IhsAdke.com

कैसे सजा से बाहर निकलना है

क्या आप तैयार हैं, क्या आप तैयार हैं और क्या आप लंबे समय तक कुछ भी मजाक नहीं कर सकते हैं? आपके माता-पिता को दिखाने के तरीके हैं कि आपने अपना सबक सीखा है और बदलने के लिए तैयार हैं! यह जानने के लिए इस आलेख को पढ़ना जारी रखें!

चरणों

विधि 1
घर पर ज़िम्मेदारी दिखा रहा है

चित्र शीर्षक से अनग्रेडेड चरण 1 प्राप्त करें
1
अपना दृष्टिकोण बदलें घर पर अलग अभिनय शुरू करें आप शायद अपने माता-पिता पर गुस्से में हैं, साथ ही अन्य चीजों के बारे में चिंतित हैं। यह एक समस्या नहीं है! हर कोई परेशान हो जाता है और समय-समय पर जोर देता है हालांकि, यदि आप यह दिखाना चाहते हैं कि आप जिम्मेदार और परिपक्व हैं, तो आपको अपने क्रोध को एक वयस्क के रूप में संभालने में सक्षम होना चाहिए।
  • जब आप घर पर परेशान न हों इसके बजाय, अपनी सजा का अधिकतम समय बनाओ और सकारात्मक बनें
  • अपने माता-पिता के लिए निष्क्रिय-आक्रामक या कठोर मत बनो। यहां तक ​​कि अगर सजा निष्पक्ष नहीं है, ऐसा करने से किसी भी तरह से स्थिति में सुधार नहीं होगा।
  • अपने माता-पिता का सम्मान करें जब आप उनसे बात करते हैं, तो "कृपया", "धन्यवाद", "महिला" और "सर" कहें तो उन्हें कहा जाना चाहिए। आपकी आवाज़ का स्वर शांत, शांत और मैत्रीपूर्ण होना चाहिए। जब आप कर सकते हैं, उनके लिए काम करते हैं, जैसे कि उन्हें टेबल सेट करने या बर्तन बनाने में मदद करना।
  • 2
    अपने घर का काम करो इससे पता चलता है कि आप बढ़ने और जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं। घर को साफ करें, बाथरूम धोएं, अपने कमरे को साफ करें, बर्तन धो लें या अपने छोटे भाई-बहनों की देखभाल करें।
    • आप यह भी पूछ सकते हैं कि क्या कोई कार्य है जिसे करने की आवश्यकता है।
    • गेराज की सफाई, अटारी या तहखाने भी शांत है, क्योंकि इन स्थानों की सफाई करते समय इनकी उपेक्षा करना प्रथागत है।
  • चित्रा शीर्षक से अनगॉल्ड चरण 4 प्राप्त करें
    3
    अपने परिवार की सहायता करें दयालु हो और उनके लिए अक्सर काम करें। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अपने भाई-बहनों को स्कूल जाने, अपने माता-पिता के लिए दोपहर का भोजन करने, और कई अन्य चीजें तैयार करने में सहायता करने में सहायता करें।
    • इससे पहले कि आप कुछ भी करें, सुनिश्चित करें कि आप परिवार के सदस्यों से पूछते हैं कि अगर उन्हें इस तरह मदद करने के लिए ठीक है
  • छवि अनग्रेडेड चरण 5 प्राप्त करें
    4
    अपने समय का उपयोग करने के लिए अन्य उत्पादक तरीके खोजें एक सज़ा के दौरान, आप आमतौर पर मज़े के लिए कई चीजें नहीं कर पाएंगे। घर के चारों ओर लटकने के बजाय, अपने घबराहट और उबाऊ दिखाते हुए, अपना समय बिताने के लिए बेहतर तरीके ढूंढें, यदि आप चाहते हैं कि आप अपने माता-पिता को सजा से मुक्त करें।
    • उदाहरण के लिए, आप एक किताब पढ़ सकते हैं। यह गतिविधि आराम है, और आपको अपना मन मुक्त करने की अनुमति देता है!
    • एक और अच्छा विकल्प एक नया कौशल सीखने के लिए समय का उपयोग करना है आप अपनी पिच को बेहतर बना सकते हैं, किसी अन्य चीज़ को आकर्षित करना सीख सकते हैं, जो मज़ेदार लगता है।
  • विधि 2
    स्कूल में जिम्मेदारी दिखा रहा है

