IhsAdke.com

कैसे सीरियाई Hamsters के लिए देखभाल करने के लिए

मेसोक्रिसेट्स ऑरटस

, या सीरियाई हम्सटर, दुनिया में सबसे आम हम्सटर प्रजाति है। सीरियाई हैम्स्टर्स महान पालतू जानवर हैं क्योंकि वे दूसरे हम्सटर की तुलना में शांत और मित्रवत हैं। वे छोटे बच्चों या उन लोगों के लिए उपयुक्त हैं जिनके पास कभी भी पालतू जानवर नहीं है, क्योंकि उनके लिए देखभाल करना आसान है, हालांकि उन्हें संभालने में अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1
हम्सटर घर लेने की तैयारी

चित्र सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 1
1
एक पिंजरे खरीदें एक सीरिया के हम्सटर को कम से कम 2260 सेमी ² भौतिक अंतरिक्ष के साथ एक पिंजरे की आवश्यकता होती है। एक छोटा पिंजरा जानवर को असहज महसूस करेगा। पालतू दुकानों में बिकने वाले ज्यादातर पिंजरे बहुत छोटे हैं: 75 लीटर टैंक या घर से बने पिंजरे की कोशिश करें।
  • तार अड्डों या पक्षों के साथ पिंजरों से बचें यदि आपके पिंजरे तार हैं, तो यह देखने के लिए अक्सर जांच करें कि क्या हम्सटर इस पर कुश्ती नहीं कर रहा है यदि हां, तो इसे बदलें
  • "बच्चा पिंजरों" से बचें क्योंकि वे बहुत छोटी हैं शुरू से ही एक उपयुक्त हम्सटर मॉडल खरीदें और आप पैसे बचा लेंगे
  • सीरियाई हथौड़ों को केवल ट्यूबों से बने पिंजरों में नहीं रखा जाना चाहिए। उन्हें खुली जगह की जरूरत है और अधिमानतः केवल एक मंजिल के साथ। पाइप के पिंजरे पर्याप्त वेंटिलेशन की कमी होती है और असुविधाजनक होती है।
  • 2260 वर्ग फुट क्षेत्र में अन्य मंजिल शामिल नहीं हैं
  • 2
    पिंजरे को सुरक्षित रूप से सुरक्षित रखें इन जंगलों के तेलों के रूप में पाइन या देवदार भूरा का उपयोग न करें, हम्सटर के लिए हानिकारक हैं। साफ कागज या अनुपचारित लकड़ी का उपयोग करें यह पूरे पिंजरे के लिए आवश्यक है, और "घोंसले" के क्षेत्र में शीतल और अधिक आरामदायक सामग्री का इस्तेमाल जानवरों के लिए सोने के लिए करना चाहिए। टॉयलेट पेपर एक सुरक्षित विकल्प है: कपास या ऊन लाइनर्स खरीदना न करें, क्योंकि हम्सटर उन में फंस सकता है या उन्हें निगल सकता है, जिससे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
    • बावर्ची को उपचार न किए जाने वाले लकड़ी के साथ ही बनाया जाना चाहिए। पैकेज खरीदने से पहले पैकेज में इस जानकारी को देखें सुदूरों से चूरा नहीं खरीदें, क्योंकि यह लकड़ी संभवतः उन उत्पादों के साथ इलाज किया गया है जो हम्स्टर के लिए हानिकारक हैं।
    • कपास या ऊन लाइनर हम्सस्टर के लिए खतरनाक होते हैं और कई जानवरों के उपयोग से मर जाते हैं, भले ही पैकेजिंग का कहना है कि उत्पाद सुरक्षित हैं। लाइनें हम्सटर के पंजा में फंस सकती हैं, परिसंचरण को काट सकती हैं। पैर की चक्कर शुरू होती है और हम्सटर सर्जरी से गुजरने के लिए बहुत बीमार हो जाएगा। कुछ मामलों में, इच्छामृत्यु की आवश्यकता है।
    • टॉयलेट पेपर घोंसले के लिए महान है सुगंध के साथ मॉडल न खरीदें
    • देवदार चूरा, अनुक्रमित और पाइंस से बचें क्योंकि वे अवशेषों को शामिल करते हैं जो कि हैम्स्टर्स की श्वसन प्रणाली को परेशान करते हैं। प्राकृतिक और अनुपचारित चूरा हेमस्टर के लिए सुरक्षित और आरामदायक हैं।
  • चित्र सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 2
    3
    घोंसले के अस्तर से भरने और इसे सहज बनाने के लिए "हम्सटर हाउस" खरीदें। घरों में प्लास्टिक (साफ करने में आसान) या पुआल का बना हो सकता है पुआल के घोंसले जानवरों के लिए अधिक प्राकृतिक वातावरण बनाते हैं, लेकिन साफ ​​करना मुश्किल है। यदि घर के अंदर जानवरों को धोया जाता है, तो यह संभवतः खारिज किया जाना चाहिए।
    • कुछ लोग हम्स्टर के लिए गिनी पिग के घरों और खरगोश का उपयोग करते हैं, लेकिन यह केवल गर्भवती हम्सटर के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो अंतरिक्ष की आवश्यकता है और पूरे पिंजरे पर चढ़ने नहीं करेगा।
  • 4
    एक परिवहन गाड़ी खरीदें पेट की दुकानें आमतौर पर गत्ता बक्से प्रदान करती हैं, लेकिन हैम्स्टर अक्सर उन्हें पूरी तरह चबाने लगती हैं एक पालतू दुकान में सीरियाई हथौड़ों के लिए बनाई गई टोकरी खरीदें। हटाने योग्य कवरों के साथ सस्ते मॉडलों से बचने के लिए आसान है: अधिक महंगा, लेकिन सुरक्षित मॉडल खरीदें।
    • जब पशु को पशुचिकित्सा में सुरक्षित रूप से लेने की आवश्यकता होती है तो घर पर परिवहन टोकरी रखने में मददगार होता है
  • 5
    पहियों और सामान खरीदें बौना हम्सटर के लिए बने सहायक उपकरण बहुत छोटा है! 20 सेंटीमीटर से 30 सेंटीमीटर पहियों की खरीदारी करने के लिए अपने हम्सटर के पास बहुत सारे कमरे हैं।
    • जब एक पहिया खरीदते हैं, तो उसके अंदर एक वयस्क सीरिया के हम्सटर की कल्पना करें। जानवर को पीछे की ओर सीधे चलने में सक्षम होना चाहिए एक छोटा पहिया हम्सटर को मजबूर करेगा, जिससे उसके "कॉलम" के साथ "यू" होगा। जब भी संदेह होता है, हमेशा पिंजरे में फिट होने वाले सबसे बड़े पहिया का विकल्प चुन सकता है। इसके अलावा वायर पहियों से बचें, क्योंकि यह हम्सटर के पंजे को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • चित्र सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 2
    6
    पिंजरे को एक शांत वातावरण में रखो हम्सटर को चुप्पी की जरूरत है क्योंकि यह जोर से और अचानक ध्वनियों के साथ जोर देती है पिंजरे को प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश और वातावरण से दूर रखें जहां भोजन तैयार किया जाता है।
  • चित्र सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 3
    7
    दो से तीन वर्षों के लिए हम्सटर की देखभाल के लिए तैयार हो जाओ सीरियाई हथौड़ों का औसत दो साल तक रहता है: जानवरों को अधिक उम्र के होने पर अधिक सोते हैं और पशु चिकित्सक को अक्सर जाने के लिए तैयार हो जाते हैं, क्योंकि पुराने जानवर अक्सर बीमार पड़ते हैं। यदि आपके घर में छोटे बच्चे हैं, तो उन्हें समझाएं कि हम्सटर काफी पुराना है और ठीक नहीं हो सकता है। अपेक्षाओं को बनाने के लिए बेहतर नहीं है
  • विधि 2
    नए घर के साथ हम्सटर हो रही है

