IhsAdke.com

कछुए कैसे बनाएं

कछुओं और अन्य सरीसृप हमेशा कैद में नहीं बढ़ते हैं, विशेषकर जब यह उनके प्रजनन की बात आती है लेकिन अगर आप कछुओं को प्यार करते हैं और चुनौती का सामना करते हैं, तो आप उन्हें अपने दम पर उत्पन्न करने की कोशिश कर सकते हैं। निम्नलिखित कर्तव्यों की जांच करें, जो आपकी कछुओं को नस्ल में मदद करेंगे।

चरणों

विधि 1
पुन: उत्पन्न करने के लिए अपनी कछुओं की तैयारी

चित्र शीर्षक ब्रेड कछुए चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आपके पास नर कछुए और एक मादा कछुए है आम तौर पर एक नर कछुए एक महिला कछुए की तुलना में अधिक रंगीन और अधिक आउटगोइंग है। पुरुषों के पास एक फ्लैट या अवतल प्लास्टर है (निचला शैल) और मादाओं में फ्लैट या उत्तल प्लास्टर है, जो अंडे के लिए एक बड़ा स्थान देता है।
  • पानी कछुए के बीच, आकार भी एक अच्छा संकेतक है: नर मादाओं की तुलना में छोटे हैं। इसके अलावा, नर पानी कछुए जो कि चट्टानों पर चढ़ाई करते हैं, उनके सामने पंजे पर लंबे पंजे होते हैं।
  • जब यह कछुए की बात आती है terrapene एसपी।, पुरुषों में आमतौर पर बड़े, मांसल पूंछ होते हैं, और एक ओपनिंग (क्लोका) जो महिला की तुलना में खुर से अधिक दूर है
  • बर्ड कछुए चरण 2 नामक चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आपकी कछुए यौन परिपक्वता तक पहुंच गई हैं कछुए प्रजनन करने में सक्षम नहीं हैं जब तक कि वे इसे तक पहुंच नहीं पाते। जलीय कछुए के संबंध में, पुरुषों को कम से कम तीन साल का होना चाहिए और महिलाएं लगभग पांच वर्ष की उम्र के होने चाहिए। न तो पुरुष कछुओं और न ही मादा कछुओं की जीनस का terrapene वे कम से कम पांच वर्ष की उम्र से पहले ही पैदा होंगे
    • एक नए अधिग्रहीत कछुए की नस्ल का प्रयास न करें। कम से कम एक वर्ष रुको।
  • बर्ड कछुए चरण 3 नामक चित्र
    3
    अपनी कछुओं को शांत करें एक सफल प्रजनन की संभावना को बढ़ाने के लिए, कछुओं को ठंडा करने की सलाह दी जाती है। घोंसले के मौसम जुलाई से अक्टूबर के हो सकता है, तो ठंडा अवधि वास्तव में जलीय कछुओं के लिए और अप्रैल से कछुए के लिए जून करने के लिए मई और जून में होना चाहिए terrapene.
    • समुद्री कछुए के लिए छः से आठ हफ्तों तक कछुओं को 10 से 15.5 डिग्री सेल्सियस और कछुए के लिए आठ से 12 सप्ताह के बीच तापमान पर रखें। terrapene.
    • इस समय कछुओं को परेशान मत करो। आप भोजन की पेशकश कर सकते हैं, लेकिन वे बहुत कम या बिल्कुल कुछ नहीं खाएंगे।
    • यदि आपकी कछुए एक बाहरी झील में रहते हैं, तो आप प्राकृतिक कम तापमान का लाभ ले सकते हैं जो सर्दियों में लाता है और उन्हें सीतनिद्रा में डालना है।
    • कूलिंग अवधि समाप्त होने के बाद, कछुआ के निवास स्थान को सामान्य रूप से वापस चालू करें।
  • बर्ड कछुए चरण 4 नामक चित्र
    4
    अपनी कछुओं को अच्छी तरह से फ़ीड करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आपकी कछुए प्रजनन के मौसम के दौरान अच्छी तरह से भोजन करें। सामान्य आहार के अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि महिलाओं को पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन डी 3 मिलता है।
    • एक जलीय कछुए के लिए एक स्वस्थ आहार के कुछ संयोजन शामिल होंगे: कीड़े, घोंघे, टोफू, फ़ीड गुच्छे, मक्खन सलाद और धोया, खरबूजे, केले, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, मात्रा सब्जियों, मटर, टमाटर, मीठे आलू के पके हुए, फूल dandelion और शहतूत पत्तियों
    • एक कछुए terrapene यह जलीय कछुए की एक ही मूल आहार है, लेकिन मेनू भी पूरे सुनहरी, क्रिकेट, गोभी, उबले हुए अंडे, मकई सिल, ब्रोकोली, कटा हुआ और उबले हुए और हरी पत्तियों के साथ कई सब्जियों शामिल कर सकते हैं।
    • आप अपने कछुए कटलफ़िश हड्डी डाल के लिए आवश्यक कैल्शियम की मात्रा उनमें से निवास स्थान में खत्म किए जाने की पेशकश कर सकते हैं, या आप उन्हें कैल्शियम की खुराक के साथ फ़ीड कर सकते हैं।
    • कछुओं जो बाहर रखे जाते हैं उन्हें अतिरिक्त विटामिन डी 3 की ज़रूरत नहीं है - वे पहले से पर्याप्त मात्रा में उत्पादन करते हैं। लेकिन कछुए के घरों में सरीसृप के लिए एक पूर्ण प्रकाश स्पेक्ट्रम के सामने आने की आवश्यकता होती है या डी 3 के पूरक की आवश्यकता होती है।
  • विधि 2
    प्रक्रिया के लिए अनुकूलतम शर्तें बनाना

