IhsAdke.com

शहर में चिकन कैसे करें

यह मुर्गियों को बढ़ाने के लिए बहुत मज़ेदार और उपयोगी है। वे प्रदान करते हैं अंडे

अपने परिवार के लिए और एक दिलचस्प शौक हो सकता है उन्हें बनाने के लिए, आपको एक चिकन कॉप या पिंजरे, एक यार्ड और अन्य उपकरण के साथ यार्ड में आवास का निर्माण करना होगा। पक्षियों को स्वस्थ भोजन प्रदान करें और शोर पर्यावरण के मुद्दों जैसे शोर और कृन्तकों के बारे में पता करें।

चरणों

भाग 1
एक आवास बनाना

एक शहर के कदम 1 में चिकन रखें शीर्षक वाला चित्र
1
एक चिकन पिंजरे या एक चिकन कॉप खरीदें जब तक आपको इमारत संरचनाओं में व्यापक अनुभव नहीं होता है, तब तक तैयार एक खरीदने के लिए सबसे अच्छा है। यह पशु स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए एक पेशेवर निर्मित पिंजरे या चिकन कॉप खरीदें जो कि आपके यार्ड में जमीन या घास के ऊपर स्थित हो सकता है।
  • प्रत्येक चिकन को कम से कम 1 मीटर की जगह की आवश्यकता है यदि आपके पास बहुत अधिक स्थान उपलब्ध नहीं है, तो आपको केवल एक या दो मुर्गियां बनाने की जरूरत है
  • एक शहर चरण 2 में चिकन रखें रखें
    2
    उनके लिए डॉक करने के लिए एक जगह रिजर्व करें पिंजरे से निकलने के लिए मुर्गियों को पर्याप्त स्थान की आवश्यकता होती है। उनके लिए एक कटा हुआ स्थल प्रदान करना सुनिश्चित करें ताकि उन्हें बहुत सारे सूर्य और व्यायाम मिल सके। यदि आपका यार्ड छोटा है, तो केवल एक या दो मुर्गियां करें प्रत्येक चिकन को यार्ड में कम से कम 40 सेमी ² की आवश्यकता होती है।
    • सुनिश्चित करें कि जो बाड़ लगाया गया है वह कोई अंतराल या छेद नहीं है जिसके माध्यम से मुर्गियां बच सकती हैं शहर में कारों जैसे कई खतरे हैं, इसलिए मुर्ग को संरक्षित किया जाना चाहिए।
  • एक शहर के चरण 3 में चिकन रखें रखें
    3
    एक पर्च प्रदान करें एक पर्च जमीन से 60 सेंटीमीटर की जगह है। पर्च के रूप में एक विस्तृत लकड़ी के बोर्ड का उपयोग करना आवश्यक है यह मुर्गियों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे उन्हें जमीनी स्तर से ऊपर बैठने की अनुमति मिलती है, जो उन्हें नमी से बचाती है जब जमीन गीली होती है।
  • एक शहर चरण 4 में चिकन रखें रखें
    4
    एक घोंसला जोड़ें अंडे लगाने के लिए मुर्गियों को घोंसले की आवश्यकता होती है आपको चिकन कॉप द्वारा कुछ बक्से को एक जूते का आकार फैला देना होगा। मुर्गी आराम के साथ बॉक्स के अंदर फिट होना चाहिए।
    • आपको शहर में मुर्गियों के साथ कॉक्स लगाने से बचना चाहिए। सीमित स्थान की वजह से, यह सबसे अच्छा है कि लड़कियों का जन्म नहीं होता है। सबसे अच्छा विकल्प अंडे केवल भोजन के रूप में उपयोग करना है
  • एक शहर चरण में चिकन रखें शीर्षक चित्र
    5
    भोजन और पानी के लिए जगह छोड़ें चिकन को चिकन कॉप में खाने और पीने की जगह की आवश्यकता होती है। एक पक्षी फीडर ऑनलाइन या किसी विशेष स्टोर पर खरीदना संभव है। फीडर जमीन पर रह सकती है या चिकन कॉप में लटका दिया जा सकता है। पानी के लिए समान उपकरण खरीदें।
  • भाग 2
    मुर्गियों की देखभाल

