IhsAdke.com

कैसे मछली फ़ीड करने के लिए

मछली को खाना देना आसान है, जब आप जानते हैं कि कैसे बस सुनिश्चित करें कि आप जो सूखे भोजन का प्रयोग कर रहे हैं वह नीचे की गई मछली प्रजातियों के लिए उपयुक्त है। एक बार जब आप एक खाना मिलते हैं जिसके साथ मछली अच्छी तरह से करते हैं और सही मात्रा में भोजन कर रहे हैं, तो मछलियों के प्रकार के आधार पर कीट, सब्जियों या अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ आहार को पूरक करना शुरू करें।

चरणों

विधि 1
एक सूखी मछली भोजन चुनना

चित्र एक मछली चरण 1 शीर्षक
1
अपनी तरह की मछली खोजें जिन दुकानों में आप अपनी मछली खरीदी करते थे, वे लोगों को ऑनलाइन चुनने में आपकी मदद करने में सक्षम होना चाहिए यदि आप ऑनलाइन अपनी प्रजातियों के लिए विशेष जानकारी नहीं पा सकते हैं। पता लगाएँ कि क्या आपकी मछली है तृणभक्षी, मांसभक्षी, या सर्व-भक्षक, और प्रोटीन का सही प्रतिशत वह अपने आहार में जरूरत है कुछ विदेशी प्रजातियों को विशेष आहार की आवश्यकता होती है, लेकिन अधिकांश मछली को साधारण परत के फीड्स या ग्रैन्यूलस के साथ खिलाया जा सकता है। लेकिन अभी तक पालतू जानवरों की दुकान में जल्दी मत आना।
  • चित्र एक मछली चरण 2 के शीर्षक से चित्र
    2
    यदि संभव हो, तो अपने मछली के लिए एक विशेष राशन खोजें कई एक्वैरियम मछली को सामान्यीकृत राशन या एक व्यापक श्रेणी जैसे "उष्णकटिबंधीय मछली" के लिए बनाया जाता है। जब तक आप इस खंड को ध्यान से पढ़ते हैं, तब तक आपकी मछली एक आम मछली के साथ अच्छी तरह से मिल सकती है। हालांकि, अगर आप अपनी मछली की प्रजातियों या संबंधित प्रजातियों के एक समूह के लिए एक विशेष प्रकार का फ़ीड पा सकते हैं, तो पशु शायद स्वस्थ और खुश होंगे। इन राशन को स्पष्ट रूप से "सीक्लिड राशन," "बीटा राशन," आदि के रूप में लेबल किया जाना चाहिए।
    • यह अभी भी एक अच्छा विचार है कि इस अनुभाग में दूसरे चरणों का पालन करने के लिए यह जांचें कि क्या मछली खरीदने से पहले पर्याप्त मात्रा में है या नहीं।
  • चित्र एक मछली चरण 3 शीर्षक
    3
    अपने मछली के मुंह के आकार के आधार पर धीरे-धीरे फ़्लोट या डूबने वाला खाना चुनें यदि आवश्यक हो तो आप मछली की दुकान क्लर्क से सलाह ले सकते हैं, लेकिन अक्सर मछली के मुंह के व्यवहार या आकार को देखकर यह पता लगाने के लिए पर्याप्त होगा कि किस प्रकार की मछली खरीदने के लिए। कैटफ़िश जैसी पानी के नीचे खाने वाली मछली, मछलीघर के तल में समय बिताते हैं, उनके मुंह से खाना खाने की तलाश में नीचे की तरफ मुड़ जाते हैं। एक मध्यम गहराई पर फ़ीड करने वाले मछली उनके मुंह को आगे बढ़ाते हैं और मछलीघर के बीच में खाना ढूंढते हैं। सतह पर खाने वाली मछली का मुंह ऊपर उठता है और सतह में शामिल होता है जहां उन्हें खिलाया जाता है यदि आप अपने प्रकार की मछली के बारे में अनिश्चित हैं, तो बस भोजन का उपयोग करने की कोशिश करें और देखें कि क्या मछली मिलती है और सफलतापूर्वक खाती है - कुछ मछलियों को एक क्षेत्र तक सीमित नहीं किया जा सकता है।
