IhsAdke.com

नर और मादा फलों के मक्खियों को भेद कैसे करें

फल मक्खियों, वैज्ञानिक रूप से "ड्रोसोफिला मेलेनोगास्टर" के रूप में जाना जाता है, छोटे मक्खियों हैं जो आमतौर पर फलों के पेड़ के आसपास गूंज रहे हैं। हालांकि वे खुले में बेकार हैं, वे विज्ञान के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी होते हैं क्योंकि उनके पास केवल 8 गुणसूत्र होते हैं, जो कि मनुष्यों की तुलना में 46 है। क्योंकि वे इतने छोटे और बहुत अच्छी तरह से समझ गए हैं, वे सामान्यतः अध्ययन करने के लिए उपयोग किया जाता है कि पीढ़ी से पीढ़ी तक जीन कितनी पारित होती है। ऐसा करने के लिए, आपको उनको मिलना होगा। और यह केवल तभी संभव है यदि आपको पुरुष और महिला के बीच का अंतर पता है।

चरणों

नर और स्त्री फलों का मक्खियों के बीच भेद का चित्र चरण 1
1
मक्खी के आकार को देखो। आपके ड्रोसोफिला से जीन को अलग करने के लिए यह पहला और सबसे बुनियादी कदम है। महिला मक्खियों पुरुषों की तुलना में काफी अधिक होती हैं, लगभग 25%। यह विधि निश्चित प्रमाण नहीं है, इसलिए आपको मतभेदों में गहराई तक जाना चाहिए।
  • नर और स्त्री फलों का मक्खियों के बीच भेद का चित्र चरण 2
    2
    पेट के रंग को देखो नर मक्खी में, पेट के पिछले दो सेगमेंट एक महिला के मुकाबले ज्यादा गहरा है। पुरुषों की एक मोटी काली बैंड है, जबकि मादाओं में गहरा बैंड होता है और इसके ऊपर एक हल्का बैंड होता है।



  • नर और स्त्री फलों का मक्खियों के बीच अलग-अलग चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    पेट के आकार को देखो जब आप पेट के पिछले दो हिस्सों के रंग को देख रहे हैं, तो इसका आकार देखें। पुरुष का पेट नीचे तल पर और अधिक गोल होता है, जबकि महिला का अधिक ध्यान दिया जाता है।
  • नर और स्त्री फलों का मक्खियों के बीच भेद का चित्र चरण 4
    4
    जननांगों को देखने के लिए एक माइक्रोस्कोप का उपयोग करें यह पुरुषों और महिलाओं को अलग करने का सबसे अच्छा तरीका है जिसमें जननांगों हमेशा मौजूद हैं, लेकिन यह देखना सबसे कठिन है। देखने के लिए, आपको माइक्रोस्कोप की आवश्यकता है उच्च आवर्धक माइक्रोस्कोप की कोई आवश्यकता नहीं है, केवल एक मूल 10x बढ़ाई है। जननांग अंग पुरुषों के सामने के नोटों में स्थित हैं और संयुक्त के ठीक बाद में मोटी काली रेखा की तरह दिखाई देते हैं। यदि आप अधिक बारीकी से देखते हैं, तो आप देख सकते हैं कि वे थोड़ी सी पंजे से बाहर आते हैं और इंगित होते हैं। जब गुप्तांगों की कोशिश होती है तो जननांगों को मादा पर खराब कर दिया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • इससे पहले कि मक्खियों को मज़बूत करें या आप अपने पूरे चेहरे के साथ समाप्त हो जाएंगे। मक्खियों से भरा चेहरा अविश्वसनीय अप्रिय है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com