    बर्ड कछुए चरण 5 नामक चित्र
    1
    अपनी कछुओं को कुछ स्थान दो। कछुओं को मिलाने के लिए आप ज्यादा नहीं कर सकते। आपको बस कछुओं को रखा है जो पहले से यौन परिपक्वता तक पहुंच चुके हैं और इसे प्रकृति में छोड़ देते हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि उनके पास आसानी से स्थानांतरित करने के लिए कमरा है। उनके लिए बहुत सारे कमरे दें और घोंसले के शिकार का स्थान बनाएं (नीचे देखें) जहां महिला कछुए अपने अंडे रख सकते हैं
    • आप कछुए के कई अलग अलग प्रजातियों है, तो हम प्रजनन काल के दौरान सबसे बड़ा की सबसे छोटी को अलग करने की सलाह देते हैं, जैसा कि कुछ कछुए इस अवधि के दौरान और अधिक आक्रामक हो जाते हैं और बड़ों छोटे नस्लों के सिर काट कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ब्रेड कछुए चरण 6
    2
    मादाओं में पुरुषों के अनुपात की जांच करें आपके कछुओं के लिए यह अधिक दिलचस्प हो सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाएं हैं। यौन रूप से प्रेरित पुरुषों को उन दोनों को नुकसान पहुंचाने के लिए दोनों महिलाओं की आवश्यकता हो सकती है। मादा एक महिला पाने के लिए एक-दूसरे से लड़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ब्रेड कछुए चरण 7
    3
    एक घोंसले के शिकार क्षेत्र बनाएँ अंडे लगाने के लिए मादाओं के लिए आश्रय और नरम मिट्टी के साथ एक क्षेत्र प्रदान करें। इस क्षेत्र में 15 से 30 सेंटीमीटर नरम और थोड़ा नम मिट्टी, साथ ही साथ कुछ पत्थरों और चड्डी होने चाहिए ताकि महिला को अपने अंडे लगाने और छिपाने के लिए सुरक्षित महसूस हो।
    • अगर आपकी कछुओं के लिए पहले से ही एक बाहरी बाड़े है, तो पहले से ही स्थापित बाड़े के भीतर का क्षेत्र बनाओ। आप एक बड़े क्षेत्र में अपने कछुए डाल रहे हैं, तो उन्हें संभोग बस के लिए, आप एक बॉक्स में एक घोंसले क्षेत्र बना सकते हैं और यह आसानी से कछुओं के लिए सुलभ छोड़ सकते हैं।
    • अधिकांश जलीय कछुए कई सीढ़ी बूट करते हैं, जिनमें से प्रत्येक में दो और 10 अंडे होते हैं। यह आम तौर पर सभी अंडे लगाने के लिए कूड़े में 24 से 48 घंटे लगते हैं, और लिटर के बीच कुछ हफ्तों होते हैं।
  • विधि 3
    कछुए अंडे की देखभाल

