IhsAdke.com

एक दूध साँप की देखभाल कैसे करें

दूध सांप (elapsoides lampropeltis), विभिन्न आकार की है 60 सेमी से विविधता प्यूब्ला के लिए 91 सेमी से लेकर, 120 सेमी और एक किस्म सिनालोआ के लिए 150 सेमी करने के लिए। ये आम तौर पर शुरुआती लोगों के लिए बहुत ही विनम्र, कठिन और आदर्श होते हैं। रचनाकारों ने कई विभिन्न आकारिकी स्थापित करने में कामयाब रहे हैं, लेकिन तीन लाल, काले और सफेद लाइनों का मानक अभी भी बहुत लोकप्रिय है।

चरणों

विधि 1
नाग स्वास्थ्य जांचें

एक दूध साँप चरण 1 के लिए देखभाल के नाम पर चित्र
1
सुनिश्चित करें कि सांप स्वस्थ है साँप को अपनी उंगलियों से पारित करने दें यदि आप किसी भी गांठ को महसूस करते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि फंस गया भोजन या टूटी हुई पसली। सूजन, लालिमा, या मल के लिए क्लॉका की जांच करें - यह आंतरिक परजीवी के लक्षण हैं खून के निशान के लिए अपने हाथों की जांच करें, जो कीड़े की उपस्थिति का संकेत होगा। अंत में, अपने मुंह और आंखों की जांच करें। आँखों को स्पष्ट और सतर्क होना चाहिए। श्वास या घरघराहट के निशान के साथ मुंह गुलाबी होना चाहिए, जो श्वसन संक्रमण या निर्जलीकरण का संकेत हो सकता है।

