IhsAdke.com

ईसाई ईस्टर के अर्थ को बच्चों को कैसे सिखाया जाए

ईस्टर का अर्थ कुछ वर्तमान में उपेक्षित है ईस्टर बनी जैसे परंपराएं और अंडे और चॉकलेट अंडे की पेंटिंग, मसीह के पुनरुत्थान की कहानी के साथ बहुत कम है। यदि आप एक ईसाई हैं, तो कई तरह से आप अपने बच्चों को ईस्टर का सही अर्थ बता सकते हैं। एक बच्चे के अनुकूल दृष्टिकोण का उपयोग करके कहानी के बारे में सीधे बात करें ईस्टर के व्यावसायिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय अपनी स्वयं की गतिविधियों के बारे में बात करें, जो ईसाई धर्म पर ध्यान केंद्रित करते हैं। क्रूस पर चढ़ने की कहानी छोटे बच्चों के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकती है, इस प्रकार उन्हें उनकी प्रतिक्रियाओं का प्रबंधन करने में मदद करें।

चरणों

भाग 1
ईस्टर के बारे में बात कर रहे

ईसाई (ईसाई) चरण 1 के सिखाई हुई छवि सिखाओ बच्चे
1
क्रूस पर चढ़ने और पुनरुत्थान के बारे में पढ़ें पहली बात यह है कि बच्चों को कहानी के बारे में मूल बातें सिखाना है। यहां तक ​​कि अगर वे पहले से कहीं और ईस्टर के बारे में बात कर चुके हैं, तो वे उसके बाइबिल महत्व को नहीं समझ सकते हैं पूरी कहानी फिर से बच्चे को बताओ जैसा कि आप बाइबल पढ़ते हैं, कुछ और भ्रमित भागों को समझाने के लिए रोकें बाइबिल पर निर्भर करता है कि भाषा बच्चों के लिए इतनी एक्सेसी नहीं हो सकती है।
  • बच्चों को मसीह के उत्पीड़न और पुनरुत्थान के इतिहास की मूल बातें बताएं समझाओ कि फसह के दिन कैसे मनाए जाते हैं कुछ विशिष्ट घटनाओं पर चर्चा करने और ईस्टर सीज़न के प्रत्येक दिन से संबंधित होने पर यह उपयोगी होगा।
  • अपेक्षाकृत सरल भाषा का प्रयोग करें और बच्चों को नए शब्द सिखें। उदाहरण के लिए, "मसीह को यहूदा द्वारा धोखा दिया गया था। क्या किसी को पता है कि `धोखा` का अर्थ क्या है?"
  • ईसाई (ईसाई) चरण 2 के सिखाने वाले बच्चों को रीच अर्थ
    2
    बच्चों की बाइबल खरीदें यदि आपके पास पहले से ही बच्चों की बाइबल है, तो इसका इस्तेमाल करें यदि नहीं, तो इंटरनेट पर या बुकस्टोर पर एक खरीद लें बच्चों की बाइबल भाषा को सरल बनाने में सहायता करती है, भाषा, symbologies, और allegories का उपयोग करते हैं। यदि आपके बच्चे को ईस्टर के अर्थ को समझने में कठिनाई हो रही है, तो ऐसा दृष्टिकोण एक महान सौदा में मदद करेगा
  • ईसाई (ईसाई) चरण 3 के सिखाने वाले बच्चों को असली अर्थ
    3
    चर्च में अधिक समय व्यतीत करें। यह ठीक है अगर आपको नहीं पता कि ईस्टर की कहानी के बारे में सब कुछ आपके बच्चों को कैसे समझा जाए। यहां तक ​​कि उनके साथ कहानी के बारे में कुछ बोलने के बाद भी कुछ सवाल उठ सकते हैं। ईस्टर सीजन के दौरान अपने बच्चों को अधिक चर्च ले आओ। चर्च की शिक्षाओं और सप्ताहांत पर बच्चों के समूहों का आनंद लें, यदि चर्च ऑफ़र करता है। ईसाई अधिकारियों को सुनकर पुरोहितों और शिक्षकों के रूप में, पुनरुत्थान के बारे में बात करने से बच्चे को मदद मिलेगी, साथ ही साथ अधिक समझने में भी मदद मिलेगी।
