IhsAdke.com

कैसे भगवान के लिए एक स्तुति की देखभाल करने के लिए

एक आकर्षक कीट, मंटिस दुनिया भर में मौजूद है और एक महान पालतू हो सकता है। यहां तक ​​कि जिन लोगों को कई कीड़े पसंद नहीं हैं, उनके मन्तिस के मुंह से उसे राजी किया जा सकता है और मालिक की तलाश में उसकी पीठ के पीछे दिखता है (वास्तव में, वह केवल एक कीट है जो यह करता है!)। प्रतिष्ठित हरे और भूरे रंग के अलावा विभिन्न रंगों के मंटिस हैं: Hymenopus कोरोनैटस

, एक मंतिस आर्किड के रूप में भी जाना जाता है, गुलाबी है आपके पास किस प्रकार की मंटिस की पहुंच होगी, वह दुनिया के क्षेत्र पर निर्भर करता है जिसमें आप रहते हैं और जिस तरीके से आप इसे प्राप्त करना चाहते हैं (इसे प्रकृति में कैप्चर करना या पालतू जानवरों की दुकान से खरीदना)। यह जानवर अधिक विशिष्ट और रोचक है जैसा कि यह पहली नजर में लगता है, और इसकी देखभाल करना आसान और मजेदार है!

चरणों

भाग 1
एक प्रार्थना मांटिस ढूँढना

एक प्रार्थना मांटिस की देखभाल करें
1
एक मंटिस खोजें यह दुनिया के अधिकांश में पाया जा सकता है उन्नीसवीं शताब्दी में इसे उत्तर अमेरिका में लाया गया था, जहां से यह प्राकृतिक बन गया है। यदि आप जानते हैं कि आपके क्षेत्र में जंगली मैन्टिस हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प एक प्रकृति को पकड़ना है। लगभग 7.5 सेंटीमीटर आकार और आमतौर पर भूरे या हरे, इन कीड़े पूरी तरह से मिश्रण करते हैं पत्ते और उन पेड़ों की शाखाएं जिसमें वे घर रखते हैं, जिससे उन्हें देखना मुश्किल हो जाता है
  • बहुत सारे झाड़ियों, क्रिकेट और तितलियों के साथ उन स्थानों में देखें - ये मैन्टीस पसंदीदा खाद्य पदार्थ हैं।
  • बारीकी से देखो ये पालतू जानवर हैं छिपाने के स्वामी. उनमें से ज्यादातर हरे और पतले हैं, हालांकि व्यापक और भूरा प्रजातियां हैं, और कुछ गुलाबी भी हैं कुछ प्रजातियों, जो एशिया और अफ्रीका में अधिक आम हैं, खुद को पत्तियों के रूप में प्रच्छन्न करने के बजाय खुद को फूल के रूप में छिपाने का काम करते हैं। कल्पना कीजिए कि कैसे मँटिस व्यवहार करता है और यह कैसा दिखता है जब एक पौधे का हिस्सा होने का नाटक करते हैं, और आपको एक और आसानी से मिल जाएगा
  • एक प्रार्थना मैंटिस ले लो 2
    2
    मैन्टिस के लिए एक नर्सरी प्रदान करें एक बार मिल जाने पर, आपके नए पालतू जानवर को बहुत जगह की आवश्यकता नहीं होगी - ज्यादातर मंटिस 15 x 15 सेमी अंतरिक्ष में आराम से रह सकते हैं नर्सरी को अच्छी तरह से हवादार किया जाना चाहिए (आदर्श रूप से एक तार जाल के पिंजरे, तो मंटिस चढ़ाई और शिकार कर सकता है) और एक सुरक्षित कवर है। यदि एक प्लास्टिक कंटेनर का उपयोग करना, तो कभी भी एक प्लास्टिक कंटेनर का उपयोग न करें।
  • एक प्रार्थना मांटिस की देखभाल करें शीर्षक चरण 3
    3
    मंटिस उठाओ जब तक आप कीड़ों को चुनने से डरते हैं, आपको इस कार्य के लिए दस्ताने की आवश्यकता नहीं होगी। बस इसके करीब कंटेनर खोलें रखें और सावधानीपूर्वक इसे छड़ी या हाथ की सहायता से दबाएं यदि आप इसे छूने से मन नहीं लगाते हैं। तुरंत ढक्कन को बंद करें, क्योंकि प्रार्थना मांटिस बहुत चालाक हैं और बचने के लिए हर अवसर लेते हैं।
  • एक प्रार्थना मांटिस की देखभाल करें शीर्षक 4
    4
    मंटिस खरीदें यदि आपको जंगली कीट नहीं मिल पाती है, तो अपने इलाके में पालतू जानवरों की दुकान पर जाएं और पूछें कि क्या वे मंटिस की व्यवस्था कर सकते हैं। अपने देश के कानून को कैद में आयात करने और प्रजनन कीड़ों के बारे में क्या प्रदान करता है इसके आधार पर, आपके पास चुनने के लिए कई प्रकार की मंटिस होंगे।
    • पेट की दुकानें अक्सर मैन्टीस को अप्सरा अवस्था में बेचती हैं (एक लार्वा जैसी दिखती हैं) प्रत्येक अप्सरा एक छोटे कंटेनर में आता है
  • भाग 2
    प्रार्थना मंटिस हाउसिंग