    1. 1
      हम्सटर सीधे घर ले लो परिवहन की टोकरी से जानवर को पिंजरे में स्थानांतरित करें, जो पहले से ही संग्रहीत किया गया हो। पिंजरे में अकेले जानवर छोड़ दें ताकि वह नए घर की खोज कर सके और इसके लिए इस्तेमाल किया जा सके।
    2. 2
      पशु के साथ बातचीत करें दो दिनों के बाद, धीरे-धीरे हम्सटर को जानना शुरू करें पिंजरे के करीब बैठो और जानवर से अपनी उपस्थिति के साथ उसे सराहना करने के लिए शांत और आराम से तरीके से बात करें। जब हम्सटर जाग और सतर्क (देर से दोपहर के दौरान), धीरे से इसे पथपाकर कोशिश करो
      • हम्सटर आक्रामक जानवर नहीं हैं और शायद ही बिना खुलने वाले हमलों पर आक्रमण करते हैं। हालांकि, उनके पास सीमित दृष्टि है और गंध की वजह से भोजन के साथ आपके हाथ को भ्रमित कर सकते हैं हम्सटर को संभालने से पहले अपने हाथों को धो लें, इसलिए यह आपको काट नहीं देगा। यह जानवरों को हाथ से खिलाने का कोई अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि वे आपको गलती से काट सकते हैं।
      • एक विकल्प को पिंजरे (या एक चम्मच में) में एक नाश्ते डालना है और वह खाए हुए धीरे-धीरे इसे पथपाकर करना है। धीमी गति से चलें तो हम्सटर आपको इस्तेमाल किया जाता है
    3. सीरियन हैम्स्टर्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
      3
      उसे पकड़ने के लिए प्रयास करने से पहले हम्सटर को अपनी उपस्थिति के आदी होने के लिए समय दें प्रति दिन कुछ संक्षिप्त, गैर-आक्रामक बातचीतएं आपके साथ पशु को अधिक सहज बनाती हैं। जब वह दुर्व्यवहार स्वीकार करता है, तो उसे अपने हाथ की हथेली से प्राप्त करने का प्रयास करें कुछ महिलाओं को आप पर भरोसा करने के लिए समय लग सकता है, लेकिन नरम और मैत्रीपूर्ण पुरुष आपको कुछ दिनों के बाद उन्हें पकड़ने की अनुमति देंगे।
      • आदर्श रूप से, आपको हम्सटर को चुनने और पिंजरे से निकालने से पहले दो से तीन सप्ताह के बीच इंतजार करना चाहिए।
      • हम्सटर रखने के लिए, उसके नीचे एक हाथ स्लाइड करें और दूसरे को अपने शरीर के सामने सावधानी से रखें
      • हम्सटर को तुरंत चुनना शुरू न करें! उसके सामने कुछ स्नैक्स पकड़ो और, यदि पशु शर्मीली है, तो उन्हें पिंजरे में रखें और हम्सटर को लेने के लिए प्रतीक्षा करें।

