IhsAdke.com

साँप काटने का इलाज कैसे करें

एडवेंचरर के दुःस्वप्न से मिलो: आप एक सुंदर धूप पथ पर चल रहे हैं, प्रकृति के साथ एक महसूस कर रहे हैं, जब अचानक एक सांप कहीं और हमले से बाहर आता है इस स्थिति में, आपको तुरन्त पता होना चाहिए कि कैसे काटने के सही तरीके से इलाज करना है। यदि ठीक से इलाज किया जाता है, तो एक विषैले सांप का काट भी असफल हो सकता है। आगे बढ़ो, अपने आप को प्रकृति में विसर्जित करें और लंबी पैदल यात्रा, शिविर और सुंदर देश के दृश्यों का आनंद लें, लेकिन सांप काटने के खतरों से अवगत कराएं और खुद को शिक्षित करें कि इन परिस्थितियों में क्या करें

चरणों

विधि 1
एक जहरीला साँप के काटने का इलाज करना

चित्र एक साँप काटने चरण 1
1
आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें या मदद के लिए चिल्लाना यदि आप अकेले हैं लेकिन आगे बढ़ सकते हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें सबसे साँप के काटने खतरनाक नहीं हैं, लेकिन यदि आप पर एक जहरीली प्रजाति द्वारा हमला किया गया है, तो जल्द से जल्द चिकित्सा देखभाल प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। बचावकर्मियों को पता चल जाएगा कि इस क्षेत्र में किस प्रकार के सांप पाए जा सकते हैं और उचित उपचार पेश करने में बेहतर होगा। परामर्शदाताओं को कॉल करें या तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाएं
  • आप जरूरी यह निर्धारित करने में सक्षम नहीं होंगे कि सांप केवल काटने को देखते हुए जहरीला होता है। यह तत्काल चिकित्सा सहायता लेने के लिए सबसे अच्छा है, चाहे कोई भी घाव की तरह दिखता हो।
  • यथासंभव शांत रहें आतंक आपके दिल की गति को तेज करेगा, और यदि साँप वास्तव में जहरीली है, तो यह केवल ज़हर को और भी तेज़ी से फैलाने के लिए काम करेगा यथासंभव शांत और आराम से रहने की कोशिश करें
  • यदि संभव हो तो, अग्नि विभाग से संपर्क करें (193) या स्थानीय Zoonosis केंद्र, इंतजार करते समय क्या करना है पर सलाह मांगना
  • एक साँप काटने के चरण 2 के साथ चित्र शीर्षक
    2
    साँप की उपस्थिति का ध्यान रखें पहले उत्तरदाताओं और आपातकालीन चिकित्सकों को यह पता लगाने की आवश्यकता होगी कि प्रजाति जहरीली है या नहीं। यदि संभव हो तो, साँप की एक तस्वीर ले लो या कम से कम एक ट्रेल मैट से पूछें कि आपने जो देखा उसे पुष्टि करने के लिए इसे दर्ज करें।
    • इसे पकड़ने की कोशिश न करें - सांप बहुत तेज़ हैं और जब तक आप इस प्रयास में अनुभव नहीं करते हैं, तब उनका लाभ होगा।
    • साँप की तरफ चलना नहीं है या अगर आप खतरे में हैं तो इसे बहुत अच्छी तरह से देखे जाने में बहुत अधिक समय खर्च करें। यह एक सुरक्षित दृष्टिकोण नहीं है बस उसे जल्दी से देखो और दूर चलना
  • चित्र एक साँप काटने के चरण 3
    3
    साँप से दूर हो जाओ आप को दूसरे काटने के लिए तुरंत सांप की पहुंच छोड़नी चाहिए। एक सुरक्षित जगह पर जाएं और हमले स्थल से दूर। हालांकि, चलने या बहुत दूर जाने से बचें। यदि आप तेजी से आगे बढ़ते हैं तो आपके दिल में रक्त पंप करना शुरू हो जाएगा, आपके शरीर के माध्यम से जहर के फैलाव को गति देगा।
    • उस स्थान पर जाएं जहां सांप तक नहीं पहुंच सकता है। एक उठाए हुए विमान, एक समाशोधन या किसी अन्य क्षेत्र पर कई बिंदुओं के बिना छिपाने के लिए एक रॉक फ्लैट खोजें
    • किसी सुरक्षित जगह पर पहुंचने के बाद जितनी भी हो सके रहने की कोशिश करें।
  • चित्र एक साँप काटने के चरण 4 शीर्षक
    4
    काटने के क्षेत्र को स्थिर करना और समर्थन करना। टूरिनीक लगाने से बचें, लेकिन क्षेत्र के आंदोलन को प्रतिबंधित करें साथ ही, इसे दिल के स्तर पर या नीचे रखें यह सुनिश्चित करेगा कि - यदि यह वास्तव में एक जहरीला साँप था - जहर का फैलाव विलंबित हो गया है।
    • दिल के स्तर के नीचे काटने का हिस्सा रखने से शरीर के किसी भी हिस्से से दिल के प्रवाह को रक्त में धकेल दिया जाता है, जो तब पूरे जीव में इसे पंप करेगा।
    • यदि संभव हो, प्रभावित क्षेत्र की आवाजाही को रोकने के लिए एक स्प्ल्ट लो। लकड़ी या बोर्डों के टुकड़े का उपयोग करके उन्हें काटा हुआ अंग के प्रत्येक तरफ रखकर इसके बाद, कपड़े के एक टुकड़े को आधार, केंद्र और अस्थायी तलछट के ऊपर रखकर इसे जगह में रखें।
