IhsAdke.com

कैसे एक नलसाजी वेंट करने के लिए

उचित वातन एक नलसाजी प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। शौचालय से स्नान करने के लिए हर सैनिटरी स्थापना, वेंटिलेशन पाइप से जुड़ा होना जरूरी है। वेंटिलेशन ट्यूबों के बाहर निकलने वाली बाहरी हवा का दबाव मलबे को धकेलने में मदद करता है या नाली के पाइपों के माध्यम से पानी का इस्तेमाल करता है। इसके अलावा, हानिकारक गैसों या घर से अप्रिय गंध को निकालने के लिए वेंटिलेशन ट्यूब छत से पार करते हैं। एक नलसाजी हवादार करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

वेंट नलसाजी चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
बिल्डिंग कोड और पाइपलाइन के साथ अपने आप को परिचित कराएं इनमें पाइपिंग के आकार और सामग्री पर प्रतिबंध होना चाहिए, कुछ सैनिटरी सुविधाएं और वेंटिलेशन ट्यूबों के बीच की दूरी और वेंटिलेशन का स्थान होना चाहिए। कुछ कोडों को कुछ परियोजनाओं के लिए लाइसेंस और पेशेवर मदद की आवश्यकता होती है परियोजना शुरू करने से पहले स्थानीय कोड का अध्ययन करें और एक हाइड्रोलिक फायर फाइटर से परामर्श करें यदि आपके पास प्रश्न हैं या सलाह चाहते हैं तो
  • सुरक्षित और प्रभावी सामग्री और बिल्डिंग मानकों के बारे में वर्तमान ज्ञान को प्रदर्शित करने के लिए भवन कोड अक्सर बदल दिए जाते हैं। नवीनतम स्थानीय कोड का उपयोग करें
  • वेंट नलसाजी चरण 2 नामक चित्र
    2
    वेंटिलेशन सिस्टम के लिए एक पाइप सामग्री चुनें। पाइपिंग सामग्री को ध्यान में रखें, जो आपकी आवश्यकताओं, आपके बजट और मौजूदा पाइपिंग के लिए उपयुक्त है। अधिकांश वेंटिलेशन सिस्टम 25 सेंटीमीटर व्यास से कम छोटी ट्यूबों से बना है, जो आपको पीवीसी या एबीएस पाइप जैसे प्लास्टिक ट्यूबों का उपयोग करने की अनुमति देता है। कुछ स्थितियों में, इन ट्यूबों में पर्याप्त शक्ति या स्थायित्व नहीं हो सकता है, इसलिए उपलब्ध तांबा, स्टील या लोहे मिश्र धातु ट्यूब हैं। पाइप को चुनते समय, शक्ति, स्थायित्व, लचीलापन, वजन, संक्षारण प्रतिरोध और पाइप को जोड़ने के तरीकों पर विचार करें।
    • पीवीसी और एबीएस पाइप गैर विषैले हैं और घर्षण के प्रतिरोधी हैं। पीवीसी पाइपों की तुलना में एबीएस पाइपों को स्थापित करना आसान है, साथ ही अधिक प्रतिरोधी और कठोर होने के कारण, लेकिन सूरज में विकृत या उभारना अधिक होने की संभावना है। पीवीसी पाइप लचीला लेकिन टिकाऊ हैं धातु ट्यूब या अन्य सामग्रियों की तुलना में दो प्रकार के प्लास्टिक ट्यूबों की तुलना में सस्ते हैं।
    • ट्यूब के दबाव वर्ग को ध्यान में रखें यदि आप ट्यूबों में अत्यधिक दबाव की अपेक्षा करते हैं, तो एक उच्च दबाव वर्ग चुनें। अधिकांश परियोजनाओं के लिए, 160 या 200 वर्ग मीटर पर पीवीसी पर्याप्त है। दो वर्गों के बीच लागत का अंतर नगण्य है, इसलिए लोग सबसे कठिन वर्ग 200 ट्यूब का चयन करते हैं।
  • चित्र वेंट नलसाजी चरण 3
    3
    आकार की बाधाओं पर विचार करें वेंटिलेशन और जल निकासी और सीवेज के लिए प्रयुक्त पाइप का आकार आप पाइप से जोड़ सकते हैं। पाइप का आकार शौचालयों और सीवेज पाइपों के बीच की दूरी को भी सीमित करता है। शौचालयों और शौचालयों की संख्या के संदर्भ में बड़े पाइप अधिक आजादी की पेशकश करते हैं, लेकिन केवल बड़े पाइप का उपयोग अनावश्यक हो सकता है। वेंटिलेशन, नाली और सीवेज के पाइप आकार के नियमों के लिए स्थानीय भवन कोड देखें।