    चित्र शीर्षक ब्रेड कछुए चरण 8
    1
    एक इनक्यूबेटर खरीदें कछुए के अंडे रखने के लिए सस्ता इनक्यूबेटर खरीदने संभव है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इनक्यूबेटर की पेशकश के तापमान नियंत्रण है। इनक्यूबेटर के साथ आने वाले थर्मामीटर का उपयोग करना सुनिश्चित करें या तापमान को नियंत्रित करने के लिए थर्मामीटर खरीदें।
    • कछुए के अंडे से बचने के लिए इनक्यूबेटर की आवश्यकता नहीं है उन्हें गर्मियों के तापमान पर रखते हुए पर्याप्त होना चाहिए। विशेष रूप से गर्म दिनों पर, उन्हें कूलर स्थान पर ले जाएं और सुनिश्चित करें कि अंडे नम हैं। उन्हें सूरज के नीचे न रखें - आप उन्हें ऊष्मायन करने का जोखिम लेते हैं।
    • यदि आप इनक्यूबेटर का इस्तेमाल नहीं करने जा रहे हैं, तो घोंसले को नीचे रखें (नीचे देखें) कहीं न कहीं दिखाई देगा और आप इसे नहीं भूलेंगे।
  • 2
    एक घोंसला बनाएं आपके कछुए के अंडे के लिए घोंसला इनक्यूबेटर के अंदर रहेगा। एक कंटेनर के साथ एक बनाने के लिए यह बहुत सरल है कि आप शायद पहले से ही घर में हैं और बगीचे उत्पाद स्टोर से कुछ चीज़ें
    • पात्र. ढक्कन में वायु मार्ग के लिए एक ढक्कन और ड्रिल छेद वाला एक तगड़ा कंटेनर खोजें साधारण ट्रैवल फूड कन्टेनर और प्लास्टिक के कंटेनर जिनकी आप पहले से ही अपनी रसोई में हैं, वे सही घोंसले में बदल सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए गए कवर बहुत तंग नहीं हैं अगर कवर को खोलना मुश्किल है, तो आप नाजुक अंडे की जांच करते समय उन्हें समाप्त कर सकते हैं।
      बर्ड कछुए चरण 9 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
      • कंटेनर में ढीली कवर सेट करें जब तक कि कछुए के अंडे से नफरत न हो। जब पल में अंडे टकराते हैं, तो शिशुओं को अंदर रखने के लिए पर्याप्त कवर कसने के लिए पहुंचें।
      • यह ढक्कन का उपयोग करना महत्वपूर्ण है ताकि इनक्यूबेटर का गर्मी स्रोत अंडे को अधिक नहीं निकाल सके।
    • नेस्ट सामग्री. कंटेनर के लिए, वर्मीकुलिट भाग का मिश्रण, पीट का का एक टुकड़ा और काई का एक टुकड़ा जोड़ें दलदल में उगनेवाली एक प्रकारए की सेवार. मिश्रण को भिगोएँ और अधिक पानी निकालने के लिए कस लें।


