IhsAdke.com

अपने बिल्ली के व्यवहार को समझना

चूंकि बिल्लियों अलग-अलग हैं, उनका व्यवहार कभी-कभी व्याख्या करना मुश्किल हो सकता है। सामान्य विचार यह है कि इन जानवरों को उदासीन और स्वतंत्र है, और मनुष्य से ज्यादा ध्यान नहीं देना है। लेकिन हर बिल्ली इस स्टीरियोटाइप में फिट नहीं है कई लोग प्यार और मिलनसार हैं, और मानव सहानुभूति और अन्य बिल्लियों की तरह हैं। जो कुछ भी आपकी बिल्ली का है, इन्हें समझने के लिए इन जानवरों के व्यवहार के बारे में कुछ सीखने का प्रावधान है और उनके साथ बेहतर संवाद।

चरणों

विधि 1
आपके बिल्ली का आवाज संचार को समझना

छवि का शीर्षक आपकी बिल्ली को समझें` class=
1
जानें कि उनकी मेहेरिंग का अर्थ क्या है सभी ने उस ध्वनि को सुना है यह बहुमुखी "बात" का बहुत मतलब हो सकता है, लेकिन मुख्य रूप से: "मेरी ओर ध्यान दें, क्योंकि मैं आपसे कुछ चाहता हूं" बिल्ली भोजन, ध्यान, स्नेह चाहते हैं या यह भी इंगित कर सकती है कि उसे छुआ नहीं जाना चाहिए। मालिक जल्दी ही म्यूओस की बारीकियों की व्याख्या करना सीखते हैं और यह जानने के लिए कि बिल्ली के बारे में क्या सोच रहा है।
  • अपनी बिल्ली के साथ कुछ समय बिताने के बाद, आप चर के आधार पर अंतर को समझ सकते हैं, जैसे समय या स्थान जहां जानवर मेरा है
  • छवि का शीर्षक आपकी बिल्ली को समझें` class=
    2
    अपने बिल्ली के शुद्ध समझें यह एक और परिचित बिल्ली के समान गायन है यद्यपि सभी बिल्लियों खुश नहीं होते हैं जब वे खुश होते हैं, यदि आप गुदगुदी हो जाते हैं और वह उस ध्वनि को शुरू करते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है लेकिन निराश मत हो अगर आपकी बिल्ली कभी भी पुख्ता नहीं करेगी - शायद वह शोर उसकी शब्दावली में नहीं है
    • खुश बिल्ली बिगड़ जाती है, लेकिन परेशान लोगों को भी ऐसा ही कर सकते हैं ऐसा माना जाता है कि ऐसी स्थितियों में पुर्निंग, जैसे कि जब एक बिल्ली बीमार होती है, तो उसके लिए सहायता मांगने का एक तरीका है।
  • छवि का शीर्षक आपकी बिल्ली को समझें` class=
    3
    पता है कि बिल्ली क्या संकेत दे रहा है जब उसका उत्थान या वृक्षारोपण होता है ये ध्वनियां आमतौर से संकेत करती हैं कि जानवर डर गए या नाराज हैं। कभी अपनी गोद में एक बिल्ली पकड़ो जब वह इन शोरों में से कोई भी बना लेता है क्योंकि वह आक्रामक हो सकता है और काट सकता है। यदि आप वास्तव में इसे प्राप्त करने की आवश्यकता है तो जानवर को शांति में छोड़ दें, अगर आप इसे मोटे तौलिया और चमड़े के दस्ताने का ध्यानपूर्वक उपयोग कर सकते हैं या उसके करीब आ सकते हैं।
  • विधि 2
    बिल्ली की शारीरिक भाषा को समझना