    एक प्रार्थना मांटिस की देखभाल करें
    1
    अपनी नई पालतू की नर्सरी तैयार करें खुश और स्वस्थ होने के लिए, मंतों को एक अच्छा माहौल की आवश्यकता होती है। एक उपयुक्त आश्रय चुनें, जैसे कि एक टेरारियम। यदि कीट अप्सरा अवस्था में है, तो विचार करें कि यह अभी भी बढ़ेगी। अन्त में, नर्सरी का तापमान दिन के दौरान लगभग 24 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए और रात के मुकाबले थोड़ा कम होना चाहिए।
    • मैन्टिस ऑब्जेक्ट्स दें जिसमें वे पर्च कर सकते हैं यह कीट पत्तियों, शाखाओं, टहनियों, वस्तुओं को जमीन में की तुलना में अधिक समझ में आती है, में अधिक सहज हो जाती है।
    • पर्णसमूह, लाठी और अन्य चीजों के साथ नर्सरी को सजाने के लिए जो पालतू चढ़ सकते हैं। यहां तक ​​कि जीवित पौधों को सजावट में इस्तेमाल किया जा सकता है। नर्सरी को और अधिक सुंदर बनाने के अलावा, वे मंटिस के लिए एक प्राकृतिक स्वर्ग के रूप में काम करेंगे।
    • को नर्सरी को सही तापमान पर रखें, आप एक हीटर बल्ब या सिरेमिक पैनल का उपयोग कर सकते हैं। बस इन वस्तुओं के नजदीकी पालतू जानवरों की दुकान में पूछें।

    भाग 3
    एक प्रार्थना मांटिस को दूध पिलाने

    एक प्रार्थना मांटिस की देखभाल करने के लिए शीर्षक चरण 6
    1
    मैन्टिस को एक पर्याप्त फ़ीड दें उनकी भोजन की जरूरतें विकास के विभिन्न चरणों के अनुसार अलग-अलग होती हैं, लेकिन सामान्य तौर पर उन्हें ज्यादा भोजन की आवश्यकता नहीं होती है
    • अभी भी अप्सरा अवस्था में प्रार्थना करने वाले मंतों के लिए: मक्खियों फल मक्खियों (फल मक्खियों के रूप में जाना जाता है), छोटे कैंची, मच्छरों, एफिड्स और अन्य छोटे कीड़े।
    • एक मंटिस के लिए जो पहले से ही एक्सोस्केलेटन मोल्ट (या instar के रूप में जाना जाता है) के माध्यम से गुजर रहा है: बड़े आकार की कीटों की पेशकश करें हालांकि, यह मण्टिस के लिए सामान्य प्रजातियां कीटनाशकों के दौरान कीटनाशकों को अस्वीकार करने के लिए सामान्य है - उन्हें लिखिए और उन्हें मेनू से हटा दें जब भी प्रार्थना की गई मन्तियां फिर से उबरती रहेंगी।
    • परिपक्व मंटिस को थोड़ा और काम की आवश्यकता है: उठाओ तितलियों, क्रिकेट, चराफस और यहां तक ​​कि घर मक्खियों। प्रकृति में, मंटिस लगभग सभी चीजें जो वे पा सकते हैं और शिकार करते हैं - कुछ मधुमक्खी, वाशिप्स और छोटे पक्षियों पर फ़ीड करते हैं, हालांकि बाद में शिकार करना एक बुरा विचार है।
    • पालतू जानवरों की दुकान में क्रिकट खरीदना जरूरी नहीं है, हालांकि कुछ प्रजनकों का कहना है कि जंगली कर्क रोग रोगों को मंटिस पहुंचा सकते हैं। संदेह है कि वे दुकान से खरीदे गए मैन्टिज के लिए कुछ जोखिम का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन वे जंगली में पकड़े लोगों के लिए संभावित रूप से बुरा है। लेकिन यह जोखिम तब भी मौजूद होता है जब पालतू दुकानों से क्रिकेट खरीदी जाती है - कुछ दुकानों को उनके लिए फ़ीड नहीं होती है और ठीक से परवाह नहीं होती है, उन्हें उन बीमारियों के अधीन होता है जो उन्हें मांटिस के लिए प्रेषित किया जा सकता है। यदि आपको पालतू जानवरों की दुकान की प्रतिष्ठा नहीं है, तो कुछ दिनों के लिए उचित आहार के साथ घर पर क्रिकेट खिलाएं, केवल उन्हें अपने प्रार्थना मंटिस (और यह भी जंगली क्रिकेट के लिए काम करने के लिए) प्रदान करें।
    • मांटिड्स नर्सरी में कीटों से अधिक कीड़े मत डालें - या शिकार शिकारी के स्थान को ले जा सकते हैं!
    • प्रार्थना करना मंटिस मृत कीड़े पर फ़ीड नहीं करते हैं।
  • एक प्रार्थना मांटिस की देखभाल के नाम पर चित्र 7
    2
    मंटिस के लिए पानी के कुछ स्रोत प्रदान करें यदि आप तार पिंजरे का उपयोग करते हैं, तो आप बस स्प्रे बोतल के साथ पानी का प्रसार कर सकते हैं। अगर नर्सरी में ठोस दीवारें (जैसे एक टेरारियम) होती है, तो बस उसमें से पानी भरने वाली एक बोतल कैप रखो। याद रखें कि जहां से मंटिस पानी तक पहुंच सकता है वहां से एक शाखा या पेर्च होना चाहिए, क्योंकि ये कीड़े जमीन पर रहने के आदी नहीं हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से लेयर केयर ऑफ ए प्रार्थना मांटिस चरण 8