    • में राशन परत तैरता है और केवल मछली के लिए उपयुक्त है जो सतह पर फ़ीड करता है।
    • में राशन अनाज फ्लोट कर सकते हैं, धीरे या जल्दी से सिंक खरीदने से पहले लेबल पर अधिक जानकारी ढूंढने का प्रयास करें
    • में राशन गोली पूरी तरह से सिंक और आम तौर पर सतह पर फ़ीड कि मछली द्वारा "चोरी" होने के लिए बहुत बड़ा है।
    • में राशन गोली मछलीघर के निचले भाग पर खेला जा सकता है या कभी कभी इसके अंदर की दीवार पर मक्खी मछली के खाने के लिए मछली प्रदान करता है जो कि मछलीघर के बीच में भोजन करता है।
  • चित्र एक मछली चरण 4 नामक चित्र
    4
    फ़ीड की प्रोटीन सामग्री की जांच करें खरीदने के लिए फ़ीड के प्रकार को प्रतिबंधित करने के लिए अपने खोज परिणामों का उपयोग करें। जड़ी-बूटियों और omnivores के लिए मुख्य रूप से पौधों की सामग्री से बने भोजन की आवश्यकता होती है, जैसे कि सर्पुलीना प्रजातियों के आधार पर, आपकी फ़ीड में 5% और 40% प्रोटीन के बीच होना चाहिए, इसलिए प्रजातियों को अच्छी तरह से अपने विकल्पों को कम करने के लिए अनुसंधान करें। दूसरी ओर, प्रजातियों के आधार पर मांसाहारी को 45% और 70% प्रोटीन के बीच आहार की आवश्यकता होती है। देखें कि राशन आप खरीद लेंगे, तो आपके मछली की ज़रूरतें पूरी होंगी।
    • बीटा मांसाहारी और सतह पर फ़ीड हैं उनके भोजन में कम से कम 45% प्रोटीन, फ्लोट होना चाहिए और उसके मुंह में फिट होने के लिए काफी छोटा होना चाहिए। बीटा भोजन आम तौर पर सेम के रूप में बेचा जाता है
    • स्वर्ण मछली सर्वव्यापी हैं और 30% प्रोटीन की आवश्यकता होती है जब प्रौढ़ या 45% युवा जलीय पौधों से प्रोटीन उनके लिए पचाने के लिए आसान है। वे सतह पर फ़ीड करते हैं, इसलिए फ्लेक्स एक अच्छा विकल्प है।
  • पिक्चर शीर्षक से फीड ए फिश चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके मछली खाने के लिए राशन काफी छोटा है कई मछलियों ने अपने पूरे भोजन को निगल लिया, जिसका अर्थ है कि वे ढीले फ्लेक्स या बड़े अनाज को तोड़ नहीं सकते हैं जो उनके मुंह में फिट नहीं होते हैं। यदि आप जो खाना दे रहे हैं वह मछली के मुंह से बड़ा लगता है, इसे खिलाने से पहले इसे टुकड़ों में कुचल दें या एक छोटी सी प्रकार के भोजन का पता लगाएं।
  • चित्र एक मछली चरण 6
    6
    मछली फ़ीड कंपनियों को ऑनलाइन देखें इससे पहले कि आप एक सूखे फ़ीड खरीद लें, ब्रांड और रेटिंग्स की खोज करें। अच्छी तरह से सम्मानित कंपनियों की अच्छी एक्वैरिस्ट रेटिंग वाले उच्च गुणवत्ता वाले फिश फीड बनाने की संभावना अधिक है।
  • विधि 2
    फ़ीड के साथ अपने मछली को दूध पिलाने

    चित्र एक मछली चरण 7 शीर्षक
    1
