IhsAdke.com

आंखें बंद के साथ एक हम्सटर मदद कैसे करें

जब हैम्स्टर नींद आते हैं, तो उनकी आंखों ने आँखों को नम बनाए रखने के लिए तरल पदार्थ को लपेटते हैं। यदि तरल drips और पलक के आसपास सूख जाता है, तो यह पालतू को अपनी आँखें खोलने में सक्षम होने से बचा सकता है। यह सभी हम्सस्टर में कुछ खास है, विशेष रूप से बड़े लोगों में सौभाग्य से, ज्यादातर मामलों में कोई चिकित्सा आपातकालीन स्थिति नहीं है, और इसका इलाज घर पर किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को छोड़ना

चिपचिपाई आँख के साथ एक हम्सटर मदद शीर्षक चित्र 1
1
कृंतक की आंखों में किसी भी विदेशी वस्तुओं की जांच करें कभी-कभी आंखों में तरल पदार्थों के अत्यधिक स्राव को एक विदेशी शरीर की उपस्थिति में जगह मिल सकती है। जब यह मामला होता है, तो एक क्रस्ट नहीं होगा जो हम्सटर को अपनी आँखें खोलने से रोकता है, इसलिए उन्हें सावधानी से खोलें और विश्लेषण करें। यदि धूल या जगह में रेत है, तो गंदगी को ध्यान से हटाने के लिए गर्म पानी में डूबा हुआ एक फ्लैप का उपयोग करें। हालांकि, पशु चिकित्सक को हम्सटर लेने के लिए महत्वपूर्ण है जब आपको लगता है कि उसकी आँख में एक छिद्र हुआ है - अपने आप को विदेशी शरीर को हटाने की कोशिश कर रहा है और अंग को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • चित्रा शीर्षक से चिपचिपाई आँख के साथ हम्सटर सहायता चरण 2
    2
    नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए जाँच करें पशु, साथ ही इंसान, नेत्रश्लेष्मलाशोथ को संक्रमित कर सकता है, ऐसी स्थिति जो हैम्स्टर्स के लिए बहुत खतरनाक नहीं है, लेकिन अभी भी सबसे अच्छा उपचार सुनिश्चित करने के लिए एक पशुचिकित्सा द्वारा जांच की जानी चाहिए। पेशेवर के साथ एक नियुक्ति करें अगर कृंतक के पास निम्नलिखित अभिव्यक्तियाँ हों
    • आँखों में पानी का मुक्ति द्रव समय के साथ स्थिरता में मवाद बन सकता है
    • पलक एक साथ सरेस से जोड़ा हुआ
    • सूजन आँखें
    • पलकें के किनारों के चारों ओर लाली
  • चित्रा शीर्षक से चिपचिपाई आँख के साथ हम्सटर सहायता चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि हम्सटर की नेत्रगोलक आंख की सॉकेट से अनुमानित किया जा रहा है यह भी संभव है कि संक्रमण की आशंका या आघात के मामलों में आंखों के गुहा से जानवरों की नेत्रगोलक का अनुमान है। यह एक गंभीर स्थिति है और जितनी जल्दी हो सके पशुचिकित्सा की आवश्यकता है - समय बर्बाद मत करो और एक पशु चिकित्सा आपातकालीन कमरे में ले लो। अधिक तत्काल देखभाल, नेत्रगोलक खोने से हम्सटर को रोकने की संभावना बेहतर है।
  • विधि 2
    चिपचिपा आंख की स्थिति का इलाज करना

    चित्रा शीर्षक से चिपचिपाई आँख के साथ हम्सटर सहायता चरण 4
    1
    जानवर को सावधानी से पकड़ो आंख की सफाई करते समय यह चोट नहीं करना महत्वपूर्ण है - बहुत लापरवाह होने पर यह आपके हाथों पर उठाते समय चोटों का कारण बन सकता है जो पशु चिकित्सक द्वारा इलाज किया जाना चाहिए। देखभाल के साथ अपनी गोद में इसे ले लो और जब तक कृंतक श्वास न हो जाए तब सफाई शुरू न करें। सुनिश्चित करें कि यह आराम से तैनात है और आंख की सफाई शुरू करने से पहले आप संघर्ष नहीं कर रहे हैं।
  • चिपचिपाई आँख के साथ एक हम्सटर मदद शीर्षक से चित्र चरण 5
    2
    गुनगुने पानी के साथ एक swab या कपड़े गीला। इन वस्तुओं में से कोई भी तब तक उपयोगी होगा जब तक पानी गर्म हो जाता है, जैसे कि यह बहुत गर्म है, आंख को जला दिया जा सकता है और स्थायी नुकसान उठाना पड़ सकता है