    छवि का शीर्षक आपकी बिल्ली को समझें` class=
    1
    अपने शरीर की भाषा पर ध्यान देकर गुस्सा या डर लगता है कि उसे पहचानना सीखें इन परिस्थितियों में पशु हमेशा से गुदगुदी नहीं कर पाएंगे या नहीं एक गुस्से में बिल्ली ने विद्यार्थियों को पतला कर दिया है और उसे परेशान कर रहे हैं। शरीर के पीछे से बाल भी बढ़ेंगे। पूंछ एक यू के आकार को ऊपर की ओर पकड़ कर रखती है और दोनों पक्षों से मिलती है।
    • इसके अलावा, एक गुस्सा या भयभीत बिल्ली के कान वापस खींच सकते हैं
    • पहले से ही एक मैत्रीपूर्ण बिल्ली, पूंछ और कान के साथ खड़े होकर अपने पैरों पर रगड़ेंगी। वह धीरे-धीरे मयूस एक या एक से अधिक बार और यहां तक ​​कि पुर्ज भी कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक आपकी बिल्ली को समझें` class=
    2
    जानें कि बिल्ली मनुष्यों पर क्यों चमड़ी है ये जानवर स्नेही और ग्रहणशील हैं उनका ध्यान प्राप्त करने के लिए, वे आपके पास बैठते हैं या अपने पैरों को रगड़ते हैं, जबकि वे मेरा हैं। ध्यान के लिए यह अनुरोध उनके सामान्य व्यवहार का हिस्सा है। यह व्यक्ति में बिल्ली की खुशबू डालता है, बिल्ली संभवतः इसके साथ जुड़ने में मदद करता है, हालांकि हमें यकीन नहीं है, अन्य महत्वपूर्ण अर्थ हैं।
    • मानव में रगड़ने का कार्य एक महत्वपूर्ण संबंध है। यदि आपकी बिल्ली आपसे यह कर रही है, तो इसे डराओ मत उसे थोड़ा प्यार और ध्यान साझा करें।
    • गंध और स्नेह को स्थानांतरित करने के लिए किसी दूसरे जानवर के खिलाफ रगड़ने का यह कार्य "अलोरोबिंग" कहलाता है, जब यह किसी अन्य बिल्ली के साथ किया जाता है
  • छवि का शीर्षक आपकी बिल्ली को समझें` class=
    3
    समझें कि बिल्ली "गूदा ब्रेड" क्यों है यह एक ऐसा विशेष व्यवहार है जो एक व्यक्ति को बहुत लापरवाह बनाता है मनुष्यों में कुछ बिल्लियों "मक्खन की रोटी" यह पिल्ला बार की विरासत है पिल्पी दूध की स्तन ग्रंथियों को दूध पीते हैं जब वे दूध परिपत्र बनाने के लिए दूध पिलाने लगते हैं। ऐसा माना जाता है कि मनुष्यों में भी ऐसा ही करना पशु को दिलासा दे रहा है।
    • यह आंदोलन आक्रामक हो सकता है अगर बिल्ली नाखूनों का उपयोग करती है। अपने आप को सुरक्षित रखें यदि आप जानते हैं कि आपके पालतू उत्साहित हैं, जब वह रोल करता है लंबे बाजू की टी-शर्ट या अन्य सुरक्षात्मक कपड़ों को पहनने की कोशिश करें, या जब यह चोट लगने लग जाए तो बिल्ली को रोक दें।
  • विधि 3
    बिल्लियों के बीच व्यवहार को समझना

    छवि का शीर्षक आपकी बिल्ली को समझें` class=
    1



    बिल्ली के समान पदानुक्रम को जानें जब ये जानवर एक साथ रहते हैं, तो वे स्वाभाविक रूप से एक प्रकार का पदानुक्रम बनाते हैं जिसमें एक बिल्ली दूसरे पर प्रभावशाली हो जाती है। सबसे पहले, मालिक इस व्यवहार को ध्यान नहीं दे सकता है और समझ में नहीं आता कि जानवरों को कूड़े की बक्से या अन्य व्यवहार समस्याओं के कारण समस्याएं हैं। यदि ध्यान से देखा गया है, हालांकि, प्रमुख बिल्ली एक कठोर मंजिल के साथ विनम्र आ रही है, कान खड़ा करने और पूंछ का आधार बढ़ाने के संकेत दिखाएगा। विनम्र बिल्ली, बदले में, दूर दिखेगी, कानों को कम करेगा और प्रमुख जानवरों के साथ लगातार पार करने से बचेंगी।
    • बिल्लियों के लिए पदानुक्रम होना स्वाभाविक है सभी बिल्लियों की खुशी और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने की कोशिश करें, चाहे उनकी पैकेट पर कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • छवि का शीर्षक आपकी बिल्ली को समझें` class=
    2
    जानें कि बिल्लियों एक नई बिल्ली के समान होने के बारे में क्या प्रतिक्रिया कर सकती है। इससे पहले कि आप पहले से ही घर में रहते हैं उन लोगों के लिए एक नया वयस्क पिल्ला या बिल्ली पेश करने में कुछ समय लग सकते हैं। पूर्व निवासियों को शायद नवागंतुक को धमकी के रूप में देखना चाहिए, बहुत गुर्राते हुए और घुसपैठिए को दूर करने की कोशिश करना। यह व्यवहार सामान्य है, लेकिन सावधान प्रस्तुतियों और दोहराया एक्सपोजर के बाद, जानवर खुद को स्वीकार करेंगे और अच्छे साथी बनेंगे।
  • छवि का शीर्षक आपकी बिल्ली को समझें` class=
    3
    एक दूसरे के साथ बिल्लियों के संबंधों के महत्व को जानिए हालांकि इन जानवरों को एकांत के रूप में देखा जाता है, वे एक दूसरे के साथ बांड बनाते हैं जब उनमें से दो बंद हो जाते हैं और एक गायब हो जाता है या मर जाता है, शेष बिल्ली महीनों के लिए उदास हो सकती है, हर समय खाने या खाने को रोक सकता है। उस मामले में, उसे बहुत प्यार और ध्यान की जरूरत है
  • विधि 4
    बिल्लियों के विनाशकारी व्यवहार को समझना