    छोटे हिस्से में फ़ीड। हालांकि कई लोगों ने यह सुना है कि मछली को प्रत्येक फीड पर चपटे खाने की एक "चुटकी" की आवश्यकता होती है, जिससे यह एक बहुत बड़ी चुटकी पशु से पाचन समस्याओं को दे सकता है या मछलीघर गंदा छोड़ सकता है। जो भी प्रकार का सूखी चारा आप का उपयोग कर रहे हैं, सिर्फ 3 से 5 मिनट में आपकी मछली क्या खा सकती हैं। अगर आप एक्वैरियम में बहुत से भोजन डालते हैं, तो उसे पतली जाल से निकाल लें।
    • चेतावनी: बीटा मछली को 5 मिनट में खाने के मुकाबले बहुत कम खाना चाहिए। बीटा के लिए दो या तीन अनाज पर्याप्त हैं
  • पिक्चर शीर्षक से फीड ए फिश चरण 8
    2
    खाने से पहले भोजन के कणिकाओं को भिगोएँ। क्योंकि कई एक्वैरियम मछली में छोटे पेट होते हैं, अनाज जो पानी को अवशोषित करते हैं और विस्तारित होते हैं पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं या आपके मछली में सूजन हो सकती है। खाने से पहले 10 मिनट के लिए पानी में सेम छोड़ दें, इसलिए वे जानवर के पेट में विस्तार करने के बजाय मछली खाने से पहले विस्तार कर सकते हैं।
  • चित्र एक मछली चरण 9 से शीर्षक
    3
    एक या दो बार दिन में मछली का भोजन करें। क्योंकि कम से कम खाने के लिए भोजन में ग़लती करना आसान है, यह दिन में एक बार फ़ीड करने के लिए सुरक्षित होता है। हालांकि, यदि आप ऊपर बताए गए अनुसार छोटी मात्रा में फ़ीड देने के बारे में सावधान हैं, तो आप दिन में दो बार मछली का भोजन कर सकते हैं। कुछ मालिक इसे पसंद करते हैं क्योंकि मछली को अधिक सक्रिय और रोचक लगता है कि वे भोजन के दौरान देखें।
  • चित्र एक मछली चरण 10 नामक चित्र
    4
    अतिसंवेदनशीलता के लक्षणों के लिए देखो अगर आपके मछली पर एक बुखार का निशान लटक रहा है, तो उसकी आंत आंशिक रूप से अतिप्राप्ति या गलत प्रकार की फ़ीड के कारण अवरुद्ध हो सकती है। यदि पानी इतना गंदी हो जाता है कि आपको इसे सप्ताह में एक से अधिक बार बदलना है, तो आप मछली को बहुत अधिक भोजन दे सकते हैं, या मछलीघर मछली से भरा हो सकता है यह देखने के लिए कि क्या कुछ दिनों में समस्या समाप्त होती है, प्रति दिन राशन की मात्रा या सर्विंग्स की संख्या को कम करें। अगर यह काम नहीं करता है तो एक्विरियम स्टोर क्लर्क या एक एक्वालिस्ट से सलाह मांगें।



  • चित्र एक मछली चरण 11
    5
    भोजन फैलाओ ताकि हर कोई खा सके यहां तक ​​कि एक ही प्रजाति के भीतर, बड़ी या अधिक आक्रामक मछली अन्य मछली के लिए पर्याप्त भोजन नहीं छोड़ सकते हैं। भोजन को विभाजित करके इसे मछलीघर के एक से अधिक बिंदुओं में रखकर, या पानी की पूरी सतह पर उतना समान रूप से फैलाने की संभावना को कम करें।
  • चित्र एक मछली चरण 12
    6
    आँख रखें यदि आपके पास कई प्रकार की मछलियों हैं यदि आपके मछलीघर में मछली है जो उस के विभिन्न क्षेत्रों पर फ़ीड करता है, या विभिन्न प्रकार के फ़ीड के साथ, आपको संभवतः एक से अधिक प्रकार की फ़ीड खरीदने की आवश्यकता होगी। यदि यह मामला है, तो भोजन के दौरान करीब ध्यान दें जब आप एक नए प्रकार के भोजन दे रहे हों अगर भोजन की सतह पर मछली नीचे की मछली के लिए बनाई गई सभी खाद्य खाती है, तो भोजन या भोजन के समय के विभिन्न संयोजनों को खोजने के लिए आवश्यक हो सकता है। यदि आपकी कुछ मछली दिन के दौरान सक्रिय होती है और रात के समय दूसरों को, अलग-अलग समय पर उन्हें खाना खिलाती है, तो इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि प्रत्येक मछली पर्याप्त खाती है