    विधि 3
    हम्सटर खिला




    चित्र सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 9
    1
    सीरिया के हम्सटर के लिए उपयुक्त खाद्य पदार्थ और स्नैक्स चुनें। हैम्स्टर को मिश्रित भोजन और कभी-कभी नाश्ते की आवश्यकता होती है हम्सस्टर के लिए विशिष्ट राशन खरीदें और बाद में खाने के लिए भोजन को स्टोर करने की कोशिश करने से जानवर को रोकने के लिए छोटे हिस्से की सेवा।
    • से बना राशन खोजें: 17-22% प्रोटीन, 4-6% वसा और 8-10% फाइबर।
    • कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अन्य हम्सटर प्रजातियों के लिए राशन कुछ प्रोटीन हैं लेकिन सीरियाई हथौड़ों के लिए संतुलित हैं एक अच्छा विकल्प एक उबला हुआ अंडा, पनीर का एक टुकड़ा, बिल्ली का खाना या लार्वा के लार्वा को प्रोटीन की खपत के पूरक के लिए करना है। उबला हुआ चिकन या तले हुए अंडे के छोटे टुकड़े भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं जिन्हें दैनिक रूप से पेश किया जा सकता है
    • पिंजरे से 24 घंटे के अंदर का सेवन नहीं किया जा सकता है।
  • 2
    हम्सटर से अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की सेवा से बचें। उदाहरण के लिए, इसके लिए छाल के साथ कभी बीज की सेवा न करें, क्योंकि छाल के तेज बिंदु से जुगल बैग को नुकसान हो सकता है।
    • इसके अलावा बहुत नम खाद्य पदार्थों (जैसे कि ककड़ी या सलाद के रूप में) से बचें क्योंकि वे पशु की पाचन तंत्र पर रेचक प्रभाव पैदा कर सकते हैं।
  • 3
    हर समय जानवर के लिए स्वच्छ, ताजे पानी प्रदान करें। एक बुक्कल औषधि एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह चूरा या भोजन से दूषित न हो जैसे कटोरे के रूप में। हम्सटर निर्जलित होने से रोकने के लिए हर दिन जल स्तर की जांच करें।
    • ब्रश के साथ औषधि को धो लें कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना साफ दिखता है, अंदर जल्दी ही बैक्टीरिया के साथ कवर किया जाएगा
    • हम्स्टर के लिए उपयुक्त औषधि का उपयोग करें
    • हालांकि सबसे अच्छा विकल्प पानी फ़िल्टर किया जाता है, यह नल के पानी की सेवा करने के लिए ठीक है।
  • चित्र सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 10
    4
    खाद्य पदार्थ प्रदान करें जो हम्सटर को दांतों के सैंडिंग में मदद करते हैं इस तरह, पशु को पिंजरे को कुचलने और दांतों को नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा। दांतों की संभावना को कम करने के लिए, कुत्ते बिस्कुट, कच्चे पूरे नूडल्स या सेब, नाशपाती, बेर या चेरी की लकड़ी का उपयोग करें।
    • एक अन्य विकल्प नमक / खनिज ब्लॉकों है।
  • विधि 4
    हम्सटर की देखभाल

