IhsAdke.com

आपके घर में एक साँप कैसे संभाल सकता है

गर्म मौसम में, हम सांपों के साथ रहते हैं। वे हमारे पड़ोस और वन भंडार में फिट होते हैं और, कुछ मामलों में, हमारे गुण यद्यपि इन जानवरों के प्रवेश को रोकने के लिए अक्सर प्रतिबंधात्मक उपाय किए जाते हैं, विशेष रूप से गर्मियों में जोखिम हमेशा होता है सभी सांप खतरनाक नहीं हैं, लेकिन सावधान रहना अच्छा है।

चरणों

भाग 1
खतरे का मूल्यांकन

चित्र शीर्षक वाला डील विद ए सांप इन द हाउस चरण 1
1
झाड़ू या छड़ी के साथ साँप पर हमला करने की आग्रह का विरोध करें पशु आप पर हमला नहीं करेंगे, जब तक कि आप अपने द्वारा धमकी नहीं लेते। सभी साँप, जहरीले या नहीं, जब तक वे उकसाए नहीं जाते, तब तक किसी व्यक्ति को सताया नहीं जाएगा। पता है कि आप एक बड़ा शिकारी हैं और यदि आप इसे परेशान नहीं करते हैं तो सांप उसके पास रहेगा।
  • यदि सरीसृप चारों ओर लपेटता है और अपने मुंह को खोलता है, तो यह आपको धमकी के रूप में देखता है आगे के जोखिम से बचने के लिए धीरे-धीरे दूर रहें
  • याद रखें कि सांप हमारे पारिस्थितिकी तंत्र में सकारात्मक ताकत हैं, जो कि कृन्तकों और कीड़ों की आबादी को नियंत्रित करते हैं। हालांकि यह आपके घर में किसी को देखने के लिए दिलासा नहीं देता है, सावधान रहना इसे मारना नहीं है क्योंकि यह आपके क्षेत्र के भीतर कीट आबादी को नियंत्रित करता है। साँपों से क्रूरता से बचें और भय से दूर न करें।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद ए सांप इन द हाउस चरण 2
    2
    पता लगाएँ कि क्या प्रजाति जहरीली है या नहीं इसमें पता लगाने के तरीके हैं कि सांप जहरीला है। विषेष प्रजातियों की कुछ मुख्य विशेषताएं मोटा शरीर, बड़े दांत और भट्ठा आकृतियां हैं। आपको यह भी देखना चाहिए कि पूंछ पर प्रसिद्ध खड़खड़ है या नहीं।
    • यदि आपको लगता है कि आप ऐसी जगह पर रहते हैं जहां इनमें से एक प्रजाति जीवित है, तो उन्हें पहचानना सीखें। ब्राजील में चार मुख्य प्रकार के विषैले सांप हैं:
    • जाराराका: इसमें कई स्वरूपों में भूरे रंग के रंग, एक प्रजाति के प्रत्येक गुण होते हैं।
    • सच्ची कोरल: एक बहुत खतरनाक साँप जिसे लाल, पीला और काली धारियों द्वारा पहचाना जा सकता है पता है कि इसे आसानी से नकली प्रवाल, हानिरहित, के लिए गलत किया जा सकता है, क्योंकि उनके रंग काफी समान हैं। हालांकि रंग समान हैं, दो प्रजातियों के पैटर्न भिन्न होते हैं।
    • एक सुरुकुकु: इस सांप की सबसे हड़ताली विशेषता पूंछ के पास तराजू की स्थिति में बदलाव है, जो झूठ बोलने की बजाए चमकती हैं।
    • रैटलस्नेक: इस सूची में सबसे प्रसिद्ध और पहचानने वाला साँप है, इसमें हल्का पट्टियों और इसकी प्रतिष्ठित खड़खड़ पूंछ के साथ एक भूरे रंग का रंग है।
    • वहाँ भी कई प्रकार के वाइपर, नजस और विषैले सांप की अन्य प्रजातियां हैं। अपने क्षेत्र में क्या छिपाया जा सकता है यह जानने के लिए स्थानीय वन्यजीव पर एक पुस्तिका देखें, ताकि आप स्थानीय सांपों से बेहतर परिचित हो जाएं ताकि हमेशा खराब स्थिति के लिए तैयार रहें।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद ए सांप इन द हाउस चरण 3
    3
    साइट से जानवरों या छोटे बच्चों को निकालें साँप एक वास्तविक जोखिम है या नहीं, यह कोई फर्क नहीं पड़ता, किसी भी और सभी संभावित खतरों को कम करना सर्वोत्तम है आकार के कारण, पालतू जानवर और बच्चों को एक वयस्क से ज्यादा जोखिम होता है। उनका आंदोलन भी अधिक अप्रत्याशित है, विशेष रूप से पशुओं के मामले में, और वे सांप को बाधित होने की अधिक संभावना रखते हैं। शांत, उन्हें खतरे से हटा दें ताकि आप सरीसृप सुरक्षित रूप से संभाल सकें।
    • यदि आपको संदेह है कि आपके पालतू काट लिया गया है, तो इसे निकटतम पशुचिकित्सा में ले जाएं या वेंकोफर्मा से संपर्क करें पशु पर सूजन, लालिमा या घाव हो सकता है। उस स्थिति में, आपको तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए, क्योंकि वह आगे की चोट या मौत के जोखिम को चलाता है।
  • भाग 2
    साँप हटाने