    3
    बचे हुए भोजन को साफ करें मेज़ पर अच्छा व्यवहार निश्चित रूप से मंटिस की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता नहीं है वास्तव में, वे आम तौर पर अन्य मलबे के बीच पैरों, पंखों, छाल के निशान को छोड़ देते हैं, और ये सभी को दैनिक रूप से हटाने की आवश्यकता होती है इन का निर्माण मंतों में घबराहट का कारण बनता है और परिणामस्वरूप, यह कैद में जीवन के साथ अच्छी तरह से सामना नहीं करेगा।
    • बचे हुए भोजन की सफाई करते समय, मंटिस के मल को साफ करने के लिए इसका उपयोग करें (वे गेंद के आकार वाले हैं)।
  • भाग 4
    मैन्टिस को अलग रखना

    एक प्रार्थना मांटिस की देखभाल करें
    1
    यह महत्वपूर्ण है कि दो मंटिस एक ही नर्सरी साझा न करें। अत: अन्य कीड़ों के लिए मांटिस की भूख यह है कि वह एक ही प्रजाति के दूसरे व्यक्ति को भस्म करने में संकोच न करें। वह भोजन श्रृंखला के शीर्ष पर है और अपने शिकारी कौशल का इस्तेमाल करने का मौका बर्बाद नहीं करेगा, भले ही उन्हें नरभक्षण अभ्यास करना चाहिए। आप बनाना चाहते हैं हर mantis के लिए एक नर्सरी प्रदान करें।

    भाग 5
    मैंटिस को संभालना

    एक प्रार्थना मांटिस की देखभाल करें शीर्षक 10 शीर्षक
    1
    देखभाल के साथ संभाल यद्यपि यह मजबूत दिखता है, मंटिस अन्य कीड़े की नाजुक है इसे उठाए जाने से बचें, चूंकि यह हमेशा कुछ जोखिमों पर निर्भर करता है (जो अनजाने में कुचल हो सकता है) और आपके लिए (जो एक शिकारी के लिए गलत हो सकता है और हमला किया जा सकता है) प्रार्थना करने का कोई खतरा नहीं है (वास्तव में, आप भी कुछ जिज्ञासा के साथ उसके हमले को देखेंगे और अचरज), लेकिन इस प्रकार की घटना दुखी और संभावित रूप से आपके पालतू जानवरों के लिए दर्दनाक है जब भी आपको मंजी को पकड़ने की ज़रूरत होती है, अपना हाथ बढ़ाकर उसे पेश करें धीरज रखो और उस पर बढ़ने की प्रतीक्षा करो।
    • नर्सरी की सफाई के दिनों में मंटिस लेने के लिए डरने की कोई जरूरत नहीं है। यदि आप चाहें, तो आप दस्ताने पहन सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एक प्रार्थना मांटिस की देखभाल करें चरण 11
    2
    स्ट्रोक को अपने मंटिस से डरो मत कुछ को छाती के ऊपर (जब पैर शरीर से जुड़ते हैं) पर पटाखे करना पसंद करते हैं।
    • यह कीट परिपक्वता तक पहुंचते समय पंख विकसित होती है यही है, यह उड़ने में सक्षम है मन्तिस जीवन के इस चरण पर, आपको सभी दरवाजे बंद करने की जरूरत है और खिड़कियां जब भी नर्सरी खोलने के लिए आवश्यक है
    • ईन्डिज के दौरान, मंटिस को परेशान या स्पर्श न करें। एक्सीस एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कीट को पुराने एक्सोस्केलेटन से छुटकारा मिल जाता है और एक नया रूप बनाता है - फिर से मंटिस को संभाल लें, जब नया एक्सोस्केलेटन रूपों।
  • पिक्चर का शीर्षक एक प्रार्थना मांटिस की देखभाल करें चरण 12
    3
    स्वच्छ रहें अपने हाथों को धो लें मैन्टिस से निपटने के बाद, नर्सरी के साथ या इसके अंदर की वस्तुओं के साथ।
  • भाग 6
    प्रसव