    सीरियन हैम्स्टर्स के लिए देखभाल के नाम पर चित्र चरण 6
    1
    हम्सटर पिंजरे को साफ रखें पिंजरे को हर दो से तीन सप्ताह तक अच्छी तरह से साफ किया जाना चाहिए। पुराने भोजन और कचरे को हटाकर स्पॉट क्लीनिंग करें। पिंजरे को साफ करने के लिए, पिंजरे के ऊपरी हिस्से को हटा दें और कचरे में उन्हें छोड़कर गंदे लाइन्स को हटा दें। शेष लाइनर निकालें और एक सुरक्षित पालतू निस्संक्रामक लागू करें अगर वांछित, कागज़ के तौलिये के साथ पिंजरे को सूखा।
    • पिंजरे को साफ करते हुए कटोरे और औषधि धोएं। पिंजरे से सभी चीजों को कुल्ला और भूरा, टॉयलेट पेपर, भोजन और पानी लोड करने से पहले उन्हें सूखें। पिंजरे को फिर से बंद करें और यही, हम्सटर खुश और स्वस्थ होगा।
    • "हैम्स्टर के लिए शौचालय" का उपयोग करने की कोशिश करें यह एक लघु फूलदान है जिसे पिंजरे के कोने में रखा जा सकता है। पालतू दुकानों पर इसे खरीदें और हर दूसरे दिन इसे साफ करें हैम्स्टर्स की प्राकृतिक वृत्ति उन्हें पिंजरे के कोनों में से एक में जरूरी बनाने के लिए निर्देश देती है, इसलिए पशु को फूलदान का उपयोग करना सीखना चाहिए, ऐसा करने में सुरक्षित महसूस करना।
  • 2
    सफाई के दौरान पिंजरे से हम्सटर निकालें पिंजरे कीटाणुरहित और अपने घर में हम्सटर लौटने से पहले लाइनर की जगह। इस बीच, इसे किसी की देखरेख में किसी प्लास्टिक की गेंद में रखें
    • हम्सटर के आकार के लिए उपयुक्त प्लास्टिक की एक प्लास्टिक की गेंद को व्यास में कम से कम 25 सेमी का चयन करें।
    • आप इसे एक फेंस में रख सकते हैं, लेकिन पर्यवेक्षण के अधीन। अक्सर सफाई जानवर पर जोर देती है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। सामान्य सफाई की आवृत्ति को कम करने के लिए स्थान की सफाई को प्राथमिकता दें।
  • सीरियन हैम्स्टर्स के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    हम्सटर प्यार सीरियाई हम्स्टर हामस्टर्स की सबसे अनुकूल और मिलनसार प्रजाति हैं। उन्हें दैनिक ध्यान की आवश्यकता होती है, लेकिन अत्यधिक प्रबंधन से उन्हें तनाव हो सकता है एक समय में दस मिनट के लिए हम्सटर के साथ खेलते हैं, एक दिन में कई बार और उसे चलाने, अकेले खड़े हो जाओ और खेलते हैं।
    • ध्यान रखें कि हम्सटर आमतौर पर दिन के दौरान और अधिक सोते हैं और रात में सक्रिय हैं। जानवरों के साथ सामूहीकरण करने का सबसे अच्छा समय शाम को शुरू हो गया है।
    • हम्सटर खिलौने दें, चाहे घर पर खरीदा या बनाया जाए कभी रबड़ या गैर-पाचन खिलौने न दें क्योंकि वे उन्हें चबा सकते हैं और चक्कर को निगल सकते हैं, जिससे आंतों की रुकावटें पैदा हो सकती हैं।
  • चित्र सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 8
    4
    हम्सटर जागने पर ध्यान रखना चूंकि ये जानवर सुबह और शाम में सक्रिय हैं, सावधान रहें कि उसे अचानक नहीं जगाएं और उसे डरा दें। कुछ हम्सस्टर जब वे जाग रहे हैं unceremoniously जब काट सकता है पशु को पिंजरे से निकालने से पहले जागने, खाने, पीना और जरूरी काम करने के लिए कम से कम आधे घंटे का समय दें।
  • चित्र सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 11
    5