    एक शहर चरण 6 में चिकन रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पर्याप्त मात्रा में फ़ीड प्रदान करें इंटरनेट पर या एक ऐसा दुकान पर चिकन फ़ीड खरीदना संभव है जो खेत जानवरों की वस्तुओं को बेचता है। चिकन आम तौर पर प्रति दिन लगभग आधा कप फ़ीड खाते हैं। हर दिन, सभी पक्षियों के लिए सही मात्रा को मापें और फीडर में फ़ीड रखें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास तीन मुर्गियां हैं, तो उन्हें 1½ कप भोजन दें।
  • एक शहर के चरण 7 में चिकन रखें रखें
    2
    मकई जोड़ें मकई पाचन में मदद करता है और अधिक कैल्शियम प्रदान करता है। आप इसे ऑनलाइन या किसी विशेषज्ञ स्टोर पर खरीद सकते हैं। हमेशा चिकन कॉप में मकई की एक छोटी सी प्लेट छोड़ दें, चूंकि मुर्गियों को उनकी सही मात्रा की जरूरत होती है और जब वे भोजन को पचाने या अंडे देना चाहिए
  • एक शहर के चरण 8 में रखें चिकन रखें शीर्षक वाला चित्र
    3



    उन्हें अवशेष भोजन दें आपको अवशेष भोजन के साथ मुर्गियों के आहार को पूरक करने की ज़रूरत है, जो पक्षियों के स्वास्थ्य को ठीक से बनाए रखने के लिए विटामिन और खनिज प्रदान करता है। फलों, सब्जियों और अनाज के छल्ले उनके कल्याण के लिए महान हैं
    • अधिकांश बचे हुए भोजन मुर्गियों के लिए सुरक्षित हैं, लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें टाला जाना चाहिए। मुर्गियों को कच्चे आलू, सड़, भोजन, मूंगफली, कच्चा बीन्स, चॉकलेट, नमकीन, मिठाई, बैंगन, मिर्च, टमाटर, एवोकादोस या कच्चे मांस न दें।
  • एक शहर के चरण 9 में रखें चिकन रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    पानी दो। जब भी आप मुर्गियों को देखने के लिए जाते हैं, तब पानी के साथ कंटेनर हमेशा पूर्ण और अवशिष्ट या गंदगी के बिना होना चाहिए। आवश्यक होने पर अधिक पानी जोड़ें या दूषित पानी की जगह। आमतौर पर चिकन प्रति दिन 1½ और 2½ कप पानी के बीच में पीते हैं।
  • एक शहर में रखें चिकन रखें शीर्षक चरण 10 के चित्र
    5
    अंडे नियमित रूप से निकालें अंडे के लिए हर दिन घोंसले की जांच करें अगर मुर्गियों रात में जोर से चिल्लाना हैं, यह एक संकेत है कि वे अंडे बिछाने हैं उन्हें सुबह ले जाओ और यदि कोई टूटी हुई हो, छाल, साफ़ और जर्दी के अवशेषों को हटा दें।
    • अंडे खाने से पहले उन्हें धो लें। उन्हें सूखे कपड़े से पोंछना संभव है, लेकिन यदि आप बचे हुए मलबे को नोटिस करते हैं, तो गर्म पानी के साथ गीले कपड़े का उपयोग करें, वहां ठंडे पानी से अंडे कम हो सकते हैं।
    • बाद में खाने के लिए अंडे को बॉक्स में जमा करने से पहले उन्हें सूखने की अनुमति दी जानी चाहिए
  • भाग 3
    शहरी मुद्दों से निपटना

