IhsAdke.com

कैसे एक घोड़ा इंजेक्शन दे

घोड़ों को विभिन्न प्रकार के इंजेक्शन की आवश्यकता होती है - वार्षिक टीके से दवाओं के लिए ऐसे समय हो सकते हैं जब आपको पशु चिकित्सक को फोन करने के बजाय इंजेक्शन का प्रबंधन करने की आवश्यकता होगी। यदि एक दिन आपको अपने घोड़े को इंजेक्शन लगाने की आवश्यकता है, तो क्या आपको पता होगा कि क्या करना है? घोड़े बड़े और शक्तिशाली जानवर हैं, इसलिए हमेशा अपनी सुरक्षा को पहले रखें। बहुत सलाह के लिए पूछें और आपकी मदद करने के लिए एक अनुभवी दोस्त है शुरू करने से पहले, हालांकि, आपको घोड़े को इंजेक्शन लगाने की मूल बातें जानना चाहिए।

चरणों

भाग 1
इंजेक्शन के लिए तैयारी

एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 1 नामक चित्र
1
आपकी मदद करने के लिए घोड़े के अनुभव के साथ किसी व्यक्ति से पूछें यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो संभवतः आपको इंजेक्शन देने में ज्यादा अनुभव नहीं है। यह आपकी मदद करने के लिए किसी के पास एक अच्छा विचार है - यह घोड़ों या पशुचिकित्सा में अनुभव वाला व्यक्ति हो पहली बार जब आप इंजेक्शन देते हैं, तो आपके पास निश्चित रूप से एक अनुभवी पेशेवर होना चाहिए। अगर पशुचिकित्सा दिन में आपकी सहायता नहीं कर सकता है, तो देखें कि एक पशु चिकित्सा तकनीशियन आपकी सहायता कर सकता है या नहीं।
  • एक घोड़े को इंजेक्शन चरण 2 देकर शीर्षक वाला चित्र
    2
    किसी पेशेवर से किसी घोड़े को इंजेक्शन लगाने के लिए कहें जो एक सुई से डरता है। सुई से डरने वाला घोड़ा यह महसूस कर सकता है कि आप क्या कर रहे हैं, भले ही वह सुई देख न सकें! वह सुई प्राप्त करने से पहले भी प्रतिक्रिया देगा क्योंकि वह जानता है कि क्या आ रहा है और उसे रोकना होगा। इन कार्यों में ऐंठन, काटने और लात मारना शामिल हो सकते हैं इस परिस्थिति में हर किसी की सुरक्षा के लिए, काम करना पेशेवर बनाने के लिए बेहतर होगा।
    • यदि आपके पास अनुभव नहीं है, तो आप घोड़े को चोट पहुंचा सकते हैं, भले ही आप चोट से बच सकते हैं एक अच्छा मौका है कि सुई झुक जाएगी, संभवतः घोड़े के अंदर जबकि। यह जानवर की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है, और यहां तक ​​कि एक शल्य चिकित्सा हटाने की आवश्यकता भी हो सकती है
  • एक घोड़े को एक इंजेक्शन चरण 3 देकर शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुरक्षा सावधानी के बारे में अपने पशुचिकित्सा से पूछें एहतियात के रूप में, यह देखने के लिए जांच करें कि क्या दवा आपके लिए खतरनाक होगी यदि आप गलती से अपने आप में थोड़ा सा इंजेक्शन लेंगे उदाहरण के लिए, कुछ घोड़े tranquilizers मनुष्य में श्वसन गिरफ्तारी का कारण हो सकता है
  • एक हॉर्स दी इंजेक्शन चरण 4 नामक चित्र
    4
    प्रत्येक इंजेक्शन के लिए एक नई सुई का उपयोग करें। यहां तक ​​कि एक दवा की बोतल के एक डाट के माध्यम से सुई डालने से टिप कुछ अंधा निकल जाती है इसके बदले, घोड़े के लिए इंजेक्शन अधिक दर्दनाक बनाता है। सुई जल्दी और आसानी से घोड़े की त्वचा में घुसना करने के लिए जितनी तेज होनी चाहिए। अगर आपको इंजेक्शन से डर लगता है, तो यह अतीत में एक अंधा सुई से जुड़े दर्द के कारण हो सकता है।
  • एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    समझना कैसे एक इंट्रामस्क्युलर (आईएम) इंजेक्शन देना है। यह इंजेक्शन का सबसे आम तरीका है, जिसके दौरान सुई त्वचा के नीचे से मांसपेशियों तक गुजरता है। क्योंकि मांसपेशियों में एक अच्छा रक्त आपूर्ति है, दवा अच्छी तरह से खून में अवशोषित है
    • कुछ दवाइयां जला सकती हैं जब इंट्रामस्क्युलर रूप से प्रशासित इन उत्पादों की पैकेजिंग आईएम इंजेक्शन के माध्यम से दवा को लागू नहीं करने की सलाह दे सकती है। दूसरी ओर, कुछ आईएम इंजेक्शन में संरक्षक होते हैं जो रक्त वाहिका में इंजेक्शन के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
    • आपको एक अंतःशिरा इंजेक्शन की आवश्यकता नहीं होती है हालांकि, आप एक योग्य पशुचिकित्सा या पशु चिकित्सा तकनीशियन नहीं हैं, हालांकि, एक कोशिश मत करो।
  • एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 6 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    निर्धारित करें कि घोड़े पर इंजेक्शन लगाने के लिए कहां इंजेक्शन के प्रशासन के लिए दो सबसे आम साइट गर्दन और हिंदकॉर्टर में हैं। ये दो स्थान अच्छे हैं - स्थान काफी हद तक निजी प्राथमिकता का विषय है यह कहा जाने के बाद, गर्दन में मोटे घोड़ों पर इंजेक्शन लागू करना सबसे अच्छा है, क्योंकि आपको उस स्थिति में लातना नहीं किया जा सकता है। हालांकि, बड़ी पीठ की मांसपेशी सबसे अच्छी है अगर आपको बड़ी मात्रा में दवा (10 मिली या अधिक) लागू करने की आवश्यकता है
    • यह देखने के लिए कि इंजेक्शन साइट की सिफारिश की गई है, हमेशा अपने पशुचिकित्सा या दवा पैकेज निर्देशों से जांचें।
  • एक घोड़े को एक इंजेक्शन चरण 7 देकर शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने आप को एक सुरक्षित स्थिति में रखें आपकी मदद करने वाला व्यक्ति घोड़े के समान पक्ष में होना चाहिए जैसा कि आप घोड़े के सिर को कुचलना का सामना करना चाहिए। यह किसी व्यक्ति को चोट लगने की संभावना कम कर देता है या यदि घुस इंजेक्शन प्रक्रिया के दौरान खराब प्रतिक्रिया देता है।
    • घोड़े को टाई करने के लिए बेहतर नहीं है एक बड़ी शारीरिक प्रतिक्रिया घोड़े या संचालकों को चोट पहुंचा सकती है, या उपकरण को नुकसान पहुंचा सकता है
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 8 नामक चित्र का शीर्षक
    8
    घोड़े को शांत रखें मैनिपुलेटर से पूछो कि आप अपने इंजेक्शन साइट के पास रहने के दौरान पशु को शांति से बताने के लिए कहें। यदि घोड़े अस्वस्थ रहता है, तो इंजेक्शन के दौरान इसे बनाए रखने के लिए एक थूथन का उपयोग करने की कोशिश करें। हालांकि यह असहज महसूस हो सकता है, एक थूथन बिल्कुल सुरक्षित और मानवीय है, और व्यापक रूप से घोड़ों में तनाव को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। सबसे आम प्रकार एक रस्सी लूप है जो किसी पोल से जुड़ा हुआ है।
    • धनुष पर घोड़े की ऊपरी होंठ रखें।
    • छड़ी को मोड़कर पाश को कस लें।
    • ऊपरी होंठ की यह कोमल संपीड़न एक शांत प्रभाव पड़ता है, जैसे जब मां मां ने गर्दन के पैरों से एक बिल्ली का बच्चा पकड़ लिया।
    • मैनिपुलेटर को थूथन को संचालित करने के लिए पूछना सबसे अच्छा है, इंजेक्शन लगाने के लिए अपने हाथों को मुक्त छोड़ दें।
  • भाग 2
    निर्धारित करने के लिए जहां गर्दन इंजेक्षन

