IhsAdke.com

एक असली पायथन की देखभाल कैसे करें

रॉयल पायथन शुरुआत साँप प्रजनक के लिए महान पालतू जानवर हैं वे साफ, विनम्र, देखभाल करने में आसान हैं और इतना खर्च की आवश्यकता नहीं है।

चरणों

पिक्चर शीर्षक के लिए केयर फॉर बॉल पायथांस चरण 1
1
अपने शाही अजगर के लिए एक घर बनाओ इस प्रजाति के वयस्क सांपों को लगभग 115 लीटर की एक टेरेअम की जरूरत है। एक पिल्ले को 40 से 75 लीटर में समायोजित किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि टेरैरियम ढक्कन सुरक्षित है सभी सांप पलायनवाद की कला में असाधारण हैं, और आप लेख "कैसे आपका लापता नाग ढूँढ़ने" का दौरा नहीं करना चाहते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए केयर फॉर बॉल पायथांस स्टेप 2
    2
    एक सब्सट्रेट रखें विभिन्न सामग्रियों को टेरियर के निचले भाग में लाइनर के रूप में काम किया जा सकता है (और इसलिए आपके पालतू जानवरों की ज़रूरतें पूरी करने के लिए): कागज तौलिया, अख़बार, लकड़ी के चिप्स और नारियल फाइबर। केवल सामग्री जिसे आप से बचाना चाहिए, देवदार है, क्योंकि इसके फिनोल सांपों के लिए विषाक्त हैं।
    • साँप नर्सरी के लिए कुछ जरूरी चीजें: पानी के लिए एक भारी कटोरा (इसलिए जानवर इसे नीचे दस्तक नहीं दे सकता), गर्मी स्रोतों, छुपा स्थानों, और नमी और तापमान पर नज़र रखता है।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए देखभाल के लिए पायथन चरण 3
    3
    तापमान नियंत्रित करें अजगर के स्वास्थ्य के लिए तापमान एक महत्वपूर्ण कारक है - ठंडे-खून वाले जानवर होने के कारण, वे शरीर के तापमान को या तो टैंक के कूलर भाग या गर्म हिस्से में ले जाने के द्वारा नियंत्रित करते हैं।
    • दिन के दौरान, इस प्रजाति के साँप के लिए आदर्श तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है, जिसमें एक बेसिंग स्पॉट (जो कि एक छोटा सा क्षेत्र है जहां अधिक गर्मी केंद्रित है) 32 डिग्री सेल्सियस पर है। रात में, कूलर पक्ष 23 डिग्री सेल्सियस पर रह सकता है - 27 डिग्री सी पर गर्म पक्ष
    • गर्मी स्रोतों के लिए कई विकल्प हैं एक गर्म प्लेट, नर्सरी के नीचे, प्लस एक गरमागरम बल्ब या सिरेमिक हीटर एक कुशल संयोजन हो सकता है। जानवरों को जलाया जाने से रोकने के लिए, गर्मी के स्रोत जो नर्सरी के सब्सट्रेट पर रहते हैं, जैसे कि गर्म पत्थर, का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। टैंक के अंदर पर नजर रखने के लिए विशिष्ट सरीसृप पालनपोषण थर्मामीटर का उपयोग करें।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए केयर फॉर बॉल पायथन चरण 4
    4
    जानवर के स्वभाव को ध्यान दें हालांकि वे आम तौर पर विनम्र हैं, अजगर कभी-कभी चिड़चिड़े या संवेदनशील हो सकते हैं साँप के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए, यह आवश्यक है कि नर्सरी में दो छिपने के स्थान हैं (एक गर्म भाग में और दूसरे को ठंडे भाग में)। अनाज के बक्से या चक्करदार पौधों के बर्तनों से, उन्हें खरीदा जा सकता है या घर बनाया जा सकता है।