  • चित्र एक मछली चरण 13
    7
    छुट्टी पर रहने पर आपके विकल्पों पर विचार करें. कुछ दिनों के लिए अकेले बिना अकेले वयस्क मछली छोड़ना हमेशा सुरक्षित होता है, और यदि आप अपनी मछली की प्रजातियों के लिए ऑनलाइन खोज करते हैं, तो आप पा सकते हैं कि वे बिना किसी जोखिम के एक हफ्ते या दो के लिए जीवित रह सकते हैं। लंबी यात्राओं या मछली के लिए अधिक जरूरी पोषण संबंधी जरूरतों वाले युवा लोग, जब आप दूर हो जाते हैं तो उन्हें उन्हें खिलाने का एक तरीका चाहिए। निम्नलिखित समाधानों में से कोई एक चुनें:
    • नियमित अंतराल पर एक स्वचालित फ़ीड औषधि का उपयोग करें। आप सभी समय तक पर्याप्त भोजन प्रदान करना सुनिश्चित करें, और दिन में एक या दो बार भोजन जारी करने के लिए औषधि को समायोजित करें।
    • खाने से पहले खाने के एक ब्लॉक का परीक्षण करें निर्जलित भोजन के ये ब्लॉकों जो जेल में आते हैं, उन्हें मछलीघर में छोड़ दिया जाता है और धीरे-धीरे खाया जाता है। हालांकि, शुष्क ब्लॉकों में गंभीर रासायनिक परिवर्तन हो सकते हैं, जबकि जेल विविधता को कभी-कभी अनदेखी कर दिया जाता है। इससे पहले कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए छोड़ दें कि कोई समस्या नहीं है, दोनों दिनों के लिए दोनों का परीक्षण करें।
    • एक दोस्त या पड़ोसी से उन्हें अपनी सामान्य परत के साथ भोजन करने के लिए दो-तीन दिनों में खाने के लिए कहें। अनुभवहीन फीडर आम तौर पर बहुत से भोजन देते हैं, गोलियों के एक बक्से या किसी अन्य कंटेनर में हर चुटकी को खाने के लिए सबसे अच्छा करना है, इस सप्ताह के दिन ध्यानपूर्वक ध्यान दिया जाता है। इसे किसी को भी स्पष्ट कर लें जो आपकी अधिक मछली को अपने मछली को मार सकते हैं।
  • विधि 3
    एक संपूर्ण आहार बनाने के लिए सूखे भोजन का पूरक

    पिक्चर शीर्षक से फीड एक फिश चरण 14
    1
    सुरक्षित एसोसिएशन से इन ऐड-इन्स प्राप्त करें कीड़े, गश्ती या अन्य जानवरों के भोजन को पालतू जानवरों की दुकान या मछलीघर की दुकान से सबसे अधिक सुरक्षित रूप से प्राप्त किया जाता है, जबकि वनस्पति पदार्थ को प्रदूषणकारी तत्वों से निकाला जाना चाहिए। अगर एक अनुभवी शौकिया स्थानीय कहते हैं कि आपके क्षेत्र में जानवरों या पौधों को चुनना सुरक्षित है, इसलिए आप उस व्यक्ति की सलाह का पालन कर सकते हैं। अन्यथा, समझें कि ये खुराक स्वयं लेने से, आप हानिकारक बीमारियों, परजीवी या रसायनों के अधीन हैं।
  • फीड ए फिश स्टेप 15 नामक चित्र
    2