  • चित्र एक साँप काटने का शीर्षक चरण 5
    5
    कपड़े, गहने, या तंग आइटम निकालें जहरीली सांप के कारण तीव्र और गंभीर सूजन हो सकती है। काटने के क्षेत्र की सूजन के बाद भी ऊतक का एक ढीला टुकड़ा तंग हो सकता है।
  • 6
    घाव को जितना संभव हो उतना स्वच्छ कर दें, लेकिन इसे पानी से भिगोना न दें। पानी में लथपथ कपड़े धो लें और धीरे से घाव को मिटा दें, लेकिन जितना संभव हो उतना गहरा हो। जब घाव साफ हो जाता है, तो इसे एक साफ कपड़े के साथ कवर करें
  • 7
    चिकित्सा स्टाफ की प्रतीक्षा करें या आपातकालीन कमरे में जाएं सबसे अच्छी बात यह है कि जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता ढूंढना अच्छी खबर यह है कि एक बार जब आप घाव को साफ कर लेते हैं और किसी भी गहनों को हटा देते हैं, यदि कम या कोई सूजन नहीं है, तो यह संभावना है कि काट एक जहरीला साँप से नहीं किया गया था। हालांकि, यहां तक ​​कि यदि यह मामला है, तो अब भी संक्रमण का खतरा है और इसलिए आपको जितनी जल्दी हो सके चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता होती है।
  • चित्र एक साँप काटने के चरण 6
    8
    ऐसी स्थिति से बचें जो स्थिति बिगड़ती है साँप के काटने से निपटने के बारे में कई आम मिथक हैं, और उनमें से कुछ चीजों को भी बदतर बना सकते हैं।
    • जहर को काटने या चूसने की कोशिश मत करो। घाव काटना केवल अधिक समस्याओं का कारण होगा और संक्रमण का खतरा बढ़ेगा। जो भी जहर बेकार है वह भी एक छोटी सी राशि निगल सकता है और जहर समाप्त हो सकता है।
    • घाव में ट्रायनीकेट या बर्फ न डालें विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ट्रायनीकैकेट रक्त का प्रवाह बहुत ज्यादा सीमित कर सकता है और बर्फ, दूसरी ओर, घाव क्षति को बढ़ा सकता है
    • शराब या कॉफी पीओ मत - यह दिल की धड़कन को तेज कर सकता है और उसमें मौजूद किसी भी विष को फैल सकता है। इसके बजाय, अपने आप को पानी से हाइड्रेट करें
  • चित्र एक साँप काटने के चरण 7
    9
    आपको प्राप्त होने वाली चिकित्सा देखभाल को समझें आपातकालीन कमरे में, सूजन, दर्द और जहरीली साँप काटने के किसी भी लक्षण के लिए आपको इलाज किया जाएगा। इसमें मतली, चक्कर आना, झुनझुनी, और साँस लेने या निगलने में कठिनाई शामिल है। आपातकालीन कक्ष आपको रक्तचाप, रक्त के लक्षण या तंत्रिका तंत्र की क्षति, एलर्जी प्रतिक्रियाओं और सूजन में बूंदों के लिए भी देखने देगा।
    • उपचार आपके विकास के लक्षणों पर निर्भर करेगा। अगर कोई भी प्रकट नहीं होता है, तो आपको 24 घंटों के लिए घड़ी पर रखा जाएगा क्योंकि कुछ मामलों में, कुछ लक्षण प्रगति के लिए लंबा समय लेते हैं।
    • अगर साँप थोड़ा सा जहरीली प्रजाति है, तो आपको विरोधी नकली सीरम के साथ इलाज किया जा सकता है। यह सांपों द्वारा निर्मित विषों का सामना करने में सक्षम एंटीबॉडी का एक संयोजन है, जो सिद्ध हो चुका है, वयस्क और बच्चों दोनों के लिए सुरक्षित और प्रभावी है। उपस्थित लक्षणों के अनुसार, आप एक से अधिक खुराक प्राप्त कर सकते हैं
    • आपको यह सुनिश्चित करने के लिए भी एक व्यापक-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक निर्धारित किया जाएगा कि घाव संक्रमित नहीं बनता है। एक विरोधी टेटनस टीका दिया जा सकता है।
    • बहुत गंभीर काटने के लिए, सर्जरी आवश्यक हो सकती है
  • 10
    निरंतर काटने की देखभाल के लिए चिकित्सा सिफारिशों का पालन करें अस्पताल से छुट्टी के बाद, आपकी प्राथमिक चिंता क्षेत्र को साफ और कवर किया जाएगा, साथ ही घाव देखभाल के लिए विशिष्ट चिकित्सा निर्देशों का पालन करना होगा। इन निर्देशों में ड्रेसिंग बदलने की आवृत्ति, घाव को साफ करने के तरीके (आमतौर पर गर्म साबुन पानी के साथ) और संभावित संक्रमण को कैसे पहचानना चाहिए।
    • संभावित संक्रमित लक्षणों में सूजन, कोमलता, लालिमा और प्रभावित क्षेत्र से आने वाली गर्मी शामिल होती है। यदि आप काटने के स्थल पर इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • चित्र एक साँप के काटने का निशान चरण 8
    11