विधि 2
एक पर्याप्त आवास तैयार करें

एक दूध साँप चरण 2 के लिए देखभाल के नाम पर चित्र
1
एक बुनियादी टैंक तैयार करें टैंक को खरीदा जा सकता है या एमडीएफ बोर्ड या मजबूत लकड़ी (देवदार या पाइन का प्रयोग न करें क्योंकि यह आपके साँप को जहरीला है) का उपयोग कर किया जा सकता है। मछलीघर सांप के आवास के लिए उपयुक्त हैं। सुनिश्चित करें कि यह लीकप्रूफ है साँप बहुत छोटे उद्घाटन के माध्यम से बच सकते हैं एक नियम के रूप में, यदि एक पेंसिल छेद से गुजर सकता है, तो सांप भी हो सकता है, लेकिन यह पिल्लों पर लागू नहीं होता है। एक जाल कवर दूध के सांपों के लिए एक अच्छा विचार है जिसे उच्च आर्द्रता की आवश्यकता नहीं होती है। यदि त्वचा की त्वचा के दौरान समस्याएं आती हैं, तो आधे में हवा का प्रवाह कम करें और पानी का एक बड़ा डिश जोड़ें।
  • चित्र के लिए एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक चरण 3
    2
    एक "बिस्तर" प्रदान करें सब्सट्रेट में लकड़ी के चिप्स शामिल हो सकते हैं, लेकिन देवदार और पाइन से बचने के लिए सुनिश्चित करें। ऑर्किड छाल नमी को उच्च रखने के लिए अच्छा है, हालांकि दूध के सांपों की इसकी आवश्यकता नहीं है। हाल ही में, एस्पेन का सब्सट्रेट लोकप्रियता के कारण प्रशंसकों के बीच हाल ही में पसंदीदा बन गया है। अखबार का भी उपयोग व्यापक रूप से किया जाता है क्योंकि यह सस्ती और आसानी से बदल दिया जाता है, और सांपों को उनकी उपस्थिति की परवाह नहीं लगती। सब्सट्रेट कुछ ऐसा होना चाहिए जहां सांप खुद को दफन कर सकता है, लेकिन रेत का उपयोग न करें (यह अधिकांश सांपों को परेशान करता है) या मछलीघर बजरी।
  • एक दूध साँप के लिए केयर का शीर्षक चित्र 5
    3
    पशु के लिए दो छिपने के स्थान प्रदान करें। एक अर्धविराम काग अच्छी तरह से काम करता है और काफी आकर्षक है। चमड़े से बने अन्य वाणिज्यिक छिपे हुए स्थान आसानी से उपलब्ध हैं, या किसी दूसरे पक्ष में पड़े फूलों की पॉट भी काम करती है टैंक के कूलर की ओर एक छुपा स्थान रखें और दूसरे को गर्म पक्ष पर रखें। यह पाचन के दौरान थर्मोरोगूलेशन की अनुमति देता है छुपाने वाले स्थान पर सांप को तनाव नहीं होगा, और यह संभवतः खा जाना बंद हो जाएगा, खासकर दूध के सांप जो शर्मीले हैं और बहुत समय छुपाते हैं।
  • एक दूध साँप के लिए केयर का शीर्षक चित्र 6
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सर्प के लिए हीटिंग है हीटिंग टैंक के ऊपर स्थित सिरेमिक लैंप होना चाहिए और सांप को कर्ल या स्पर्श नहीं कर सकते। यह पशु से कम से कम 30 सेमी होना चाहिए। हीटिंग एक थर्मोस्टैट के साथ होना चाहिए अत्यधिक गर्मी आपके साँप को निर्जलीकरण के कारण पैदा कर सकता है, थर्मोरेग्यूलेशन के चक्र को बाधित कर सकता है या वर्तमान अस्थायी न्यूरोलॉजिकल क्षति हो सकता है। लगभग 25 डिग्री सेंटीग्रेड दूध के सांपों के लिए आदर्श है, जिसमें लगभग 5 से 7 डिग्री तक की रात में गिरावट होती है। एक नि: शुल्क जगह छोड़ दें ताकि आपके सांप 28 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान के साथ "सूरज" पकड़ सकें। अपना साँप देखें, यदि वह टैंक के एक तरफ अधिक समय खर्च करता है और इसके थर्मोरग्यूलेशन चक्र का पालन नहीं करता है, तो तापमान समायोजित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका साँप गर्मी क्षेत्र से दूर नहीं जाता है, तो तापमान 2 या 3 डिग्री तक बढ़ाएं।
  • चित्र के लिए एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक 8
    5
    रोशनी जोड़ें प्रकाश सख्ती से जरूरी नहीं है, लेकिन यह टैंक को अधिक आकर्षक रूप प्रदान करता है और प्राकृतिक सर्दी को बढ़ावा देता है और आपके सांप की भूख को बढ़ाता है। यह ज्ञात नहीं है कि क्या यह कैल्शियम के प्रसंस्करण में मदद करता है, लेकिन यूवीबी किरण ज्यादातर सरीसृपों में ऐसा करते हैं। बल्ब की तीव्रता में 2.0 से अधिक नहीं होना चाहिए, और साँप से कम से कम 30 सेमी दूर होना चाहिए ताकि जानवर की आंखों को प्रभावित न करें।
  • विधि 3
    कोबरा के लिए पानी और भोजन




    एक दूध साँप के लिए केयर का शीर्षक चित्र 4
    1
    पानी की एक प्लेट लो। पानी के डिश को पर्याप्त रूप से बड़े आकार की जरूरत है ताकि सांप पूरी तरह से इसे में भिगो दें। सुनिश्चित करें कि पानी साफ और ताजा है इसे बदलें जब यह गंदे या हर 2 से 3 दिन हो।
  • एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक के लिए चित्र 7
    2
    अपने सांप के लिए भोजन प्रदान करें किसी भी उम्र में चूर्ण चूहों पर दूध सांप फ़ीड। प्रत्येक 7-10 दिन और वयस्कों को हर 10 से 14 में puppies फ़ीड, या जब वे शिकार लग रहे हैं। यदि संभव हो तो, जीवित खाद्य पदार्थों की पेशकश न करें, क्योंकि वे आपके सांप को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • विधि 4
    स्वच्छता रखें