    1. पिक्चर का शीर्षक एक प्रार्थना मांटिस की देखभाल करें चरण 13
      1
      यदि आप समय के साथ कई मंटिस रखना चाहते हैं, तो उन्हें पैदा करना एक अच्छा समाधान है। इन जानवरों की जीवन प्रत्याशा बहुत कम है: छह महीने में, वे अप्सरा से परिपक्वता तक जाते हैं, फिर वे छह महीने का हो सकते हैं। कैद की शांति और उचित देखभाल के साथ, वे डेढ़ साल तक जी सकते हैं। लिंग को पहचानें सबसे पहले मांटिस का - महिला के पेट के नीचे छह खंड हैं और पुरुष, आठ संभोग के बाद, महिला कई अंडे रख सकती है और शायद पुरुष को खाती है। नोट: महिला संभोग के बिना अंडे रख सकते हैं, लेकिन एक बार उन्हें निषेचित नहीं किया गया है, कोई भी बच्चा पैदा नहीं होगा।
      • जब आपका मादा मैंटिस पार हो जाए तो बच्चा सम्पन्न करने के लिए तैयार हो जाओ। उसका पेट बढ़ेगा और उसे उड़ान भरने की क्षमता खो जाएगी। देर से वसंत या प्रारंभिक गिरावट में, महिला अंडे लगाएगी, जो अगले वसंत में वसंत होनी चाहिए।
      • ओहटेका (जो कि, अंडे की रक्षा करता है, वह मामला) रिज ​​की एक प्रजाति के मध्य में विभाजित है। वह देखने के लिए इतनी सुंदर नहीं है, लेकिन घृणा को जाने दो!
      • वसंत में, अंडे चूसने वाला होगा ओम्फेका में छोटे छेदों से बेबनी को बैग से बाहर आना चाहिए और एक चेतावनी: मैन्टिस बच्चे (और यदि आप हस्तक्षेप न करें तो) एक-दूसरे को भस्म कर सकते हैं यदि वे अलग नहीं होते हैं यह मनीस एनंफ्स के लिए सामान्य है, जो कि ईसीडीसीसिस के दौरान बिना अबाधित अवस्था में छोड़ा जाये ताकि वे पुराने एक्सोस्केलेटन से अधिक आसानी से बाहर निकल सकें।
      • पिल्लों को पहले बताए गए सुझावों का पालन करें
      • बगीचे में पिल्लों को रिलीज करें जिन्हें आप बनाना नहीं चाहते हैं।