  • केयर फॉर बॉल पायथोन चरण 5
    5
    आर्द्रता को नियंत्रित करें वास्तविक दुनिया के अजगरों के वातावरण में नमी के साथ लगभग 50% से 65% - 60% आदर्श होना चाहिए। एक नमी के साथ नमी की निगरानी करें पशु की त्वचा को बदलने के समय, नर्सरी के अंदर पानी स्प्रे करना आवश्यक हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए केयर फॉर बॉल पायथन 6
    6
    मृत चूहों के साथ अपने सांप फ़ीड गर्म पानी में जमे हुए जानवर को गर्म करें, इसे प्लास्टिक के थैले में लपेटकर पहले से गीला होने से रोकने के लिए। इसका आकार साँप के शरीर के व्यापक भाग के समान होना चाहिए। एक हफ्ते में एक बार भोजन करें और, जैसे-जैसे यह बढ़ता है, बड़े चूहों को दें।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए केयर फॉर बॉल पायथन 7
    7
    त्वचा में परिवर्तन एक स्वस्थ अजगर शावक एक्सचेंज त्वचा अक्सर वयस्कों की तुलना में अधिक है एक्सचेंज से लगभग एक हफ्ते पहले सांप की आंखें फीका हो जाएंगी। त्वचा ग्रे और अपारदर्शी हो जाएगी और आँखें नीले रंग के रूप में बदल सकती हैं। रंग सामान्य होने पर फिर से शुरू होगा, उसके बाद 2 से 36 घंटे के बाद, त्वचा का परिवर्तन शुरू हो जाएगा यदि सांप मुद्रा बनाने के लिए कठिनाइयों को प्रस्तुत करता है, तो उसे कमरे के तापमान और खनिज तेल पर पानी के मिश्रण में रखें और पुरानी त्वचा को ध्यान से खींचें। सुनिश्चित करें कि पूंछ और आंख क्षेत्र में कोई पुरानी त्वचा नहीं छोड़ी गई है।
  • केयर फॉर बॉल पायथांस स्टेप 8 नामक चित्र
    8
    खोजें। शायद ये अजगर बनाने में सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं: सूचित रहें और अद्यतित रहें इस लेख को पढ़ना एक अच्छी शुरुआत है लेकिन निर्माता मंचों में भाग लेने की कोशिश करें और वेब पर जितना भी आप असली अजगर के बारे में पढ़ सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने नए मालिक के घर में आने के तुरंत बाद, शाही अजगर पर बल दिया जा सकता है। फ़ीड या इसे संभाल करने के लिए प्रयास करने से पहले थोड़ी देर रुको।
    • यद्यपि अजगर अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाए बिना खाने के बिना एक महीने तक रह सकते हैं, लेकिन वे बिना किसी अच्छे कारण के खाने को बंद कर देते हैं। आमतौर पर यह कुछ ब्रीडर की गलती के कारण होता है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने के लिए जानवर को ले जाना चाहिए कि वह बीमार नहीं हैं।
    • पायथन खुद को एक अच्छा शिकार के रूप में सोचने के लिए पसंद करता है, इसलिए वह उसके सामने माउस खींचता है जब तक वह उसे पकड़ नहीं लेती।

    चेतावनी

    • कभी भी एक जंगली अजगर खरीद नहीं आम तौर पर परजीवी से पीड़ित होते हैं और खाने से इनकार करते हैं प्रतिष्ठित प्रजनकों से खरीदने की कोशिश करें
    • देवदार सांपों के लिए विषाक्त है। इसे सब्सट्रेट सामग्री के रूप में कभी भी उपयोग न करें
    • गर्म पत्थरों का उपयोग न करें वे जले और सरीसृप को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • भोजन के बाद अजगर को संभालने के कारण यह विघटित हो सकता है साँप बहुत मिलनसार प्राणी नहीं हैं और इन पर जोर दिया जाता है कि क्या वे अतिरंजित हैं।
    • पशु को जीवित शिकार न दें। चूहों के काटने या खरोंच के कारण मारे गए सांपों के ज्ञात मामले हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com