    • यदि आपके पास समय है, तो बच्चों को सभी ईस्टर से संबंधित गतिविधियों के लिए लें। एश बुधवार, पवित्र गुरुवार और गुड फ्राइडे पर उपलब्ध कराई गई सेवाएं आपके बच्चों को पवित्र सप्ताह के अर्थ को समझने में मदद करेगी।
    • यदि चर्च सेवाओं के बाद बच्चों के लिए कक्षाएं प्रदान करता है, तो अपने बच्चों को भाग लेने के लिए लाएं। इस प्रकार, उन्हें एक बचकाना दृष्टिकोण के साथ कहानी सुनने का मौका मिलेगा और वे जो कुछ भी चाहते हैं, पूछ सकते हैं।
  • ईसाई (ईसाई) चरण 4 के सिखाए गए बच्चों को टीच चिल्ड्रन रीअल अर्थिंग
    4
    ईस्टर पर किताबें पढ़ें ईस्टर की व्याख्या करने वाली कई किताबें हैं बच्चे को भ्रमित करने के बजाय, वाणिज्यिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना जैसे अंडे या ईस्टर बनी की पेंटिंग, ये किताबें मसीह के जी उठने के बारे में सीधे बात करती हैं। इन पुस्तकों को ऑनलाइन या अपने शहर में बुकस्टोर पर खरीदें
    • जॉय मेलिसा जेन्सेन द्वारा "यीशु रूसेससिटा", एक रंगीन चित्रों और सुलभ भाषा वाली एक किताब है जो यीशु की कहानी बताती है। पुस्तक "समकालीन बाइबिल कहानियां" श्रृंखला का एक हिस्सा है, जो इसके अलावा 11 और किताबें लाती है।
    • वहाँ भी "पहला Passover," जो एक सरल और सही तरीके से यीशु के क्रूस पर चढ़ने और पुनरुत्थान की कहानी बताता है, और बच्चों के लिए उपयुक्त है।
    • थोड़ा बड़े बच्चों के लिए, सी। लुईस की "द शेर, द वॉच एंड द अलमारी" की एक प्रति खरीदें। यह पुस्तक एक रूपक है जो एक काल्पनिक दुनिया में मसीह के उद्धार और पुनरुत्थान को दर्शाता है। आपको अपने बच्चे को बाइबल के साथ पुस्तक के संबंध को समझने में मदद करनी पड़ सकती है, उदाहरण के लिए, बताते हुए कि असलन ने यीशु को दर्शाया है यह किताब उन बड़े बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त है जो पहले से मूल बातें जानते हैं।
  • ईसाई (ईसाई) चरण 5 के अनुसार टीच चिल्ड्रन द रियल अर्थिंग इमेज
    5
    पुनरुत्थान के अर्थ पर ध्यान दें मसीह का पुनरुत्थान ईसाई धर्म का एक महत्वपूर्ण पहलू है और ईस्टर इस तरह के अर्थ को पढ़ाने के लिए एक बढ़िया समय है। कहानी को समझाने के अलावा, यह भी समझाएं कि यह क्यों मायने रखता है।
    • बच्चों को बताएं कि यीशु हमारे पापों के लिए मर गया कहो, "यीशु भगवान का एक मेमना था, क्योंकि वह बलिदान था।" मेरे और आप के विपरीत, यीशु परिपूर्ण था, क्योंकि वह दूसरों के पाप के लिए एक स्वीकृत बलिदान था
    • सकारात्मक बोलें अपने बच्चों को समझाइए कि उनके विश्वासों के अनुसार, यीशु की मृत्यु का मतलब है कि वे खुद को शारीरिक पुनरुत्थान का अनुभव करेंगे। उदाहरण के लिए, "यह दुख की बात है कि यीशु की मृत्यु हो गई, लेकिन वह फिर से पैदा हुआ है।" उनका जन्म का अर्थ है कि हम भी सही हो सकते हैं, अपने शब्दों के अनुसार जीते हैं, हम मृत्यु के बाद पुनर्जन्म भी कर सकते हैं।
  • भाग 2
    गतिविधियों के साथ सीखना