    जमे हुए या जीवित पशुओं के साथ मांसाहारी मछली का भोजन करें। एक सप्ताह में तीन से तीन बार, सामान्य भोजन के बजाय अपने मछली को जीवित या जमी हुई कीड़े और अन्य जानवरों के भोजन दें। कभी अपने मछली प्रजातियों की जरूरतों को खोज सकते हैं या एक खाद्य चुनने से पहले एक विशेषज्ञ पूछना क्योंकि उनमें से कुछ रोगों संचारित या पाचन समस्याओं के कारण जब कुछ प्रजातियों खिलाया जा सकता है। पालतू दुकानों पर उपलब्ध सामान्य खाद्य पदार्थों में गांडुवा, ट्यूबिफेक्स, डाफनिया और आर्टेमिया शामिल हैं। बस किसी भी भोजन की तरह, बस थोड़ी मात्रा में भोजन दें - तीस सेकेंड में खाने के लिए पर्याप्त कुछ प्रजातियों के लिए पर्याप्त हो सकता है
    • चेतावनी: फ्रीज-सूखे खाद्य पदार्थ एक अन्य विकल्प हैं, लेकिन कभी-कभी पाचन समस्याओं के कारण इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जो कि बड़ी मात्रा में कुछ प्रजातियों में पैदा हो सकती है, जैसे कि बीटास।
    • जीवित ट्यूबिफेक्स से बचें, यहां तक ​​कि पालतू दुकानों में बेचे गए और मछली फार्मों में उठाए गए थे। वे कई प्रजातियों में रोग पैदा करने के लिए जाने जाते हैं, हालांकि जमे हुए विविधता आमतौर पर सुरक्षित होती है।
  • पिक्चर शीर्षक से फीड एक फिश स्टेप 16
    3
    सबसे सब्जियों और समुद्री शैवाल के साथ मछली फ़ीड शाकाहारी और सर्वाहारी अगर आप शाक के साथ कभी-कभी अपनी पूरक आहार, और यहां तक ​​कि कई मांसाहारी प्रजाति क्योंकि उपयोगी पोषक तत्वों का पौधों खा सकते हैं स्वस्थ और अधिक रंगीन होने की संभावना है। हमेशा की तरह, अपनी प्रजातियों के लिए ताजी भोजन के साथ खिलाने से पहले ऑनलाइन खोज करें। आप मछली के अंदर एक वनस्पति का एक टुकड़ा सब्जी क्लिप के साथ संलग्न कर सकते हैं या अपने मछली को खिलाने के लिए छोटे टुकड़ों में कट कर सकते हैं। अपने मछलीघर में सड़ने से रोकने के लिए 48 घंटों में किसी भी सब्जियों को निकालें।
    • गाजर, लहसुन, खीरे, सलाद और मटर केवल कुछ सब्जियां हैं जो आपकी मछली पसंद कर सकते हैं। अपनी प्रजातियों के लिए संकेत के अनुसार हर दो दिन या उससे ज़्यादा फ़ीड करें।
    • एक अन्य विकल्प spirulina पाउडर, इन्फुज़ोरिअ, शैवाल या अन्य वनस्पति पदार्थ मछलीघर की दुकानों में बेचा के रूप में वे बहुत छोटे युवा मछली के लिए आवश्यक हैं पाने सब्जी टुकड़े खाने के उपयोग करने के लिए है। जब तक सतह या टैंक की दीवारों शैवाल के साथ कवर नहीं कर रहे हैं, तो आप उन्हें एक दिन में एक से दो बार के निर्देशों के अनुसार सेट कर सकते हैं।
  • चित्र एक मछली चरण 17
    4
    बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन खुराक की एक किस्म के साथ अपनी मछली को फ़ीड करें विभिन्न जानवरों और सब्जियां विटामिन, खनिज और अन्य विभिन्न पोषक तत्व प्रदान करती हैं। या सब्जी (अन्य मछली के लिए) (मांसाहारी मछली के लिए) पशुओं के दो या तीन प्रकार के बीच टॉगल, एक स्वस्थ मछली जाने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक से फीड एक फिश स्टेप 18
    5
