IhsAdke.com

कैसे एक जहरीला सांप की पहचान करने के लिए

सांप ने हमारी कल्पना को खींचा है - और डर - क्योंकि दुनिया दुनिया है। वे हमारे मिथकों का हिस्सा हैं हालांकि सांप की सभी प्रजातियों में से 1/3 से भी ज़्यादा जहरीला होते हैं (जब तक कि आप ऑस्ट्रेलिया में नहीं रहते, जहां यह आंकड़ा 65% तक बढ़ जाता है!), सावधान रहना अच्छा है किसी भी साँप से सावधान रहें - लेकिन गैर-विषैले सांपों के काटने से थोड़ा सा दर्द होता है, जैसे एक चुटकी।

चरणों

विधि 1
उत्तर अमेरिकी कोबरा

एक विषम सांप चरण 1 को पहचानें चित्र
1
साँप मिलो उत्तरी अमेरिका में चार विभिन्न प्रकार के विषैले सांप हैं: कॉटटोंटैल, रैटलस्नेक, कॉपरहार्ड और प्रवाल साँप।
  • एक विषम सांप चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    कपास मुंह कपास मुंह का आकार अण्डाकार है जो कि काले से हरे रंग के होते हैं। उनके सिर के किनारे पर एक सफेद पट्टी है आम तौर पर हम उन्हें पानी में या उसके पास मिल सकते हैं, लेकिन उन्होंने ठोस जमीन पर रहने के लिए भी सीखा है युवा साँपों में चमकदार पीली पूंछ है आमतौर पर वे अकेले चलते हैं, इसलिए यदि आप शांति से जुड़े कई साँप देख रहे हैं, शायद कोई भी सूती कली नहीं है
  • शीर्षक से चित्रित एक विषम नाग चरण 3 पहचानें
    3
    रैटलस्नेक। पूंछ पर खड़खड़ के लिए देखो कुछ हानिरहित साँप पत्थरों के माध्यम से अपनी पूंछ को चलाने के द्वारा खड़खड़ की नकल करते हैं, लेकिन पूंछ के अंत में केवल रैटलस्नेक की खपत होती है यदि आप पूंछ नहीं देख पा रहे हैं, तो उनके सिर भारी और त्रिकोणीय होते हैं, और अण्डाकार आंखें जैसे बिल्ली की तरह होती हैं
  • एक विषम नाग चरण 4 पहचानें चित्र
    4
    कॉपर सिर इन सुंदरियों का कपास के मुंह के समान शरीर है, लेकिन तांबा, भूरे से हल्के नारंगी, हल्के गुलाबी या आड़ू से लेकर बहुत हल्का रंग है। युवाओं के पास पीले पूंछ भी है
  • शीर्षक से चित्रित एक विषम नाग चरण 5 पहचानें
    5
    कोरल सांप एक और सुंदर लेकिन घातक साँप प्रवाल है बहुत खूबसूरत है कि दूसरे सांप - राजा सांप की तरह गैर विषैले सांप - उसकी तरह बहुत लग रहे हैं हालांकि, काले, पीले और लाल अंगूठियां, एक पीला सिर और नथुने पर एक काले रंग की अंगूठी के साथ उनका एक अलग रंग है। हालांकि, ज्यादातर समय, एक प्रवाल साँप हमला नहीं करेगा - वे बहुत छोटी हैं एरिजोना प्रवाल की वजह से कोई ज्ञात मौत नहीं है, और केवल कुछ ही प्रवाल के कारण पूर्व की ओर से होता है।
  • एक विषम सांप चरण 6 को पहचानें चित्र
    6
    रंग पैटर्न का निरीक्षण करें अमरीका में जहरीले सांप अक्सर रंग अलग होते हैं। अधिकांश एकल रंग के सांप पूरी तरह से हानिरहित हैं। हालांकि, कुछ सूती मुंह भी जहरीले होते हैं, इसलिए यह उनकी पहचान करने का एक निश्चित तरीका नहीं है।
  • एक विषम नाग की पहचान 7 नामक चित्र
    7
    सिर के आकार को देखें गैर विषैले सांपों में चम्मच की तरह एक गोल सिर होता है, जबकि जहरीली सांपों में त्रिकोणीय सिर होते हैं। यह जहर ग्रंथि के कारण है (यह कोरल साँप में यह नोटिस करना कठिन है)।
  • शीर्षक से चित्रित एक विषम सांप चरण 8 को पहचानें
    8
    देखो अगर उसे एक खड़खड़ है यदि साँप अपनी पूंछ पर खड़खड़ है, तो यह एक रैटलस्नेक है, और इसलिए जहरीली है। हालांकि, कुछ गैर-विषैले सांप उनकी पूंछों को हिलते हुए खड़खड़ की नकल करते हैं, लेकिन उनके पास एक ही शोर नहीं होता है जो किसी नमक के प्रकार के बरतन के समान होता है।
  • एक विषम सांप को पहचानें चित्र 9
    9
    देखें कि क्या साँप में गर्मी संवेदक है अमेरिका में कुछ विषैले सांप आँख और नाक के बीच एक छोटे से अवसाद हैं। इस अंग को आमतौर पर "कोवा" (इसलिए लोकप्रिय नाम "कोबरा-कोविना") कहा जाता है, और इसके शिकार की गर्मी महसूस करने के लिए साँप द्वारा उपयोग किया जाता है। कोरल सांपों में यह अंग नहीं है
  • एक विषम नाग चरण 10 पहचानें चित्र
    10
    अनुकरणकर्ताओं पर ध्यान दें कुछ गैर विषैले सांप विषैले सांपों के पैटर्न और व्यवहार की नकल करते हैं। दूध के साँपों में कॉपरहार्ड-चूहे के सांपों की तरह लग सकता है जैसे रैटलस्नेक - और सांप के राजा सांप प्रवाल साँपों की तरह दिख सकते हैं।
    • हमेशा किसी साँप को जहरीला के रूप में इलाज करें यदि आपको नहीं पता कि यह विषैला है या नहीं। लेकिन भले ही आपको सावधान रहना पड़े, किसी भी साँप को न मारें - यह अवैध हो सकता है, और गैर विषैले सांपों को मारने से जहर जनसंख्या और सांप बढ़ने की अनुमति मिलती है।
  • शीर्षक से चित्रित एक विषम नाग चरण 11 पहचानें