    1. 1
      • अपने शिक्षकों का सम्मान करें उन्हें एक सैन्य जनरल के समान सम्मान से व्यवहार करें बोलने में विनम्र रहें, ध्यान दें और बुरी तरह से जवाब न दें। आप उनसे सलाह भी पूछ सकते हैं और यदि संभव हो तो उन्हें लागू कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर एक शिक्षक क्रोधी लगता है, तो एक ईमानदार संबंध उसके दिल पिघल जाएगा
      • इससे पहले कि आप कितने मुश्किल थे उसके आधार पर, आपके शिक्षकों के विश्वास को पुनः प्राप्त करने में समय लग सकता है।
    2. चित्र शीर्षक से अनग्रेडेड चरण 7 प्राप्त करें
      2
      अपने सहयोगियों के साथ कोमल रहें उनके साथ लड़ो मत करो या बदमाशी। यदि कोई लड़का खींचता है, तो एक वयस्क की सहायता लेना। अगर वे इस वजह से आप का मज़ाक उड़ाते हैं, तो पता है कि उस व्यक्ति के साथ दोस्त बनने के लायक नहीं है सिर्फ एक बेवकूफ!
    3. चित्रा शीर्षक से अनग्रेडेड चरण 8 प्राप्त करें
      3
      कठिन अध्ययन करें अपना होमवर्क करें और अपने ग्रेड को बढ़ाने का प्रयास करें।
    4. चित्रा शीर्षक से अनगॉल्ड चरण 9 प्राप्त करें
      4
      अगर आपको मदद की ज़रूरत है यदि आपको किसी विषय में कठिनाई हो रही है, तो अपने शिक्षक से पूछें कि क्या वह अध्ययन करने में आपकी मदद करने के लिए एक छात्र की सिफारिश कर सकता है। आप किसी मित्र को भी पूछ सकते हैं यदि आप उस व्यक्ति को जानते हैं जो उस पर अच्छा है।
    5. चित्र शीर्षक से अनग्रेडेड चरण 10 प्राप्त करें
      5
      यदि आप कर सकते हैं, तो दूसरों की मदद करें यदि आप कुछ बहुत अच्छे हैं, तो अपने शिक्षक से पूछें कि क्या आपके कमरे में कोई है जिसे मदद की ज़रूरत है इस प्रकार की जिम्मेदारी निश्चित रूप से आपके माता-पिता को प्रभावित करेगी।

    विधि 3
    अपने माता-पिता से बात करना

    चित्र शीर्षक से अनग्रेडेड चरण 11 प्राप्त करें
    1
    अपने माता-पिता को बात करने के लिए बुलाओ एक बार जब आप जिम्मेदारी और सम्मान दिखाते हैं, तो पूछें कि क्या आप एक गंभीर बात कर सकते हैं। कुछ कहें:
    • "माँ, पिताजी, क्या यह आपके साथ ठीक हो जाएगा यदि रात के खाने के बाद हमारे पास बातचीत हुई है? मैं बात करना और चीजों को बेहतर बनाने का एक रास्ता खोजना चाहता हूं।"
  • चित्रा शीर्षक से अनग्रेडेड चरण 12 प्राप्त करें
    2
    खुद को समझाने की कोशिश करो कहो कि आपने जो किया वह आपने किया। यह आपके विचारों और भावनाओं के बारे में बात करने के लिए चोट नहीं करता है। उन्हें एहसास होना चाहिए कि आपने सोचा था कि आप सही काम कर रहे थे, या जब आप ऐसा महसूस करते हैं तो मुश्किल भावनाओं से निपट रहे थे। कुछ कहें:
    • "मुझे खेद है कि मैंने अपनी बहन के साथ लड़ाई लड़ी। उसने मेरी डायरी ली, और उसने मुझे बलात्कार और नाराज़ महसूस किया।"
  • चित्र शीर्षक से अनगॉल्ड चरण 13 प्राप्त करें



