोरे इकट्ठा।
    • अपने प्लेट्स और कटोरे जोड़ें आप अंतरिक्ष को बचाने के लिए रात के प्लेटों के ऊपर अपने सलाद कटोरे का ढेर कर सकते हैं। कटोरे को एक साथ भी छोड़ दें
    • अलग-अलग व्यंजन और उत्सव वस्तुएं (केवल क्रिसमस, ईस्टर, आदि जैसे विशेष अवसरों पर) का उपयोग करते हैं।
    • यदि आपके कैबिनेट के दरवाजे कांच हैं, तो आप दृश्य स्थानों में स्टोर करने के लिए अपने सबसे सुंदर बर्तन चुन सकते हैं। हां, आपके व्यंजन एक ही समय में कार्यात्मक और सजावटी हो सकते हैं।
  • चित्र कैबिनेट रसोई मंत्रिमंडल चरण 8
    2



    जिन जगहों पर आप सबसे अधिक उपयोग करते हैं, उन जगहों पर सबसे अधिक उपयोग करने वाले व्यंजन छोड़ दें देखें कि हर दिन क्या चीज़ों की आवश्यकता है और सभी को स्टोर करने के लिए एक बड़ी और आसानी से सुलभ कैबिनेट चुनें सबसे अच्छी जगह सिंक के शीर्ष पर है, क्योंकि अगर आप इसे नीचे रखते हैं, तो आपको हर घंटे अपनी जरूरत के मुताबिक कम करने के लिए खुद को कम करना होगा। यदि आपके अलमारियाँ कई अलमारियों में हैं, तो फर्श तक पहुंचने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं को सबसे आसान जगह पर रखें।
    • आपके खाने के प्लेट, सलाद कटोरे और कटोरे शायद "दैनिक उपयोग" श्रेणी का हिस्सा हैं। आप उन्हें मुख्य आइटम के लिए चुना गया कोठरी में उन्हें बचा सकते हैं
    • यदि आपके पास बड़ी प्लेटों के लिए स्थान नहीं है, तो आप उन्हें एक कॉम्पैक्ट तरीके से स्टोर करने के लिए डिश रैक का उपयोग कर सकते हैं। $ 9.00 के औसत के लिए 1.99 के भंडार में एक ड्रेनेर पाया जा सकता है।
    • एक अन्य आसानी से सुलभ कैबिनेट में, कप, कप, सॉस और अन्य इस्तेमाल किए गए आइटमों को दैनिक रूप से स्टोर करें।
  • चित्र शीर्षक से रसोई अलमारियाँ चरण 9 व्यवस्थित करें
    3
    उच्चतम स्थानों में ठीक चीन और अन्य नाजुक वस्तुओं को रखें सबसे बड़ा स्टोरफ्रंट कमजोर वस्तुओं को स्टोर करने के लिए सबसे उपयुक्त जगह है। कप, पतले व्यंजन और प्लेटेटरों और अन्य सेवारत व्यंजन सभी उच्च अलमारियों, पहुंच से बाहर और दिन-प्रतिदिन के हैंडलिंग पर संग्रहीत किए जा सकते हैं।
  • चित्रित करें रसोई अलमारियाँ व्यवस्थित करें शीर्षक चरण 10
    4
    स्टोव के नीचे स्थित अलमारी में स्टोर बर्तन प्रत्येक व्यक्ति अपने रसोई घर में आदेश देता है, लेकिन सिंक के नीचे या स्टोव के पास स्थित कैबिनेट में संग्रहीत बर्तन देख सकते हैं। वे भारी और कठिन हैं स्टोर करने के लिए, इसलिए निचला मंजिल एक अच्छा विचार है। पैन को रखें जो आप एक्सेस कैबिनेट में सबसे अधिक उपयोग करते हैं। जिन लोगों का इस्तेमाल अधिक कम होता है, वे कम अलमारियों पर जा सकते हैं।
    • वैकल्पिक रूप से एक पैन-होल्डर या पनेलीरो खरीदने के लिए है ताकि आप उन्हें बिना ढेर के कैबिनेट के बर्तनों को स्टोर कर सकें।
    • एक अन्य विकल्प अलमारियाँ के शीर्ष पर बर्तन को स्टोर करना है। यह एक ऐसा स्थान है जो बर्बाद हो जाएगा और इसका लाभ उठाया जा सकता है।
  • चित्रा शीर्षक से रसोई के मंत्रिमंडलों को व्यवस्थित करें चरण 11
    5
    विभक्त के साथ एक दराज में बर्तन व्यवस्थित करें बर्तन आसानी से सुलभ बनाने के लिए सबसे अच्छा एक विस्तृत दराज है कटलरी को फ़ंक्शन द्वारा अलग किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, कांटा के साथ कांका, चाकू के साथ चाकू, चम्मच के साथ चम्मच आदि।
  • भाग 3
    अन्य उपकरण आयोजन