    शांत रहें और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक चिकित्सा देखभाल तुरंत उपलब्ध न हो। यदि आप क्षेत्र में हैं, तो कोई उम्मीद नहीं है कि पैरामीडिया जल्द ही पहुंच जाएंगे, सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने आप को सबसे अधिक आरामदायक स्थिति में स्थापित कर सकें और जब तक जहर प्रणाली छोड़ न जाए तब तक प्रतीक्षा करें। ज्यादातर मामलों में, सर्प एक घातक काटने के लिए पर्याप्त इंजेक्षन नहीं करते। व्यक्ति के लक्षणों का इलाज करें जो प्रकट होते हैं और, सबसे महत्वपूर्ण, शांत रहें। साँपों और डर के डर के बाद आने वाली चिंता, अक्सर, मृत्यु के परिणामस्वरूप होता है, क्योंकि त्वरित हृदय ज़हर को अधिक तेज़ी से फैलाने का कारण बनता है।
    • यदि आप निशान पर हैं और अन्य लोगों से मिलते हैं, तो देखें कि क्या वे सहायता कर सकते हैं या यदि उनके पास ज़हर सक्शन डिवाइस के साथ एक विषाणु-विरोधी विषाणु है।
  • विधि 2
    गैर विषैले सांप के काटने का इलाज करना

    चित्र एक साँप काटने के चरण 9
    1
    खून बह रहा बंद करो गैर-जहरीले सांपों से काटने से आपके जीवन को खतरा नहीं मिलता है, लेकिन संक्रमण से बचने के लिए उन्हें अब भी प्राथमिक सहायता की आवश्यकता है। एक गैर-विषैले सांप के काटने के लिए एक पंचर घाव के रूप में उपचार करें - पहला कदम घाव पर मजबूती से दबाव लागू करने के लिए है, बाँझ धुंध या पट्टी के साथ, ताकि ज्यादा रक्त नहीं खोना
    • इस तरह घावों को इस तरह का इलाज न करें जब तक कि आप निश्चित न हों कि सवाल में सांप जहरीला नहीं है। यदि संदेह में है, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करें
  • एक साँप काटने वाला स्टेप का शीर्षक चित्र 10
    2
    साफ घाव अच्छी तरह से उन्हें कई मिनट के लिए स्वच्छ, साबुन पानी से धो लें। पानी के साथ अच्छी तरह से घाव को धो लें, फिर धो लें। धुंध के एक बाँझ टुकड़े के साथ सूखी और फिर शराब की एक कपास की गेंद का उपयोग करें, यदि उपलब्ध है।
  • चित्र एक साँप काटने का शीर्षक शीर्षक 11
    3
    एंटीबायोटिक मरहम और एक पट्टी के साथ घाव का इलाज स्वच्छ घाव पर एंटीबायोटिक मरहम की एक पतली परत को लागू करें। अगला, एक पट्टी रखो यह आपकी रक्षा करेगा और संक्रमण को रोकने में मदद करेगा।
  • चित्र एक साँप काटने के चरण 13
    4
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें डॉक्टर सब कुछ संभव कर देगा ताकि काटने के लिए स्वच्छ और अच्छी तरह से देखभाल कर सकें। पूछने के लिए बेझिझक महसूस करें कि टेटनस शॉट की संभावना सहित, आगे की देखभाल की आवश्यकता है या नहीं।
  • 5
    घावों के बारे में जागरूक रहें, क्योंकि यह ठीक होता है। यहां तक ​​कि गैर विषैले सांपों के काटने से संक्रमण हो सकता है। लाली या खिंचाव के निशान जैसे संक्रमण के किसी भी लक्षण को देखें। यदि आप कुछ असामान्य नोटिस करते हैं, तो इसे जांचने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • 6
    वसूली के दौरान बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, जबकि शरीर सर्प के काटने से चंगा करता है। सामान्यतया, आपको प्रति दिन दो लीटर पानी पीने के लिए प्रयास करना चाहिए।
  • विधि 3
    सांपों और काटने को समझना