  • वेंट नलसाजी चरण 4 नामक चित्र
    4
    इमारत में सीवर पाइप का अध्ययन करें। मलजल पाइप एक शौचालय से पानी और मलबे हटा देते हैं। एक इमारत में एक बड़ा व्यास केंद्रीय पाइप होता है जो पानी के डंप प्रणाली का नियंत्रण केंद्र है। उस बिंदु से, इस्तेमाल किए गए पानी और मलबे को सीवर या सेप्टिक टैंक में ले जाया जाता है।
  • वेंट नलसाजी चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    इमारत में ड्रेनेज पाइप का अध्ययन करें। ड्रेन पाइप सिंक, वर्षा, टब और अन्य सेनेटरी सुविधाओं से पानी लेते हैं। वे आम तौर पर पी में या सिंक या पी के रूप में अन्य स्वास्थ्य सुविधा नीचे पाइप यह सुविधा ट्यूब अवरुद्ध और भागने से गैसों और odors रोकने के द्वारा पी के निचले भाग में पानी को बरकरार रखे हुए में एक मोड़ के साथ एक साइफन से लैस हैं भवन में नाली पाइप पी-जाल में फंसे पानी का नवीनीकरण किया जाता है जब जल निकासी पाइप के माध्यम से अधिक बहता है।
  • चित्र वेंट नलसाजी चरण 6
    6
    जानें कि वेंटिलेशन नली कैसे काम करती है वेंट पाइप डंप या नाली के पाइप से ऊपर की तरफ चलती है, इमारत के बाहर समाप्त होता है, आमतौर पर छत से पहले। यह ट्यूब अप्रिय और संभावित खतरनाक वाष्पों और गंध को सुरक्षित रूप से नलसाजी प्रणाली से बाहर निकलने की अनुमति देती है, बाहर की तरफ हानिरहित से बचने के लिए। यह हवा को सिस्टम में प्रवेश करने की अनुमति देता है, पाइप के माध्यम से चलने वाले पानी से निकलने वाले वैक्यूम को भरना। इसलिए पाइपों के माध्यम से पानी जल्दी से और बिना विस्फोट हो सकता है।
  • चित्र वेंट नलसाजी चरण 7
    7
    नलसाजी के सामान्य लेआउट का अध्ययन करें भवन में प्रवेश करने से संक्षेपण को रोकने के लिए वेंटिलेशन पाइप और अन्य ऊर्ध्वाधर पाइप को सीधी रेखा में स्थापित किया जाना चाहिए। क्षैतिज ट्यूबों को सैनिटरी स्थापना की ओर झुका जाना चाहिए ताकि पाइपों के माध्यम से गुरुत्वाकर्षण मलबे को धकेल दिया और पानी निकाल दे। वे आम तौर पर प्रत्येक 30 सेंटीमीटर क्षैतिज पाइपलाइन के लिए 0.6 सेमी नीचे की ढलान के साथ स्थापित होते हैं।
  • चित्र वेंट नलसाजी चरण 8
    8
    पाइप, फिटिंग और सामग्री जोड़ने और वेंटिलेशन को बढ़ावा देने के लिए एक हार्डवेयर स्टोर पर जाएं। दुकान में प्रवेश करने से पहले आपको टयूबिंग की मात्रा का आकलन करें और आवश्यक आकार में ट्यूबों को काटने में आपकी मदद करने के लिए कर्मचारियों से पूछें। पाइप को सीधे या किसी कोण पर कनेक्ट करने के लिए कनेक्शन खरीदें, और आप जिस प्रकार के पाइप का उपयोग करने जा रहे हैं उसके आधार पर कनेक्शन चुनें।
    • हार्डवेयर स्टोर के कर्मचारियों को अक्सर विभिन्न कार्यों के बारे में जानकारी होती है जिन्हें आप करेंगे और यदि आपके कोई प्रश्न हों तो प्रश्नों का उत्तर दें या सुझावों का प्रस्ताव दे सकते हैं। वे ऐसे पेशेवरों का भी संकेत दे सकते हैं जो शुरू से खत्म करने के लिए कार्य का अनुसरण कर सकते हैं।
  • विधि 1
    सूखी वेंटिलेशन