    11
    यहां बताया गया है कि सांप तैरते हैं कॉटनटैल साँप और एक आम साँप के बीच का अंतर जानने के लिए: सुनिश्चित करें कि वह केवल अपने सिर से पानी से तैर रही है या अगर उसका शरीर भी तैरता है यदि केवल सिर निकलता है, यह संभवतः एक हानिरहित साँप है, लेकिन अगर शरीर भी तैरता है, तो यह एक कपास की कली हो सकती है (लगभग सभी विषैले सांप अपने फेफड़ों के साथ तैरते हैं, ज्यादातर शरीर को तैरते रहते हैं)। एक कपास के मुंह में अण्डाकार विद्यार्थियां हैं, और एक हानिरहित पानी के सांप में गोल विद्यार्थियां हैं किसी भी तरह, उसे अकेला छोड़ दें ताकि वह दृश्य छोड़ सकें।
  • विधि 2
    यूके में सांप

    शीर्षक से चित्रित एक विषम नाग चरण 12 पहचानें
    1
    सांपों से सावधान रहें! यूरोपीय सांप - सांप बेरस - सिर पर एक वी या एक्स चिह्न है। वह भी विद्यार्थियों के पास है जो पीठ पर सीधा, अंधेरे हरे रंग की पट्टियाँ और पक्षों पर काले अंडाकार होते हैं। काले धब्बे भूरे, नीले और काले (अधिक सामान्य) से भिन्न होते हैं। पीठ का रंग आमतौर पर पीला ग्रे का होता है, कभी-कभी भूरा या लाल होता है
    • पूरे ब्रिटेन में सांप, मुख्य रूप से दक्षिण में है। हालांकि यह बहुत दर्द होता है और तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है, सर्प के काटने आम तौर पर जीवन को खतरा नहीं होता है।
    • जब तक धमाकेदार नहीं होते, वाइपर आक्रामक नहीं होते एक विकल्प होने के कारण, वे दूर चलना पसंद करते हैं।