    एक शहर के कदम 11 में चिकन रखने वाला चित्र शीर्षक
    1
    पड़ोसी से पहले बात करें। मुर्गियों को खरीदने से पहले अपने पड़ोसियों के साथ स्थिति पर चर्चा करना एक अच्छा विचार है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप ऐसे जगह पर रहते हैं जहां घर पास हैं पड़ोसियों में कुछ चिंताएं हो सकती हैं और आप उन्हें शांत कर सकते हैं और यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि अगर आपके घर से आने वाले असामान्य आवाज़ें हैं तो उन्हें डर नहीं पड़ेगा।
    • कुछ कहो, "नमस्ते, सब लोग, बस आप जानते हैं, मैं कुछ मुर्गियों को उठाने की सोच रहा हूं, मैं सिर्फ तुम्हें चेतावनी देना चाहता हूं और यह स्पष्ट कर दूं कि आप जो चाहें पूछ सकते हैं और मेरे साथ कोई संदेह स्पष्ट कर सकते हैं।"
  • एक शहर के कदम 12 में चिकन रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्थानीय कानूनों की जांच करें सरकारी साइटों पर जांच करना संभव है कि हेन पालन करने की अनुमति दी जा रही है, क्योंकि पशुपालन के नियमों में साइट के बीच अंतर है मुर्गियों की संख्या प्रतिबंधित हो सकती है या चिकन कॉप से ​​दूरी और घर विशिष्ट हो सकते हैं। दुर्भाग्य से, कुछ जगहों से किसी भी जानवर के प्रजनन की अनुमति नहीं होती है, इसलिए संभव है कि आपके शहर में मुर्गियां न हों।
  • एक शहर के कदम 13 में चिकन रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    शोर और गंध को नियंत्रित करें। चूंकि मुर्गियां शोर हो सकती हैं, आपको मौन के कानून पर नजर रखना होगा। इसके अलावा, वे एक निश्चित गंध भी करते हैं, इसलिए इन सभी मुद्दों को नियंत्रण में रखने का प्रयास करें।
    • शहर में एक समय में पांच से अधिक मुर्गियां न रखें। यह अधिक संभावना है कि इससे बड़ी संख्या में शोर और बहुत अधिक गंध पैदा हो जाएगा
    • गंध को कम करने के लिए दिन में एक बार मल की सफाई करना मत भूलना।
    • आप मुर्गी के कुछ शोर को दबाने के लिए अपने पिछवाड़े के आसपास एक बाड़ लगा सकते हैं।
  • एक शहर के चरण 14 में चिकन रखें रखें
    4
    मुर्गियों को कृन्तकों से सुरक्षित रखें कृन्तक शहरों में एक बड़ी समस्या हो सकती है और वे पक्षियों पर हमला कर सकते हैं यदि अभी आपके शहर में चूहे या अन्य कृन्तकों के साथ कोई समस्या है, तो आपको मुर्गियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता है हर दिन चिकन कॉप को स्वीप करें और जमीन से बचे हुए भोजन को रखें।
    • मुर्गी घर के बाहर एक ठोस बाड़ भी शिकारियों से बचाव मुर्गियों रखने में मदद कर सकते हैं।
  • एक शहर चरण 15 में चिकन रखें रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    बीमारी के संकेत के लिए देखो एक शहर में, मुर्गियां कारों से प्रदूषण और धुएं जैसे कारकों के कारण बीमारी विकसित कर सकती हैं चोट या बीमारी के संकेत के लिए देखने के कुछ संभावित लक्षणों में खाँसी, घरघराहट, और घरघराहट शामिल है गंभीर रोगों को मौसा या पीले, सूजन जोड़ों, पंखों के नुकसान, भूख की हानि और मल में खून की उपस्थिति से संकेत किया जा सकता है।
    • अगर आपकी कोई भी मुर्गियां बीमारी के लक्षण दिखा रही हैं, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
  • चेतावनी

    • रोस्टर्स शोर हैं यह याद रखें कि आपके आसपास पड़ोसियों के पास है किसी भी शिकायत से बचने के लिए शहर में केवल मुर्गियां ही सबसे अच्छी हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com