    खनिजों या शुद्ध विटामिन प्रदान अगर आप किसी भी समस्याएं नोटिस। यदि आपके मछली के रंग कमजोर पड़ जाते हैं, यदि यह कम सक्रिय हो जाता है या यदि आप खराब स्वास्थ्य के अन्य लक्षणों को देखते हैं, तो यह कुछ विशेष पोषक तत्वों के बिना हो सकता है। आपके मछली की ज़रूरत वाले विटामिन या खनिजों की ज़रूरत का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह लेना या अन्य समस्याओं की पहचान करना सबसे अच्छा है। जानवरों को तनाव के दौरान इन खुराक की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि जब मछलीघर में एक नई मछली रखी जाती है
    • यदि आप खुद को जीवित भोजन बना रहे हैं, या जीवित पालतू भोजन खरीद रहे हैं, तो आप कर सकते हैं उन्हें फ़ीड खनिज या विटामिन की खुराक के साथ जो फिर शिकारी मछली द्वारा पच जाएगा इस तकनीक को "पेट लोडिंग" कहा जाता है
  • चित्र एक मछली चरण 1 9 शीर्षक
    6
    नवजात मछली बनाने के लिए विशिष्ट जानकारी देखें नवजात मछली या फिंगरलिंग आम तौर पर आम राशन खाने के लिए बहुत छोटे होते हैं। क्योंकि उनकी आहार की जरूरत वयस्क मछली से भिन्न होती है, और उन्हें थोड़े समय के अंतराल पर भोजन करने की जरूरत पड़ सकती है, इसलिए प्रजाति-विशिष्ट जानकारी देखने के लिए आवश्यक है। यह सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन खोजें कि आपके भून के अस्तित्व का सबसे अच्छा मौका है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास एक बड़ा मछलीघर है, तो कई कैटफ़िश या अन्य मछली खरीदने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है जो नीचे पर फ़ीड करता है। यदि आप गलती से बहुत अधिक भोजन डालते हैं, तो वे आम तौर पर मछलीघर के निचले भाग को साफ करेंगे, अतिरिक्त भोजन को निकालकर और अपने मछलीघर को साफ रखेंगे।
    • यदि आप अपनी मछली से अधिक हो गए हैं और उन्हें फूला हुआ दिख रहा है, तो उन्हें बिना दो-दो दिन भोजन के लिए छोड़ दें यदि वे अभी भी सूजन कर रहे हैं, तो पाचन की सहायता के लिए मटर के अंदर की मात्रा के साथ उन्हें भोजन करें।
    • यदि यह हाथ में खिला रहा है, तो अपने हाथ में खाना डाल दिया और मछली को तैर ​​कर भोजन को उठाएं। अगर मछली शर्मीली हो या खाने में परेशानी हो तो कोशिश न करें - कुछ प्रयासों पर मछली को बल दिया जा सकता है।

    चेतावनी

    • बहुत अधिक भोजन नहीं देना सावधान रहें मछली अगर वे उन्हें पेट भर खा सकते हैं
    • यदि आप अपनी मछली के साथ भोजन कर रहे हैं लाइव भोजन, सुनिश्चित करें कि भोजन स्वस्थ और परजीवी से मुक्त है
    • कुछ खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक वसा है मछली इसे पूजा करेंगे, लेकिन उन्हें केवल समय-समय पर ही दिया जाना चाहिए या उन्हें विकसित करने में सहायता करना चाहिए।
    • एक नई प्रकार के भोजन (जैसे कीड़े या सब्जियां) के साथ मछली को खिलाएं न कि यह कि उस प्रजाति के लिए सुरक्षित है। कुछ प्रजातियां कुछ खाद्य पदार्थों के रोगों को पकड़ सकती हैं या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com