    चित्र वेंट नलसाजी चरण 9



    1
    शुष्क वेंटिलेशन के बारे में जानें यह एक सरल प्रणाली है जिसमें प्रत्येक सैनिटरी स्थापना की अपनी वेंटिलेशन ट्यूब होती है। योजना और क्रियान्वयन करना सरल है, क्योंकि आपको एक दूसरे के पास विभिन्न सैनिटरी सुविधाएं लगाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है या विभिन्न सैनिटरी सुविधाओं के लिए बड़े पाइप का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। प्रत्येक वेंट ट्यूब एक पृथक पृथक ट्यूब है जिसके साथ आप अलग से काम कर सकते हैं। हालांकि, प्रत्येक सैनिटरी स्थापना के लिए एक अलग वेंटिलेशन ट्यूब होने के कारण छत से बाहर निकलने वाले भवन में कई वेंटिलेशन ट्यूब लगाए गए हैं। यह व्यवस्था बहुत अनावश्यक टयूबिंग का उपयोग करती है और आप जितनी ज़रूरी हैं उतना ज़्यादा काम करेंगे।
  • चित्र वेंट नलसाजी चरण 10
    2
    एक सैनिटरी स्थापना की नाली की नली में वेंटिलेशन ट्यूब को जोड़ने से शुष्क वेंट बनाएं। सैनिटरी स्थापना के आधार पर, वेंटिलेशन ट्यूब बहुत छोटी हो सकती है, लेकिन इसे सैनिटरी इंस्टॉलेशन से लगभग 60 सेंटीमीटर स्थित होना चाहिए। वेंटिलेशन टयूबिंग के लिए आकार और दूरी पर विशिष्ट नियमों के लिए स्थानीय भवन कोड देखें।
    • एक आम व्यवस्था सिंक या अन्य सेनेटरी सुविधा से क्षैतिज क्षैतिज चलने वाली एक नाली पिप है जो 60 सेमी तक की ऊपरी ढलान के साथ है। ड्रेनेज ट्यूब तब एक ऊर्ध्वाधर ट्यूब से जुड़ा हुआ है। डाउन कनेक्शन से, यह ऊर्ध्वाधर ट्यूब सैनिटरी स्थापना के लिए एक नाली के रूप में कार्य करता है। कनेक्शन से, यह सैनिटरी स्थापना को उकसाता है।
  • वेंट नलसाजी चरण 11 शीर्षक वाले चित्र
    3
    इमारत के नियमों के अनुसार इमारत के बाहरी हिस्से में वेंटिलेशन नली बढ़ाएं। सामान्य तौर पर, वेंटिलेशन पाइप छत के ऊपर 15 सेमी का विस्तार करना चाहिए या खड़ी दीवारों के 30 सेमी की दूरी बनाए रखने के लिए, लेकिन जाँच बिल्डिंग कोड और आवश्यकताओं के लिए सुनिश्चित किया जाना है।
  • चित्र वेंट नलसाजी चरण 12
    4
    वेंटिलेशन प्रक्रिया को किसी भी अन्य सैनिटरी स्थापना के साथ दोहराएं। प्रत्येक सैनिटरी स्थापना में इसके साथ जुड़े एक वेंटिलेशन पाइप होना चाहिए ताकि पूरी नलसाजी प्रणाली जल्दी से, पूरी तरह से और सुरक्षित रूप से काम कर सके।
  • वेंट नलसाजी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    ऊर्ध्वाधर वेंटिलेशन ट्यूब नलसाजी तंत्र के किसी भी हिस्से को हवा के संचलन की अनुमति देते हैं। ऊर्ध्वाधर वेंटिलेशन पाइप ऊंचे भवनों में पर्याप्त वेंटिलेशन सुनिश्चित करने के लिए अपशिष्ट डंप ट्यूबों के साथ समानांतर में चला सकते हैं। अन्य वेंटिलेशन ट्यूब एक ऊर्ध्वाधर वेंटिलेशन नली से जोड़ा जा सकता है, इसलिए छत पर केवल एक वेंटिलेशन आउटलेट है
  • विधि 2
    गीला वेंटिलेशन

