IhsAdke.com

कूड़े पर कणों को कैसे निकालें

Parakeets मजेदार पालतू जानवर हैं और देखभाल के लिए अपेक्षाकृत आसान है, हालांकि, कुछ प्रकार के कण पक्षियों के लिए परेशानी हो सकती है। यदि आपका पैराकिट पीड़ित है, तो पहले आपको यह पहचानना होगा कि किस प्रकार घुन को पीड़ा है और उचित इलाज का चयन करें। कणों को नष्ट करने के सबसे विशिष्ट रूपों में पक्षी के पिंजरे, चिकित्सा और कीटनाशकों के उपयोग को साफ करना शामिल है।

चरणों

विधि 1
लाल मिटियां निकालना

चित्रा शीर्षक से बुद्धीओं के चरण 1 पर कीटाणुओं से छुटकारा मिलता है
1
अपने पैराकिट की गतिविधि का स्तर ध्यान दें लाल कण (डेरमेनिस्सस गैरीने) रात में सक्रिय हैं यह आपके पैरवीट को गोधूलि में अधिक उत्तेजित या असहज महसूस कर सकता है, दिन के दौरान सो रहा है ताकि कीड़े की वजह से सुस्ती की कमी की भरपाई हो सके।
  • चित्रा का शीर्षक बुग्गीज़ पर चरण 2 के मुकाबले से छुटकारा मिलता है
    2
    लाल मिटटी को खत्म करने के लिए पैरवीट पिंजरे को साफ करें। कुछ काजल लगातार डेरा में नहीं रहेंगे रात में सबसे अधिक सक्रिय लाल घास, दिन के दौरान पिंजरे की छोटी सी दरारों में छिपाएंगे। इसलिए, समाधान, पैराकीट पिंजरे को अच्छी तरह से साफ और सूखना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, बुद्धी पर कदम उठाना
    3
    एक हल्के साबुन के साथ पिंजरे को छीलो। पिंजरे को अलग करें और कपड़े या ब्रश पर तटस्थ साबुन का उपयोग करके रगड़ें। पिंजरे के नुक और क्रेनियों की सफाई करते समय विशेष रूप से सावधान रहें। सफाई के बाद, पानी के साथ साबुन अवशेषों को कुल्ला।
  • चित्रा शीर्षक से बुद्धी पर चरण की घास निकालें चरण 4
    4
    एक निस्संक्रामक का उपयोग करें सफाई के बाद, पिंजरे को एक कीटाणुनाशक (जो जानवरों के लिए सुरक्षित है) के साथ स्प्रे करें जिससे कि कीड़े नष्ट करने की संभावना बढ़ जाए। इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से उत्पादित किए गए उत्पाद आपके पक्षी को नुकसान नहीं पहुंचेगा यदि आप लेबल पर सभी निर्देशों का सही ढंग से पालन करते हैं
  • चित्रा शीर्षक से बुद्धी पर कदम मुड़ने के चरण 5
    5
    पैराकिट पिंजरे को अक्सर साफ़ करें कणों को हटाने के बाद भी, सप्ताह में एक बार पिंजरे को अच्छी तरह से साफ करना महत्वपूर्ण है। यह पक्षी के वातावरण को स्वस्थ बनाए रखेगा और आगे बढ़ने से रोकने में मदद करेगा।
  • बुडगीस पर कदम उठाना
    6
    लाल के कण को ​​खत्म करने के लिए पक्षी स्प्रे करें। हालांकि पिंजरे को साफ करना आमतौर पर लाल मिटियों से निपटने का एक प्रभावी तरीका है, आपका पशुचिकित्सा भी अनुशंसा कर सकता है कि आप पक्षी को कीटनाशक पाउडर के साथ स्प्रे करें। यदि यह मामला है, तो आपकी सुरक्षा और पक्षी की रक्षा के लिए उत्पाद के साथ दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें।
    • पाउडर कीटनाशकों को जूस और कणों को खत्म करने के लिए पालतू जानवरों की दुकानों में पाया जा सकता है।
  • विधि 2
    खुजली पतंग और अस्थमा घुन को लड़ना