    ईसाई (ईसाई) चरण 6 के सिखाई गई छवि सिखाओ बच्चों को असली अर्थ
    1
    अन्य लोगों के लिए ईस्टर टोकरी बनाएं ईस्टर के समय यीशु के अनुभवों को अपने बच्चों को सिखाओ ईस्टर टोकरी आमतौर ईस्टर के दौरान व्यापार का हिस्सा हैं, लेकिन आप उन्हें एक प्रशिक्षु में बदल सकते हैं अपने बच्चों को टोकरी तैयार करने के बजाय, उन्हें दूसरों के लिए बास्केट बनाने के लिए कहें। आपके बच्चे ईसाई टोकरी को चर्च में लोगों को देने के लिए तैयार करेंगे।
    • अपने बच्चों को अपने टोकरियों में छोटे, मजेदार प्रस्तुत करने के लिए कहें, जैसे कैंडी और कुकीज़ उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए उपहार भी जगह है कि ईस्टर से संबंधित
    • उदाहरण के लिए, उनसे कागज के छोटे टुकड़ों पर बाइबल के अनुच्छेदों को लिखने के लिए कहें और कागजात के रूप में अच्छी तरह से सुशोभित करें। फिर कागजात लपेटें और प्लास्टिक ईस्टर अंडे के अंदर उन्हें जगह।



  • ईसाई (ईसाई) चरण 7 के सिखाने वाले बच्चों को टीच चिल्ड्रन रीअल अर्थिंग का शीर्षक
    2
    धार्मिक प्रतीकों के साथ अंडे सजाने। छुट्टियों को भी मज़ेदार होना चाहिए, और अंडे की पेंटिंग छोटे बच्चों के लिए एक महान गतिविधि है। बाइबल संबंधी कहानियों और ईसाई प्रतीकों से संबंधित चित्रों और चित्र बनाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें
    • रूपक के रूप में रंग का उपयोग करें पाप का प्रतिनिधित्व करने के लिए काला, मसीह की मृत्यु का प्रतिनिधित्व करने के लिए लाल, उदासी का प्रतिनिधित्व करने के लिए लाल और पुनरुत्थान का प्रतिनिधित्व करने के लिए पीले रंग चुनें। कुछ सफेद अंडों को यह दिखाने के लिए छोड़ दें कि वे मसीह की मृत्यु से शुद्ध थे रंग हरे नए जीवन का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
    • अंडा चित्रकला प्रक्रिया के दौरान अपने बच्चों से बात करें। चीजों को कहें जैसे "आप एक काला अंडे बना रहे हैं, यह क्या दर्शाता है? क्या आपको याद है कि आपने चर्च में रविवार की कक्षा में क्या सीखा है?"
  • ईसाई (ईसाई) चरण 8 के सिखाने वाले बच्चों का असली अर्थ
    3
    उपहार दें जो नए जीवन का प्रतिनिधित्व करते हैं बच्चों के लिए ईस्टर के सकारात्मक पहलू को समझना महत्वपूर्ण है कभी-कभी कहानी दुखी होती है, लेकिन अंत में यह नए जीवन और पुनर्जन्म का प्रतिनिधित्व करती है अपने बच्चों को ऐसे उपहार दें जो इसका प्रतिनिधित्व करते हैं और ईस्टर के अर्थ के बारे में बात करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • उम्दा खिलौने नए जीवन का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं उदाहरण के लिए, खिलौना पिल्लों जैसे कि चूहे, बछड़ों और पिगलेट का उपयोग करें
    • कुछ माता-पिता बच्चों को छोटे पालतू जानवर देते हैं, जैसे कि सुनहरी मछली। वे नए जीवन का भी प्रतिनिधित्व करते हैं कहते हैं, उदाहरण के लिए, "यह सुनहरी बहुत छोटा और युवा है। ईस्टर के साथ क्या करना है?" यदि आपके पास इसके लिए धन और समय है तो केवल जानवरों का उपयोग करें।
  • ईसाई (ईसाई) चरण 9 के सिखाने वाले बच्चों को ईसाई के वास्तविक अर्थ बताएं
    4
    ईस्टर के लिए एक "खजाने की खोज" करें घर के चारों ओर यीशु की कहानी से संबंधित कुछ वस्तुओं को छुपाएं। यह एक पत्थर, लकड़ी के दो टुकड़े (क्रॉस का प्रतिनिधित्व) और कुछ रंगीन हो सकता है, जो ईस्टर के समय का प्रतिनिधित्व करते हैं। उदाहरण के लिए, एक हरे रंग की वस्तु, नए जीवन का प्रतिनिधित्व कर सकती है।
    • बच्चों को उन वस्तुओं की सूची दें जिन्हें वे मिलना चाहिए जब आप सबकुछ पाते हैं, तो यीशु की कहानी को वस्तुओं के संबंध के बारे में उनसे बात करें।
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "ईस्टर के साथ लकड़ी के चिप्स को क्या करना है? आप उनके साथ किस तरह का ऑब्जेक्ट कर सकते हैं?"
  • भाग 3
    बच्चों के रिएक्शन के साथ काम करना