    चित्र एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 9 दे दो
    1
    समझें कि बहुत से लोग गर्दन पर इंजेक्शन लगाने को क्यों पसंद करते हैं।घोड़े को इंजेक्शन लगाने में आपकी मुख्य चिंताओं में से एक में शामिल सभी की सुरक्षा होनी चाहिए जब आपके पास गर्दन में इंजेक्शन होता है, तो आप घोड़े के कंधे के बगल में एक बहुत ही सुरक्षित स्थिति में हैं - किक से दूर। आपके पास घोड़े पर अधिक नियंत्रण है, क्योंकि यह जानवर के सिर के करीब होगा। यह कहने के बाद, गर्दन में इंजेक्शंस केवल हिंदक्वाटर के इंजेक्शन की तुलना में एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करता है, इसलिए यह एक अच्छा विकल्प है।
  • एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 10 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    इंजेक्शन साइट के शरीर विज्ञान के साथ खुद को परिचित कराएं। घोड़े के कंधे बिंदु और कंधे के ब्लेड की ढलान के बीच के त्रिकोण को ढूंढें। त्रिभुज की ऊपरी तरफ "गर्दन का बंधन" है - घोड़े की गर्दन के ऊपर की मांसपेशियों का मेहराब। त्रिकोण की निचली ओर गर्दन की हड्डियों से बनाई जाती है, जबकि वे "एस" के रूप में कंधे से सांप लेते हैं
    • इस त्रिभुज को खोजने के लिए, घोड़े के कंधों के सामने हाथ की हथेली रखें, गर्दन तक के रास्ते के एक तिहाई हिस्से के बारे में।
    • जहां हाथ की हथेली आराम कर रही है, वह इंजेक्शन लगाने के लिए सुरक्षित स्थान होगी।
  • एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 11 नाम वाली तस्वीर
    3
    आदर्श इंजेक्शन साइट को पहचानें यदि आप गर्दन में इंजेक्शन बहुत ऊंचा देते हैं, तो दवाएं गर्दन की पपड़ी में स्नायुबंधन में प्रवेश करती हैं जो सीधे सिर को पकड़ती हैं। यह घोड़े के लिए बेहद दर्दनाक है, और हर बार जब वह अपने सिर को ले जाता है, तब वह दर्द जारी रखेगा। लेकिन यदि आप बहुत कम आवेदन करते हैं, तो सुई ग्रीवा कशेरुक की हड्डियों में फिसल सकती है, जो घोड़े के लिए भी दर्दनाक है।
    • यदि आप बहुत कम आवेदन करते हैं तो आप गले नसों को भी हिट कर सकते हैं। यदि आप नश्वर उपयोग के लिए अनुपयुक्त दवा को लागू कर रहे हैं, तो घोड़े मर सकता है
  • भाग 3
    पीछे के क्वार्टर में इंजेक्शन लगाने के लिए निर्धारित करें




    एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 12 देकर शीर्षक वाला चित्र
    1
    बाद के कमरे में एक इंजेक्शन के फायदे और नुकसान को जानते हैं। यह जगह गर्दन से अधिक प्रभावी है, लेकिन यह भी खतरनाक है क्योंकि आपको लात मार के खतरे के अलावा, पीछे के अंत के करीब पहुंचने की आवश्यकता है। हालांकि, बाद में कमरे पसंदीदा स्थान हैं यदि आपको बड़ी मात्रा में दवा (10 मिली या अधिक) लागू करना है। उदाहरण के लिए, पेनिसिलिन बड़ी मात्रा में आता है
  • एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 13 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    हिंदक्वालयों की शारीरिक रचना को जानिए इस प्रकार के इंजेक्शन के लिए लक्षित मांसपेशियों को "सेमिटिटिनस मांसपेशी" कहा जाता है, जो घोड़े की ढीली के पीछे है। कल्पना करो कि घोड़े को एक कुत्ते की तरह बैठे हुए - अर्मीडेडिसोस पेशी वह है जिसमें वह बैठेगा। Foals में, यह शरीर में सबसे बड़ी मांसपेशियों में से एक है, आईएम इंजेक्शन के लिए साइट पर अपील जोड़ रहा है।
  • चित्र एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 14 दे दो
    3
    आदर्श इंजेक्शन साइट का पता लगाएं। नितंबों का पता लगाकर प्रारंभ करें (श्रोणि से सबसे छोटा हड्डी वाला हिस्सा) पैर के पीछे जमीन पर एक काल्पनिक ऊर्ध्वाधर लाइन बनाओ आप इस लाइन पर स्थित उभड़ा हुआ मांसपेशियों में इंजेक्शन दे देंगे
    • मांसपेशियों में डालने के लिए सावधान रहें, न कि "अवसाद" में जहां मांसपेशियों को पड़ोसी मांसपेशियों का सामना करना पड़ता है।
    • रक्त वाहिकाओं में "अवसाद" कम है इंजेक्शन दवा अच्छी तरह से अवशोषित नहीं किया जाएगा, और कम प्रभावी होगा
  • चित्र एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 15 दे
    4
    रैंप के शीर्ष में इंजेक्शन से बचें कवक / बैटॉक का शीर्ष एक लोकप्रिय इंजेक्शन साइट है क्योंकि आप किक की पहुंच से आगे और बाहर रह सकते हैं। लेकिन इस क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति विशेष रूप से अच्छी नहीं है, इसलिए जब इंजेक्शन में दवा कम प्रभावी हो सकती है। इसके अतिरिक्त, यदि सुई साइट पर कोई फोड़ा होता है, तो इसे निकालना और उससे छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है।
    • अगर आपके पास अन्य विकल्प नहीं हैं, तो बस सीवर के शीर्ष पर लागू करें
  • भाग 4
    इंजेक्शन लागू करना