    1. 1
      विषग्रस्त सांपों के बारे में जानें अधिकांश सांप जहरीले नहीं होते हैं, लेकिन वे सभी काट सकते हैं। ब्राजील में सबसे आम विषम प्रजातियां हैं रटलस्नाके, कोरल, जारचाका, सुरुकुकु और उरुुत। यद्यपि अधिकांश विषैली प्रजातियों में त्रिकोणीय सिर है, यह सुनिश्चित करने के लिए एकमात्र तरीका प्रजातियों की पहचान करना या मृत साँप के शिकार में ग्रंथियों का पता लगाने है।
    2. 2
      निर्धारित करें कि आप ऐसे क्षेत्र में हैं जहां विषैले सांप रहते हैं। Najas एशिया और अफ्रीका में रहते हैं कॉपरहेड संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिणी और पूर्वी भाग और ऑस्ट्रेलिया और एशिया के कुछ हिस्सों में पाया जाता है। प्रवाल की किस्में दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत के कुछ हिस्सों और दक्षिण पूर्व एशिया, चीन, ताइवान और ब्राजील में पाए जाते हैं। रैटलस्नेक का दक्षिणी कनाडा से अर्जेंटीना तक एक व्यापक आवास है
      • दुनिया के कुछ क्षेत्रों, जैसे ऑस्ट्रेलिया, की तुलना में विषम सांपों की तुलना में दूसरों की तुलना में अधिक है। अपनी देखभाल को दोहराएं याद रखें, यह जानकर कि ये जानवर केवल शहरों में ही रहते हैं (और जीवित रहते हैं), न केवल ग्रामीण इलाकों में।
    3. 3
      साँप के काटने के बारे में जानें जब एक गैर विषैले सांप अपने शिकार को काटता है, तो प्रमुख चिंता संक्रमण और ऊतक सूजन की घटना होती है। दूसरी ओर, जब यह एक जहरीली प्रजाति की बात आती है, ऊतक के नुकसान और संक्रमण के अलावा, चिंता जहर के प्रभावों तक फैली हुई है। लोगों द्वारा परेशान या संभालने तक अधिकांश सांप हमला नहीं करेंगे।
      • काटने के क्षण तक शिकार को ठीक या फिर से निकालना योग्य हो सकता है। विषम साँप या तो प्रकार के दाग प्रदर्शित कर सकते हैं, हालांकि प्रवाल जैसे निश्चित दाँतों के साथ, तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करते हैं, जबकि रेटलेक्लेक्स दांतों जैसे कि रैटलस्नेक, उन रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करते हैं।
      • सभी प्रकार के सांप में ऐसे पदार्थ होते हैं जो ऊतक के विनाश का कारण बन सकते हैं - यदि आपको साँप काट लिया गया है, तो इस क्षति को सीमित करना सबसे महत्वपूर्ण समस्या बन सकता है।
    4. 4
      सांप के व्यवहार को समझें साँप "ठंडे खून वाले" होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपने आस-पास से और सूरज से अपने शरीर की गर्मी प्राप्त करते हैं। इस कारण से, सर्दियों या साँप काटने के कारण ठंडा मौसम या मौसम में बहुत कम है, क्योंकि वे हाइबरनेट हैं।
      • सर्प के काटने और सांप अधिक से अधिक आम हो जाते हैं जैसे आप भूमध्य रेखा तक पहुंचते हैं, क्योंकि इन क्षेत्रों में पाए जाने वाली प्रजातियां सीतनिद्रा में नहीं हैं और गर्म दिनों के दौरान अधिक सक्रिय हैं।
    5. 5
      साँप के साथ संपर्क से बचें साँप काटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे से बचने के लिए। वन्यजीव विशेषज्ञों के मुताबिक, सांपों और काटने से बचने के लिए सर्वोत्तम तरीके इस प्रकार हैं:
      • ऐसे नक्षत्रों के पास सोओ या आराम न करें जहां सांप हो सकते हैं, जैसे कि झाड़ियां, लंबा घास, बड़ी चट्टानें और पेड़।
      • चट्टानों, खोखले लॉग, घने झाड़ियों या अन्य स्थानों पर दरारें में अपना हाथ मत डालें जहां आपके अगले भोजन के लिए साँप का इंतजार हो सकता है।
      • नीचे झुंड या लंबा घास के माध्यम से चलते समय नीचे देखें
      • किसी भी सांप को पकड़ने की कोशिश मत करो, मृत या जीवित इन जानवरों को सजगता है कि उन्हें मौत के बाद एक मिनट या अधिक तक काटने की अनुमति मिलती है - यह अजीब लगता है, लेकिन यह सच है!
      • कभी अपने टखनों को कवर करने के लिए पैंट बार पहनें और पैंट बार अंदर रखें।
      • शोर बनाओ अधिकांश सांप आपको उनसे मिलना नहीं चाहते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप किसी भी सांप को डराने नहीं देते, उन्हें सुनने के लिए आप आ रहे हैं।
    6. 6
      साँप के काटने के लिए एक विरोधी नकली किट खरीदें यदि आप जंगली वातावरण के एक साहसी या अन्वेषक हैं, तो एक किट में निवेश करने पर विचार करें जिसमें ज़हर सक्शन डिवाइस शामिल है। चूषण ब्लेड या बल्ब वाले कुछ भी उपयोग करने से बचें