    डैल विद ए साँप इन द हाउस चरण 4
    1
    आप और जानवर के बीच एक स्वस्थ दूरी बनाएं यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपके पास अपनी संपत्ति पर कोई जहरीली साँप नहीं है, तो इसके पास आने से बचें। स्रीप्टाइल पूरी तरह से अकेले नहीं छोड़ना सबसे अच्छा है क्योंकि यह आपके घर के किसी दूसरे भाग में जा सकता है, लेकिन आपको इसके करीब आने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। अगर सांप सक्रिय है, और आप डर रहे हैं कि आपकी उपस्थिति भड़क जाएगी, साइट को खाली करें और ज़ूनोस कंट्रोल सेंटर को बुलाएं।
  • डैल विद ए साँप इन द हाउस चरण 5
    2
    दरवाजा खोलो और झाड़ू के साथ साँप का मार्गदर्शन करें।इस जोखिम को केवल तभी ले लें, अगर आप यह सुनिश्चित कर लें कि पशु जहरीला नहीं है। आपको ब्रूम के साथ इसे दरवाजा खोलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए और इसे धीरे से मार्गदर्शन करने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि आपके घर में साँप की उपस्थिति संभवतः आकस्मिक है, शायद यह जाने की कोशिश हो सकती है
  • डैल विद ए साँप इन द हाउस चरण 6
    3
    साँप आंदोलन को प्रतिबंधित करें एक भारी कंबल या एक कपड़े धोने की टोकरी इस के लिए सबसे अच्छा है। यदि जानवर उत्तेजित हो जाता है, तो इसे कवर किए जाने के तुरंत बाद व्यवस्थित होगा। जब आप अपने आप को या आसपास नहीं देख सकते हैं, सर्प को कम खतरा महसूस होगा।
    • कंबल के किनारे के आसपास भारी वस्तुओं को रखने से सरीसृप को सामग्री के नीचे से बाहर आने और दूसरे स्थान पर जाने से रोका जा सकेगा, जिससे आप इसे सही तरीके से निपटने के लिए कुछ समय देंगे।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद ए सांप इन द हाउस चरण 7
    4
    साँप को बाहर ले जाओ यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि यह जहरीला नहीं है, कभी भी, किसी भी तरह से, इसे स्थानांतरित करने का प्रयास करें। साँप को संभालने से पहले हाथ, ओवन एमट्स या अन्य सामान्य दस्ताने पर कुछ सुरक्षा का उपयोग करें। धीरे-धीरे जानवरों से बात करें, सावधान रहना, इसे डराने के लिए नहीं।
    • साँप को पकड़ने का सबसे अच्छा तरीका पूंछ के पास सीधे उसके पेट के नीचे होता है जानवर के शरीर के नीचे अपना हाथ चलाइए, इसे स्थिर रखना, लेकिन बिना इसे ज़्यादा बिना बहुत ज्यादा निचोड़ करके सांप को चोट नहीं पहुंचाने के लिए सावधान रहें इसे अपने हाथ में थोड़ा सा साँप लें, तो सरीसृप अधिक आरामदायक होगी। इसे अपनी संपत्ति से दूर ले जाएं और प्रकृति में इसे सुरक्षित रूप से छोड़ दें
    • यदि आप एक कंबल या अन्य कपड़े के नीचे सांप को फंस गए हैं, तो आप इसे उठा सकते हैं और कपड़े का उपयोग कर इसे बाहर ले जा सकते हैं। फिर भी, सावधान रहें कि आप कसकर पकड़ न लें, खासकर जब आप जानवरों के आंदोलनों को नहीं देख पाएंगे।