    3
    पहचानो कि आपने जो किया वह गलत था कभी भी आप ने जो किया या किसी और को दोष देने का औचित्य सिद्ध करने का प्रयास न करें। कहो कि आप जानते हैं कि आपने कुछ गलत किया है, भले ही आप ऐसा नहीं सोचते हैं तब करो जो आपने किया। इससे उन्हें यह देखने में मदद मिलेगी कि आपने अपना सबक सीखा है। कहते हैं:
    • "मेरी बहन को मारना गलत था, मुझे पता है, मुझे आपके साथ बात करनी चाहिए और कुछ करने को कहा।"
  • चित्रा शीर्षक से अनग्रेडेड चरण 14 प्राप्त करें
    4
    माफ़ करें और क्षमा मांगो। ऐसा करने में, ईमानदारी से रहें पूछें कि क्या स्थिति सुधारने के लिए आप कुछ भी कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अनग्रेडेड चरण 15 प्राप्त करें
    5
    सजा से बाहर निकलने के लिए पूछ पर विचार करें पता है कि यह एक जोखिम भरा कदम है। यदि आप आमतौर पर दुर्व्यवहार करते हैं, या अपने माता-पिता से बहुत नाराज हैं, शायद यह काम नहीं करेगा, और इससे चीजों को और भी बदतर हो सकता है आपके माता-पिता अंत में छेड़छाड़ महसूस कर सकते हैं और धोखा दे सकते हैं। इस विकल्प की कोशिश करते समय बहुत सावधान रहें
    • कुछ कहो, "आप सही थे। मैंने एक गलती की, लेकिन मैंने वाकई मेरा सबक सीखा। क्या मैं सज़ा से बाहर निकल सकता हूं? मैं वादा करता हूँ कि मैं अब से बेहतर हूं।"
  • चित्रा शीर्षक से अनग्रेडेड चरण 16 प्राप्त करें
    6
    अपनी सजा के समय में कमी की मांग करने पर विचार करें। यह विकल्प अधिक सुरक्षित है यदि शुरू में यह विचार था कि सजा एक महीने तक चली, तो आप इस कुल के एक हफ्ते में कमी की कोशिश कर सकते हैं।
    • "मुझे लगता है कि मैंने पहले से ही दिखाया है कि मैं बदलना और सुधार करने के लिए तैयार हूं, मुझे उम्मीद है कि आप सहमत होंगे, अगर मैं अच्छी तरह से व्यवहार करता हूं, तो क्या मैं पहले सजा छोड़ सकता हूं?"
  • चित्र शीर्षक से अनगॉल्ड चरण 17 प्राप्त करें
    7
    अपनी सज़ा में किसी प्रकार के बदलाव की मांग करने पर विचार करें। देखें कि क्या वे बड़ी घटनाओं के लिए कोई अपवाद बनाने के लिए तैयार हैं, जिन्हें आप सजा के कारण याद करेंगे, जैसे कि प्रोम या छुट्टी कॉलोनी एक या दो सप्ताह की सजा के बदले में घटना में भाग लेने की अनुमति से पूछें। आपके माता-पिता शायद सहमत होंगे।
    • आप अपने प्रतिबंधों में बदलाव के लिए भी पूछ सकते हैं। उदाहरण के लिए, देखें कि क्या आप अपने कंप्यूटर पर कुछ टीवी शो देख सकते हैं या कम से कम एक घंटे में खर्च कर सकते हैं।
  • 8
    सजा से बाहर निकलने के लिए नहीं पूछिए। यह एक जोखिम भरा विकल्प है, लेकिन आपके विचार से इससे अधिक लाभ हैं। यदि आपको अक्सर दंडित नहीं किया जाता है, तो केवल आपके अच्छे व्यवहार के लिए ही पर्याप्त हो सकता है कि आपके माता-पिता अपनी सजा जल्द समाप्त करें। यदि आपको आमतौर पर बहुत अधिक सजा मिलती है, तो यह मत छोड़ें कि यह आपके माता-पिता के साथ अपना मनोबल बढ़ा सके।
  • विधि 4
    भविष्य की सजा को रोकें