    युक्तियाँ

    • Ecdise के दौरान एक मंतिस को कभी न छूएं!
    • मेसन की ओह बहुत नाजुक है इसलिए सावधान रहना।
    • देखभाल के साथ किसी जानवर का इलाज करें मैन्टिस, उसकी नर्सरी या उसमें मौजूद किसी भी वस्तु को संभालने के बाद अपने हाथों को धो लें।
    • उचित देखभाल के साथ, एक प्रार्थना मांटिस डेढ़ सालों तक रह सकता है।
    • नर्सरी को हवा में ऊपर और नीचे से प्रवेश करना चाहिए
    • इंटरनेट पर कुछ पालतू दुकानें दुकानों को बेचती हैं जिन्हें बगीचे में छोड़ा जा सकता है और थोड़ी देर के बाद टकरा सकता है। इससे आपके क्षेत्र की मंटिस आबादी और कीड़े की कुल आबादी में वृद्धि होगी और आप उन्हें अपने प्राकृतिक आवास में जगह देने का मौका देंगे।
    • नर्सरी के ऊपर एक फ्लोरोसेंट लाइट रखो, अगर आप रातोंरात मैन्टिस को देखना पसंद करते हैं। यह रोशनी किसी भी जीवित पौधे के लिए पोषक तत्व प्रदान करती है जो आप नर्सरी के अंदर रख सकते हैं।
    • हालांकि अन्य कीड़ों के लिए धमकी, mantises मनुष्यों के लिए कोई खतरा पैदा नहीं।
    • इसे कैद में रखने के लिए अपने निवास में इस कीट को ध्यान में रखना बेहतर है। वे देखने के लिए सुंदर हैं और वे आप पर वापस देखो जब एक मंटिस आपको दिखाई देता है, तो इसे अच्छी किस्मत का संकेत मिलता है - इसी तरह, मंटिस की हत्या करना दुर्भाग्य ला सकता है।
    • मंटिस की विभिन्न प्रजातियों को जानने के लिए, विकिपीडिया की सूची पढ़ें: https://pt.wikipedia.org/wiki/Lista_de_esp%C3%A9cies_e_g%C3%AAneros_de_louva-a-deus.
    • सामान्य ज्ञान के विश्वास के विपरीत, मंटिस की प्रार्थना विलुप्त होने का खतरा नहीं है और उन्हें मारना गैरकानूनी नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन्हें मारना चाहिए! कुछ देशों में, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका, यह गैर-देशी प्रजातियों से कीड़ों को जंगली में छोड़ने के लिए प्रतिबंधित है। देखें कि आपके देश के कानून इसके बारे में क्या कहते हैं।
    • एक प्रार्थना मांटिस खरीदना सबसे अच्छा विकल्प है कब्जा होने पर जंगली मैंटिस को बहुत तनाव में डाल दिया जा सकता है, जिससे उसे मृत्यु तक ले जाया जा सकता है।
    • जब आप सुनिश्चित करें कि वह आपको खरोंच या काटने नहीं देगा, तो बस मंटिस उठाओ।
    • 75 से 250 पिल्ले एक ही ऊथेका से टकरा सकते हैं

    चेतावनी

    • इसे मजबूत करने की लागत नहीं है: कंटेनरों का उपयोग न करें जो पहले से ही मंजीस नर्सरी जैसे रसायनों को संग्रहीत कर चुके हैं।
    • मनी नर्सरी में पौधों और अन्य वस्तुओं पर जहर (फफरीसाइड, कीटनाशक, कीटनाशक) का उपयोग न करें। वह उसे मार डालेगा
    • दो मैंटिस को एक साथ लाना एक बुरा विचार है। वे वयस्कों के बाद एक-दूसरे के लिए शांतिपूर्ण नहीं हैं, और जल्द ही या बाद में, एक दूसरे के भोजन के रूप में समाप्त हो सकता है
    • न मस्तिष्क की नर्सरी रात को घर से दूर रहने न दें। ठंड आपके पालतू जानवर को मार सकता है
    • अगर दो पालतू जानवरों की दुकान-खरीदी गई मांटिस की प्रार्थना करते हुए और पिल्ले थे, तो उन्हें जंगली में जाने न दें, जब तक आप यह नहीं जानते कि वे आपके क्षेत्र में मूल प्रजाति हैं। पारिस्थितिक संतुलन के साथ हस्तक्षेप करने के अलावा, गैर-देशी प्रजातियों की प्रकृति में प्रकृति अवैध है।
    • नर्सरी को साफ करने के लिए जहरीले उत्पादों का उपयोग न करें, केवल गर्म पानी और, यदि आवश्यक हो, तो एक कमजोर तरल साबुन। यदि संदेह है, तो नर्सरी को साफ करने के लिए पालतू जानवरों की क्लर्क से सही तरीके से पूछें।

    आवश्यक सामग्री

    • इसे पकड़ने के लिए एक कंटेनर (यदि आवश्यक हो)
    • टेरेइरो या समान
    • स्टिक्स, शाखाएं और ऑब्जेक्ट्स जिस पर मंटिस पर्च हो सकती है
    • जीवित भोजन, मक्खियों और कीड़ों की तरह ऊपर वर्णित
    • इष्टतम तापमान को बनाए रखने के लिए गरम पैनल या अन्य गर्मी स्रोत
    • फ्लोरोसेंट प्रकाश, जैसे एलईडी लैंप (वैकल्पिक)
    • पौधे और पत्ते (वैकल्पिक), या कृत्रिम पौधे
    • दस्ताने (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com