    चित्र कैबिनेट रसोई मंत्रिमंडल चरण 12 व्यवस्थित करें
    1
    उपकरणों के लिए उपयुक्त स्थान ढूंढना महत्वपूर्ण है दैनिक उपयोग किया जाता है कि उन रसोई काउंटर पर होना चाहिए दूसरों, कम नारंगी जूलर, भोजन प्रोसेसर और अन्य के रूप में अक्सर इस्तेमाल किया जाता है, अलमारी में संग्रहीत किया जा सकता है। उनसे अधिक से अधिक अलमारियों पर डाल देना सर्वोत्तम है जो रास्ते से बाहर हैं
  • चित्र कैबिनेट रसोई मंत्रिमंडल चरण 13 के साथ शीर्षक
    2
    अलग अलमारियाँ में भोजन स्टोर करें तो आप आलू और अजवायन की पत्ती को क्रॉकरी के शीर्ष पर गिरने से रोकते हैं जिसे आपने धोया और सूख दिया था।
    • कोई विशेष रूप से सीज़न के लिए अलमारी का एक हिस्सा भी बना सकता है अर्क, जड़ी-बूटियों और अन्य सामान्यतः इस्तेमाल की जाने वाली छोटी वस्तुएं जो हमेशा हाथ में होनी चाहिए, उसमें संग्रहीत की जा सकती हैं।
    • एक विकल्प एक दराज में सभी सीज़िंग्स को स्टोर करना है इस मामले में, एक ऐसी सामग्री के साथ पंक्तिबद्ध करें जिसे हर सफाई में छोड़ा जा सकता है, ताकि आप आसानी से बचे हुए मसालों से छुटकारा पा सकें। प्रत्येक मसाला को एक बर्तन में डाल दिया और फिर बर्तन को दराज में डाल दिया।
  • चित्र शीर्षक से रसोई अलमारियाँ चरण 14 व्यवस्थित करें
    3
    "अलग" मदों के लिए रिजर्व दराज अधिकांश अलमारियाँ में दराज अलग-अलग आइटमों को संग्रहित करने के लिए आरक्षित हैं अधिकतर उपलब्ध स्थान को बनाएं।
    • आवश्यक वस्तुएं जैसे कि सलामी बल्लेबाज, सब्जी पिलर, graters और लहसुन कोल्हर आमतौर पर एक साथ जमा हो जाती हैं।
    • अगर आप ब्रेड, केक और पाई को बार-बार सेवन करते हैं तो चम्मच, कप और अन्य सामानों को मापने के लिए एक समर्पित दराज को आरक्षित करना एक अच्छा विचार है
    • रसोई कपड़ों और थर्मल दस्ताने (गर्म बेकिंग पैन प्राप्त करने के लिए) के लिए एक दराज रिजर्व करें
    • एक और दराज खाद्य पदार्थों को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सामान, जैसे कि एल्यूमीनियम पन्नी, प्लास्टिक फ्रीज़र बैग, पीवीसी फिल्म, आदि कर सकते हैं।
    • और उन वस्तुओं को संग्रहीत क्यों न करें जो कि कहीं भी न हों, जैसे पेन, रबर बैंड, व्यंजनों के साथ कागजात और अन्य उपयोगी छोटी चीजें जो कि वर्गीकृत करना मुश्किल हो सकती हैं
  • चित्र शीर्षक रसोईघर मंत्रिमंडलों व्यवस्थित करें चरण 15
    4
    सिंक के तहत सफाई उत्पादों को छोड़ दें। रसोई घर को साफ-सुथरा साफ रखने के लिए आपको जो भी चीज़ की ज़रूरत है उसे स्टोर करने के लिए यह बहुत आसान क्षेत्र है। कचरा बैग, सफाई की आपूर्ति, रबड़ के दस्ताने, डिटर्जेंट, स्पंज, आदि आमतौर पर ज्यादातर घरों में सिंक के नीचे पाए जाते हैं। सफाई वाले उत्पादों के रूप में एक ही स्थान पर भोजन न रखें।
  • युक्तियाँ

    • अलमारियाँ, क्रॉकरी और कटलरी, डिवाइडर, स्टैंड, आदि जैसे अंतरिक्ष-बचत आइटमों पर शर्त लगाओ
    • कैबिनेट की सफाई करते समय, पूरी तरह से साबुन और पानी के मिश्रण को छिपाने के लिए जांचें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह खत्म नहीं हो।
    • समय-समय पर अलमारियाँ जांचें ताकि वे अभी भी संगठित हो सकें।
    • आप तिलचट्टे और चींटियों को अपने कोठरी में रख सकते हैं या हर 6 महीनों में उन्हें रोक सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • धूल और धूल का कपड़ा
    • गर्म पानी और डिटर्जेंट
    • यदि आप चाहें तो कैबिनेट की रेखा से संपर्क करें या कॉर्क से संपर्क करें
    • कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com