    चित्रा शीर्षक से अनगॉल्ड चरण 19 प्राप्त करें
    1
    अपने संघर्षों को हल करने के लिए अन्य तरीके खोजें ज्यादातर समय, दंडित होने के कारणों में स्कूल में झगड़े और आपके भाई-बहनों या माता-पिता के साथ चर्चाएं शामिल हैं जब आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार किया जाता है तो यह निराश होना सामान्य है, लेकिन दुनिया क्या होगी, जब भी कोई भी लड़ाई शुरू करे, जब भी ऐसा हुआ? कठोर या हिंसक होने से स्थिति हल हो रही है। इस मुद्दे को एक वयस्क के बजाय लेने का प्रयास करें।
    • याद रखें कि जीवन कई बार मुश्किल और अप्रिय हो सकता है हमेशा मुद्दों के आसपास कोई रास्ता नहीं है, लेकिन शांत रहने से आप एक वयस्क के रूप में प्रतिक्रिया देंगे, न कि एक बच्चे के रूप में।
  • चित्रा शीर्षक से अनग्रेडेड चरण 20 प्राप्त करें
    2
    अध्ययन समाधान खोजें सजा का एक और आम कारण स्कूल में खराब प्रदर्शन है। हालांकि अपनी पढ़ाई को अलग रखने के लिए और दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए मज़ेदार है, लेकिन स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है। अन्यथा आप को भविष्य में एक बहुत ही मुश्किल जीवन मिलेगा क्योंकि आपको अच्छा काम नहीं मिला है। यदि आप खुद को स्मार्ट नहीं समझते हैं, तो अपने शिक्षक से बात करें। यह आपको सामग्री को बेहतर ढंग से समझने में सहायता कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से अनग्रेडेड चरण 21 प्राप्त करें
    3
    अपनी कंपनियों के बारे में सोचो कुछ "दोस्त" आपको एक बुरा व्यक्ति बना सकते हैं यहां तक ​​कि अगर वे बहुत अच्छे हैं, तो वे आपके जीवन को बहुत मुश्किल बना सकते हैं। यदि आपके पास कोई दोस्त है जो गलत काम करता है या आपको खतरे में डालता है, तो पता है कि यह एक असली दोस्त नहीं है केवल स्वार्थी लोग दूसरों के लिए ऐसा करते हैं उस कंपनी की तलाश करें जो वाकई आपके बारे में परवाह करता है
  • 4
    कुछ मज़ा शौक विकसित करें भविष्य की सजा को रोकने के लिए व्यस्त रहना एक शानदार तरीका हो सकता है एक संगीत वाद्य यंत्र सीखना, कहानियां लिखना या कविता लिखना, आकर्षित करना या यहां तक ​​कि एक शारीरिक व्यायाम की रूटीन भी जानें।
    • नए शौक पर कुछ विचारों के लिए, wikiHow पर अधिक लेख पढ़ें
    • आप अपने नए शौक को विकी भी कर सकते हैं! ट्रॉल को दूर रखने में हमें हमेशा मदद की ज़रूरत है!
  • चित्रा शीर्षक से अनग्रेडेड चरण 23 प्राप्त करें
    5
    अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें जब हम किसी लक्ष्य पर काम कर रहे हैं, तो मुसीबत से बाहर रहना आसान है। एक लक्ष्य निर्धारित करें और इसे तक पहुंचने का प्रयास करें। क्या आप Xbox को खरीदने के लिए पैसे बचाने के लिए चाहेंगे? अपने परिवार और पड़ोसियों के लिए कुछ काम करें और पैसा एक साथ रखो। यदि आपका ग्रेड अच्छा है, तो आपके माता-पिता के पास कुछ राशि का योगदान भी हो सकता है
    • कार्य केवल आपके लिए चीजों में सुधार नहीं करेगा, लेकिन यह आपके माता-पिता को दिखाएगा कि आपके पास परिपक्वता है यह आपकी सजा को समय से पहले अच्छी तरह खत्म कर सकता है।
  • छवि अनग्रेडेड चरण 24 प्राप्त करें
    6
    आराम करने के तरीके ढूंढें जब हमारा व्यवहार हमें परेशानी में ले जाता है, तो इसका कारण यह है कि हम पर बल दिया, चिंतित या नाराज हैं अगर आप इस तरह के व्यवहार के लिए दंडित होने से बचना चाहते हैं, तो भविष्य में एक ही गलती नहीं करनी चाहिए, यह एक अच्छा विचार है।
    • टहलने के लिए बाहर जाना कष्टप्रद परिवार की समस्याओं और समस्याओं से दूर रहने का एक शानदार तरीका है।
    • शांत स्थान पर पढ़ना भी आराम करने का एक शानदार तरीका है।
  • युक्तियाँ

    • शिकायत न करें अगर आपको घर पर कुछ करने के लिए कहा जाता है, या आपके माता-पिता भी अधिक परेशान होंगे
    • चिल्लाओ या उनके साथ बहस मत करो क्योंकि यह केवल समस्या को बदतर करेगी
    • बहुत स्पष्ट न हो, या ये कदम काम न करें।
    • जब वे कहते हैं कि आप जमीन पर हैं, तो बहस मत करो, बस आप समझते हैं।

    चेतावनी

    • अपने माता-पिता को सज़ा छोड़ने के लिए मत पूछो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com