      बर्ड कछुए चरण 9 बुलेटलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • आमतौर पर वर्मीकुलिट, पीट का काई और मिलना आसान होता है दलदल में उगनेवाली एक प्रकारए की सेवार बगीचे की आपूर्ति भंडार और कुछ उपकरण की दुकानों में यदि आप तीनों चीजों को नहीं मिल पा रहे हैं, तो संभवतः पानी का मिश्रण करने में कोई समस्या नहीं होगी और केवल एक या दो सामग्रियां
  • चित्र शीर्षक ब्रेड कछुए चरण 10
    3
    अंडों का ऊष्मायन करना एक बार महिला ने उसे अंडे रखे हैं, उन्हें बहुत सावधानी से लें। उन्हें बारी मत, अन्यथा आप भ्रूण को मार देंगे। वर्मीकिलिट मिश्रण में छोटे अवसाद बनाएं और इसके अंदर अंडे की स्थिति को ध्यान में रखें। ढक्कन बंद रखें और तापमान 25 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रखें
    • अंडे के शीर्ष को चिह्नित करने के लिए एक स्थायी पेन या लकड़ी का कोयला का उपयोग करें, इसलिए आप उन्हें गलती से बारी नहीं करते।
    • यदि आप उनके लिए जाते हैं तो अंडे सरेस से ढंक रहे हैं, उन्हें सावधानीपूर्वक अलग करने का प्रयास करें यदि वे आसानी से अलग नहीं होते हैं, तो उन्हें अकेले छोड़ दें
  • चित्र शीर्षक ब्रेड कछुए चरण 11
    4
    पता लगाएं कि आपके कछुए के लिंग को क्या निर्धारित करता है। कई कछुए के लिए, शावकों का लिंग तापमान द्वारा निर्धारित होता है, आनुवंशिकी नहीं। इन मामलों में, उच्च तापमान (अधिकतम 30 डिग्री) मुख्य रूप से महिलाओं का उत्पादन करेगा लगभग 23.8 डिग्री के तापमान पर अंडे की गर्मी में अधिकतर पुरुषों का उत्पादन होता है। लगभग 27 डिग्री के ऊष्मायन तापमान में पुरुषों और महिलाओं की समान संख्या होगी।
    • अपने इनक्यूबेटर का तापमान 32 डिग्री तक पहुंचने से बचें - अंडे खराब हो जाएंगी और पिल्लों मर जाएंगे। यह बेहतर है कि अंडे धीरे-धीरे अपने कछुए को मारने के जोखिम से ज़्यादा सेते रहें।
  • बर्ड कछुए चरण 12 नाम की चित्र
    5
    अंडे की जांच करें पहले महीने और आधी के लिए, सप्ताह में एक बार अंडे की जांच करने का प्रयास करें। आदर्श रूप से, वे नम हैं, लेकिन ढीले या बिगड़ती नहीं हैं 45 दिनों के बाद, उन्हें देखने के लिए अधिक बार जांचें कि क्या वे टकराने वाले हैं। चीजें जल्दी करने की कोशिश मत करो एक बच्चा कछुए में "अंडा दांत" के रूप में जाना जाता है जो इसे खोल खोलने के लिए उपयोग करता है और अकेले अंडा को छोड़ने में पूरी तरह सक्षम है।
    • अगर अंडे पर ढालना दिखाई देता है, तो उन्हें कपास झाड़ू के साथ सावधानी से मिटा दें कभी भी उन्हें साफ करने के लिए अंडे नहीं उठाएं - वे विशेष रूप से नाजुक होते हैं जब एक बार बच्चों को उनके अंदर विकसित करना शुरू हो जाता है।
    • इनक्यूबेटर के तापमान पर निर्भर करते हुए, कछुए आमतौर पर 50 से 120 दिनों के भीतर टकराते हैं।
  • चित्र शीर्षक ब्रेड कछुए चरण 13
    6
    बुरे अंडे त्यागें अंडे से एक कछुआ निकल जाने के बाद, दूसरों को जल्द ही इसके बाद ही करना चाहिए। गैर अंडे सेपर अंडे के लिए बहुत समय दें, लेकिन सावधान रहें कि आपको कुछ अंडों को त्यागना पड़ सकता है जिन्हें बदला नहीं गया है या जो केवल क्रैश कभी नहीं होता है।
    • एक अंडे में कुछ झुर्रियां होती हैं लेकिन पूरी तरह से व्यवहार्य हो सकती हैं दूसरी बार, एक अंडा सही दिखता है, लेकिन यह नीचे से लीक हो गया है और व्यवहार्य नहीं है। अगर अंडे गिर जाए, तो यह व्यवहार्य नहीं है।
    • लगभग चार से छह महीनों में, शेष अंडों की जांच करें और उन्हें छोड़ने का फैसला करें।
  • विधि 4
    पिल्लों को संभालना