    चेतावनी

    • यदि आप एक जहरीले सांप देखते या सुनते हैं, तो तुरंत बंद करो वे अच्छी तरह से देख नहीं पाते हैं और खतरे को निर्धारित करने के लिए आंदोलन का इस्तेमाल करते हैं। धीरे-धीरे दूर रहें, जैसे ही आप सुरक्षित और दूर खतरे से दूर होते हैं, सर्प की उपस्थिति के अन्य लोगों को चेतावनी दें।
    • सावधान रहें कि आप इंसानों और रैटलस्नेक द्वारा आबादी वाले स्थानों में कदम कहाँ उठाएं वे खतरे को डराने के लिए अपनी पूंछ बोलते हैं, इसलिए उन्हें हमला नहीं करना पड़ता है हालांकि, मानव द्वारा रैटलस्नेक की अत्यधिक शिकार ने आबादी वाले क्षेत्रों में उनके व्यवहार में बदलाव का कारण बना दिया है। कई लोगों के साथ क्षेत्रों में, ये प्रजातियां अपनी पूंछ को शायद ही हिलाएंगी, प्राकृतिक छलावरण पर भरोसा करना पसंद करती हैं, जिससे आगे बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है एक पर कदम।
    • कुछ लोग कटा हुआ लपेटने की सलाह देते हैं, लेकिन असुविधाजनक, लोचदार पट्टी, काटने वाले स्थल से पांच से आठ इंच ऊपर नहीं। आप या तो एक वाणिज्यिक उत्पाद खरीद सकते हैं या अपनी खुद की टी-शर्ट या अन्य कपड़ों के आइटम के साथ खुद को बना सकते हैं। हालांकि, कुछ विशेषज्ञ एक लोचदार ड्रेसिंग के उपयोग से असहमत हैं। उनके अनुसार, जब इस पट्टी को हटा दिया जाता है, तब इस प्रक्रिया के कारण ज़हर की तेजी से रिलीज हो सकती है। इसके अलावा, प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण के बिना लोग लगभग हमेशा एक तंग को बंद करने, समस्या को कम करने के खतरे को खतरे में डालते हैं और समस्या बिगड़ते हुए भी तंग को छोड़ने की गलती करते हैं।
    • घावों को काटने और अपने मुंह या एक विरोधी नकली किट के साथ जहर चूसने की कोशिश मत करो। इसमें कोई सबूत नहीं है कि इस प्रक्रिया में विष की मात्रा को हटाने में सक्षम है, और इससे प्रभावित क्षेत्र की त्वचा को और भी अधिक नुकसान हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com