  • चित्र शीर्षक वाला डील विद ए सांप इन द हाउस चरण 8
    5
    Zoonoses नियंत्रण केंद्र को बुलाओ और सर्प को पकड़ने के लिए एक विशेषज्ञ की यात्रा के लिए पूछें। यदि आप इसे अकेले से निपटना नहीं चाहते हैं, तो पशु को नियंत्रित करने के बाद यह सबसे अच्छा उपाय है विशेषज्ञ आपकी संपत्ति से सरीसृप को दूर करेगा और उसे सुरक्षित करेगा I
  • डैल विद ए सर्प इन हाउस में चरण 9
    6
    अकेले साँप छोड़ दो यदि आप उसे नहीं देख सकते हैं लेकिन पता है कि वह एक ड्रेसर या अन्य अंधेरे और गुप्त स्थान में छुपा रही है, उसे लेने की कोशिश मत करो सभी परिवार के सदस्यों को दूर ले जाओ चूंकि आप जानवर नहीं देख सकते हैं, आपको नहीं पता कि यह जहरीली है इस समय सांप तड़का हुआ भी हो सकता है।
    • यदि आप अपनी संपत्ति से सांप में आते हैं, तो आपको उसे अकेला छोड़ देना चाहिए। यदि पशु जहरीला नहीं है, यह आपके लिए एक वास्तविक जोखिम नहीं है और आपको अकेले मैदान से बाहर निकलना चाहिए। यह संभावना नहीं है कि आपको उनकी उपस्थिति के बारे में चिंतित होना होगा अगर सांप जहरीला है, तो आप जल्दी से जगह छोड़ सकते हैं और इसे हटाने के लिए मदद ले सकते हैं।
    • कभी सर्प को मारने की कोशिश मत करो अधिकांश काट तब होता है जब लोग एक जहरीला साँप को मारने की कोशिश करते हैं
  • भाग 3
    भावी जोखिमों को रोकना