    एक दूध साँप के लिए केयर का शीर्षक चित्र 9
    1
    पर्यावरण को साफ करें सब्सट्रेट को हर महीने बदला जाना चाहिए और मल को तुरंत नष्ट कर दिया जाएगा। सुनिश्चित करें कि सब्सट्रेट गंदे या नम नहीं बनता है, क्योंकि यह सड़ांधों और श्वसन संक्रमण का कारण बन सकता है।
    • पानी और तरल डिटर्जेंट के साथ बर्तन साफ़ करें और कुल्ला जब वे गंदे हों या हर हफ्ते। संरचनाएं उन कीटाणुरहित और साफ होनी चाहिए, जब वे गंदे हों या महीने में एक बार। (आप है- बार डिवाइस आकार के आधार पर और ओवन का इस्तेमाल किया पर अलग-अलग कीटाणुरहित करने के लिए माइक्रोवेव या ओवन में काग छुपा डाल सकते हैं)। इसके अलावा, एक महीने में टैंक को साबुन और पानी से साफ करना चाहिए।

    विधि 5
    त्वचा परिवर्तन

    एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक नाम की चित्र 10
    1
    अपने साँप को त्वचा में बदलने की अनुमति दें दूध के सांप में त्वचा के बदलाव आते हैं। यह केवल एक बार होने चाहिए यह देखने के लिए त्वचा की जांच करें कि आंखों का लबादा मोल्टा के साथ गिर गया और पूंछ की नोक भी गिर गई। ऐसा करने में विफलता के कारण परिसंचरण में कमी आई है। युवा साँप साल में 12 बार से ज्यादा बदल सकते हैं - यहां तक ​​कि वयस्कों में भी बहुत कम समय होता है, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति विशेष रूप से निर्भर होता है अगर उनकी त्वचा क्षतिग्रस्त हो जाती है तो वयस्क अपनी त्वचा को अधिक बार बदलेगा।

    विधि 6
    नई सभा के लिए नाग का परिचय

    चित्र के लिए एक दूध साँप के लिए देखभाल शीर्षक चरण 11
    1
    अपना नया साँप ध्यान से सम्मिलित करें Let 4-6 सप्ताह के लिए इस टैंक में नए आरोपों का उपयोग करता है और किसी भी अजीब व्यवहार, कैसे शरीर के केवल एक तरफ या किसी अन्य असामान्य या चिंता हस्ताक्षर करने के लिए देख खो, झुकाव वस्तुओं फेंक, को सतर्क रहते हैं। वे किसी भी परजीवी नहीं हैं यह सत्यापित करने के लिए पशुचिकित्सा के लिए मल का नमूना लें इस अवधि के बाद, चढ़ाई संरचनाओं या जीवित पौधों जैसे अन्य तत्वों को जोड़ दें, इस प्रकार आपके साँप के रहने और टैंक की सुंदरता को समृद्ध करें।
  • 2
    एक और दूध के साँप को ध्यान से सम्मिलित करें सुनिश्चित करें कि दो जानवर एक दूसरे के समान हैं, या उन्हें अलग करना होगा। प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए दो बार जितना खाना जोड़ें उन्हें एक-दूसरे के साथ मिलना चाहिए, अन्यथा किसी साथी का मतलब अर्थ खो देता है।
  • चेतावनी

    • आपके साँप को जोड़ते समय, निष्क्रियता, चमक और भूख की कमी जैसे लक्षणों के साथ मांसपेशियों की बीमारियां हो सकती हैं। अपने साँप के सामान्य व्यवहार का ध्यान रखें इस तरह, त्वचा परिवर्तन के अपवाद के साथ कोई भी बदलाव, यदि कुछ अच्छी तरह से नहीं जाता है, तो सुराग देगा।
    • दूध के सांप बहुत पतले और उत्सुक हैं, इसलिए वे हमेशा बचने का एक रास्ता खोज लेंगे किसी भी संदिग्ध अंतराल के लिए नज़र रखें
    • यद्यपि दूध के सांप प्रकृति में विनम्र हैं, तो हेरफेर उन पर जोर देती है और इसे कम से कम रखा जाना चाहिए - एक या दूसरे दिन, 7 मिनट से कम समय के लिए। त्वचा परिवर्तन के दौरान पूरी तरह से बचें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com