    छवि का शीर्षक आपकी बिल्ली को समझें` class=
    1
    समझें कि ये जानवर कई तरह से उदासी या नापसंद दिखाते हैं। वे भावनात्मक प्राणियों होते हैं और वे अकेले, ऊब, डरे हुए या जोर से महसूस कर सकते हैं। वे विभिन्न तरीकों से असुविधा प्रदर्शित करते हैं, और स्वस्थ आदतों के बारे में मुखर या भूल सकते हैं। पशु का पालन करने के लिए कुछ समय लेकर, आप व्यवहार के पैटर्न को देखना शुरू करेंगे और अपने बिल्ली के समान मित्र को अधिक पूरी तरह से समझने में सक्षम होंगे।
  • छवि का शीर्षक आपकी बिल्ली को समझें` class=
    2
    देखें कि कूड़े का डिब्बा कहीं और बिल्ली का पेशाब नहीं कर रहा है। अधिकांश मालिक, बिल्ली के साथ, सभी परिवार के सदस्यों को खुश रखने के लिए बॉक्स के महत्व को जानते हैं जब पालतू मूत्र का उपयोग बंद हो जाता है, तो यह समस्या गंभीर हो सकती है और यहां तक ​​कि बिल्ली का घर भी ले सकता है।
    • बिल्ली कई कारणों से बॉक्स का उपयोग बंद कर सकता है। ऐसा हो सकता है कि वह रेत पसंद नहीं करता, या तो बनावट या गंध उनमें से ज्यादातर बिना सटे रेत पसंद करते हैं गठिया की वजह से एक बड़ी बिल्ली टोकरी में चढ़ाई करने में सक्षम नहीं हो सकती है यह जगह बहुत गंदे हो सकती है और इसे साबुन और पानी से और अधिक बार रिक्त करने और साफ करने की आवश्यकता होती है। अचानक शोर, एक कुत्ता या कुछ अन्य शोर या जानवर उस बिल्ली को डरा रहे थे जब उसने कूड़े के बक्से का इस्तेमाल किया था।
    • कई बिल्लियों वाले एक घर में, प्रमुख जानवर जगह का उपयोग करने से विनम्र को रोका जा सकता है। ऐसे मामलों में, बिल्लियों की संख्या के अलावा एक बॉक्स रखना हमेशा अच्छा होता है। यदि आपके पास दो बिल्लियों हैं, तो आपको तीन बक्से की आवश्यकता होगी। प्रमुख बिल्ली को उनकी देखभाल करने से रोकने के लिए उन्हें अलग-अलग जगहों पर भी रहना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक आपकी बिल्ली को समझें` class=
    3
    खराब पेशाब के अन्य कारणों की जांच करें। मालिक के बिस्तर, कुर्सी, या प्लास्टिक की थैलियों जैसे अजीब जगहों को देखकर यह संकेत हो सकता है कि पशु में मूत्र पथ संक्रमण या अन्य गंभीर बीमारी है। वह आपकी अनुपस्थिति के साथ असंतुष्टता भी व्यक्त कर सकता है यदि आप ऐसा करते हैं तो आप कितने दिन बाहर बिताते हैं। अगर आपकी बिल्ली अचानक बॉक्स से बाहर आना शुरू कर देती है, तो इस व्यवहार के कारणों को खत्म करने के लिए पशु चिकित्सक की तलाश करना सबसे अच्छा है।
  • छवि का शीर्षक आपकी बिल्ली को समझें` class=
    4
    जानें कि बिल्ली घर से वस्तुओं को खरोंच क्यों करती है बिल्लियों वास्तव में खरोंच क्योंकि वे इसे स्वादिष्ट पाते हैं और नाखूनों का ख्याल रखना चूंकि यह कार्य उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए उन्हें रोका नहीं जा सकता अपने पसंदीदा सोफा या कुर्सी पर खरोंच करने के लिए पालतू बंद करने का सबसे अच्छा तरीका उसका ध्यान पुनर्निर्देशित करना है।
    • उसे खुराक दे और उसे खिलौने और बिल्ली की जड़ी-बूटियों का उपयोग करके आकर्षित करें। यदि बिल्ली को ऑब्जेक्ट पसंद नहीं है, तो हो सकता है कि बनावट गलत है कपड़े को एक दूसरे बनावट के साथ संलग्न करने का प्रयास करें और देखें कि क्या बिल्ली इस सामग्री को खरोंच करना पसंद करती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप ध्यान देते हैं, तो आप अपने बिल्ली के व्यवहार को समझेंगे
    • कभी पशु को मारना जब वह बुरी तरह से व्यवहार करता है
    • शांत और अधिक आराम से आप कर रहे हैं, शांत और अधिक आराम बिल्ली हो जाएगा।

    चेतावनी

    • कभी भी एक बिल्ली नहीं ले जा रहा है जो गुर्राता हुआ है या उसकी हैसिंग
    • यदि जानवर आपके से छिपता या चले, तो उसे अकेला छोड़ना सबसे अच्छा है या वह हमला कर सकता है
    • बिल्ली के व्यवहार को ठीक करने के लिए, आपको एक पशुचिकित्सा या पशु व्यवहार विशेषज्ञ से परामर्श करने की आवश्यकता होगी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com