    विधि 3
    भारत में सांप

    एक विषम नाग चरण 13 पहचानें चित्र
    1
    ग्रेट चौकड़ी के लिए बाहर देखो भारत में कई सांप हैं, उनमें से कई जहरीले हैं, लेकिन ग्रेट चौकड़ी पूरे देश में फैल चुकी है, और बहुत ही जहरीली है।
  • एक विषम नाग चरण 14 पहचानें चित्र
    2
    मोबिलर जब आप सांप के जादूगरों और बास्केट में सांपों के बारे में सोचते हैं, तो यह सांप नजा है।
    • वे 1 मी से 3 मीटर तक मापते हैं, और एक काफी व्यापक सिर है। वे एक हुड की तरह गर्दन को फैला सकते हैं, जो इसकी प्रसिद्ध और बल्कि भयावह उपस्थिति बनाता है।
    • नजस के शरीर का रंग उनके स्थान के अनुसार भिन्न होता है। आम तौर पर, दक्षिणी भारत के नजस में पीले और भूरे रंग के बीच रंग होते हैं। उत्तरी नजस आमतौर पर गहरे भूरे या काले होते हैं
    • Najas संकीर्ण हैं - वे उकसाए जाने पर धमकी देंगे, लेकिन वे पीछे हटना पसंद करते हैं यदि एक नाजा हमलों, यह तेज़ है - और कई बार हमलों कई बार बड़े नाखून शिकार के चारों ओर कर्ल कर सकते हैं और अपने सभी जहर को मुक्त कर सकते हैं!
    • नाजा काटने के मामले में, तत्काल चिकित्सा की तलाश करें - सामान्य कोबरा भारत में कई मानवीय मौतों के लिए जिम्मेदार है।
  • चित्र शीर्षक से एक विषम नाग की पहचान चरण 15
    3
    आम क्रेट 1.5 मी और 3 मी के बीच क्रेट उपायों उनका सिर चपटा हुआ है, गर्दन से थोड़ी अधिक व्यापक है, और माथे को गोल किया गया है। उसकी आंखें छोटी और पूरी तरह काला हैं।
    • क्रेट का शरीर काला है, जो सफेद रिंगों के साथ जोड़ों में दिखाई दे सकता है इसका तराजू हेक्सागोनल है, उपकूदैस (पूंछ के नीचे) के अपवाद के साथ, जो विभाजित नहीं हैं।
    • क्राफ्ट रात है, और दिन के दौरान अंधेरे और सूखी जगहों में पाया जा सकता है। वे दिन के दौरान विनम्र और डरपोक हैं, लेकिन रात में अगर उन्हें उकसाया जाता है तो वे आक्रमण करते हैं।
  • शीर्षक से चित्रित एक विषम नाग चरण 16 पहचानें
    4
    Daboia। दबोइया (जिसे रसेल वाइपर के नाम से भी जाना जाता है) लाल और पीले रंग के धब्बों के साथ मिश्रित एक प्रचुर, भूरे रंग के साँप है। शरीर में तीन अनुदैर्ध्य पंक्तियाँ हैं जो काले-भूरे या काले आंख के आकार के स्पॉट हैं जो सिर से शुरू होती हैं और पूंछ पर जाती हैं। दोनों पक्षों पर दाग शीर्ष और छोटे से राउंडर हैं।
    • सिर त्रिकोणीय है, मोर्चे पर इशारा करता है, और गर्दन पर अधिक व्यापक, दो त्रिभुज के आकार वाले स्पॉट्स के साथ। आँखों में ऊर्ध्वाधर विद्यार्थियां हैं, और उनकी जीभ गहरा बैंगनी है
    • डैबोआ आपके लिए तुरंत जहरीला उपचार लेता है। यदि आप इसे छेड़छाड़ करते हैं (और इसे अनजाने में कदम नहीं उठाते), तो यह आपको एक तेज सीटी के साथ चेतावनी देगा, जैसे एक प्रेशर कुकर
  • एक विषम सांप की पहचान करें चित्र 17
    5
    ईचिस कार्नेटेटस ईचिस कार्नेटेटस भारत में दूसरा सबसे आम साँप है, जो डबाईया के पीछे है। यह 40 और 80 सेमी के बीच के उपाय आपका शरीर गहरे भूरे रंग, लाल, भूरे या इन रंगों का मिश्रण हो सकता है। इसमें हल्के पीले या हल्के भूरे रंग के होते हैं, शीर्ष पर अंधेरे रेखाएं
    • `इचिस कैरिनेटस` बहुत ही आक्रामक होता है जब ट्रिगर होता है, और इसके पृष्ठीय तराजू को रगड़कर एक साइडिंग शोर करता है। यदि आप इस ध्वनि को सुनते हैं तो निकट न हों - `इचिस कार्निनेटस` दुनिया की सबसे चपेटी प्रजातियों में से एक है!
    • यदि आपको काटा जाता है, तो उपचार की तलाश करें। कभी-कभी यह साँप जहर का टीका नहीं करता, लेकिन केवल एक डॉक्टर निश्चितता दे सकता है
  • विधि 4
    ऑस्ट्रेलिया: दुनिया के सबसे घातक सांप