    चित्र शीर्षक वाला डील विद ए सांप इन द हाउस चरण 10
    1
    अपने घर में प्रवेश करने से सांप को रोकें हालांकि अपनी संपत्ति पर उनकी उपस्थिति से बचने के लिए मुश्किल है, आप निश्चित रूप से उन्हें अपने घर में फिर से प्रवेश नहीं करना चाहते हैं। वे अंधेरे और ठंडे स्थानों की तरह हैं, इसलिए अपने तहखाने के मार्गों की जांच करें जिनके पास 6 मिमी से अधिक व्यास हैं।
    • वे दरवाजे के नीचे ढीले खिड़की के फ्रेम या रिक्त स्थान के माध्यम से भी प्रवेश कर सकते हैं, ताकि आप देख सकें कि क्या वे ठीक से बैठे हैं। किसी भी प्रवेश या नालियों जो आपके घर की ओर ले जाती हैं उन्हें स्क्रीन के साथ कवर किया जा सकता है जिससे कि सांप उनके पास नहीं जा सकें।
  • डैल विद ए साँप इन द हाउस चरण 11
    2
    पता लगाएं कि सांप आपके क्षेत्र में क्यों आया था? यदि आप अपने यार्ड में पक्षियों या घर पर कृन्तकों के साथ समस्या है, तो आप अपनी संपत्ति में सांप को आकर्षित कर सकते हैं। हालांकि, आपके क्षेत्र के मूल निवासी छोटे स्तनधारियों से छुटकारा पाना अक्सर मुश्किल होता है, खासकर उन लोगों के जो पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा हैं।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद ए सांप इन द हाउस चरण 12
    3
    अपनी संपत्ति से चूहों को निकालें सांप चूहों और चूहों से प्यार करते हैं चूंकि कई घर लकड़ी से बना होते हैं, कृन्तकों को अक्सर अंदर और बाहर की दीवारों के बीच में अंतरिक्ष में आश्रय मिलता है। यदि आप खरोंच सुनते हैं या अपनी रसोई में माउस ट्रेल्स देखते हैं, तो समस्या का समाधान करने के लिए एक विशेषज्ञ को बुलाओ। याद रखें: कोई चूहों, नहीं सांप!
    • पालतू भोजन को छोड़कर चूहों को भी आकर्षित कर सकते हैं, जो बारी में सांप को आकर्षित करेंगे। भोजन को तब कवर करें जब पशु खाने या घर के अंदर नहीं लेते हैं।
    • एक माउस आसानी से छेद में एक पेंसिल के आकार में मिल सकता है अगर आपकी दीवारों में छेद होते हैं, तो उन्हें तुरंत भरें। उच्च आवृत्ति ध्वनियों का उत्सर्जन करने वाले उपकरण घर पर हानिकारक जानवरों के प्रवेश को हतोत्साहित करने के लोकप्रिय तरीके होते जा रहे हैं, और साक्ष्य कुछ सकारात्मक परिणाम दिखाते हैं। याद रखें कि सांप हमेशा आपके भोजन स्रोत के साथ होते हैं
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद ए सांप इन द हाउस चरण 13
    4
    आपके यार्ड में घोंसले के शिकार पक्षियों की संख्या कम करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उन्हें उद्देश्य पर आकर्षित कर रहे हैं या नहीं, आपकी संपत्ति में रहने वाले पक्षी सांप को आकर्षित करेंगे फीडर केवल अपने क्षेत्र में पक्षियों को नहीं लाएंगे, लेकिन चूहों और चूहों को भी, जो गिरने वाले बीज पर खिलाएंगे। हालांकि साँप खुद को स्वयं में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, लेकिन इन जानवरों में रुचि रखने वाले जानवरों में रुचि होगी।
    • प्राकृतिक रक्षक शायद ही कभी पक्षियों के खिलाफ काम करते हैं, और आपको अपनी संपत्ति पर पक्षियों या सांपों को जहर नहीं करना चाहिए। यदि आप अपने यार्ड में पक्षियों को रोकना चाहते हैं, तो रिक्त स्थान और छेद को भरना शुरू कर दें जहां वे घोंसला कर सकते हैं।
    • जाल और स्टिकर कुछ प्रजातियों को घृणा कर सकते हैं, उन्हें अपने बगीचे में घोंसले के शिकार से रोक सकते हैं। डरावने रणनीति, जैसे प्रजातियों या शिकारियों के व्यथित ऑडियो रिकॉर्डिंग, अक्सर मदद कर सकते हैं बस पता है कि आपको कुछ विकल्प वैकल्पिक करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि पक्षियों बुद्धिमान हैं और अनुकूलन करेंगे।
  • डैल विद ए साँप इन द हाउस चरण 14
    5
    अपने यार्ड को संशोधित करें यदि आपको अभी भी सांपों को दूर करने में परेशानी हो रही है, तो आप उन्हें उनके खिलाफ बाड़ लगाने से अपने देश में प्रवेश करने से रोका जा सकता है। मजबूत स्टील का एक टुकड़ा पकड़ो और जमीन पर चिपकाएं, बाड़ के पास। इसे 30 डिग्री तक झुकाएं ताकि साँप उसे चढ़ाई न करें और अपने बगीचे में प्रवेश कर सकें।
    • आप घास या झाड़ियों को भी ट्रिम कर सकते हैं, जैसे छोटे शिकारियों, जैसे सांप, इन छायांकित क्षेत्रों में छिपाने के लिए प्यार करते हैं।
    • पत्थरों के साथ पत्थर में शामिल होने के बजाय उन्हें ढेर करने के बजाय, जैसे सांप रॉक दीवारों के अंदर छिपाएंगे
    • यदि आप अपने बच्चों या पालतू जानवरों के बारे में चिंतित हैं, तो आप उन्हें खेलने के लिए एक छोटे से कुड़ा क्षेत्र बना सकते हैं, सांप का सामना करने के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • पता है कि सर्प की प्रजातियां आपके क्षेत्र में पहले से हैं कुछ क्षेत्रों में चिंता करने के लिए जहरीले सांप नहीं होते हैं, लेकिन पहले ज्ञान बेहतर है, विशेषकर उन स्थानों पर जहां विषेष प्रजातियां हो सकती हैं।
    • यदि कोई साँप आपको घूरता है, तो अस्पताल जाना न दें - किसी को मदद के लिए कहें, भले ही इसका मतलब है कि किसी अजनबी के दरवाजे पर दस्तक दे। सबसे खतरनाक सांप विषाक्तता उन्माद, धुंधला दृष्टि और चक्कर आना, जिससे आप सुरक्षित रूप से ड्राइव करने में असमर्थ हो जाते हैं।
    • यदि आप अपनी संपत्ति पर साँप दर्ज करने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने देश के साँप को हटाने के लिए एक वन्यजीव बचाव संगठन के टेलीफोन नंबर या हाथ में एक स्थानीय चिकित्सक समाज छोड़ दें। इस प्रकार, यदि कोई समस्या उत्पन्न होती है तो आप तैयार रहेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com