    चित्रा शीर्षक से बुद्धी के कदम 7 में मुड़े का छुटकारा मिलता है
    1



    पैरवीट की उंगलियों के तराजू पर गौर करें कई अन्य पक्षियों की तरह पैरकारियों को उनके पैर की उंगलियों पर छाले की त्वचा होती है। यदि आप ने पैराकीट की उंगलियों (रंग, आकार, आकृति, बनावट आदि) के तराजू में परिवर्तन देखा है, तो यह हो सकता है कि यह खुजली के कण से पीड़ित हो।
  • चित्रा शीर्षक से बुद्धी पर कदम मुड़ें चरण 8
    2
    खुजली के कणों को खत्म करने के लिए पक्षियों के पैर का इलाज करें जब खुजली पतंग से संक्रमित हो जाता है, तो पैराकिट को उंगलियों के छीलने लग सकता है। यदि यह मामला है, तो अपने पैरों को गर्म पानी में कुछ मिनट के लिए विसर्जित करें, उन्हें सूखा और खनिज तेल लगाने दें, जो कीड़े को खत्म करने में मदद करेगा। इस प्रक्रिया को हर चार दिन दोहराएं जब तक बोगी की स्थिति में सुधार हो।
  • चित्रा शीर्षक से बुद्धी पर चरण की खाल में छुटकारा पाने के चरण 9
    3
    बग्गी की सांस सुनें अस्थमा पतंगों से पीड़ित पक्षी (स्टेरोनोस्टोमा ट्रैकैकोलम) साँस लेने में कठिनाई का अनुभव हो सकता है उनकी सांस में दरारें और चक्कर सुनना संभव होगा।
    • पक्षी अपनी पूंछ ऊपर और नीचे भी खोल सकता है या अपने मुँह से खोल सकता है। दोनों संकेत हैं कि उन्हें साँस लेने में कठिनाई हो रही है।
  • चित्रा शीर्षक से बुद्धी पर कदम मुड़े का छोर 10
    4
    अस्थमा के कणों का सामना करने के लिए पक्षियों की दवाएं दें। Ivermectin और levamisole परजीवी की एक विस्तृत विविधता के खिलाफ प्रभावी दवाइयां हैं और अक्सर अस्थमा घुन द्वारा प्रभावित पैरकिट्स का इलाज करने के लिए निर्धारित हैं। दुर्भाग्यवश, इस प्रकार के पतंग से प्रभावित पैराकेट की मृत्यु दर अधिक होती है, हालांकि इन्हें ऐसी दवाओं के साथ इलाज किया जाता है।
  • विधि 3
    अन्य आम कीटाणुओं को खत्म करना

    चित्रा का शीर्षक बुग्गी पर कदम उठाने के लिए बुद्धी के चरण 11
    1
    क्रस्ट्स के लिए देखो कुछ कण (नेनिडोकोपेट्स पिला) अपने budgie crusts विकसित करने के लिए कारण हो सकता है क्रस्ट पक्षी की उंगलियों पर चोंच पर या दिखाई दे सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक बुग्गीज़ पर 12 से छुटकारा पाएं
    2
    बग्गी की चोंच का आकार जांचें एक अत्यधिक विकसित चोंच एक और संभव संकेत है कि पैराकिट के कणों से पीड़ित है (जैसे नेनिडोकोपेट्स पिला)। प्रभावित होने पर, पैराकैट की चोंच बहुत बड़ी हो सकती है या विकृत हो सकती है।
  • चित्रा शीर्षक से बुद्धी के चरण में मोइड्स से छुटकारा पाने के चरण 13
    3
    सलाह के लिए अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें विशेष पाउडर दवाओं और कीटनाशकों का उपयोग बुली पेस्ट के विकास के लिए जिम्मेदार कणों को दूर करने में मदद कर सकता है, तथापि, आपको विशिष्ट सिफारिशों और निर्देशों के लिए अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए। उपचार में शामिल हो सकते हैं:
    • कुछ प्रकार की कीटनाशकों, जो प्रत्यक्ष रूप से पैरकीट की बूंदों पर लागू हो सकती हैं। दो सप्ताह के अंतराल पर दिए गए कुछ खुराक पक्षी के कणों को खत्म करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
    • पाउडरलेस कीटनाशकों
    • पक्षी पिंजरे की सफाई।
  • युक्तियाँ

    • घुन एक पक्षी से दूसरे में पारित हो सकते हैं, इसलिए यदि आपके पक्षियों में से एक पीड़ित है, तो यह सलाह दी जाती है कि सभी दूसरों के साथ व्यवहार करने के लिए यह सुनिश्चित करें कि समस्या पूरी तरह समाप्त हो गई है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com