    बर्ड कछुए चरण 14 नामक चित्र
    1
    पील निकालें जब आपकी कछुओं को अंडे से बाहर आ जाए, तो खाली जगहों को हटा दें ताकि कछुए के लिए कंटेनर को संक्रमित न किया जाए जो अभी तक रची नहीं हुई है।
  • बर्ड कछुए चरण 15 नामक चित्र
    2
    पिल्लों को जगह दें एक कछुए इसे खोलने के कई दिनों के बाद अंडा खोल के अंदर रह सकता है। इस समय के दौरान, यह शेष अंडे की जर्दी पुटिका को अवशोषित करता है, जो उसके पेट से जुड़ा होता है। एक नए कंटेनर के अंदर और बाहर इनक्यूबेटर के बाहर पेपर तौलिया पर अपने कछुआ शाव को रखें। उनको कई दिनों तक छोड़ दें जब तक वे विटेल्लाइन पुटिका को पूरी तरह से अवशोषित न करें। उसके बाद, उन्हें नर्सरी में ले जाएं या उन्हें उथले तालाब में रखें।
  • चित्र शीर्षक ब्रेड कछुए चरण 16
    3
    उन्हें फ़ीड युवा कछुए को एक दिन में कम से कम एक बार भोजन करें। पिल्ले ज्यादातर मांसाहारी होते हैं, लेकिन फलों और सब्जियों की भी पेशकश करते हैं। लोगों ने सफलतापूर्वक रेप्टोमिन के लगभग अनन्य आहार पर बेबी कछुओं का निर्माण किया, तैयार बेचा।
    • एक बच्चे कछुए के आहार में अतिरिक्त प्रोटीन अपने विकृत पतवार को छोड़ देगा। यदि आप यह गलती करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके इसे ठीक करने का प्रयास करें ताकि आपके युवा कछुए स्वस्थ हो सकें दुर्भाग्य से, एक बार आपका कछुए बढ़ता है, तो विकृति स्थायी और उसके लिए बहुत ही असहज होगी।
  • बर्ड कछुए चरण 17 नामक चित्र
    4
    असफल रहने के लिए तैयार रहें यहां तक ​​कि सबसे अच्छी देखभाल के साथ, कैद में उठाए गए बहुत सारे शावकों का जीवन के अपने पहले वर्ष से भी जीवित नहीं रहेगा। प्रकृति में, कई युवा कछुए जीवित नहीं रहते हैं, और यह कैप्टिव-नस्ल कछुए के लिए भी सच है। प्रक्रिया का आनंद लें, और यदि आप अपना सर्वश्रेष्ठ करते हैं, तो अपने आप को दोष न दें, अगर अंडे क्रैश न हों या बच्चे मरते हों
  • युक्तियाँ

    • महिला नियमित रूप से देखें अंडों से निकलने के लिए शिशुओं को करीब 9 0 दिन लगते हैं
    • कछुओं को संभालने के बाद हाथ धोएं - वे साल्मोनेला को संचारित कर सकते हैं
    • एक से अधिक कछुए की देखभाल करते समय, यह सुनिश्चित करें कि सबसे अच्छा स्वास्थ्य संभव के लिए सभी को समान मात्रा में भोजन मिलता है।
    • उस क्षेत्र में पीने के लिए खनिज पानी और क्लोरीन मुक्त पानी प्रदान करें, जिसमें वे तैरते हैं। नल का पानी से क्लोरीन प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि बच्चे की कछुए को उचित भोजन का एक हिस्सा मिलता है वे अत्यंत नाजुक होते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार सतर्कता की आवश्यकता होती है कि वे स्वस्थ रहते हैं। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उन्हें भोजन का उचित हिस्सा मिले।

    चेतावनी

    • रिश्तेदारी या कमजोर नमूनों के साथ दूसरी पीढ़ी के नमूनों की नस्ल न करें इससे संतानों का समझौता और विकृति का कारण हो सकता है।
    • उन अंडे को स्थानांतरित न करें जहां उन्हें महिला ने रखा था। अंडे के गोले बहुत नरम होते हैं और टूट सकते हैं।
    • हाइबरनेशन की शर्तों का अनुकरण करने के लिए रेफ्रिजरेटर का उपयोग न करें। बिजली का अतिक्रमण या तापमान को प्रभावित करने वाली समस्याओं की स्थिति में तापमान बहुत अस्थिर है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com