    चित्र एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 16 दे
    1
    इंजेक्शन साइट पर घोड़े को पॅट नहीं करें। कुछ लोगों को इंजेक्शन साइट पर थोड़ा इंजेक्शन प्राप्त करना पसंद है, लेकिन यह एक बुरा विचार है। सुई डाली जाने से पहले पैडल हाथ की हथेली के साथ त्वरित रूप से वार हो जाते हैं। कुछ लोग मानते हैं कि यह त्वचा को ढीला कर देता है, इसलिए घोड़े सुई को महसूस नहीं करता है। लेकिन ऐसा करने से केवल घोड़े को चेतावनी दी जाती है कि कुछ होने वाला है - खासकर यदि आपने पहले इस तकनीक का इस्तेमाल किया हो। घोड़ा चुप हो जाएगा अगर वह नहीं जानता कि क्या होने वाला है।
  • एक घोड़े को इंजेक्शन चरण 17 देकर चित्र दिखाएं
    2
    सिरिंज से सुई को डिस्कनेक्ट करें सुई डालने के दौरान, आप इसे इसके साथ जुड़ी दवा के बिना करना चाहिए। यह आपको "वापस खींच" करने की अनुमति देगा और सुनिश्चित करें कि आपने सुई को सही रूप से डाला।
  • एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 18 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    एक 90 डिग्री कोण पर सुई डालें प्रत्येक इंजेक्शन के लिए एक नई, तेज, बाँझ की सुई का उपयोग करना, एक सौम्य, आश्वस्त आंदोलन में पेशी में सुई को धक्का दे। सुई को मांसपेशियों के लिए 90 डिग्री कोण बनाना चाहिए। केंद्र के सभी तरफ सुई डालें (जिस भाग में धातु सुई सिरिंज में मिलती है)
  • एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 19 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    हर इंजेक्शन से पहले सुई वापस खींचो। कई दवाएं घोड़े के लिए खतरनाक हो सकती हैं यदि उन्हें रक्त वाहिका में लगाया जाता है। सबसे बुरे मामले परिदृश्य में, इसका परिणाम मृत्यु हो सकता है ऐसी स्थिति से बचने के लिए, इंजेक्शन देने से पहले हमेशा "वापस खींचें"। यह सरल क्रिया यह सुनिश्चित करता है कि सुई मांसपेशियों में प्रवेश करती है, रक्त वाहिका नहीं।
    • इंजेक्शन साइट में सुई डालने के बाद, सिरिंज सवार को थोड़ा ऊपर खींचें।
    • यदि सुई रक्त वाहिका में है, तो आप देखेंगे कि सुई के केंद्र में खून (त्वचा के बाहर आने वाले बाएं हिस्से का छोटा हिस्सा) खींचा जा रहा है।
    • सुई निकालें और दवा को लागू न करें।
    • इंजेक्शन साइट को फिर से ढूंढने के लिए एक नई तेज सुई का इस्तेमाल करें, फिर वापस खींचने की प्रक्रिया दोहराएं जब तक आपको पूरा भरोसा नहीं है कि आप सही जगह पर हैं
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 20 देकर शीर्षक वाला चित्र
    5
    सुई को सिरिंज से कनेक्ट करें सवार को एक बार फिर खून की जांच करने के लिए एक बार खींचो। यदि सब कुछ साफ है, तो इंजेक्शन का संचालन करने के लिए सवार को मजबूती से दबाएं। सिरिंज खाली है, सिरिंज और सुई एक साथ हटा दें।
  • चित्र एक घोड़े को एक इंजेक्शन चरण 21 दें
    6
    किसी भी रक्तस्राव को हल करें रक्त की एक बूंद घोड़े की त्वचा में सुई छेद में बना सकते हैं। यदि ऐसा है, कम से कम दो मिनट के लिए कपास की गेंद के साथ हल्के दबाव लागू करें। इस समय, रक्तस्राव को रोकना चाहिए, लेकिन अन्यथा कण को ​​घावों के मुकाबले जारी रखना चाहिए जब तक कि यह सुधार न हो।
  • एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 22 देकर शीर्षक चित्र
    7
    सुई और सिरिंजों को जिम्मेदारी से निकालना एक बार इस्तेमाल होने पर, उन्हें "अस्पताल बर्बाद" माना जाता है, जिसका मतलब है कि आप उन्हें कचरे में नहीं डाल सकते। आपको अपने स्थानीय अधिकारियों द्वारा अनुमोदित तरीके से उनको निपटाना होगा।
    • टोपी के साथ एक प्लास्टिक के कंटेनर में सुइयों और सीरिंज का इस्तेमाल करें एक खाली आइसक्रीम बर्तन या समान कंटेनर ठीक है।
    • क्लिनिक में सुरक्षित निपटान के लिए अपने पशुचिकित्सा में कंटेनर वितरित करें।
    • कंटेनर को बच्चों की पहुंच से बाहर रखना सुनिश्चित करें, जबकि सुई उनकी देखभाल में हैं
  • युक्तियाँ

    • हमेशा घोड़े के करीब रहें यदि आप परेशान या डरे हुए हैं, घोड़ा भी होगा।
    • कभी भी एक इंजेक्शन लागू न करें यदि आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि यह कैसे करना है या आपके पक्ष में किसी अनुभवी घोड़े के बिना।
    • इंजेक्शन लागू करते समय हमेशा एक नई सुई का उपयोग करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com