    जब आवश्यक हो तो पशु चिकित्सक के पास ले जाएं यदि पूंछ के नीचे बाल नम हैं, एक ठंड के लक्षण दिखाते हैं, या शरीर में दिखाई देते हैं, या खाने, पीने के पानी या बंदरगाह को बंद कर देते हैं, इसे पशुचिकित्सा इसके अलावा, आपको डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए यदि वह फाड़ कर रहा हो, दस्त के साथ, टूटी दांत के साथ या लंबी पंजे के साथ।
    • पशु चिकित्सकों के पास हम्सटर-विशिष्ट नाखून कतरनी हैं और इसका उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण है यह एक पेशेवर को ऐसा करने के लिए सुरक्षित है। जब पहिया पर चल रहा है तो लंबे पंजे जानवर को चोट पहुंचा सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • कोई बात नहीं हम्सटर की तरह क्या मायने रखता है कि जिस तरह से आप अपनी जवानी के दौरान पशु को संभालते हैं, क्योंकि यह अपने जीवन के बाकी हिस्सों पर अपने व्यक्तित्व को प्रभावित करेगा।
    • यदि हम्सटर बीमा नहीं करना चाहता है, तो उसके हाथ में कुछ भूरे लगाने का प्रयास करें और उसे इसे चढ़ें।
    • हम्सटर जैसे चुटकुले इसके साथ खेलते समय नई गतिविधियों की कोशिश करें ताकि आपको ऊब नहीं लगे।
    • हैम्स्टर्स के दांत बढ़ने से रोकते नहीं हैं: खिलौने का उपयोग करें उन्हें एक अच्छी लंबाई में रखने के लिए। टॉयलेट पेपर के रोल अच्छा खिलौने हैं जब तक कि उनके अंदर पशु फिट बैठते हैं। हैम्स्टर के लिए दृढ़ लकड़ी के ब्लॉक भी अच्छे विकल्प हैं।
    • पिंजरे को कसकर बंद करें यदि आपके घर में बिल्लियों या कुत्तों हों क्योंकि वे रात के जानवर हैं, हम्स्टर अन्य जानवरों का ध्यान आकर्षित करते हैं। जब आप जागते हैं तो हम्सटर की रक्षा करना आसान होता है, लेकिन जब आप सो रहे हों तब ऐसा करना असंभव है।
    • यह जल्द से जल्द खेलने के लिए और हम्सटर को पालतू करने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह आपको और पर्यावरण के अनुरूप बनाने की अनुमति देता है यदि वह आपको काटता है, तो यह आपके व्यवहार है, पशु की गलती नहीं है

    चेतावनी

    • दो सीरिया के हामस्टर्स को एक साथ मत दो। क्योंकि वे अकेले और प्रादेशिक जानवर हैं, इसलिए वे झगड़ा शुरू करने की संभावना है यद्यपि सभी सीरियाई हथौड़ों की मृत्यु नहीं होती है, वे तनाव और बीमार होने की संभावना रखते हैं, और पानी पीने और पीने से रोक सकते हैं
    • रोग से बचने के लिए छोटी मात्रा में नए खाद्य पदार्थों का परिचय दें, जैसे कि आधा चम्मच भोजन की हम्सटर की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें
    • जानवर के स्वास्थ्य से अवगत रहें अगर यह अजीब काम कर रहा है या बाल गिर रहे हैं, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    • कुछ सब्जियां हम्स्टर के लिए हानिकारक हैं कभी सलाद, सेम, प्याज, मूंगफली का पेस्ट, कच्चा आलू या रवाबी के साथ अपने जानवर को कभी नहीं खिलाएं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप भोजन की सेवा कर सकते हैं, तो उसे सेवा न दें
    • एक हम्सटर जिसे अक्सर खिलाया नहीं जाता है वह आक्रामक हो सकता है।
    • हम्सटर को संभालने से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com