    वेंट नलसाजी चरण 14 शीर्षक वाले चित्र
    1
    गीला वेंटिलेशन के बारे में जानें, जिसमें एक सैनिटरी स्थापना का वेंटिलेशन दूसरा है। इस प्रणाली में, आप एक ही पाइप सिस्टम में कई अलग-अलग सेनेटरी सुविधाओं की व्यवस्था कर सकते हैं, जो अलग-अलग स्थानों से जुड़े हैं। यद्यपि यह प्रणाली पाइपिंग सिस्टम के लेआउट को जटिल बनाता है, यह आवश्यक पाइपिंग की कुल राशि को कम करता है और बहुत सारे स्थान और प्रयास को बचा सकता है।
  • वेंट नलसाजी चरण 15 नामक चित्र
    2
    योजना पाइपिंग स्थान और लेआउट इस पाइपिंग के साथ आपकी मदद करने के लिए एक पेशेवर हाइड्रोलिक फायर फाइटर पूछने पर विचार करें। प्रत्येक सेगमेंट के लिए आवश्यक पाइपिंग के आकार पर विचार करें, सैनिटरी सुविधाएं और प्रत्येक सैनिटरी सुविधा की पाइपलाइन की ज़रूरतों के बीच की दूरी। सुनिश्चित करें कि आपकी योजनाएं कोड और नियमों के निर्माण के अनुसार हैं, जो शुष्क वेंटिलेशन की तुलना में गीला वेंटिलेशन के लिए अधिक जटिल हो सकती हैं।
    • निम्नलिखित एक बाथरूम लेआउट का एक उदाहरण है सिंक व्यास में एक draining पाइप 4 सेमी, जो एक ऊर्ध्वाधर निकाल ट्यूब को जोड़ता है। शौचालय, 7 सेमी की एक पाइप डंप मलबे है वेंट पाइप के नीचे के साथ एक टी या एक वाई के गठन ताकि वेंट पाइप मलबे निर्वहन पाइप से खड़ी ऊपर की तरफ जाना क्षैतिज। सिंक नाली पाइप और पाइप के साथ चौराहे के बीच में शौचालय बेकार, सिंक नाली और शौचालय की वेंटिलेशन के रूप में वेंट ट्यूब कृत्यों डंप है, तो आप व्यास में 5 सेमी होना आवश्यक है। सिंक के साथ चौराहे के ऊपर, वेंट ट्यूब दो शौचालय के लिए एक छिद्र इसलिए व्यास में कम 3.8 सेमी हो सकता है बस के रूप में कार्य करता है।
  • चित्र वेंट नलसाजी चरण 16
    3
    गीला वेंटिलेशन पर नियमों का निरीक्षण करें। उदाहरण के लिए, शौचालयों को अन्य सभी स्वच्छता सुविधाओं से नीचे स्थापित किया जाना चाहिए, इसलिए मलबे के निपटान के पाइप द्वारा कुछ और नहीं हवाला दिया जाएगा। एक गीला वेंटिलेशन ट्यूब आकार में कम नहीं किया जा सकता - टयूबिंग को कभी कम नहीं होना चाहिए क्योंकि अन्य शौचालय सुविधाएं जुड़ी हैं। सभी सैनिटरी प्रतिष्ठानों को वेंटिलेशन से अधिकतम अनुमत दूरी के भीतर होना चाहिए, भले ही यह कुछ सैनिटरी प्रतिष्ठानों के लिए सूखी वेंटिलेशन का उपयोग करने के लिए हो।
    • अधिक विस्तार में नियमों के लिए स्थानीय भवन कोड देखें और उन सभी को पूरा करने के लिए सुनिश्चित करें किसी पेशेवर फायर फाइटर या इन कोडों से अच्छी तरह से परिचित व्यक्तियों के लिए अपनी योजनाएं दिखाएँ यदि आप किसी भी नियम के बारे में अनिश्चित हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि संभव हो तो पानी की आपूर्ति और नाली के पाइप के रूप में एक ही दीवार पर वेंटिलेशन टयूबिंग स्थापित करने पर विचार करें। यह कॉन्फ़िगरेशन सामग्री को बचाता है और बाद की मरम्मत की सुविधा देता है।
    • नमी या संक्षेपण, जैसे शौचालयों को एकत्रित करने वाले क्षेत्रों को किनारे पर लगाया जाता है, कवक और मोल्ड के विकास को रोकता है।
    • प्लंबिंग सिस्टम में एक वेंटिलेशन पाइप स्थापित करने के लिए एक पेशेवर हाइड्रोलिक फायरमैन को किराए पर लेने के लिए सलाह दी जाती है।
    • नलसाजी परियोजना शुरू करने से पहले स्थानीय इमारत के अधिकारियों से परामर्श करें। सुनिश्चित करें कि आप आवश्यकताओं को पूरा करते हैं या काम शुरू करने से पहले आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करें।

    आवश्यक सामग्री

    • बिल्डिंग कोड और पाइपलाइन
    • विन्यास और पाइप की व्यवस्था
    • हार्डवेयर स्टोर
    • मापने टेप
    • नलसाजी आपूर्ति
    • पाइपों के कनेक्शन
    • सीढ़ी
    • हथौड़ा
    • नाखून
    • देखा ब्लेड

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com