  • चिपचिपाई आँख के साथ एक हम्सटर सहायता शीर्षक चित्र 6
    3
    आँख पर झाड़ू या कपड़ा पकड़ो कभी भी खींचें और अपनी आँखों को खोलने के लिए कभी-कभी आंख खोलने वाली पपड़ी आंखों को "चिपक जाती है" रखती है, इसलिए उन्हें एक बार खींचकर आपको चोट पहुंचा सकती है इसके बजाय, कुछ मिनटों के लिए जानवर की आंखों पर कपड़े पकड़े जाने पर परत को नरम और टूटा होना चाहिए। कभी-कभी हम्सटर बिना किसी और मदद के फिर से अपनी आँखें खोलने में सक्षम हो जाएगा - किसी भी अन्य तकनीक का प्रयास करने से पहले, कपड़ा दो मिनट से चिपके आंखों पर छोड़ दें।
  • चिपचिपाई आँख के साथ एक हैम्स्टर सहायता शीर्षक से चित्र 7
    4
    पपड़ी से परत या परतों को निकालें कुछ मिनट के लिए हम्सटर की आंखों पर कपड़े धारण करने के बाद, क्रस्ट को नरम करना और नरम होना चाहिए। कृन्तक की आंखों को ध्यान से बिना इसे हटाए जाने से इसे ध्यान से हटाने की कोशिश करें।
    • यदि क्रस्ट आसानी से नहीं आ रहा है, तो उसे मजबूर न करें या हम्सटर में एक खरोंच हो सकता है। इसके बजाय, उस पर फिर से कपड़ा रखो और देखो कि क्या यह और भी अधिक नरम होता है।
  • चिपचिपाई आँख के साथ एक हम्सटर सहायता शीर्षक चित्र 8
    5
    अपनी आँख को ध्यान से खोलें अगर कुछ ही मिनटों के बाद भी पालतू अकेले आंख को नहीं खोल सकता है, तो उसे थोड़ा सहायता देना आवश्यक होगा। क्रस्ट को हटाने के बाद, यह करने के लिए यह बहुत जटिल नहीं होना चाहिए - जब तक वह अपनी आँखें फिर से खोलें, तब तक पलकें बहुत सावधानी से खींचें।
    • तुरंत याद रखना जब आपको पता चल जाए कि आपको अपनी आँखें खोलने में कठिनाई हो रही है परत पर कपड़ा वापस ले लें और फिर से कोशिश करने से पहले इसे हटाने की कोशिश करें।
  • चिपचिपाई आँख के साथ एक हम्सटर सहायता शीर्षक चित्र 9
    6
    यदि आप उसकी मदद नहीं कर सकते तो पशु चिकित्सक को हम्सटर लें जब आपको संदेह होता है कि चूहे के साथ एक और समस्या हो सकती है या आप आंख खोलने में मदद नहीं कर सकते, तो डॉक्टर को लेने के लिए संकोच न करें। यदि कोई शर्त है, तो पालतू जानवरों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी जैसे ही यह आवश्यक है।
  • चिपचिपाई आँख के साथ एक हैम्स्टर सहायता शीर्षक से चित्र 10
    7
    हमेशा हम्सटर की आंखों के आसपास के स्थान को धोएं। यदि वह इस स्थिति के लिए अतिसंवेदनशील है, तो वह उसकी आंखों के समोच्च को अच्छी तरह से धुलाई करके समस्या के खिलाफ चेतावनी देता है एक गीले कपड़े ले लो और धीरे से आंखों के चारों ओर लपेटकर तरल पदार्थ निर्माण और क्रस्टिंग को रोकने के लिए, जो बारी में आंखों की स्थिति का कारण नहीं है। यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है यदि हम्सटर की एक निश्चित उम्र है - पुराने हार्मस्टर्स इस समस्या के प्रति अधिक संवेदी हैं।
  • युक्तियाँ

    • जिस स्थान पर हम्सटर जीवन हमेशा साफ होना चाहिए, जैसा कि धूल के संचय आँखों में जलन पैदा कर सकता है और गोंद में योगदान दे सकता है।
    • आप को काटने से जानवर को रोकने के लिए दस्ताने पहनें
    • कृन्तक को सुरक्षित रूप से पकड़ने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, इसे अपने हाथ से गिरने से रोकें
    • किसी को हम्सटर पकड़ने के लिए पूछें, जबकि आंखों से क्रस्ट निकालें।
    • बहुत सावधान रहें अगर देखभाल के साथ ऐसा नहीं किया जाता है तो यह प्रक्रिया हम्सटर को चोट पहुंचा सकती है

    चेतावनी

    • सड़न को दृढ़ता से दबाए रखें, लेकिन इसे बिना फैलाने के हम्सटर बहुत नाजुक होते हैं और उनके हाथ काटकर उन्हें चोट पहुँचा सकते हैं या नाराज़ हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com