    ईसाई (ईसाई) चरण 10 के सिखाने वाले बच्चों को रीच अर्थ
    1
    बहुत छोटे बच्चों के साथ, हमेशा सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आपके बच्चे बहुत छोटे हैं, तो मसीह की मृत्यु के बारे में इतने सारे विवरण देने के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है समझाओ कि उसे मौत की निंदा की गई थी, लेकिन पुनरुत्थान पर ध्यान केंद्रित करें। पुनर्जन्म के बारे में अधिक बात करें ताकि आप बच्चों को डरा नहीं सकें।
    • आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "यीशु की मृत्यु हो गई और यह बहुत दुखी था, लेकिन उसे पुनर्जीवित किया गया था।" फिर पुनरुत्थान की कहानी के बारे में अधिक जानकारी दें
    • छोटे बच्चों के लिए, यह पहली बार भ्रामक हो सकता है, क्योंकि उनके पास बाइबल की घटनाओं की कालक्रम को समझना कठिन समय है, लेकिन यह केवल शुरुआत है आपके बच्चों की उम्र बढ़ने की कहानी में तल्लीन करने के लिए आपके पास बहुत समय होगा।
  • ईसाई (ईसाई) चरण 11 के अनुसार टीच चिल्ड्रन द रियल अर्थिंग इमेज
    2
    बच्चों को बताएं कि यह दुखी होना सामान्य है। जैसा कि आप यीशु की मृत्यु के बारे में अधिक जानकारी देना शुरू करते हैं, दिखाते हैं कि यीशु के बारे में दुःख महसूस करना ठीक है। उन्हें अपनी भावनाओं को दबाने के लिए बाध्य न करें। समझाओ कि रोने और दुःखी महसूस करना ठीक है, खासकर पवित्र सप्ताह में, जब मसीह के क्रूस पर चढ़ने के बारे में बहुत कुछ है
    • आप उन्हें याद दिलाना चाहिए, हालांकि, दर्द के अर्थ का कहो "यदि आप दुःखी महसूस करते हैं, लेकिन ठीक है, लेकिन याद रखें कि यीशु की मृत्यु हो गई है, तो हमें अकेले दर्द से निपटना नहीं होगा।"
  • ईसाई (ईसाई) चरण 12 के प्राइम अर्थ को सिखाओ छवि
    3
    नए जीवन पर ज़ोर देना ईस्टर के अंत के साथ, अपने बच्चों को नए जीवन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बताएं उनसे बात करें कि आप मसीह के माध्यम से पुनर्जन्म कैसे लेंगे और ईस्टर के सकारात्मक रूप से समाप्त होंगे। इस प्रकार, अगले वर्ष, वे ईस्टर का जश्न मनाने के लिए उत्सुक होंगे, जिसमें सभी धार्मिक महत्व शामिल होंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चों को पूछने के लिए प्रोत्साहित करें क्रूस पर चढ़ने और पुनरुत्थान के बारे में सीखना बच्चों के लिए डरावना और भ्रामक हो सकता है, इसलिए उन्हें मार्गदर्शन के लिए पूछने में काफी सहज महसूस करना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com