    एक विषम नाग चरण 18 पहचानें चित्र
    1
    अंतर्देशीय ताइपैन इस सांप को ग्रह पर सबसे घातक साँप के रूप में प्रतिष्ठा है। इसकी जहर किसी भी अन्य सांप की तुलना में अधिक शक्तिशाली है, और फिर भी इसके द्वारा मानव मृत्यु की कोई घटना नहीं हुई है।
    • इसमें 2 मीटर तक का हो सकता है, और गहरे भूरे रंग से पुआल-पीले रंग की सीमा होती है। सर्दियों में गहरा हो जाता है और गर्मियों में हल्का होता है उसका सिर लगभग पूरी तरह काला है
    • वह अंधेरे मैदानों में रहते हैं जहां क्वींसलैंड, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और उत्तरी क्षेत्र की सीमाएं मिलती हैं।
  • शीर्षक से चित्रित एक विषम नाग चरण 19 पहचानें
    2
    पश्चिमी ब्राउन साँप साँप से अलग अधिक जहरीली, अंतर्देशीय ताइपान, पश्चिमी भूरे रंग के साँप में ऑस्ट्रेलिया में स्टिंग डेथ के अधिकांश हिस्से हैं। सभी सांपों की तरह, वह हमले से पलायन करना पसंद करते हैं - लेकिन अगर उन्हें धमकी दी जाती है, छीनती है या ट्रिडेड हो जाता है तो वे जल्द ही आक्रामक हो जाते हैं।
    • वे 2 मीटर से अधिक उपाय कर सकते हैं, और बहुत तेजी से - विशेषकर गर्म दिनों में वे पतले हैं, कांसे से लेकर भूरे रंग तक और काले भूरे रंग के रंग के साथ। उनका पेट हल्का है, और इसमें काले नारंगी स्पॉट हैं I
    • वे पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में निवास करते हैं, रेगिस्तान से तट तक जा रहे हैं, खेतों, चरागाह और जंगलों को पसंद करते हैं।
    • कहने की ज़रूरत नहीं है, अगर आप इनमें से किसी सांप में काट लेंगे, तुरंत मदद प्राप्त करें!
  • युक्तियाँ

    • जब आप एक ऐसे स्थान पर हैं जहां कई सांप हैं, एक बार थोड़ी देर में अपने पैरों को देखने के लिए याद रखें।
    • सर्पों के लिए इंटरनेट खोजें, जहां आप रहते हैं। यह जानना अच्छा है कि कौन सा सांप चारों ओर रहते हैं। यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां कई साँप हैं, तो उन्हें मार्गदर्शन करने के लिए एक मार्गदर्शक को कॉल करें ताकि आप उनकी पहचान कर सकें।
    • अपने हाथों या पैरों को मत डालें जहां आप नहीं देख सकते हैं - यही कारण है कि पर्वतारोही पर बहुत से काटने का कारण बनता है
    • जब आप सच्चे और झूठे प्रवाल साँपों के साथ एक जगह में हैं, तो यह याद रखें: यदि लाल अंगूठी एक पीले अंगूठी को छूती है, तो यह जहरीली है। बेशक, याद रखें कि यह केवल उत्तरी अमेरिका में काम करता है!
    • सर्प न लें अगर आपको नहीं पता कि यह जहरीली है, और एक पालतू जानवर के रूप में कभी भी जहरीली साँप नहीं है
    • डर के कारण, अधिकांश सांप ज्यादा जहर पेश करते हैं हालांकि, बड़े और अधिक परिपक्व सांपों का उपयोग करने के लिए ज़हर की सीमा पता है। लेकिन खतरे अभी भी वही हैं!
    • जब सांप-पीड़ित क्षेत्र में जा रहे हैं, तो भारी बूट या जूते पहनें, साथ ही मोजे और मोटी पैंट भी पहनें।
    • यदि आप जवान हैं, तो कभी भी सांप के करीब नहीं आते हैं, जब तक कि आप इसे से परिचित न हों।

    चेतावनी

    • कभी साँप को भड़काने या इसे पहचानने की कोशिश करने के लिए बहुत करीब है, जब तक कि आप पहले से ही यह नहीं जानते कि यह जहरीली नहीं है अधिकांश सांप आपसे बचेंगे
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में कई विषैले सांप खतरे में पड़ गए हैं। यह किसी भी खतरे की प्रजाति के जीवन को मारने या हस्तक्षेप करने के लिए संघीय कानून के खिलाफ है, और इसमें जहरीले सांपों की रक्षा की जाती है इसके अलावा, कई राज्यों में, किसी भी तरह के जहरीले या गैर विषैले, जंगली सांप को मारने, कब्जा करने, भड़काने या उसके पास अवैध है।
    • केवल एक साँप की आँखों में देखो अगर यह जहरीला है पहचान करने के लिए सही तरीका नहीं है। कोबरा, काले mambas और अन्य बहुत जहरीले सांप, गोल विद्यार्थियों है, जबकि अजगर, कोबरा और अजगर तोता-हरे वृक्ष अंडाकार आँखें है। एक साँप केवल उसे करने के लिए विद्यार्थियों दौर के लिए जाना जाता दृष्टिकोण नहीं है: इसका मतलब यह नहीं है कि यह जहरीला नहीं है।
    • कुछ साँप जो जहरीले दिखते हैं, हो सकते हैं और इसके विपरीत। हमेशा प्रयास करें पता करने के लिए अपने क्षेत्र में सांप के प्रकार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com